Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 February 2019

लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरने वाली पहली महिला बनीं पीवी सिंधु

‘रनवे टू बिलियन आॅपर्चुनिटीज’ थीम पर बारहवें द्विवार्षिक एयर शो ‘एयरो इंडिया 2019’ का आयोजन बेंगलुरू के येलहांका एयरबेस पर किया जा रहा है। भारतीय बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु ने एयरो इंडिया 2019 के चौथे दिन लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरने के साथ इतिहास रच दिया है। तेजस में इस उड़ान के साथ ही ओलंपियन सिंधु भारत की पहली महिला सह-पायलट बन गई हैं. इस विमान में किसी महिला ने उड़ान नहीं भरी है। हालांकि यह इस कारण संभव हुआ है, क्‍योंकि एयरो इंडिया का चौथा दिन महिला दिवस के तौर मनाया जा रहा है। वैसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम परिचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी जो इस बात का संकेत है कि यह (तेजस) लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है। वैसे रावत से पहले वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ, केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पीएस विजय राघवन, महानिदेशक (अधिकग्रहण) अपूर्व चंद्रा और वायुसेना के सह प्रमुख एयर वाइस मार्शल बीआर कृष्‍णा भी एयरो इंडिया 2019 में तेजस में उड़ान भर चुके हैं।

ओआइसी की बैठक में पहली बार भारत को न्योता

आॅर्गनाइजेशन आॅफ इस्लामिक कोआॅपरेशन(ओआइसी) के विदेश मंत्रियों की एक मार्च, 2019 को आबू धाबी में होने वाली बैठक के विशेष सत्र को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संबोधित करेंगी।

प्रधानमंत्री गोरखपुर से करेंगे पीएम-किसान की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को गोरखपुर में 75,000 करोड़ रूपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना की शुरूआत करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री एक करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में दो हजार रूपये की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे।

अपूर्वी ने 10मी. एयर राइफल में जीता स्वर्ण

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने नई दिल्ली में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में महिलाओं की 10मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। अपूर्वी ने 252.9 अंक हासिल किए। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड चीन की रुओझू झाऊ के नाम था। झाऊ ने 2018 में 252.4 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता था। अपूर्वी ने इस इवेंट में 16 साल बाद देश को स्वर्ण पदक दिलाया है। इससे पहले अंजलि भागवत ने 2003 के वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में स्वर्ण जीता था। चीन की निशानेबाजों ने रजत और कांस्य पदक जीता। उनकी हमवतन झू होंग ने 230.4 अंक के साथ तीसरे स्थान हासिल किया।

श्रीलंका द. अफ्रीका में सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनीं

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच आठ विकेट से जीत लिया। इसके साथ ही उसने 2-0 से सीरीज अपने नाम की। श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई और दुनिया की तीसरी टीम है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही टेस्ट सीरीज जीत पाए हैं।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत बनेंगी केली क्राफ्ट

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने केली नाइट क्राफ्ट को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिकी राजदूत पद के लिए नामित किया है। क्राफ्ट अक्टूबर 2017 से कनाडा में अमेरिका की राजदूत का कार्यभार संभाल रही थीं। सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद वह भारतवंशी निक्की हेली की जगह लेंगी। 46 वर्षीय हेली ने बीते अक्टूबर में ही यूएन के राजदूत का पद छोड़ने की घोषणा की थी। दक्षिण कैरोलिना की गर्वनर रह चुकीं हेली कैबिनेट के किसी भी पद पर नियुक्त होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी थी। उनके पद छोड़ने के बाद ट्रंप ने विदेश मंत्रलय की प्रवक्ता हीथर नौर्ट को यूएन में अमेरिकी राजदूत पद के लिए नामित किया था। हालांकि, बीते 16 फरवरी को उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।

दुनिया के 500 अमीरों में 19 भारतीय, टॉप-10 में कोई नहीं

दुनिया के 500 बड़े अमीरों में कुल 19 भारतीय शामिल हैं। लेकिन टॉप-10 में कोई नहीं है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 48 अरब डॉलर (3.40 लाख करोड़ रुपए) है। मुकेश अंबानी के बाद विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी दूसरे भारतीय हैं। उनकी रैंक 46वीं और नेटवर्थ 19.3 अरब डॉलर (1.37 लाख करोड़ रुपए) है। अगला नंबर आर्सेलर मित्तल स्टील के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल का है। इंडेक्स में 80वें नंबर पर शामिल मित्तल के पास 14.9 अरब डॉलर (1.05 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ है। एचसीएल के फाउंडर शिव नडार की 85वीं रैंक और नेटवर्थ 14.5 अरब डॉलर (1.02 लाख करोड़) है। अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लंबे समय से दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 135 अरब डॉलर (9.58 लाख करोड़ रुपए) है। यह ब्लूमबर्ग इंडेक्स में शामिल 9 भारतीयों की नेटवर्थ के बराबर है। इंडेक्स में दूसरे नंबर पर शामिल माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की नेटवर्थ 98.2 अरब डॉलर (6.97 लाख करोड़ रुपए) है। यह बेजोस से 2.61 लाख करोड़ रुपए कम है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स दुनिया के 500 अमीरों की रैंकिंग बताता है, जो हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद नेटवर्थ के आधार पर तय होती है।

हिमाचल में 7 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी रविवार को हिमाचल में 4419 करोड़ रुपए लागत की सात महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा तथा प्रदेश सरकार के मंत्री, सभी सांसद तथा विधायक इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने ऐप लॉन्च किया

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने एक ऐप लॉन्च किया है ताकि लोग राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रेरणादायक बातें सुन सकें और उनकी यात्राएं देख सकें। ऐप का नाम शूक्शी कियांगुओ (चीन को मजबूत बनाने का अध्ययन) रखा गया है। अब तक 4 करोड़ 40 लाख लोग ऐप डाउनलोड कर चुके हैं। इसे बीजिंग की किमाई टेक्नोलॉजी ने बनाया है। लाखों लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया है। इस ऐप पर कम्युनिस्ट नेताओं पर आधारित आर्टिकल्स शेयर करने या क्विज का जवाब देने पर पॉइंट दिए जा रहे हैं। लोगों को उम्मीद है कि एक दिन इसके बदले गिफ्ट मिल सकता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on