Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 January 2019

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस नहीं रहे

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का मंगलवार को 88 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। वह अल्जाइमर्स (भूलने की बीमारी) से पीड़ित थे। कुछ दिन पहले उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था। इमरजेंसी के दौरान जेल में जॉर्ज कैदियों को श्रीमद्भागवतगीता पढ़कर सुनाते थे। वह मंत्री रहते हुए रिकॉर्ड 30 बार से ज्यादा सियाचिन के दौरे पर गए। 3 जून 1930 को जन्मे जॉर्ज भारतीय ट्रेड यूनियन के नेता थे। वे पत्रकार भी रहे। वह मूलत: मैंगलोर (कर्नाटक) के रहने वाले थे। 1946 में परिवार ने उन्हें पादरी का प्रशिक्षण लेने के लिए बेंगलुरु भेजा। 1949 में वह बॉम्बे आ गए और ट्रेड यूनियन मूवमेंट से जुड़ गए। 1950 से 60 के बीच उन्होंने बॉम्बे में कई हड़तालों की अगुआई की। फर्नांडीस 1967 में दक्षिण बॉम्बे से कांग्रेस के एसके पाटिल को हराकर पहली बार सांसद बने। 1975 की इमरजेंसी के बाद फर्नांडीस बिहार की मुजफ्फरपुर सीट से जीतकर संसद पहुंचे थे।
1967 से 2004 तक 9 लोकसभा चुनाव जीते। मोरारजी सरकार में उद्योग मंत्री का पद दिया गया था। इसके अलावा उन्होंने वीपी सिंह सरकार में रेल मंत्री का पद भी संभाला। अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बनी एनडीए सरकार (1998-2004) में फर्नांडीस को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी। कारगिल युद्ध के दौरान वह ही रक्षा मंत्री के पद पर काबिज थे।

बीटिंग रिट्रीट

दिल्ली के रायसीना हिल्स पर मंगलवार को 70वें गणतंत्र दिवस के बाद बीटिंग द रिट्रीट समारोह का राष्ट्रध्वज उतारने के साथ समापन हो गया। यह कार्यक्रम हर साल 29 जनवरी के दिन रायसीना हिल्स पर मनाया जाता है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मौजूद रहे। आर्मी के सारे बैंड ने 27 धुनों पर एकसाथ राष्ट्रपति को सलामी दी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी शामिल रहे। यह गणतंत्र दिवस समारोह की आखिरी परंपरा है, जो 1950 से चली आ रही है। बीटिंग द रिट्रीट सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है। लड़ाई के दौरान सेनाएं सूर्यास्त होने पर हथियार रखकर अपने कैंप में जाती थी, तब एक संगीतमय समारोह होता था, इसे बीटिंग रिट्रीट कहा जाता है।

केंद्र की सुप्रीम कोर्ट में अर्जी: गैर-विवादित जमीनों उनके मालिकों को लौटाएं

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने अयोध्या मामले में मंगलवार को बड़ा कदम उठाया। उसने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर कर मांग की कि अयोध्या की गैर-विवादित जमीनें उनके मूल मालिकों को लौटा दी जाएं। 1991 से 1993 के बीच केंद्र की तत्कालीन पीवी नरसिम्हा राव सरकार ने विवादित स्थल और उसके आसपास की करीब 67.703 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था। सुप्रीम कोर्ट ने 2003 में इस पर यथास्थिति बरकरार रखने के निर्देश दिए थे। अयोध्या में 2.77 एकड़ परिसर में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद का विवाद है। इसी परिसर में 0.313 एकड़ का वह हिस्सा है, जिस पर विवादित ढांचा मौजूद था और जिसे 6 दिसंबर 1992 को गिरा दिया गया था। रामलला अभी इसी 0.313 एकड़ जमीन के एक हिस्से में विराजमान हैं। केंद्र ने 2.77 एकड़ के विवादित परिसर समेत कुल 67.703 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था। अब हम अतिरिक्त और गैर-विवादित जमीन उनके मूल मालिकों को लौटाने की अनुमति चाहते हैं और यथास्थिति बरकरार रखने के 2003 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले में बदलाव चाहते हैं।

किसानों को कर्ज माफी के ताम्रपत्र देगी सरकार

मध्य प्रदेश के लाखों कर्जदार किसानों को सरकार कर्ज माफी के ताम्रपत्र देगी। ये ताम्रपत्र उन्हें जय किसान फसल ऋ ण मुक्ति योजना के तहत मिलने वाली कर्ज माफी के लिए दिए जाएंगे। इसके पीछे कांग्रेस सरकार का मकसद यह है कि किसानों को उनके हित में उठाया यह कदम हमेशा याद रहे। आमतौर पर ताम्रपत्र सम्मान स्वरूप दिया जाता है। प्रदेश में लगभग 50 लाख किसानों को लगभग 52 हजार करोड़ रुपये की कर्ज माफी (कालातीत कर्ज सहित) दी जानी है।

अमेरिका ने वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पर प्रतिबंध लगाए

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर विपक्ष को सत्ता सौंपने का दबाव बनाने के लिए एक अहम आर्थिक कदम उठाते हुए अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पीडीवीएसए पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन और वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने कंपनी के खिलाफ कदम उठाने की घोषणा की।

एशिया का सबसे बड़ा रंग महोत्सव भारंगम एक फरवरी से

एशिया के सबसे बड़े नाट्य उत्सव में से एक 20वां भारत रंग महोत्सव एक फरवरी से शुरू होगा। 21 दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में 111 से अधिक नाटकों का मंचन होगा। दिल्ली समेत छः शहरों(दिल्ली, वाराणसी, डिब्रूगढ़, मैसूर, राजकोट और रांची) में नौ से अधिक पारंपरिक प्रस्तुतियों के अलावा थियेटर में अभिनय की बारीकियां बताई जायेगी। इस बार उर्दू और भोजपुरी में मंचन नहीं होगा। और मैथली में पहली बार नाटक का मंचन होगा। महोत्सव में 15 विदेशी नाट्य समूह भाग ले रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में बनेगा देश का पहला हाईटेक हाईवे विलेज

मोदी सरकार के कार्यकाल के आखिरी चरण में कठुआ जिला में विकास का एक और आयाम जुड़ गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने जिला मुख्यालय पर कालीबड़ी के समीप हाईवे किनारे 160 कनाल भूमि में बनने वाले देश के पहले हाईवे विलेज का नींव पत्थर रखा। डेढ़ साल में तैयार होने वाले इस हाईवे विलेज पर 20 करोड़ का खर्च आएगा।

मुफ्त उपलब्ध होगी हेपेटाइटिस बी की दवा

लिवर की खतरनाक बीमारी हेपेटाइटिस सी के बाद अब केंद्र सरकार हेपेटाइटिस बी का इलाज भी निशुल्क उपलब्ध कराने की तैयारी में है। करीब छः महीने में यह योजना लागू हो जाएगी।

पीयूष गोयल को आज मिलेगा कार्नाट पुरस्कार

कार्यावाहक केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल को मंगलवार को भारत के बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए अमेरिका के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में शीर्ष सम्मान कार्नाट पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय की टीम खुद यहां आ रही है। गोयल को यह पुरस्कार ऊर्जा मंत्री रहते हुए देश के हजारों गांवों में तेजी से बिजली पहुंचाने और नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार करने के प्रयास के लिए दिया जाएगा।

चीन ने अमेरिका तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल बनाई

चीन ने मध्यम रेंज की एक नई बैलिस्टिक मिसाइल का फुटेज जारी किया है। यह मिसाइल अमेरिका के गुआम द्वीप तक मार करने में सक्षम है। इसलिए इसे ‘गुआम किलर’ भी कहा जा रहा है। इसका नाम डोंगफेंग-26 (डीफ-26) है। इसकी रेंज 3,567 मील(5,740 किमी.) तक है।

अमेरिकी ने लीक किया एचआइवी पीड़ित 14 हजार लोगों का डाटा

सजा काटन े के बाद सिंगापुर से निर्वासित किए गए अमेरिकी नागरिक मिकी फरेरा ब्रोशेज ने एचआइवी संक्रमित 14 हजार 200 लोगों का डाटा आॅनलाइन लीक कर दिया। इनका नाम, पता, आइडी और फोन नंबर लीक हुआ है। सिंगापुर में यह दूसरी बार है जब लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा डाटा लीक हुआ है। पिछले साल प्रधानमंत्री सहित 15 लाख लोगों का डाटा लीक कर दिया गया था। ब्रोजेश खुद भी एचआइवी से ग्रसीत है। वह 2008 से सिंगापुर में रह रहा था।

टी-20 विश्व कप में भारत का पहला मुकाबला द. अफ्रीका से

अगले साल आॅस्ट्रेलिया में होने वाले पुरूषों के टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम तय हो गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषिक कर दिया। पूर्व चैंपियन भारत 24 अक्टूबर को अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेलेगा। जबकि क्वालीफाइंग दौर 18 अक्अूबर से साउथ जीलोंग में शुरू होगा।

इलेक्ट्रिक कार के फायदे बताने के लिए एक आदमी ने तीन साल में 89 हजार किमी यात्रा की

नीदरलैंड के रहने वाले वीब वेकर पिछले करीब तीन साल में 89 हजार किलोमीटर का सफर तय कर ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हैं। अपने सफर में उन्होंने यूरोप, मिडिल ईस्ट और साउथ ईस्ट एशिया के 33 देश पार किए। इसका मकसद ऑस्ट्रेलिया के लोगों को यह बताना है कि इलेक्ट्रिक वाहन जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहनों का बेहतरीन विकल्प हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on