Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 February 2019

मोदी ने बच्चों को अक्षय पात्र की 300 करोड़वीं थाली परोसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनजीओ अक्षय पात्र फाउंडेशन के 300 करोड़वीं थाली परोसने के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को उत्तरप्रदेश के वृंदावन पहुंचे। उसके बाद उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के साथ अक्षय पात्र की 300 करोड़वीं थाली का पट्टिका का अनावरण किया। उन्होंने आशीर्वाद स्वरूप वृंदावन के स्कूलों के बच्चों को पात्र दिए और फिर उनमें भोजन परोसा। सरकार की मिड-डे मील फ्लैगशिप योजना के तहत अक्षय पात्र फाउंडेशन की शुरुआत जून 2000 में बेंगलुरु में हुई थी। योजना में सबसे पहले पांच सरकारी स्कूलों के करीब 1500 बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया गया था। पिछले 19 साल में यह फाउंडेशन कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड और मध्यप्रदेश समेत 12 राज्यों के करीब 14,708 स्कूलों के करीब साढ़े 17 लाख बच्चों को खाना मुहैया करा रहा है। फाउंडेशन का 2025 तक देश के 50 लाख बच्चों को भोजन मुहैया कराने का लक्ष्य है।

हैदराबाद में खुला देश का दूसरा रोबोट रेस्तरां

विदेशों में कई ऐसे रेस्तरां और होटल हैं, जहां ग्राहकों को खाना रोबोट परोसते हैं। हैदराबाद के अलकजर मॉल में 'रोबो किचन' नाम के रेस्तरां में रोबोट ग्राहकों को खाना परोस रहे हैं। इन रोबोट का नाम 'ब्यूटी सर्विंग रोबोट' रखा गया है। इससे पहले देश का पहला ऐसा रेस्तरां चेन्नई के पोरूर में खोला गया था।

अब एप से सूची देखकर तय कर सकेंगे जज, कल किस मामले में पहले करें सुनवाई

जिला से लेकर तालुका स्तर तक सभी कोर्ट में जजों के लिए जस्ट-आईएस (इंफॉर्मेशन सिस्टम) मोबाइल एप तैयार किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया की ई-कमेटी के तत्वावधान में तैयार किए गए एप का मुख्य उद्देश्य जजों के काम को व्यवस्थित करना है। ताकि स्मार्ट वर्किंग के जरिए एक दिन में ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों की सुनवाई हो सके। इस एप के जरिए जज अगले दिन लगने वाले प्रकरणों की सूची (कॉज लिस्ट) ऑनलाइन देख सकेंगे।

एक करोड़ के इनामी नक्सली सुधाकरण ने किया समर्पण

माओवादियों का सेंट्रल कमेटी सदस्य सुधाकर रेड्डी उर्फ सुधाकरण ने अपनी नक्सली पत्नी नीलिमा रेड्डी उर्फ माधवी के साथ आत्मसमर्पण कर दिया है। इस नक्सली दंपती ने तेलंगाना में आत्मसमर्पण किया है। इनके साथ आठ अन्य नक्सलियों के हथियार डालने की सूचना है। सुधाकरण तेलंगाना के ही अदिलाबाद का रहने वाला है। उस पर झारखंड सरकार ने जहां एक करोड़ रुपये का इनाम रखा था, वहीं तेलंगाना में उसपर 25 लाख रुपये का इनाम था। उसकी पत्नी नीलिमा तेलंगाना के वारंगल की रहने वाली है।

जेएनयू में विजिटिंग प्रोफेसर बनीं लोक गायिका मालिनी अवस्थी

लोक गायिका मालिनी अवस्थी को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज में बतौर मानद विजिटिंग प्रोफेसर नियुक्त किया गया है। उन्हें दो साल के लिए यह पद मिला है। मालिनी अवस्थी ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है।

कमिंस को मिला सीए का सर्वोच्च पुरस्कार

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सोमवार को यहां क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के सालाना पुरस्कार समारोह में सर्वोच्च सम्मान ‘एलन बॉर्डर पदक’ से सम्मानित किया गया।

संसद में महान विभूतियों की पंक्ति में दिखेंगे अटल जी

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी देश की उन चंद बड़ी विभूतियों में शामिल हो जाएंगे जिनकी तस्वीर संसद के केंद्रीय कक्ष में होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेंट्रल हाॅल में वाजपेयी जी की तैल चित्र वाले इस तस्वीर का अनावरण करेंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on