Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 January 2019

पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली अमेरिका में कैंसर का इलाज करा रहे हैं। वे स्वस्थ होने तक बिना प्रभार के मंत्री बने रहेंगे। गोयल एक फरवरी को अंतरिम बजट भी पेश कर सकते हैं। जेटली की न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में सर्जरी हुई है। डॉक्टरों ने उन्हें दो सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी है। 66 साल के जेटली 13 जनवरी को इलाज के लिए अमेरिका रवाना हुए थे।

रवनीत गिल यस बैंक के नए सीईओ-एमडी होंगे

निजी क्षेत्र के कर्जदाता यस बैंक में राणा कपूर के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी हो गई है। बैंक ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने नए एमडी व सीईओ के लिए रवनीत सिंह गिल के नाम को मंजूरी दे दी है। गिल 1 मार्च तक पद संभाल लेंगे। वो फिलहाल डॉएचे बैंक इंडिया के सीईओ हैं। गिल 1991 से डॉएचे बैंक में हैं।

छात्रों द्वारा बनाए गए दुनिया के सबसे हल्के सैटेलाइट की कामयाब लॉन्चिंग

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट स्थित सतीश धवन सेंटर से गुरुवार रात 11 बजकर 37 मिनट पर दुनिया के सबसे हल्के सैटेलाइट कलामसैट-2 की कामयाब लॉन्चिंग की। इसका वजन करीब 1.26 किलो है, जो एक लकड़ी की कुर्सी से भी कल्का है। स्पेस किड्स नाम की निजी संस्था के छात्रों ने इसे महज 12 लाख रुपए में छह दिन के अंदर बनाया। हालांकि, इसके पीछे छात्रों और प्रोफेसर्स की छह साल से ज्यादा की मेहनत है। इसरो ने इसके साथ ही 740 किलोग्राम वजनी माइक्रोसैट-आर सैटेलाइट भी लॉन्च किया। यह सेना के लिए मददगार होगा। इसरो ने दोनों उपग्र पीएसएलवी सी-44 रॉकेट की मदद से कक्षा में भेजे। अंतरिक्ष एजेंसी ने कलामसैट की लॉन्चिंग मुफ्त में की है। यह पहला मौका था जब इसरो ने किसी भारतीय निजी संस्था का सैटेलाइट लॉन्च किया। इससे पहले कलामसैट का 64 ग्राम का पहला वर्जन अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने 2017 में लॉन्च किया था। हालांकि, वह पृथ्वी की कक्षा तक पहुंचने में असफल रहा था। इसरो इससे पहले छात्रों के नौ उपग्रह लॉन्च कर चुका है।

शहीद लांस नायक वानी को मिलेगा अशोक चक्र

कश्मीर में आतंकियों का साथ छोड़कर सेना में शामिल हुए लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र से नवाजा जाएगा। यह सम्मान गणतंत्र दिवस समारोह में उनके परिजनों को दिया जाएगा। पिछले साल नवंबर में शोपियां में मुठभेड़ के दौरान नजीर शहीद हो गए थे। इस ऑपरेशन में छह आतंकी मारे गए थे।

बारामूला कश्मीर का पहला जिला जहां अब कोई आतंकी नहीं बचा

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने गुरुवार को दावा किया कि बारामूला में अब कोई आतंकी नहीं बचा। यहां एक दिन पहले बुधवार को ही लश्कर के तीन आतंकी ढेर किए गए थे। राज्य में 2017 से सुरक्षाबलों की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन ऑल आउट के बाद यह पहला मौका है जब किसी जिले को आतंकवाद मुक्त घोषित किया गया है।

लॉन्ग रेंज मिसाइल बराक-8 का परीक्षण सफल

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने गुरुवार को जमीन से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल बराक-8 का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा के तट पर नौसेन्य युद्धपोत आईएनएस चेन्नई से किया गया। इस दौरान मिसाइल ने कम रेंज वाले एक टारगेट को हवा में निशाना बनाया। हाई रेडियो फ्रीक्वेंसी/इंफ्रारेड होमिंग तकनीक से लेस टू-स्टेप बराक-8 को हवाई खतरों से निपटने के लिए तैयार किया गया। बराक-8 को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री (आईएआई) और डीआरडीओ ने मिलकर बनाया है। भारत और इजराइल के बीच हुए राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम समझौते के तहत इस मिसाइल को तैयार किया गया। दोनों देशों ने इसपर 2006 से साथ काम करना शुरू किया।

खेल प्रेमी सुल्तान अब्दुल्ला बनेंगे मलेशिया के राजा

मुस्लिम बहुल मलेशिया के राज परिवार ने गुरुवार को देश के नए राजा का चयन कर लिया। खेलों में रुचि रखने वाले सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह नए राजा होंगे। वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ फीफा और एशियाई हॉकी एसोसिएशन समेत कई खेल संगठनों से जुड़े हैं। पिछले माह सुल्तान मुहम्मद पंचम के अचानक राजगद्दी छोड़ने के कारण देश को नए राजा का चुनाव करना पड़ा। उन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही राजगद्दी छोड़ दी। उन्हें राजगद्दी पर बैठे दो साल ही हुए थे। ऐसा करने वाले वह मलेशिया के पहले राजा हैं।

हार्दिक पंड्या और राहुल का निलंबन हटाया गया

बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति ने हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का निलंबन फिलहाल हटा दिया गया है। दोनों को करण जौहर के चैट शो ‘कॉफी विद करण’ में हिस्सा लेने के बाद निलंबित किया गया था। शो में पंड्या ने महिलाओं के बारे में विवादित टिप्पणी की थी। राहुल उनके साथ मौजूद थे। प्रशासकों की समिति (सीओए) ने फैसला किया कि जांच लंबित रहने तक दोनों खिलाड़ी टीम से जुड़ सकेंगे। इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एक अधिकारी की नियुक्ति की जानी है। सुप्रीम कोर्ट में इस पर 5 फरवरी को सुनवाई होगी।

दुनिया की पहली ऐसी किन्नर साध्वी जो हज कर चुकी हैं और महामंडलेश्वर भी हैं

कुंभ मेले में किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी नाथ वाल्मीकि अपने आप में खास हैं। वे दुनिया की ऐसी इकलौती साध्वी हैं जो मक्का-मदीना की यात्रा करके हाजी हैं और उनके पास महामंडलेश्वर की उपाधि भी है। मां भवानी नाथ चार साल पहले तक शबनम बेगम के नाम से जानी जाती थीं।

भारत-चीन ने वुहान शिखर वार्ता के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री ने चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयोउ से मुलाकात की और वुहान शिखर वार्ता के बाद के सकारात्मक बदलावों की समीक्षा की। 2018 में वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच शिखर वार्ता हुई थी। बीजिंग में भारतीय दूतावास ने गुरुवार को इस आशय की जानकारी दी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share