Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 February 2019

सऊदी अरब भारत में पाक से 5 गुना ज्यादा निवेश करेगा

भारत ने बुधवार को सऊदी अरब के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद की मौजूदगी में कहा कि आतंकवाद फैलाने वालों पर दबाव बनाने की जरूरत है। वहीं, सऊदी क्राउन प्रिंस ने इस मुद्दे पर भारत का पूरा साथ देने का वादा किया। दोनों देशों के बीच पांच करार हुए। सऊदी अरब भारत में 100 अरब डॉलर (करीब 7.1 लाख करोड़ रु) का निवेश करेगा। जबकि एक दिन पहले उसने पाकिस्तान के साथ 20 अरब डॉलर के करार किए थे। मोदी की मांग पर क्राउन प्रिंस ने 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने के आदेश भी दिए।

दोनों देशों के बीच ये 5 करार हुए
भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा को लेकर करार
पर्यटन क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए
द्विपक्षीय कारोबार को बढ़ावा देने के लिए करार
प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने का करार
इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में करार

18 और हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा छीनी

सरकारी सुरक्षा के दायरे में रहकर आतंकियों की भाषा बोलने वाले हुर्रियत के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी समेत 18 हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा जम्मू--कश्मीर प्रशासन ने वापस ले ली है। राज्य के 155 राजनीतिक नेताओं व कार्यकर्ताओं की सुरक्षा भी घटा दी है। तीन दिन पहले जम्मू--कश्मीर प्रशासन ने हुर्रियत के उदारवादी गुट के चेयरमैन मौलवी मीरवाइज उमर फारूक समेत पांच अलगाववादियों की सुरक्षा भी वापस ले ली थी

पहली उड़ान में दो हल्के रक्षा उपग्रह प्रक्षेपित करेगा एसएसएलवी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) जुलाई-अगस्त में अपने नए लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) से दो हल्के रक्षा उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा। इसरो के अध्यक्ष के सिवान ने कहा, ‘हम इस जुलाई या अगस्त में अपने नए एसएसएलवी रॉकेट से प्रत्येक 120 किलोग्राम के दो रक्षा उपग्रह छोड़ने की योजना बना रहे हैं। रॉकेट के डिजाइन का हाल में तकनीकी तौर पर पूरी समीक्षा की गई।’ उन्होंने बताया कि अपनी पहली उड़ान में एसएसएलवी कुल 500 किलोग्राम भार लेकर जाएगा। 120 किलोग्राम वाले दो रक्षा उपग्रहों के साथ हीप्टर और अन्य उपकरण भी होंगे, जिनका वजन लगभग तीन सौ किलोग्राम होगा। रॉकेट का कुल वजन 110 टन है।

महाराष्ट्र में एक करोड़ राशन कार्ड फर्जी निकले

महाराष्ट्र में जांच में एक करोड़ राशन कार्ड फर्जी पाए गए। यह जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने खुद बुधवार को दी। फड़नवीस ने वार्षिक नैसकॉम लीडरशिप फोरम में कहा, 'प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) बदल गई है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के जरिये की गई जांच में हमने करीब एक करोड़ राशन कार्डो को फर्जी पाया।'

हिमाचल में हेली टैक्सी चरण-दो का शुभारंभ 28 फरवरी को

हिमाचल में हेली टैक्सी चरण-दो का शुभारंभ 28 फरवरी को होगा। पवन हंस कंपनी का 11 सीटर हेलीकाप्टर सेवा देगा। चंडीगढ़ से शुरू होने वाली हेलीटैक्सी के तहत प्रदेश के तीनों एयरपोर्ट को उड़ान भरी जाएगी। हिमाचल में पर्यटन सीजन से एक माह पूर्व हेलीटैक्सी का शुरू होना पर्यटन कारोबारियों के लिए राहत का समाचार लेकर आया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 28 फरवरी को हरी झंडी दिखाकर हेलीकॉप्टर को कुल्लू के लिए रवाना करेंगे और पहली मार्च को विमान नियमित रूप से कांगड़ा आएगा।

न्यूजर्सी की किम कुमारी बनीं मिस इंडिया यूएस

न्यूजर्सी की किम कुमारी ने मिस इंडिया यूएसए 2019 का खिताब जीता है। न्यूयॉर्क की रेणुका जोसफ दूसरे और फ्लोरिडा की आंचल शाह तीसरे स्थान पर रहीं। यह प्रतियोगिता हाल ही में न्यूजर्सी के फोर्ड्स सिटी में हुई।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share