Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 February 2019

पांच अलगाववादी नेताओं की वापस ली गई सुरक्षा

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मीरवाइज उमर फारुक समेत पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने के रविवार को निर्देश दिए। मीरवाइज के अलावा, अब्दुल गनी भट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी एवं शबीर शाह को दी गई सुरक्षा वापस ले ली गई है। हालांकि आदेश में पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी का जिक्र नहीं है। आदेश के मुताबिक अलगाववादियों को दी गई सुरक्षा एवं उपलब्ध कराए गए वाहन रविवार शाम तक वापस ले लिए जाएंगे। किसी भी बहाने से उन्हें या किसी भी अलगाववादी नेता को सुरक्षा या सुरक्षाकर्मी नहीं मुहैया कराए जाएंगे। अगर सरकार ने उन्हें किसी तरह की सुविधा दी है तो वह भी भविष्य में वापस ले ली जाएगी।

सात पड़ोसी देश भी हुए यूडीआइएन के लिए तैयार

इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आफ इंडिया(आइसीएआइ) के यूनीक डाक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर(यूडीआइएन) के लिए सात पड़ोसी देश भी राजी हैं। उन्होंने यह व्यवस्था अपने यहां लागू करने पर सहमति जताई है। चार्टर्ड अकाउंटेंट के प्रमाणपत्रों का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए यूडीआइएन को लागू किया गया है।

कतर ओपन : मर्टेन्स ने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की

बेल्जियम की एलिस मर्टेन्स ने करियर की सबसे बड़ी जीत कतर ओपन में हासिल की। उन्होंने फाइनल महिला एकल के फाइनल मुकाबले में दुनिया की नंबर तीन खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप को हराया। दुनिया की 21वें नंबर की खिलाड़ी मर्टेन्स ने पहला सेट हारने के बाद मुकाबले को 3-6, 6-4, 6-3 से अपने नाम किया। संयोग से पिछले साल चैम्पियन बनने वाली चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा की भी रैंकिंग 21 ही थी।

स्कूल की सीख- माता-पिता को पैरेंट-1, पैरेंट-2 कहें

फ्रांस के स्कूलों में जल्द ही मां और पिता जैसे शब्दों का इस्तेमाल बंद हो सकता है। इसकी जगह अभिभावकों की पहचान जाहिर करने के लिए उन्हें पैरेंट-1 और पैरेंट-2 कहा जाएगा। संसद में प्रस्ताव भी पास किया गया है। सरकार का कहना है कि वे बच्चों में शुरुआत से ही परिवार की विविधता के प्रति सम्मान बढ़ाना चाहते हैं। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी की एक सांसद ने प्रस्ताव पर कहा कि स्कूल के किसी भी दस्तावेज पर अभिभावकों के लिंग में अंतर नहीं किया जाएगा। उन्हें पैरेंट-1 और पैरेंट-2 से ही पहचाना जाएगा। इससे बच्चों को भी उनके अभिभावकों के जेंडर के आधार पर निशाना नहीं बनाया जा सकेगा। उन्होंने इसे सामाजिक बदलाव को बढ़ावा देने वाला कदम बताया।

पांच हजार लोगों ने एक साथ साफे बांधे, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

जैसलमेर शहर को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्वर्णनगरी को पहचान दिलाने वाले मरु महोत्सव ने इस बार एक और रिकॉर्ड बनाया। तीन दिवसीय इस महोत्सव के पहले दिन रविवार को पहली बार एक साथ 5 हजार लोगों ने साफे बांधे। इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाया गया है। इससे पहले शोभायात्रा के साथ तीन दिवसीय मरु महोत्सव का विधिवत आगाज हुआ। शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में कलेक्टर नमित मेहता की अनूठी पहल ‘साफा सिरमौर जैसलमेरी जोर’ कार्यक्रम हुआ। इसमें देसी-विदेशी सैलानियों के साथ स्थानीय लोगों ने पहली बार 5 हजार लोगों ने एक साथ साफे बांधकर राजस्थानी संस्कृति की अनूठी मिसाल पेश की।

कैप्टन ने प्लाक्षा यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार को मोहाली में देश की पहली फर्स्ट जेनरेशन इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। 50 एकड़ में पांच देशों के चालीस से अधिक प्रौद्योगिकी उद्यमियों और बिजनेस लीडर्स के सामूहिक दृष्टिकोण पर प्लाक्षा को बनाया जाएगा। 21 वीं सदी में दुनिया को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी, विज्ञान और मानविकी के इंटरसेक्शन पर मौजूद अगली पीढ़ी के लिए एक आधुनिक यूनिवर्सिटी का निर्माण करना है। अमेरिकी आर्किटेक्चर, आरोन श्वार्ज द्वारा डिजाइन किए जा रहे एक अत्याधुनिक कैम्पस के साथ, प्लाक्षा यूनिवर्सिटी का 50 एकड़ का परिसर अपने पहले ग्रेजुएट कार्यक्रम की शुरुआत के साथ 2021 में करेगा। इस पूरी परियोजना में करीब 2000 करोड़ रुपए का निवेश शामिल है जो कि अगले 15 सालों में किया जाएगा। पहले चरण में एक हजार छात्रों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा और 2035 तक 8,000 छात्रों तक विस्तार किए जाने की योजना है।

कैमरून में 100 से ज्यादा छात्रों व शिक्षकों का अपहरण

अफ्रीकी देश कैमरून में एक निजी कॉलेज के 100 से ज्यादा छात्र-छात्रओं और शिक्षकों का अपहरण कर लिया गया है। अगवा लोगों में ज्यादातर लड़कियां हैं। शिक्षकों की संख्या ज्यादा नहीं है। वास्तव में कॉलेज परिसर में जितने भी छात्र और शिक्षक थे, अपहर्ता सभी को साथ ले गए।

ईरानी नौसेना में शामिल हुई क्रूज मिसाइलों से लैस स्वदेशी पनडुब्बी

ईरान में राष्ट्रपति हसन रुहानी ने रविवार को क्रूज मिसाइलों से लैस स्वदेशी पनडुब्बी को देश की रक्षा के लिए समर्पित किया। ईरान की ओर से अपनी सुरक्षा के लिए यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब अमेरिका के साथ उसके रिश्तों में तनाव बढ़ा हुआ है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share