Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 February 2019

पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को यहां प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें यह सम्मान अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए दिया गया है। पीएम ने अवार्ड के साथ मिली दो लाख डॉलर (करीब 1.42 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि नमामि गंगे कार्यक्रम को दान कर दी। प्रधानमंत्री मोदी सियोल पीस प्राइज अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय हैं। प्रधानमंत्री मोदी को एक भव्य समारोह में सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन की ओर से यह अवार्ड दिया गया। इस मौके पर मोदी के जीवन और उनकी उपलब्धियों पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। अयोध्या की राजकुमारी सुरीरत्ना की स्मृति में एक संयुक्त डाक टिकट जारी करने के लिए भी भारत और दक्षिण कोरिया के बीच एक समझौता किया गया है। ध्यान रहे कि कोरिया के राजा किम सुरो से विवाह के बाद वह 48 ईसा पूर्व में कोरिया चली गई थीं।

मुश्ताक अहमद बने एशियन हॉकी फेडरेशन के उपाध्यक्ष, असिमा बनीं बोर्ड की सदस्य

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक अहमद और उपाध्यक्ष असिमा अली के लिए शुक्रवार को एक खुशखबरी आई। मुस्ताक अहमद को एशियन हॉकी फेडरेशन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। असिमा को एक्सक्युटिव बोर्ड का सदस्य बनाया गया। वहीं, जापान के दातो फुमिओ ओगुरा एशियन हॉकी के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए हैं। इस उपलब्धि पर हॉकी इंडिया ने ट्वीट कर दोनों को शुभकामनाएं दी हैं।

पाक ने बहावलपुर में जैश के हेडक्वार्टर, मदरसा और मस्जिद को कब्जे में लिया

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार को बहावलपुर स्थित जैश-ए-मोहम्मद के हेडक्वार्टर, एक मदरसे और मस्जिद को कब्जे में ले लिया। यहीं मसूद अजहर का ठिकाना है। गुरुवार को भी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगाया था। जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन ने 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे।

आतंकी हमले से निपटने बनाई गई क्विक रिस्पॉन्स टीम

26/11 हमले के बाद मुंबई पुलिस ने 'फोर्स वन' की स्थापना की थी। आगे ऐसी घटनाएं न हो इसलिए इन्हें खास कमांडो ट्रेनिंग दी गई थी। मुंबई को सुरक्षित करने की कड़ी में एक और कदम बढ़ाते हुए मुंबई पुलिस ने अब क्विक रिस्पॉन्स टीम तैयार की है। मुंबई पुलिस के ट्विटर अकाउंट से शुक्रवार को एक वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में अमिताभ बच्चन 'क्विक रिस्पॉन्स टीम' से परिचय कराते हुए नजर आ रहे हैं।

एचएएल ने तीन ध्रुव हेलीकॉप्टर सेना को सौंपे

एचएएल ने शुक्रवार को तीन ध्रुव हेलीकॉप्टर भारतीय सेना को सौंप दिए। अगस्त 2017 में सेना और एचएएल के बीच 40 हेलीकॉप्टरों को लेकर करार हुआ था। करार के तहत 22 एएलएच एमके-3 और 18 एमके रुद्र सेना को देने हैं। 22 में से 19 हेलीकॉप्टर बनकर तैयार हैं और इन्हें जल्द ही सेना को सौंप दिया जाएगा। 5.5 टन के ये एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर एचएएल द्वारा बनाए गए हैं। एचएएल का दावा है कि यह हेलीकॉप्टर तेजी से तैनाती के लिए जहां बिल्कुल अनुकूल हैं वहीं संचालन के दौरान अधिकतम क्षेत्र को कवर कर सकते हैं। बुनियादी हेलीकॉप्टर के स्किड और व्हील्ड दो संस्करण बनाए गए हैं।

मप्र में मिला 72 लाख टन सोने का भंडार

भू-वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश में भी सोने के भंडार का पता लगाया है। इस आशय की रिपोर्ट केंद्र ने प्रदेश सरकार को भेजी है। इसमें प्रदेश में 72 लाख टन सोने के भंडार का जिक्र किया गया है। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण की मप्र इकाई को प्रदेश के सिंगरौली जिले में स्वर्ण अयस्क के भंडार मिले हैं। केंद्रीय खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि यहां लगभग 7.2 मिलियन टन (72 लाख टन) सोने का भंडार है। यहां खनन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। गौरतलब है कि भारत में अभी सिर्फ कर्नाटक में ही सोने का खनन होता है।

ड्रग्स व आतंकी संबंधों की जांच के लिए केंद्र सरकार ने बनाई एसटीएफ

पंजाब में ड्रग्स के मामलों की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स(एसटीएफ) बनाए जाने के लगभग दो साल केन्द्र सरकार ने भी ड्रग्स के मामलों की जांच के लिए एसटीएफ का गठन कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई एसटीएफ ड्रग्स और आतंकी संबंधों की जांच करेगी।

कमलनाथ के राज में मंत्रियों को मिला जिले के भीतर तबादले का अधिकार

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रभारी मंत्रियों को तबादला करने के अधिकार दे दिए हैं। वे जिले के भीतर तृतीय श्रेणी के अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले कर सकते हैं। कलेक्टर ऐसे मामलों की सूची बनाकर प्रभारी मंत्री को प्रस्तुत करेंगे और उनके अनुमोदन से तबादले हो जाएंगे। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की इजाजत मिलने के बाद तबादला नीति 2017-18 के एक प्रावधान में संशोधन कर दिया है।

असम राइफल्स को गिरफ्तारी का हक देकर पीछे हटा केंद्र

असम राइफल्स को गिरफ्तारी का विशेष अधिकार देने के बाद केन्द्र ने इसे स्थगित रखने का फैसला लिया है। असम राइफल्स को पूर्वोत्तर के राज्यों में बिना वारंट किसी भी स्थान पर तलाशी लेने और किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार दिया गया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share