Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 February 2019

सऊदी अरब के प्रिंस को मोदी ने एयरपोर्ट पर रिसीव किया

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद मंगलवार रात भारत पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान 12वीं बार प्रोटोकॉल तोड़कर विदेशी मेहमान की अगवानी की है। क्राउन प्रिंस के दो दिवसीय दौरे में दोनों देशों के बीच सुरक्षा, सहयोग और नौसैनिक अभ्यास जैसे मामलों पर चर्चा होगी। उनका यह दौरा पुलवामा हमले के पांच दिन बाद हो रहा है ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सामने आतंकवाद का मुद्दा भी उठा सकते हैं।

झारखंड के स्पोर्ट्स एनजीओ को खेल की दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला

मोनाको के स्पोर्टिंग क्लब में सोमवार रात खेल की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ‘लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स’ दिए गए। झारखंड के एनजीओ ‘युवा’ को स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड मिला। यह एनजीओ फुटबॉल के जरिए गांवों में लड़कियों को जागरूक और उन्हें सशक्त करने का काम करता है। इस एनजीओ की शुरुआत 2009 में जर्मन मूल के अमेरिकी नागरिक फ्रैंक गास्टलर ने दिल्ली से झारखंड आकर की थी। यह एनजीओ गांवों में जाकर फुटबॉल के कार्यक्रम आयोजित करता है। इससे 450 लड़कियां जुड़ी हुई हैं। इनमें से चार लड़कियों हिमा, नीता, राधा, कोनिका ने मोनाको जाकर यह अवॉर्ड लिया। इस एनजीओ में 90% महिला कोच हैं। 2015 में युवा स्कूल भी खोला गया। ताकि खेल के साथ-साथ पढ़ाई पर भी ध्यान दिया जा सके। इस स्कूल में 6 से 18 साल तक की लड़कियां हैं।

जोकोविच ने चौथी बार लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन अवॉर्ड जीता

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने चौथी बार लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन अवॉर्ड जीत लिया है। इससे पहले उन्हें 2012, 2015 और 2016 में यह अवॉर्ड मिला था। महिलाओं में अमेरिका की स्टार जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को यह अवॉर्ड मिला। बाइल्स ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। उन्हें 2017 में भी यह अवॉर्ड मिला था।

निखत ने बुल्गारिया में जीता स्वर्ण पदक

डिफेंडिंग चैम्पियन अमित पंघाल ने बुल्गारिया के सोफिया में चल रही 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में लगातार दूसरे साल स्वर्ण पदक जीत लिया है। वहीं, महिलाओं में पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखत जरीन और मीना कुमारी देवी ने भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 51 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीतने वाली निखत ने अपने इस पदक को पुलवामा हमले के शहीदों के परिवारों को समर्पित किया।

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए 3% बढ़ा, किसानों के लिए ऊर्जा सुरक्षा योजना

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ाने का फैसला लिया। अब यह 9% से बढ़कर 12% हो जाएगा। देश के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका फायदा 1 जनवरी 2019 से मिलेगा। सरकार तीन तलाक पर भी दोबारा अध्यादेश जारी करेगी। यह बिल बजट सत्र में राज्यसभा में पारित नहीं हो सका था। इसके अलावा किसानों की बंजर जमीन के इस्तेमाल के लिए सोलर पावर योजना को मंजूरी दी गई।
कैबिनेट ने 82 किलोमीटर (68 किमी एलीवेटेड और 14 किमी अंडरग्राउंड) लंबे रीजनल रैपिड ट्रांसिस्ट सिस्टम (आरआरटीएस) के निर्माण को मंजूरी दी। यह दिल्ली से गाजियाबाद और मेरठ के बीच बनेगा। इस पर 30,274 करोड़ रु की लागत आएगी। आरआरटीएस 6 साल में बनकर तैयार होगा। इसके अलावा अहमदाबाद मेट्रो के फेज टू को भी मंजूरी मिली।
सरकार किसानों की बंजर जमीनों पर सोलर प्लांट लगाने के लिए योजना के तहत सहायता राशि देगी। योजना का नाम कुसुम रखा गया है।
सोलर जनरेशन के फेस टू में 40 हजार मेगावाट बिजली जोड़ने की मंजूरी मिली है। ऑइल और गैस स्कीम की क्षमता बढ़ाने के लिए नई स्वीकृति दी गई।
खादी ग्रामोद्योग को 2800 की लागत के साथ तीन और साल के लिए बढ़ाया गया। मिड डे स्कूल को 34 हजार की लागत के साथ अगले तीन साल के लिए बढ़ाया गया। स्वदेशी दर्शन स्कीम 2019-20 के लिए बढ़ाई गई।

इण्डेन की लापरवाही से कंपनी के 58 लाख ग्राहकों के आधार की डिटेल लीक

फ्रांस के एक रिसर्चर ने दावा किया है कि सरकारी गैस कंपनी इण्डेन की लापरवाही से इसके 58 लाख से ज्यादा ग्राहकों के आधार नंबर और अन्य डेटा लीक हो गए। रिसर्चर बैपटिस्ट रॉबर्ट ने मंगलवार को एलियट एल्डरसन नाम के ट्विटर हैंडल पर बताया कि लोकल डीलर्स के पोर्टल पर सत्यापन नहीं होने की वजह से इण्डेन के ग्राहकों के नाम, पते और आधार नंबर लीक हो रहे हैं। रॉबर्ट पहले भी आधार से जुड़े लीक का खुलासा कर चुके हैं।

मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का 92 साल की उम्र में निधन

मशहूर साहित्यकार और समालोचक डॉ. नामवर सिंह का मंगलवार रात 11.50 बजे 92 साल की उम्र में निधन हो गया। सिंह का जन्म 28 जुलाई 1927 को वाराणसी के पास चंदौली जिले के जीयनपुर गांव में हुआ था। वे मशहूर साहित्यकार स्व. हजारी प्रसाद द्विवेदी के शिष्य थे। उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। सिंह ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में लंबे समय तक अध्यापन कार्य किया था। जेएनयू से पहले उन्होंने सागर और जोधपुर यूनिवर्सिटी में कुछ समय तक पढ़ाया।

नामवर सिंह की प्रमुख रचनाएं
आलोचना : ‘बकलम खुद’, ‘हिंदी के विकास में अपभ्रंश का योग’, ‘आधुनिक साहित्य की प्रवृत्तियां’, ‘छायावाद, पृथ्वीराज रासो की भाषा’, ‘इतिहास और आलोचना’, ‘कहानी नई कहानी’, ‘कविता के नये प्रतिमान’, ‘दूसरी परंपरा की खोज’, ‘वाद विवाद संवाद’
साक्षात्कार : ‘कहना न होगा’

सुपर स्नो मून( करीब 49,402 किमी पास )

मंगलवार रात का चांद इस वर्ष पृथ्वी केे सबसे करीब (3,56,846 किमी) था। जबकि इसी वर्ष यह सबसे दूर (4,06,248 किमी) 14 सितंबर को होगा। नासा के अनुसार भारतीय समय के अनुसार फुल मून सुबह 10:54 बजे था, हालांकि यह दिन के वक्त होने के कारण नजर नहीं आया। जोधपुर सहित भारत में इसे रात 9:24 बजे देखा गया। इसे नंगी आंखों से भी देखा गया। अमेरिकी एवं यूरोपीय लोगों ने सबसे पहले सुपर स्नो मून शब्द का इस्तेमाल किया। दरअसल इसे फरवरी में यहां पड़ने वाली बर्फ से जोड़ा गया। यानि फरवरी के महीने में जब भी फुल मून दिखता है, तो इसे सुपर स्नो मून कहा जाता है। इसी तरह इसे सुपर हंगर मून भी कहते हैं। दरअसल इन सर्दियों में अमेरिका-यूरोप में खाद्य पदार्थों की उपलब्धता कम होती है। इसलिए इसे सुपर हंगर मून भी कहा जाने लगा।

वेप केयर और 'सांस' को फोर्ब्स मैग्जीन में जगह मिली

राजस्थान में सीकर जिले के नीतेश जांगिड़। उम्र 30 साल। फोर्ब्स मैग्जीन में छपने के बाद काफी चर्चा में हैं। वे पेशे से बेंगलुरू में इंजीनियर हैं। लेकिन, इन्हें युवा डॉक्टर के तौर पर देखा जा रहा है। इसकी वजह है- दो ऐसे आविष्कार, जो जीवन रक्षक हैं। पहला- वेप केयर और दूसरा-'सांस'। यह दो उपकरण हैं, जो मरीजों को नया जीवन दे रहे हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share