Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 February 2019

भारत ने पाक से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद कैबिनेट की सुरक्षा संबंधी समिति की (सीसीएस) शुक्रवार सुबह अहम बैठक हुई। इसमें पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने का फैसला लिया गया। मोस्ट फेवर्ड नेशन यानी सबसे ज्यादा तरजीही( विशेषाधिकारोंवाला) वाला देश। विश्‍व व्‍यापार संगठन और इंटरनेशनल ट्रेड नियमों के आधार पर व्यापार में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया जाता है। जिस देश को यह यह दर्जा मिलता है, उसे आश्वासन रहता है कि उसे कारोबार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। भारत ने 1996 में पाकिस्‍तान को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। 2016 में सिंधु जल समझौता खत्म करने के समय और उड़ी हमले के बाद भी भारत ने पाक से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के संकेत दिए थे। हालांकि बाद में केंद्र सरकार ने इसे जारी रखा था। पाक ने कभी भी भारत को एमएफएन का दर्जा नहीं दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पड़ोसी देश और आतंकी बहुत बड़ी गलती कर चुके हैं। गुनहगारों को सजा जरूर मिलेगी। स्वीडन, फ्रांस, हंगरी, इटली और जर्मनी समेत 25 देशों के प्रतिनिधि भारतीय विदेश मंत्रालय के दफ्तर बैठक के लिए पहुंचे।

देश में 100 वंदे भारत एक्सप्रेस चलेंगी, पहली गाड़ी को प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश में 100 वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) चलाने का ऐलान किया है। मेक इन इंडिया के तहत बनीं देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखा कर वाराणसी के लिए रवाना किया। इस मौके पर गोयल ने कहा कि 100 नई ट्रेन बनाने के साथ देशभर के विभिन्न मार्गों पर वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़ियों को चलाया जाएगा। इंदौर से भोपाल और दिल्ली से ग्वालियर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वंदे भारत एक्सप्रेस में दिल्ली से वाराणसी के बीच सफर करते समय यह घोषणा की।

मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए ट्रंप ने घोषित किया आपातकाल

मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी। इससे उन्हें दीवार निर्माण के लिए जरूरी 5.6 अरब डाॅलर(39 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा) की धनराशि प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

दिल्ली सरकार ने 30 होटलों की एनओसी की रद

करोलबाग में होटल अर्पित पैलेस में 12 फरवरी को लगी आग में 17 लोगों की मौत के बाद दिल्ली सरकार ने अग्निशमन नियमों की अवहेलना करने वाले करोलबाग के 30 होटलों की एनओसी रद कर दी है। वर्तमान में करोलबाग में करीब 25 होटल चल रहे हैं।

लद्दाख डिवीजन में कारगिल भी बना मुख्यालय

लद्दाख डिवीजन बनाकर लेह मुख्यालय बनाने से उपजा विवाद समाप्त हो गया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने लद्दाख डिवीजन में अब लेह के साथ कारगिल को भी मुख्यालय बनाने का एलान कर दिया है।

चीन को पीछे छोड़ भारत बन जाएगा सबसे तेज रफ्तार एनर्जी मार्केट

भारत अगले साल 2020 के मध्य तक दुनिया के सबसे तेज रफ्तार एनर्जी मार्केट के तौर पर चीन को पछाड़ देगा। एनर्जी की ग्लोबल मांग में 25 फीसद वृद्धि भारत से ही होने की संभावना है। ब्रिटेन की दिग्गज एनर्जी कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) ने अपने वार्षिक एनर्जी आउटलुक में यह संभावना जताई है।

हिना जायसवाल एयर फोर्स की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर बनीं

फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल इंडियन एयर फोर्स में देश की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर के तौर पर शामिल की गई हैं। आगे बतौर फ्लाइट इंजीनियर वह ऑपरेशनल हेलिकॉप्टर यूनिट्स में शामिल की जाएंगी। उन्होंने यहां के येलाहंका स्थित 112 हेलिकॉप्टर एयरफोर्स स्टेशन से फ्लाइट इंजीनियरिंग का कोर्स पूरा किया था।

यूएन के उच्च अधिकारी बनाए गए भारत के चंद्रमौली रामनाथन

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारतीय चंद्रमौली रामनाथन को इस अंतरराष्ट्रीय संस्था का नियंत्रक नियुक्त किया है। गुतेरस के प्रवक्ता स्टीफन दुजेरक ने कहा, ‘हम उनकी नियुक्ति से बहुत खुश हैं। वित्तीय, बजट, प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्हें 40 साल का अनुभव है जिससे संस्था को बहुत लाभ होगा।’

सऊदी अरब सरकार ने ऐसा ऐप बनवाया जिससे पति कर रहे पत्नियों की ट्रैकिंग

गूगल और ऐपल के स्टोर पर मौजूद ऐप 'अब्शर' के जरिए लोग यह पता लगा लेते हैं कि उनके घर की महिला सदस्य कहां हैं। महिलाएं अगर एयरपोर्ट पर अपने पासपोर्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो उसकी जानकारी उनके पति के मोबाइल पर पहुंच जाएगी। पुरुष चाहे तो महिलाओं को एयरपोर्ट पर ही रोक सकते हैं। चूंकि यह ऐप गूगल और ऐपल के प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं, इसलिए इन दोनों कंपनियों के खिलाफ लोग विरोध पर उतर आए हैं । हालांकि, 2018 में सऊदी सरकार के कहने पर ही इसे ऐप को बनाया गया है। लॉन्च होने के बाद से ही यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

अरुण जेटली ने 22 दिन बाद वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली

अरुण जेटली ने 22 दिन बाद शुक्रवार को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल ली। वो पिछले शनिवार को अमेरिका से लौटे थे। जेटली सॉफ्ट टिश्यू कैंसर के इलाज के लिए 13 जनवरी को न्यूयॉर्क चले गए थे। इस वजह से 23 जनवरी को रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप दी गई। 1 फरवरी को अंतरिम बजट गोयल ने ही पेश किया था।

हनुमा लगातार 3 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

ईरानी कप में शेष भारत ने विदर्भ के खिलाफ अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 374 रन बनाकर घोषित की। इस पारी में हनुमा विहारी ने नाबाद 180 रन बनाए। इस मैच में यह उनका दूसरा शतक है। इससे पहले पहली पारी में उन्होंने 114 रन बनाए थे। हनुमा ने 17वां प्रथम श्रेणी शतक लगाया। हनुमा का ईरानी कप में यह तीसरा शतक है। वे लगातार तीन शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले साल भी विदर्भ के खिलाफ ही 183 रन की पारी खेली थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share