Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 February 2019

भारत बना दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता

रसोई में उपयोग के लिए स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा दिए जाने से भारत एलपीजी का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। तेल सचिव एमएम कुट्टी ने मंगलवार को कहा कि देश में एलपीजी की मांग 2025 तक 34 फीसद बढ़ने की उम्मीद है। एशिया एलपीजी सम्मेलन में उन्होंने कहा कि सक्रिय एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या सालाना 15 फीसद की चक्रवृद्धि रफ्तार से बढ़ी है। यह संख्या 2014-15 में 14.8 करोड़ थी, जो 2017-18 में बढ़कर 22.4 करोड़ हो गई। तेल मंत्रलय के अनुमान के मुताबिक देश में एलपीजी की खपत 2025 तक बढ़कर 3.03 करोड़ टन तक और 2040 तक और बढ़कर 4.06 करोड़ टन पर पहुंच सकती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को 6.31 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांटे गए हैं।

सतपुड़ा में एक दिन में हुआ देश का सबसे बड़ा बर्ड सर्वे

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में पहली बार 2300 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा बर्ड सर्वे किया गया है। इसमें 10 राज्यों के 100 से अधिक बर्ड वाचर्स ने देशी औश्र विदेशी पक्षियों की 300 प्रजातियों को देखा है। यह सर्वे नेशनल सेंटर फाॅर बायोलाॅजिकल साइंस के अनूप्रकाश की निगरानी में हुआ। इसके लिए ई बर्ड एप की सहायता ली गई।

वंश के आधार पर नियुक्त होंगे पुजारी

मध्यप्रदेश सरकार ने मंदिरों में पुजारियों की नियुक्ति के लिए मापदंड तय कर दिए हैं। अब कोई मांसाहारी या शराबी किसी भी सरकारी मंदिर में पुजारी नहीं बन सकेगा। आठवीं पास होने के साथ ही पुजारी को पूजा विधि की प्रमाण-पत्र परीक्षा उत्तीर्ण करना होगी। शिवराज सरकार ने मंदिरों के पुजारियों के पद सभी वर्गों के लिए खोलने की पेशकश की थी, लेकिन कमलनाथ सरकार ने इसकी बजाय वंश परंपरा के आधार पर पुजारी बनाने का फैसला किया है।

राजस्थान की वनस्थली विद्यापीठ एवं महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई के सिर सजा राष्ट्रीय विजेता होने का ताज

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी,घड़ंआ(मोहाली) में 34वां नेशनल-इंटरनेशनल यूथ फेस्ट संपन्न हो गया। देश की 116 यूनिवर्सिटी और 8 विदेशी टीमों के यूथ ने विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राजस्थान की वनस्थली विद्यापीठ यूनिवर्सिटी और महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई को सांझे तौर पर पहला स्थान दिया गया। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घडुंआ को रनर अप का खिताब दिया गया। गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर को दूसरी रनर अप ट्राफी का खिताब मिला।

‘सी-विजिल’ एप लॉन्च, आचार संहिता उल्लंघन के फोटो-वीडियो आप भी कर सकेंगे अपलोड

लोकसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर रखने के लिए हरियाणा निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप लाॅन्च किया है। इसके जरिए प्रदेश के लोग ऑब्जर्वर की भूमिका निभा सकेंगे। कहीं भी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो एप के जरिए फोटो और वीडियो जिला निर्वाचन अधिकारी तक भेज सकेंगे।

रेड एंड टेलर को खत्म करने का फैसला किया एनसीएलटी ने

नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) की मुंबई बेंच ने दिवालिया कंपनी रेंड एंड टेलर को समाप्त करने (लिक्विडेशन) का आदेश दिया है। इसका बोलीदाता पात्रता की शर्ते पूरी नहीं कर पाया, इस वजह से कंपनी की संपत्तियां बेचकर उसे समाप्त करने का आदेश दिया गया हैं।

स्वतंत्रता सेनानी शरद पंडित का 91 वर्ष में निधन

भारत छोड़ो आंदोलन में जेल जाने वाले विदिशा के 91 वर्षीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शरद पंडित का सोमवार रात निधन हो गया। मंगलवार दोपहर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके छोटे भाई नीलकंठ पंडित ने बताया कि 1972 में केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के लिए सम्मान निधि शुरू की, तब मेरे भाई सरकारी दफ्तर गए। तब एक क्लर्क ने 500 रुपए रिश्वत मांगी। इससे वे नाराज हो गए और कभी भी सरकारी लाभ नहीं लेने का संकल्प ले लिया। मरते दम तक उन्होंने और उनके बच्चों ने इस संकल्प को निभाया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share