Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 February 2019

लद्दाख बना जम्मू-कश्मीर का तीसरा डिवीजन

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 8 जनवरी को एक बड़ा ऐतिहासिक प्रशासकीय फैसला लेते हुए लद्दाख को कश्मीर से अलग करके नया डिवीजन बना दिया गया है। अब राज्य में दो नहीं, बल्कि तीन डिवीजन होंगे। जम्मू, कश्मीर और लद्दाख। तीनों की मंडल स्तरीय प्रशासकीय इकाइयां होंगी। लद्दाख डिवीजन में लेह और कारगिल जिले होंगे। राज्य प्रशासन ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के विशेष सचिव सौगात बिस्वास को लद्दाख का पहला डिवीजन कमिश्नर नियुक्त किया है। वह तीन सप्ताह तक लेह में और एक सप्ताह राज्य की राजधानी में रहेंगे।

भारत लगातार चौथे साल सबसे तेज ग्रोथ वाला एविएशन मार्केट

देश के एविएशन मार्केट में लगातार चौथे साल दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ दर्ज की गई है। 2018 में यह 18.6% की दर से बढ़ा। 11.7% ग्रोथ के साथ चीन दूसरे और रूस (9% ग्रोथ) तीसरे नंबर पर रहा। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने एविएशन सेक्टर पर गुरुवार को यह रिपोर्ट जारी की।

पंच-परमेश्वर की जगह लेगी महात्मा गांधी ग्राम स्वराज योजना

मध्य प्रदेश में पंचायत राज व्यवस्था का स्वरूप एक बार फिर बदलेगा। पंचायतों को अधिकार मिलेंगे। साथ ही ग्रामसभा ही तय करेंगी कि उनके गांव में कौन से काम प्राथमिकता पर होंगे। पंच परमेश्वर योजना की जगह महात्मा गांधी ग्राम स्वराज योजना लेगी।

देश की पहली महिला जो 18 से ज्यादा रेप्टाइल कर चुकी हैं रेस्क्यू

अरुणिमा सिंह देश की पहली ऐसी महिला हैं जो रेप्टाइल को रेस्क्यू करती हैं। इन्होंने अब तक 18 से अधिक घड़ियाल और मगरमच्छ जैसे खतरनाक जलीय जीवों को रेस्क्यू किया है। कलियासोत डैम में संकट में फंसे घड़ियाल को पकड़ने में वन विभाग की टीम ने हाथ खड़े कर दिए थे, लेकिन अरुणिमा ने दो घड़ियाल रेस्क्यू कर वन विहार पहुंचा दिए। अरुणिमा लखनऊ केे कुकरैल घड़ियाल पुनर्वास केंद्र की प्रोजेक्ट कोआॅर्डिनेटर हैं। वे 6-7 साल से यह काम कर रही हैं।

चानू ने 6 महीने बाद मैट पर वापसी की और स्वर्ण पदक जीत लिया

विश्व चैम्पियन भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने कमर की चोट से उबरते हुए करीब छह महीने बाद मैट पर वापसी की और स्वर्ण पदक जीत लिया। चानू ने ये मेडल थाईलैंड में हो रहे ईजीएटी कप में जीता। चानू ने इस सिल्वर लेवल ओलिंपिक क्वालिफाइंग इवेंट के 48 किलो वेट कैटेगरी में 192 किलो भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

सानिया मिर्जा ने अपनी बायोपिक का ऐलान किया

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने शुक्रवार को ऐलान किया कि फिल्ममेकर रोनी स्क्रूवाला उनके जीवन पर आधारित फिल्म बनाएंगे। सानिया ने बताया कि उन्होंने इसके लिए कॉन्ट्रैक्ट पर भी साइन कर दिए हैं और इसपर काम भी शुरू हो चुका है। ग्रैंड स्लैम जीतने वालीं एकमात्र महिला खिलाड़ी सानिया ने कहा कि यह शानदार है। इससे पहले भी खिलाड़ियों पर बायोपिक फिल्में बन चुकी हैं। इनमें एम सी मेरीकोम, दंगल, भाग मिल्खा भाग और एम.एस धोनी शामिल हैं।

रोहित ने दूसरे टी-20 में बनाए 4 रिकॉर्ड

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में अर्धशतक लगाया। उन्होंने टी-20 में 20वीं बार 50 या उससे ज्यादा का स्कोर किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। कोहली ने 19 बार 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। रोहित टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने। उन्होंने 92 टी-20 में 32.68 की औसत से 2288 रन बनाए हैं। टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में सबसे ज्यादा 41 टी-20 जीते हैं।

पीवी सिंधू ने किया चीन की कंपनी से 50 करोड़ का करार

ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने चीन की खेल सामग्री बनाने वाली कंपनी लि निंग से करीब 50 करोड़ रुपये का चार साल का करार किया है। इस रिकॉर्ड करार से पहले चीन की इसी कंपनी ने पिछले महीने एक अन्य भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत से भी चार साल के लिए 35 करोड़ रुपये का करार किया था।

थाइलैंड की राजकुमारी लड़ेंगी प्रधानमंत्री पद का चुनाव

अगले महीने होने वाले थाइलैंड के चुनाव में दिलचस्प मोड़ आ गया है। यहां सत्तारूढ़ सैन्य जुंटा के प्रमुख के सामने एक हाई प्रोफाइल शाही शख्सियत चुनावी मैदान में नजर आएंगी। इस देश के राजा की बहन राजकुमारी उबोलरत्ना राजकन्या ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की है।

देश में 100 करोड़ रुपये से अधिक आय वाले सिर्फ 61 व्यक्तिगत करदाता

इनकम टैक्स असेसमेंट वर्ष 2017-18 (वित्त वर्ष 2016-17) में सिर्फ 61 व्यक्तिगत करदाताओं ने अपनी आय 100 करोड़ रुपये से अधिक बताई थी। इससे एक साल पहले असेसमेंट वर्ष 2016-17 (वित्त वर्ष 2015-16) में ऐसे लोगों की संख्या महज 38 थी। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पोन राधाकृष्णन ने शुक्रवार को लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

अमेरिका में ग्रीन कार्ड की सीमा खत्म करने वाला विधेयक पेश

अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में देश के हिसाब से ग्रीन कार्ड की सीमा को खत्म करने वाला विधेयक पेश कर दिया गया है। इस विधेयक के पारित होने ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि सूचना प्रौद्योगिकी की शीर्ष कंपनियों की आवश्यकताओं और प्रभाव के चलते संसद में यह विधेयक आया है।

तुषाद म्यूजियम में प्रियंका का भी लगा मोम का पुतला

अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी स्थित मैडम तुषाद म्यूजियम में बॉलीवुड व हॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा के मोम के पुतले का गुरुवार को अनावरण किया गया। देसी गर्ल के नाम से मशहूर प्रियंका ने अपने मोम के पुतले की तस्वीरें सोशल मीडिया साइटों पर भी साझा की है। प्रियंका के पुतले को लाल रंग की ड्रेस पहनाई गई है। 2016 के एमी अवार्डस में उन्होंने यही ड्रेस पहनी थी। पुतले को एक अंगूठी का प्रतिरूप भी पहनाया गया है, जो प्रियंका के पति निक जोनास ने उन्हें दी थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share