Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 February 2019

संसद में महान विभूतियों की पंक्ति मेंअटल जी

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पोर्ट्रेट (आदम कद चित्र) का अनावरण किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी के पोर्ट्रेट का अनावरण किया। इस दौरान उप राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और विभिन्न दलों के अन्य नेता मौजूद रहे।

देशभर में और जन औषधि केंद्र खोलेगी सरकार

सरकार ने देश भर में और जन औषधि केंद्र खोलने का मन बनाया है। पांच फरवरी तक देश के 651 जिलों में कुल 5001 केंद्र सक्रिय हो चुके थे। अब सरकार ने और केंद्र खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के दायरे में सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों को लाने में सरकार जुटी है। यह प्रयास सभी को सस्ते दाम पर गुणवत्तापूर्ण जेनरिक दवाएं मुहैया कराना है। रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख लाल मंदाविया ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में बताया, ‘इस लक्ष्य को साधने के लिए व्यक्तियों, एनजीओ, चैरिटेबल संस्थानों/अस्पतालों, निजी अस्पतालों, ट्रस्ट, सोसायटी, स्वयंसेवी समूहों और सरकारी एजेंसियों से आवेदन मांगे गए हैं। आन लाइन और आफ लाइन पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के आवेदन को शुल्क मुक्त रखा गया है।’

सिनेमैटोग्राफ बिल राज्यसभा में पेश पायरेसी पर जेल

केंद्र सरकार ने राज्यसभा में सिनेमैटोग्राफी एक्ट का संशोधन बिल पेश किया। इसके जरिए फिल्म पायरेसी को सख्ती से रोका जा सकेगा। इसके लिए तीन साल की जेल और दस लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने उच्च सदन में मंगलवार को सिनेमैटोग्राफी (संशोधन) बिल, 2019 पेश किया है। इस विधेयक के जरिए सिनेमैटोग्राफी एक्ट, 1952 के प्रावधानों में संशोधन किया जाएगा। इसके जरिए फिल्म पायरेसी से निपटने के तरीकों में बदलाव किया जा सकेगा। अवैध रूप से फिल्म रिकार्ड करने या फिल्मों की कॉपी करने के दंडात्मक प्रावधान निर्धारित होंगे।

वायुसेना में शामिल होंगे 54 किलर ड्रोन

केंद्र सरकार ने वायुसेना के लिए 54 हारोप किलर ड्रोन खरीदने को मंजूरी दे दी है। यह ड्रोन इजराइल से खरीदे जाएंगे। हारोप किसी भी शक्तिशाली दुश्मन ठिकाने को तबाह करने की क्षमता रखते हैं इसीलिए इन्हें इजराइल में किलर ड्रोन भी कहा जाता है। मौजूदा समय में वायुसेना के पास ऐसे 110 ड्रोन हैं, जिनका नाम पी-4 रखा जा चुका है। सरकार ने थलसेना और नौसेना के लिए असॉल्ट राइफल और 111 नेवल हेलिकॉप्टर खरीदने के करार किए हैं।

72,400 असाल्ट राइफल के लिए हुआ करार

भारत ने अमेरिका से 72,400 असाल्ट राइफलें खरीदने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। करीब 700 करोड़ रुपये में ये राइफलें खरीदी जाएंगी। भारत ने फास्ट ट्रैक खरीद प्रक्रिया के तहत अमेरिका से सिग सौयर असाल्ट राइफलें ख्ररीदने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अभी भारतीय सेना के पास 5.56 गुणा 45 एमएम इंसास राइफलें हैं। इन्हें आधुनिक और उन्नत तकनीक वाली 7.62 गुणा 51 एमएम राइफल से बदलना आवश्यक हो गया था। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी महीने सिग सौयर राइफलों की खरीद की मंजूरी दी थी। चीन से लगती 3,600 किलोमीटर की लंबी सीमा पर तैनात जवान इस राइफल का इस्तेमाल करेंगे। भारत ने विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर देश में नौसेना के लिए 111 यूटिलिटी हेलीकॉप्टर के निर्माण के लिए आवेदन मांगे हैं। रक्षा मंत्रलय ने मंगलवार को इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआइ) जारी किए। यह सौदा करीब करीब 21,000 करोड़ रुपये (तीन अरब डॉलर) का है। नौसेना के लिए इन हेलीकॉप्टर का निर्माण होगा, जो उसके बेड़े में शामिल सोवियत संघ निर्मित पुराने चेतक हेलीकॉप्टर की जगह लेंगे।

रेलवे / टिकट चेक करेंगे निजी मार्शल

रेलवे बेंगलुरु के बाद अब चार और स्टेशनों पर यात्री सुविधाओंं को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रहा है। दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन समेत चार स्टेशनों(पुणे, सिकंदराबाद, चंडीगढ़ और आनंद विहार) पर पार्किंग, प्लेटफॉर्म टिकट, खानपान सेवाएं, विज्ञापन, साफ सफाई, प्रतीक्षालय, विश्रामगृह का प्रबंधन इसी माह से निजी कंपनियों को दिया जाएगा। स्टेशनों पर गैर परिचालन कार्यों और सुविधाओं को निजी कंपनियों में दिया जा रहा है।

अमेरिका में ‘दीवार’ पर बनी सहमति

मेक्सिको की सीमा पर दीवार के लिए बजट को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इसके साथ ही अमेरिका में एक और सरकारी शटडाउन का खतरा भी लगभग खत्म हो गया है। हालांकि, खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मांगे जा रहे 5.7 अरब डॉलर (लगभग 35,000 करोड़ रुपये) के मुकाबले यह धनराशि बहुत कम है।

सऊदी अरब के साथ 10 अरब डाॅलर का करार करेगा पाक

पाकिस्तान और सऊदी अरब ग्वादर में अरबों डॉलर की तेल रिफाइनरी सहित करीब 10 अरब डॉलर के निवेश करार पर हस्ताक्षर करेंगे। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान की आगामी पाकिस्तान यात्रा के दौरान ये करार किए जा सकते हैं। हालांकि, अभी अली अहद सलमान की यात्रा की तारीख तय नहीं हुई है लेकिन उनके यह सप्ताह समाप्त होने से पहले दो दिन के लिए पाकिस्तान यात्रा पर आने की उम्मीद है।

जिलिंगो ने 1605 करोड़ रु की फंडिंग जुटाई

अंकिति बोस (27) के ऑनलाइन फैशन स्टार्ट-अप जिलिंगो ने दो निवेशकों से 1604.6 करोड़ रुपए (22.6 करोड़ डॉलर) की फंडिंग जुटाई है। इस फंडिंग के बाद जिलिंगो की वैल्यू 6,887 करोड़ रुपए (97 करोड़ डॉलर) हो गई है। जिलिंगो दक्षिण-पूर्व एशिया के छोटे कारोबारियों को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाती है। इसका हेडक्वार्टर सिंगापुर में है। अंकिति उन सबसे कम उम्र की महिला सीईओ में शामिल हो गई हैं जो एशिया में करीब 1 अरब डॉलर की वैल्यू के स्टार्ट-अप को लीड कर रही हैं। इतनी वैल्यू वाले दुनियाभर के 239 स्टार्ट-अप में सिर्फ 23 की फाउंडर महिलाएं हैं। अंकिति पिछले साल फोर्ब्स की अंडर-30 एशिया लिस्ट में शामिल हो चुकी हैं।

चंद्रबाबू ने आंध्र के लिए मांगा विशेष राज्य का दर्जा

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और राज्य के लिए विशेष दर्जे की मांग उठाई। उनके साथ तेलुगु देसम पार्टी (तेदेपा) के सांसद और विधायक भी थे। प्रतिनिधिमंडल ने आंध्र प्रदेश भवन से राष्ट्रपति भवन तक मार्च किया और राष्ट्रपति को 18 मांगों वाला एक ज्ञापन सौंपा। इसमें राज्य के बंटवारे के समय किए गए वादे और राज्य को विशेष दर्जा देने जैसी मांगें शामिल थीं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on