Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 February 2019

रेलवे चलाएगा खादी एक्सप्रेस

देश में महात्मा गांधी की जीवन यात्र और खादी के प्रति उनके प्रेम को देखते हुए खादी एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। इसका परिचालन अगले दो महीने में शुरू किया जाएगा। यह जानकारी खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआइसी) के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने दी। बता दें कि केवीआइसी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मद्देनजर खादी उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए भारतीय रेलवे से एक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का अनुरोध किया था।

लॉस एंजिलिस स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स होगा

अमेरिका के इंगलवुड शहर में दुनिया का सबसे महंगा और सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है। नाम है- लॉस एंजिलिस स्टेडियम एंड एंटरटेनमेंट कॉम्प्लेक्स। निर्माण की लागत है- 36 हजार करोड़ रुपए। 2016 से ये कॉम्प्लेक्स बन रहा है। 2020 तक पूरा हो जाएगा। ये अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) की दो टीमों का होमग्राउंड होगा- लॉस एंजिलिस रैम्स और लॉस एंजिलिस चार्जर्स। ये कॉम्प्लेक्स दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स-एंटरटेनमेंट कॉम्प्लेक्स डिज्नीलैंड से साढ़े तीन गुना बड़ा है। यही नहीं, ये वेटिकन सिटी से करीब दोगुना बड़ा है। अगले सीजन से रैम्स को इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का ग्राउंड प्रैक्टिस के लिए मिल जाएगा।

मणिपुर के मशहूर फिल्म निर्माता अरिबाम श्याम ने विरोध में पद्मश्री लौटाया

फिल्म निर्माता अरिबाम श्याम शर्मा (83) ने मोदी सरकार के नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में अपना पद्मश्री पुरस्कार लौटा दिया। केंद्र सरकार ने मणिपुरी सिनेमा में योगदान के लिए उन्हें 2006 में इस सम्मान से नवाजा था। मोदी सरकार ने 1955 के कानून को संशोधित किया है। इससे अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के गैर-मुस्लिमों (हिंदु, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी व इसाई) समुदाय के लोगों को नागरिकता देने का रास्ता साफ होगा। नए कानून के तहत लोगों को 12 की बजाय 6 साल में भारतीय नागरिकता मिलेगी। वैध दस्तावेज नहीं होने पर भी गैर-मुस्लिमों को लाभ मिलेगा।

तुलसी गबार्ड ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए आधिकारिक दावेदारी पेश की

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए आधिकारिक दावेदारी पेश कर दी है। तुलसी 2013 से अमेरिका के हवाई राज्य से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट सांसद हैं। अगर तुलसी ट्रम्प के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार चुनी जाती हैं और चुनाव जीत जाती हैं तो वे अमेरिका की सबसे युवा और पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। वे अमेरिका की पहली गैर-ईसाई और पहली हिंदू राष्ट्रपति भी होंगी।

अटल सेवा केंद्र अब फिर से राजीव गांधी सेवा केंद्र

कांग्रेस सरकार ने दो योजनाओं के नाम में बदलाव किया है। अटल सेवा केंद्रों का नाम फिर से बदलकर राजीव गांधी सेवा केंद्र रखा गया है, जबकि राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का नाम अब मुख्यमंत्री युवा संबल योजना होगा। इसके तहत मिलने वाला बेरोजगारी भत्ता भी 3000 से बढ़ाकर 3500 रु. किया गया है।

राजस्थान : छोटे शहरों में सफाई की रैंकिंग में सबसे टॉप पर डूंगरपुर

डूंगरपुर शहर इस साल स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश का नाम रोशन कर सकता है। केंद्रीय शहरी और आवासन मंत्रालय के स्वच्छ सिटी एप में डूंगरपुर देश के 4261 निकायों में टॉप 4 शहरों में शामिल है जो स्वच्छता में सबसे आगे हैं। सिटीजन फीडबैक, ओडीएफ, ठोस व गीले कचरे का निस्तारण और सार्वजनिक परिवहन के आधार पर डूंगरपुर ने यह मुकाम हासिल किया है।

झारखंड की पहली महिला यूनिवर्सिटी का प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास

झारखंड की प्रथम महिला यूनिवर्सिटी का ऑनलाइन शिलान्यास रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। वे जम्मू-कश्मीर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर श्रीनगर में थे। यहां सीएम रघुवर दास भी मौजूद थे। जमशेदपुर के सिदगोड़ा में 18 एकड़ जमीन पर 89 करोड़ रु. से भवन बनेगा। इसे दो साल में पूरा किया जाएगा। कॉलेज का एकेडमिक ब्लॉक जी प्लस 7 होगा। कैंपस में ही 1500 छात्राओं के रहने के लिए अत्याधुनिक हॉस्टल बनेगा।

ईरान के स्पेस रिसर्च सेंटर में आग से तीन वैज्ञानिकों की मौत

ईरान के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र में आग लग गई। इस दौरान हादसे में तीन वैज्ञानिकों की मौत हो गई। ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में सहयोग के लिए अमेरिकी आलोचना के बावजूद एक उपग्रह को कक्षा में भेजने की योजना बनाई थी। जनवरी में देश ने एक उपग्रह का प्रक्षेपण भी किया था। हालांकि, वह तीसरे चरण में आवश्यक गति तक पहुंचने में विफल रहा था। ईरान अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत पिछले एक दशक में कई अल्पकालिक उपग्रहों को कक्षा में भेज चुका है। वर्ष 2013 में एक बंदर को भी अंतरिक्ष में भेजा गया था।

26/11 मामले में पाक सेना के दो अफसरों के खिलाफ वारंट

26 नवंबर 2008 में हुए आतंकी हमले से जुड़े मामले की सुनवाई कर रही मुंबई की सेशन कोर्ट ने पाक सेना के दो अफसरों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए हैं। कोर्ट ने यह फैसला लश्कर-ए-तैयबा के अमेरिकी मूल के आतंकी डेविड कोलमैन हेडली की गवाही पर लिया है। हेडली का कहना है कि पाक सेना के मेजर अब्दुल रहमान पाशा और मेजर इकबाल ने मुंबई हमलों की साजिश रची थी।

विदेश में पांचवीं बार 4-1 से सीरीज जीता भारत

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 35 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

चेतन सालुंखे ने जीता डांस प्लस सीजन

स्टार प्लस पर आने वाले डांस रियलिटी शो डांस प्लस 4 को अपना विनर मिल गया है। 18 साल के चेतन सालुंखे को रियलिटी शो के इस सीजन का विजेता घोषित किया गया। फिनाले में उन्होंने वर्तिका झा, वी अनबीटेबल टीम के साथ-साथ सुजान और अंचल को हराकर यह खिताब जीता। विजेता के रूप में उन्हें 25 लाख रुपए की प्राइज मनी और ट्रॉफी मिली है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on