Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 February 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। इसके तहत किसानों के खाते में 2 हजार कैश ट्रांसफर किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने एक करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में दो हजार रूपये की पहली किस्त ट्रांसफर की। मोदी ने कहा कि किसानों को दी राहत राशि मैं भी वापस नहीं ले सकता, अफवाह फैलाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देना। मोदी ने गोरखपुर में 10 हजार करोड़ रु. की योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में उस एम्स का भी लोकार्पण किया, जिसका शिलान्यास उन्होंने यहां दो साल पहले किया था। गोरखपुर एम्स में आयुष विभाग की ओपीडी रविवार से शुरू हो गई। इसके अलावा विभिन्न परियोजनाओं का भी लोकार्पण-शिलान्यास किया। भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन मौके पर आयोजित जनसभा में उन्होंने लगभग 900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

बागवानी, पशु व मछली पालन को भी मिला खेती का दर्जा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में रविवार को आयोजित किसान रैली में बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन करने वालों के लिए घोषित योजनाओं का शुभारंभ किया। इसके साथ ही इन क्षेत्रों के लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) देने की राष्ट्रव्यापी योजना की शुरुआत हो गई है। सरकार ने किसानों की आमदनी वर्ष 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार ने इन्हें कृषि क्षेत्र का अभिन्न हिस्सा मानते हुए किसानों वाली सभी सहूलियतें दी हैं। कृषि क्षेत्र को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में अब इन क्षेत्रों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन करने वालों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर की रैली में पहली बार किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) सौंपे। इन्हें भी किसान मानते हुए सरकार ने उनके केसीसी पर दो लाख रुपये तक की अधिकतम सीमा निर्धारित की है। पशुपालकों के साथ मछुआरों को अभी तक किसी भी तरह का कर्ज देने पर बैंक सामान्य ब्याज दर लागू करते थे। लेकिन अब ऐसे लोगों को भी किसानों को मिलने वाली सभी सहूलियतें दी जाएंगी।

देश की सबसे लंबी पाइपलाइन की नींव रखी

मोदी ने गोरखपुर में ही देश की सबसे लंबी एलपीजी पाइपलाइन परियोजना की नींव रखी। इसकी लंबाई 1987 किलोमीटर होगी। यह पाइपलाइन गोरखपुर से अहमदाबाद, उज्जैन, भोपाल, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ होते हुए गोरखपुर तक पहुंचेगी। इस परियोजना पर 9000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। फिलहाल सबसे लंबी गैस पाइपलाइन गेल संचालित करता है। इसकी लंबाई 1415 किलोमीटर है। यह गुजरात के जामनगर से लोनी (गाजियाबाद) तक जाती है।

अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर जीएसटी घटकर 5%, अफोर्डेबल घरों पर 1% हुआ

जीएसटी काउंसिल ने रिएल एस्टेट सेक्टर को राहत देते हुए अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर टैक्स घटाकर 5% और अफोर्डेबल घरों(पैंतालीस लाख रुपये तक ) पर 1% कर दिया है। पहले यह दरें 12% और 8% थीं। जीएसटी की नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी। बिल्डर को अब इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का फायदा नहीं मिलेगा। ऐसी शिकायतें मिली थीं कि कई बिल्डर आईटीसी ले रहे हैं लेकिन, ग्राहकों को उसका फायदा नहीं दे रहे।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री

‘चक्रव्यूह’ की संरचना से प्रेरणा लेते हुए बनाए गए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसमें चार वृत्ताकार परिसर होंगे और एक ऊंचा स्मृति स्तंभ भी होगा, जिसके नीचे अखंड च्योति जलती रहेगी। चारों वृत्ताें के नाम अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र व रक्षक चक्र होंगे। इंडिया गेट के पास 40 एकड़ में बने इस युद्ध स्मारक की लागत 176 करोड़ रुपये आई है और यह रिकार्ड एक साल में बनकर पूरा हुआ है। इसकी 16 दीवारों पर 25,942 योद्धाओं का जिक्र किया गया है।

सौरभ को 10 मी. एयर पिस्टल में स्वर्ण

भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में यह उपलब्धि हासिल की। सौरभ ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 245 अंक हासिल किए। उन्होंने यूक्रेन के ओलेह ओमेलचुक (243.6 अंक) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। स्वर्ण पदक के साथ 2020 टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिए कोटा भी हासिल कर लिया। सौरभ यह कोटा पाने वाले तीसरे भारतीय शूटर हैं। सौरभ से पहले अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौद्गिल को भी ओलिंपिक कोटा मिल चुका है। शनिवार को अपूर्वी ने महिला 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

अफगानिस्तान का टी-20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर

अफगानिस्तान ने शनिवार को टी-20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। उसने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के दूसरे टी-20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 278 रन बनाए। टी-20 इंटरनेशनल में इससे पहले हाइएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। उसने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ 20 ओवर में 3 विकेट पर 263 रन बनाए थे।

परम शिवाय सुपर कंप्यूटर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में परम शिवाय सुपर कंप्यूटर को लांच किया, इसे IIT-BHU (बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय) में लांच किया गया है। इस कंप्यूटर की 40% क्षमता का उपयोग नवोदय विद्यालय के छात्रों द्वारा किया जायेगा। भारत का पहला सुपरकंप्यूटर परम 8000 था, उसे 1991 में लांच किया गया था। वर्तमान में भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में “प्रत्युष”, राष्ट्रीय मध्यम श्रेणी मौसम पूर्वानुमान केंद्र के पास “मिहिर” तथा IISc के पास SERC-Cray नामक सुपर कंप्यूटर हैं।

असम में दो रेशम परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया

केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने असम में सॉयल टू सिल्क प्रोजेक्ट तथा एरी स्पन सिल्क मिल का उद्घाटन किया।

सॉयल टू सिल्क प्रोजेक्ट

इस परियोजना में 100 एकड़ भूमि पर एरी के पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है, इससे कोकून गतिविधियों में सहायता मिलेगी। इससे प्रोजेक्ट के दौरान 15,600 लोगों को प्रत्यक्ष रोज़गार मिलेगा तथा पूर्ण क्षमता प्राप्त करने के बाद प्रतिवर्ष 7000 लोगों को रोज़गार की प्राप्ति होगी। इस प्रोजेक्ट के तहत केन्द्रीय रेशम बोर्ड 600 एकड़ की एरी खेतों के पुनर्जीवन के लिए कार्य करेगा तथा 2500 बुनकरों को वर्कशेड तथा हथकरघा उपलब्ध करवाएगा।

एरी स्पन सिल्क मिल

एरी स्पन सिल्क मिल प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन राज्य सरकार द्वारा केन्द्रीय रेशम बोर्ड के साथ मिलकर किया जायेगा। इस प्रोजेक्ट से पहले वर्ष 10 करोड़ रुपये की आमदनी होने के अनुमान लगाया गया है, इसमें लगभग 3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ होगा।

सऊदी अरब ने पहली बार शहजादी को बनाया अमेरिका में राजदूत

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद अमेरिका से बिगड़े संबंधों के बीच सऊदी अरब ने अमेरिका में अपना राजदूत बदल दिया है। शहजादी रीमा बिन सुल्तान को यह जिम्मेदारी दी गई है। पहली बार किसी शहजादी को यह अहम पद मिला है। अब तक राजदूत रहे क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के भाई प्रिंस खालिद को उप रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। पूर्व पायलट प्रिंस खालिद करीब दो साल से अमेरिका में सऊदी के राजदूत थे। शहजादी रीमा अमेरिका में सऊदी की पहली महिला राजदूत हैं। उनके पिता भी लंबे समय तक अमेरिका के राजदूत रहे थे।

भारतीय सैलानी बिना वीजा के ही थाईलैंड की यात्रा कर सकेंगे

दिल्ली स्थित रायल थाई एम्बेसी के राजदूत शुतिनथान खोंगसक ने कहा है की पर्यटन विकास और भारत मैत्री के प्राचीन संबंधों को देखते हुए भारतीय पर्यटकों के लिए थाईलैंड में वीजा फ्री कर दिया गया है। थाईलैंड की राजकुमारी महाचक्री सिरोनधान है।

ऑस्ट्रेलिया की रॉयल एयरफोर्स में शामिल हुई चंडीगढ़ की पूनम

चंडीगढ़ की रहने वाली पूनम गिरहा रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स को ज्वाइन करने वाली देश की पहली महिला बन गई है। उनका कहना है कि यहां पर डिफेंस में मेल या फीमेल के तौर पर कोई भेदभाव नहीं है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share