Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 February 2019

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए 3000 रु की पेंशन योजना 15 फरवरी से लागू होगी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अगले हफ्ते 15 फरवरी से लागू हो जाएगी। असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 साल तक की उम्र के कामगार 3,000 रुपए की इस पेंशन योजना के सदस्य बन सकेंगे। श्रम मंत्रालय ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जुड़ने वाले कामगारों को हर महीने 55 रुपए देने पड़ेंगे। इतना ही योगदान सरकार देगी। इससे जुड़ने वालों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलनी शुरू होगी। तब तक उन्हें मासिक योगदान देना होगा। उम्र के हिसाब से योगदान की राशि में फर्क आएगा। 29 साल की उम्र वाले कामगारों को हर महीने 100 रुपए और 40 साल की उम्र वालों को 200 रुपए का योगदान देना पड़ेगा। 15,000 रुपए तक मासिक आय वाले कामगारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट में इस योजना का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि इस योजना से अगले 5 साल में 10 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग की सदस्य बनीं किरण

बायोफार्मा कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) की मेंबर चुनी गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किरण यह अंतरराष्ट्रीय सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। भारत में सस्ती दवाएं बनाने और बायोटेक इंडस्ट्री में योगदान के लिए किरण को अमेरिका ने यह सम्मान दिया है। अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) ने इस साल 18 विदेशी मेंबर चुने हैं। इनमें सिर्फ 2 भारतीय हैं। किरण मजूमदार शॉ के अलावा विजयवाड़ा की के एल यूनिवर्सिटी के पूर्व चांसलर एम राममूर्ति भी सदस्य चुने गए हैं। उन्हें पावर इंजीनियरिंग में रिसर्च के लिए चुना गया है। एनएई के लिए चुना जाना इंजीनियिरंग के क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े सम्मानों में से एक है। इंजीनियरिंग में रिसर्च, एजुकेशन, डेवलपमेंट और इनोवेशन में विश्व स्तरीय काम करने वालों को यह सम्मान दिया जाता है। एनएई एक निजी संस्थान है। यह नेशनल एकेडमिक्स ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग, और मेडिसिन का हिस्सा है। इसके 2,000 से ज्यादा मेंबर हैं।

मोदी के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताया ऐतराज

चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर कड़ा विरोध जताया है। कहा है कि संवेदनशील सीमावर्ती प्रदेश का भारतीय नेताओं का इस तरह का दौरा दोनों देश के बीच सीमा विवाद को और ज्यादा उलझा देगा। प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के दौरे में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई की आधारशिला रखी। चार हजार करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं के जरिये सीमावर्ती राज्य में सड़कों का जाल बिछेगा। इस मौके पर मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अरुणाचल प्रदेश को महत्व देते हुए वहां पर राजमार्गो, रेलवे, एयरवे और विद्युत की स्थिति का विकास कर रही है।

हनोई में होगी ट्रंप-किम की दूसरी मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली दूसरी मुलाकात के स्थान की भी घोषणा कर दी गई है। दोनों नेता वियतनाम की राजधानी हनोई में शिखर क्वार्ता करेंगे। ट्रंप ने गत मंगलवार को शिखर वार्ता की तारीख का एलान किया था। ट्रंप और किम की पहली शिखर वार्ता पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने पर सहमति बनी थी लेकिन इस मसले पर कोई खास प्रगति नहीं हुई।

थाई नरेश ने राजकुमारी को चुनाव लड़ने से रोका

थाइलैंड में अगले महीने होने जा रहे चुनाव में राजकुमारी उबोलरत्ना राजकन्या के उतरने पर रोक लग गई है। उनके बड़े भाई व थाई नरेश महा वजीरालोंगकोर्न ने शनिवार को शाही फरमान जारी कर प्रधानमंत्री पद के लिए उनकी उम्मीदवारी पर रोक लगा दी। थाई नरेश ने अपने संदेश में कहा कि उनकी बहन की उम्मीदवारी अनुचित है और यह संविधान की भावना के विरुद्ध है। राजकुमारी को उम्मीदवार बनाने वाली थाई रक्षा चार्ट पार्टी ने कहा कि वह नरेश के आदेश का पालन करेगी। 67 वर्षीय राजकुमारी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी के एलान से देश को चकित कर दिया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share