Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 January 2019

भारत दुनिया का दूसरा बड़ा स्टील उत्पादक देश बना

जापान को पीछे छोड़ भारत दुनिया का दूसरा बड़ा स्टील उत्पादक देश बन गया है। 2018 में भारत ने 106.5 मिलियन टन स्टील का उत्पादन किया। यह 2017 के 101.5 मिलियन टन से 4.9% ज्यादा है। जापान का स्टील उत्पादन 2017 के मुकाबले 0.3% घटकर 2018 में 104.3 मिलियन टन रह गया। 2018 में चीन ने सबसे ज्यादा 928.3 मिलियन टन स्टील का उत्पादन किया। यह 2017 के 870.9 मिलियन टन की तुलना में 6.6% ज्यादा है। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने यह रिपोर्ट जारी की है। स्टील उत्पादन पर रिपोर्ट जारी करने वाला वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन दुनियाभर की स्टील कंपनियों, राष्ट्रीय-क्षेत्रीय संगठनों और स्टील रिसर्च संस्थानों का संघ है। इसमें 160 स्टील उत्पादक शामिल हैं। इसके सदस्य देश दुनिया की 85% स्टील का उत्पादन करते हैं। देश के इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह है।

सुमन बोडानी हिंदू समुदाय से पहली महिला जज होंगी

पाकिस्तान में सुमन बोडानी अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की पहली महिला जज बनीं। सिविल जज/जुडिशल मजिस्ट्रेट की मैरिट लिस्ट में उन्होंने 54वां स्थान हासिल किया। सुमन डॉ. पवन पोदानी की बेटी हैं। वे सिंध प्रांत के शाहदादकोट के रहने वाले हैं। पाकिस्तान में हिंदू समुदाय से पहले जज के रूप में जाने-माने जस्टिस राना भगवानदास नियुक्त हुए थे। वे 1960 से 1968 तक पाकिस्तान के चीफ जस्टिस रहे। मार्च 2018 में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) नेता कृष्णा कुमारी ने सांसद का चुनाव जीता था। वे पाकिस्तान में हिंदू समुदाय से सांसद बनने वाली पहली महिला हैं। कुमारी दलित परिवार से आती हैं। पाकिस्तान में हिंदू समुदाय अल्पसंख्यक की श्रेणी में आता है। देश की कुल जनसंख्या में हिंदुओं की आबादी करीब दो फीसदी है।

देश का सबसे कीमती ब्रांड टाटा ग्लोबल टॉप 100 में शामिल

टाटा दुनिया के सबसे कीमती 100 ब्रांड्स में शामिल होने वाला देश का पहला ब्रांड बन गया है। टाटा ब्रांड की वैल्यू वर्ष 2019 में 37 फीसदी बढ़कर 19.5 अरब डाॅलर(1.36 लाख करोड़ रूपये) हो गई। लंदन की कंसाल्टेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयारी सूची में नमक से लेकर साॅफ्टवेयर तक अनेक क्षेत्रों में सक्रिय टाटा समूह इस साल 86वें स्थान पर आ गया है। पिछले साल टाटा 104वें स्थान पर था।

कांग्रेस सत्ता में आई तो न्यूनतम आय की गारंटी

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर खेलते दिख रहे हैं। किसानों की कर्ज माफी के बाद राहुल ने आगामी चुनाव का एजेंटा तय करते हुए एलान किया है कि कांग्रेस केंद्र में आई तो देश के सभी गरीबों को ‘न्यूनतम आय की गारंटी’ दी जाएगी।
पहली फरवरी को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश होगा। चर्चा है कि इस अंतरिम बजट में सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम का एलान कर सकती है। पूर्व वित्तीय सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन ने 2016-17 के आर्थिक सर्वे में इस योजाना को लागू करने की सिफारिश की थी। यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआइ) का अर्थ है सरकार की तरफ से देश के हर नागरिक को एक न्यूनतम मासिक आय देना। भारत में इसे सभी गरीब परिवारों के लिए लागू करने की बात होती रही है।
लेकिन इसे लागू करना कठिन है क्योंकि देश में गरीबी रेखा का आकलन सही तरीके से नहीं हुआ है। तेंदुलकर फॉमरूले से 22 फीसद आबादी को गरीब बताया गया, जबकि सी. रंगराजन फॉमरूले ने 29.5 फीसद आबादी को गरीबी रेखा केनीचे माना।

मालदीव में भारत के राजदूत बनाए गए सुंजय सुधीर

वरिष्ठ राजनियक सुंजय सुधीर को मालदीव में भारत का राजदूत बनाया गया है। 1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सुधीर फिलहाल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैंस मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं। वह अखिलेश मिश्र की जगह लेंगे। इस बीच विदेश मंत्रालय ने साउ पाउलों में भारत के महाविाणिज्य दूत विजय सिंह चौहान को बुर्किन फासों में भारत का राजदूत बनाने की घोषणा की है।

पहली रेल वैगन टावर मेंटिनेंस फैक्ट्री का शिलान्यास आज

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा मंगलवार को उप्र के गाजीपुर जिले को दो बड़ी सौगात देंगे। वह जहां, दुल्लहपुर में प्रस्तावित देश के पहले रेलवे वैगन टावर मेंटिनेंस फैक्ट्री का शिलान्यास करेंगे तो वहीं 130 करोड़ की लागत से औड़िहार में बने पूर्वाचल के इकलौते डेमू शेड का लोकार्पण करेंगे। औड़िहार में डेमू शेड (16 कोच डेमू) बनकर तैयार हो गया है। 13.26 एकड़ में बने इस शेड को करीब 130 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसे इकलौता इसलिए कह सकते हैं कि पूवरेत्तर रेलवे के पास इसके पहले मात्र एक ही डेमू शेड इज्जतनगर में है लेकिन वह काफी छोटा है। अब इस शेड के बनने से करीब 700 लोगों को प्रत्यक्ष व पांच से छह हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

छग में नौकरी में उम्रसीमा बढ़ी

छत्तीसगढ़ मंत्रीपरिषद की बैठक में निर्णय लिया गया है कि सरकारी नौकरियों में छत्तीसगढ़ के युवाओं को अधिकतम आयुसीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। साथ ही नेताओं पर दर्ज सभी राजनीतिक प्रकरण समाप्त किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं।

खेती की झांकी को पहला पुरस्कार

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ से निकाली गई झांकियों में खेती की झांकी को पहला पुरस्कार मिला है। भारतीय अनुसंधान परिषद(आइसीएआर) को अपनी झांकी ‘किसान गांधी’ के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुरस्कृत किया।

पहली बार प्रयागराज महाकुंभ में कैबिनेट मिटिंग

पहली बार प्रयागराज महाकुंभ में कोई सरकार कैबिनेट मिटिंग करने जा रही है। इस कदम से भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक महाकुंभ की चर्चा दुनिया भर में होगी। पहले भी कई देशों ने दुनिया का ध्यान अपनी किसी बड़ी बात की ओर खींचने के लिए इस तरह के कदम उठाये हैं। मालदीव ने देश को ग्लोबल वार्मिंग से समुद्र में डूबने से बचाने के लिए समुद्र में कैबिनेट लगाई। नेपाल ने हिमालय को बचाने के लिए पर्वत पर अपनी कैबिनेट की बैठक की।

खाड़ी देशों से शव लाने के लिए एयर इंडिया ने दरें घटाई

ख्राड़ी के देशों में रहने वाले भारतीयों के लिए दुख की घड़ी में राहत पहुंचाने के लिए एयर इंडिया ने एक पहल की है। एयरलाइंस ने खाड़ी के छह देशों से शव लाने के भाड़े में लगभग 40 फीसद तक की कटौती की है। संयुक्त राष्ट्र की 2017 के लिए जारी अंतरराष्ट्रीय आव्रजन रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के विभिन्न देशों में कुल 1.7 करोड़ भारतीय रहते हैं, जो अन्य दूसरे देशों से ज्यादा है। इनमें से अकेले 50 लाख भारतीय खाड़ी के देशों में रहते हैं। यह संख्या बढ़ती ही जा रही है।

अब रेलवे बनाएगा साइबर क्राइम सेल

सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी करके फर्जी यात्र टिकट बनाने की बड़ी पैमाने पर हो रही घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे जल्द ही साइबर क्राइम सेल की स्थापना कर सकता है। रेलवे बोर्ड ने इस तरह के सेल के गठन की संभावना पर विचार के लिए एक समिति बना दी है। तीन महीने में वह अपनी रिपोर्ट देगी।

तानाशाह किम जोंग ने डिजायनर कपड़े लॉन्च किए

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने अपने फैशन प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं। लंबे समय से गरीबी और भुखमरी से जूझ रहे अपने देश में किम ने तैराकी, हाईकिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े अपैरल भी लॉन्च किए हैं। इन कपड़ों की खास बात यह है कि इन्हें जरूरत पड़ने पर खाया भी जा सकता है। किम क्लोदिंग रिसर्च सेंटर में बने इन कपड़ों को फ्लैनलेट फैब्रिक्स से बनाया है। यह फैब्रिक प्रोटीन, अमीनो एसिड, फ्रूट जूस, आयरन और कैल्शियम से बना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on