Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 February 2019

ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने फिल्म इंड्रस्टी में पाकिस्तानी कलाकारों पर लगाया बैन

पुलवामा आतंकी हमले के बाद अब फिल्म इंड्रस्टी में पाकिस्तानी कलाकारों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। सोमवार को एक पत्र जारी कर 'ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन' ने फिल्म उद्योग में काम करने वाले पाकिस्तानी अभिनेताओं और कलाकारों पर प्रतिबंध की घोषणा की है। पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आधिकारिक प्रतिबंध के बावजूद यदि कोई संगठन पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करने पर जोर देता है, तो AICWA उन्हें भी प्रतिबंधित करेगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पत्र में पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की गई है, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

मुसीबत में महिलाएं डायल करें-112

अब महिलाएं किसी भी आपात स्थिति में 112 हेल्पलाइन नंबर डायल कर तत्काल सहायता हासिल कर सकेंगी। हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ 112 एप भी विकसित किया गया है। किसी भी मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड कर महिला आपात स्थिति में मदद की गुहार लगा सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच की ऑनलाइन मॉनिटरिंग और दो महीने के भीतर उसकी जांच पूरी करने के लिए एक इंवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम भी विकसित किया गया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ इसका उद्घाटन करेंगे।

वोडाफोन-आइडिया मोबाइल टावर और फाइबर असेट्स बेचेगी

वोडाफोन-आइडिया अपनी मोबाइल टावर फर्म इंडस टावर में कुछ हिस्सेदारी और ऑप्टिकल फाइबर असेट्स बेचना चाहती है। इस बिक्री से कंपनी को 20,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। शेयर और असेट बिक्री से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में किया जाएगा। वोडाफोन-आइडिया का कर्ज दिसंबर 2018 तक 1 लाख 23 हजार 660 करोड़ रुपए हो गया था।

भारत में 33 साल में तीसरा शूटिंग वर्ल्ड कप

राइफल और पिस्टल का आईएसएसएफ वर्ल्ड कप बुधवार से शुरू हो रहा है। यह इस सीजन का पहला शूटिंग वर्ल्ड कप है। भारत को 33 साल में सिर्फ तीसरी बार इस वर्ल्ड कप की मेजबानी मिली है। इससे पहले, 2017 में वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप फाइनल्स खेले गए थे। इस वर्ल्ड कप में 58 देशों के 503 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 50 से ज्यादा वर्ल्ड और ओलिंपिक चैम्पियन हैं। इसके अलावा, कॉमनवेल्थ, एशियन और जूनियर वर्ल्ड चैंपियन भी उतर रहे हैं। इसमें भारत का 23 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है। 28 फरवरी तक होने वाले इस वर्ल्ड कप में 20 तक सभी टीमें आ जाएंगी। 21 को ओपनिंग सेरेमनी होगी। 22 को प्री-इवेंट ट्रेनिंग होगी। 23 से मुकाबले शुरू होंगे। भारत के 8 शूटर हैं, जो पहली बार उतरेंगे।

रोटरडैम ओपन : मोनफिल्स ने खिताब जीता

फ्रांस के जाएल मोनफिल्स ने 46वें एबीएन आमरो वर्ल्ड टेनिस टूर्नामेंट (रोटरडैम ओपन) जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में दो बार के चैम्पियन स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका को 6-3, 1-6 और 6-2 से हराया।

बोइंग-एरियन मिलकर बनाएंगे सुपरसोनिक बिजनेस प्लेन

विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने एरियन के साथ दुनिया का पहला सुपरसोनिक बिजनेस प्लेन बनाने के लिए साझेदारी की है। इस विमान की रफ्तार करीब 1,600 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह अभी चलन में मौजूद बिजनेस प्लेन की औसत रफ्तार से करीब 70% ज्यादा है। पहला ऐसा प्लेन 2023 में सर्विस में आ जाएगा। एरियन ने पहले एयरबस के साथ साझेदारी की थी।

साढ़े सात करोड़ लोग नशे की गंभीर गिरफ्त में

सरकार ने साढ़े सात करोड़ ऐसे लोगों की पहचान की है, जो नशे की गंभीर गिरफ्त में है, यानी उन्हें जल्द से जल्द उचार की आवश्यकता है। अकेले उत्तर प्रदेश से डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग शराब के आदी हैं। वहीं सवा सौ करोड़ की आबादी वाले देश में 28 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोगों की भी पहचान की गई है, जो किसी न किसी तरह का नशा करते हैं। यह बात एम्स की मदद से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से कराए गए सर्वे में सामने आई है। हालांकि नशे का इस्तेमाल करने वालों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 17 गुना से ज्यादा कम है। शराब के इस्तेमाल में छत्तीसगढ़ देश में सबसे अव्वल है, जहां 35.7 फीसद लोग शराब का इस्तेमाल करते हैं। वहीं दूसरे स्थान पर त्रिपुरा है, जहां 34.7 फीसद लोग और तीसरे स्थान पर पंजाब है, जहां 28.5 फीसद लोग शराब का इस्तेमाल करते हैं। शराब के इस्तेमाल में आबादी की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश सातवें स्थान पर है।

28000 करोड़ रूपये अंतरिम लाभांश देगा आरबीआई

रिजर्व बैंक सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक की जिसमें अंतरिम लाभांश को लेकर फैसला लिया गया। पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने केंद्र को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था।

अमेरिका से 1.5 अरब डॉलर का कच्चा तेल खरीदेगी इंडियन ऑयल

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) ने सोमवार को कहा कि अगले कारोबारी साल (2019-20) में 30 लाख टन कच्चा तेल खरीदने के लिए उसने 1.5 अरब डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। भारत ने 2017 में अमेरिका से कच्चे तेल का आयात करना शुरू किया था और उसके बाद यह पहला मौका है, जब किसी भारतीय सरकारी तेल कंपनी ने अमेरिका के साथ सालाना ठेका पर हस्ताक्षर किया है। सरकार ने एके शर्मा को फिर से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) का निदेशक (फाइनेंस) नियुक्त कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में यह पहला मौका है जब किसी सरकारी कंपनी के निदेशक को सेवानिवृत्ति के बाद फिर से उनके पिछले पद पर नियुक्त किया गया है।

भ्रष्टाचार मामले में मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति गयूम गिरफ्तार

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। गयूम मनी लान्ड्रिग मामले में माले की एक अदालत में पेश हुए थे, जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share