Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 January 2019

देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन 18 का नाम होगा ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’

30 साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेने जा रही ट्रेन 18 का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ट्रेन के लिए लोगों ने कई नाम सुझाए थे। उनका कहना था कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह करेंगे कि इसे जल्दी हरी झंडी दिखाएं। भारत में बनी यह ट्रेन दिल्ली से बनारस के बीच 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

साइना ने खिताब जीता

भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स का फाइनल जीत लिया है। इस साल यह उनका पहला खिताब है। फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन चोट के कारण पहले ही सेट में बाहर हो गईं। उस समय वे मुकाबले में 10-3 से आगे थीं। इससे पहले 2012 में मारिन के खिलाफ साइना को ओलिंपिक में भी वॉकओवर मिला था। तब भी मारिन चोट के कारण ही बाहर हुईं थी। साइना ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। मारिन ने इस साल साइना को मलेशिया ओपन के सेमीफाइनल में हराया था। वर्ल्ड नंबर-9 साइना और वर्ल्ड नंबर-4 मारिन के बीच अब तक 12 मुकाबले हुए हैं। इनमें दोनों खिलाड़ियों ने 6-6 मुकाबले अपने नाम किए।

जोकोविच तीन साल बाद चैम्पियन बने

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब जीत लिया। उन्होंने फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से हराया। इस जीत के साथ ही वे सात बार यह टूर्नामेंट जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और ऑस्ट्रेलिया के रॉय इमर्सन के छह-छह खिताब के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

दांडी में 15 एकड़ में फैले 110 करोड़ का नमक सत्याग्रह स्मारक तैयार, मोदी 30 को करेंगे उद्घाटन

ऐतिहासिक दांडी में 110 करोड़ रुपए के खर्च से 15 एकड़ भूमि में "राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक' बनाया गया है। गांधीजी की 150 जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इस स्मारक को 30 जनवरी को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश और दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसी तरह "राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक' भी दुनिया में आकर्षण का केंद्र बनाने की कोशिश की जा रही है। साबरमती से गांधीजी ने 12 मार्च से 6 अप्रैल 1930 के दौरान दांडी तक कूच कर नमक के कानूनों का भंग करने का आंदोलन किया था।

पूनम खेत्रपाल फिर बनीं डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक

पूनम खेत्रपाल सिंह को दोबारा पांच और वर्षो के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण पूर्व एशिया) नियुक्त किया गया है। डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड ने शनिवार को सर्वसम्मति से खेत्रपाल सिंह का समर्थन किया। उन्हें क्षेत्र के 11 सदस्य देशों ने और पांच वर्षो के लिए सर्वसम्मति से नामित किया। खेत्रपाल सिंह का दूसरा कार्यकाल एक फरवरी से शुरू हो रहा है।

चिनाब के निरीक्षण को पाक दल भारत आया

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी बेसिन पर बन रही पनबिजली परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल रविवार को भारत आ गया। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का दौरा दोनों देशों के बीच सिंधु जल समझौता के प्रावधानों के तहत हो रहा है। पाकिस्तान के सिंधु कमिश्नर सैयद मुहम्मद मेहर अली शाह के नेतृत्व में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल अमृतसर पहुंच चुका है। सन 1960 में हुए समझौते के बाद से दोनों देशों के अधिकारियों के 118 दौरे हो चुके हैं। प्रतिनिधिमंडल में शामिल अधिकारी एक-दूसरे देश में जाकर चिनाब नदी पर चल रही परियोजनाओं और जल के बहाव का निरीक्षण करते हैं। इससे पहले पाकिस्तान की ओर से आखिरी दौरा जुलाई 2013 और भारत की ओर से आखिरी दौरा सितंबर 2014 में हुआ था। सिंधु जल समझौते के तहत तीन नदियों- सतलुज, ब्यास और रावी का पानी भारत को मिलता है, जबकि चिनाब, ङोलम और सिंधु नदियों का पानी पाकिस्तान को मिलता है।

कनाडा ने चीन में अपने राजदूत को बर्खास्त किया

चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी हुआवे की सीएफओ मेंग वानझोऊ की गिरफ्तारी पर बदलते बयानों के कारण कनाडा ने चीन में अपने राजदूत जॉन मैककैलम को पद से बर्खास्त कर दिया है। मेंग को पहली दिसंबर को कनाडा में गिरफ्तार किया गया था। वह हुआवे के संस्थापक की बेटी भी हैं। मेंग की गिरफ्तारी के बाद से चीन और कनाडा के संबंधों में तनाव बना हुआ है। चीन ने भी दबाव बनाने के लिए अपने यहां कनाडा के दो नागरिकों को हिरासत में ले लिया है। हुआवे के चीनी सेना से करीबी संबंध हैं। इसे चीन की सर्वाधिक सफल वैश्विक कंपनियों में शुमार किया जाता है।

जबलपुर की इशिता विश्वकर्मा बनीं सारेगामापा की विजेता

इशिता की मां ने भी इस शो के लिए ऑडिशन दिया था। वह टॉप-15 में पहुंची थीं, लेकिन आगे नहीं बढ़ पाईं। इशिता कहती हैं, ‘मम्मी मेरी पहली गुरु रही हैं। शो में मेरे साथ हमेशा मेरी हिम्मत बनकर खड़ी रही हैं। मम्मी संगीत की टीचर हैं। वह गायिका बनना चाहती थीं, लेकिन उस वक्त उन्हें कोई सपोर्ट नहीं मिला। पापा का जबलपुर में रिकॉडिर्ंग स्टूडियो है।

68 की उम्र में जीरो पर आउट हुए चैटफील्ड तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ले लिया संन्यास

न्यूजीलैंड के इवेन चैटफील्ड ने 68 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वे नेइनी ओल्ड बॉयज क्लब की ओर से नेइनी पार्क में खेलते हुए पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद उन्होंने संन्यास ले लिया। उन्होंने 1975 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था। मध्यम गति के तेज गेंदबाज रहे चैटफील्ड ने 43 टेस्ट और 114 वनडे खेले। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 1989 में खेला था।

विमान के साथ लापता हुआ फुटबॉलर

ब्रिटेन के फुटबॉल क्लब कार्डिफ के लिए खेलने वाले फुटबॉलर एमिलियो साला की तलाश में इंटरनेट पर कैम्पेन चलाया जा रहा है। एमिलियो 21 जनवरी को एक निजी विमान से सफर कर रहे जिसका रडार से संपर्क टूट गया। उस वक्त विमान इंग्लिश चैनल के ऊपर उड़ान भर रहा था। एमिलियो और पायलट की तलाश के लिए यूजर्स ने करीब ढाई करोड़ रुपए चंदा जुटा लिया है।

अंतरिक्ष में बनेगा पहला होटल

अंतरिक्ष में दुनिया का पहला होटल बनाया जाने वाला है। इसे 2021 में स्थापित करने की योजना है। 2022 से इसमें गेस्ट जा सकेंगे। 12 दिन के स्पेस ट्रेवल टूर में छह यात्री होटल में ठहर सकेंगे। होटल में जाने के लिए एक व्यक्ति पर 9.5 मिलियन डॉलर (करीब 67 करोड़ रुपए) का खर्च आएगा। होटल को ऑरोरा स्टेशन नाम दिया गया है। इस होटल को अमेरिका की कंपनी ओरायन स्पान ने बनाया है। टेक्सास की एक कंपनी एक्सियम स्पेस 2024 तक अंतरिक्ष में एक कमर्शियल स्पेस स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है। कंपनी का कहना है कि 2020 तक वह टूरिस्टों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ठहराएगी और बाद में खुद के स्टेशन में। ब्रिटिश बिजनेसमैन रिचर्ड ब्रेन्सन की वर्जिन गैलेक्टिक ने भी लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने का ऐलान किया था। इसमें प्रति यात्री ढाई लाख डॉलर खर्च (1.77 करोड़) की बात कही थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share