Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 February 2019

वॉर मेमोरियल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इंडिया गेट के पास 40 एकड़ में बना नेशनल वॉर मेमोरियल राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सीमा पर आपदा में जान गंवाने वाले सैनिकों का परिवार भी पेंशन का हकदार होगा। यह वॉर मेमोरियल उन जवानों के प्रति सम्मान का सूचक है जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान दी है। मेमोरियल को देश की रक्षा की खातिर शहीद होने वाले 25 हजार 942 से वीर जवानों की याद में बनाया गया है। छह भुजाओं (हेक्सागोन) वाले आकार में बने मेमोरियल के केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ है। इस पर भित्ति चित्र, ग्राफिक पैनल, शहीदों के नाम और 21 परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति बनाई गई है। स्मारक चार चक्रों पर केंद्रित है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र, रक्षक चक्र। इसमें थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई है। शहीदों के नाम दीवार की ईंटों में उकेरे गए हैं।

बॉक्सिंग / अब हिजाब पहन सकेंगी महिला खिलाड़ी

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबा) ने धार्मिक कारणों से महिला मुक्केबाजों को पहनने के लिए नए ड्रेस को मंजूरी दी है। आईबा के अनुसार, "नए ड्रेस के तहत 'हिजाब और पूरी बॉडी फॉर्म-फिटिंग यूनिफॉर्म' डिजाइन की गई है। हम प्रतिस्पर्धा और मुक्केबाजों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं करते हैं।"

पीयूष गोयल ने लॉन्च किया रेल दृष्टि पोर्टल

अब रेलवे किचन में बन रहे खाने को पकते हुए और पैकिंग होते हुए लाइव देखा जा सकेगा। एक ऑनलाइन डेशबोर्ड पर यात्री यह देख पाएंगे। इस डेशबोर्ड पर ट्रेनों की आवाजाही, स्टेशन, टिकट और रेलवे को यात्रियों व माल ढूलाई से होने वाली आय की भी पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को नई दिल्ली स्थित रेल भवन में इसे लॉन्च किया है। रेल दृष्टि नाम से यह पोर्टल लॉन्च किया गया है। यात्री www.raildrishti.cris.org.in पर जाकर रेलवे से जुड़ी लगभग सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

कानूनी रूप से जाति और धर्म रहित पहली नागरिक बनीं स्नेहा

तमिलनाडु की रहने वालीं एमए स्नेहा कानूनी रूप से जाति और धर्म रहित देश की पहली नागरिक बन गई हैं। पेशे से वकील एमए स्नेहा 35 साल की हैं। उन्होंने कभी जन्म, स्कूल और अन्य प्रमाण पत्रों में जाति और धर्म का कॉलम नहीं भरा। स्नेहा ही नहीं उनका पूरा परिवार बिना जाति और धर्म की पहचान के सालों से तमिलनाडु के तिरुपथुर में रह रहा है। ऐसा इसलिए नहीं है कि इन्हें जाति या धर्म से निकाला गया है बल्कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह परिवार इन बातों में यकीन नहीं रखता। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने स्नेहा को आधिकारिक तौर पर एक प्रमाण पत्र सौंपा है, जिसमें उन्हें धर्म व जाति रहित महिला माना गया है। शायद वे देश की पहली ऐसी नागरिक हैं, जिन्हें आधिकारिक रूप से ऐसा सर्टिफिकेट हासिल हुआ है।

आइसीजे ने सुनाया फैसला- चागोस द्वीपसमूह को खाली करे ब्रिटेन

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) ने हंिदू महासागर के चागोस द्वीप समूह पर ब्रिटेन के दावे को खारिज कर दिया है। सोमवार को दिए अपने फैसले में आइसीजे ने ब्रिटेन को जल्द से जल्द द्वीप समूह को खाली करने का आदेश भी दिया है। मॉरिशस ने चागोस द्वीप समूह पर दावा जताते हुए आइसीजे में अपील की थी। पिछले साल सुनवाई के दौरान भारत ने मॉरिशस के दावे का समर्थन किया था। मॉरिशस को 1968 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी, लेकिन उससे पहले ही 1965 में ब्रिटेन ने मॉरिशस से चागोस द्वीप समूह को अलग कर दिया था।

ऑस्कर 2019

लॉस ऐंजेलिस में हुए 91वें एकेडमी अवॉर्ड 'ऑस्कर' में 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस' ने बेस्ट डॉक्युमेंटरी का अवॉर्ड जीता। भारत के लिए ये गर्व की बात है, क्योंकि ये फिल्म भारत के एक अहम मुद्दे पर बनाई गई है। फिल्म को ऑस्कर मिलने के बाद के प्रियंका चोपड़ा और अक्षय कुमार जैसे बॉलीवुड सितारे प्रॉड्यूसर गुनीत मोंगा को बधाई दे रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने भारत को वैश्विक इवेंट के आयोजन करने से निलंबित किया

अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने भारत को वैश्विक इवेंट के आयोजन करने से निलंबित कर दिया है, यह कदम भारत द्वारा दो पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा न दिए जाने के कारण लिया गया है। यह दो पाकिस्तानी निशानेबाज़ ISSF विश्व कप के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में हिस्सा लेने वाले थे।

इजरायली कंपनी ने विश्व का पहला निजी फंडिंग द्वारा समर्थित मिशन चन्द्रमा के लिए भेजा

स्पेस एक्स के फाल्कन 9 राकेट ने SpaceIL के लूनर लैंडर के साथ फ्लोरिडा से उड़ान भरी। यदि यह मिशन सफल रहता है तो इजराइल रूस, अमेरिका और चीन जैसे देशों की सूची में शामिल हो जायेगा जिन्होंने चन्द्रमा की सतह पर सफल नियंत्रित लैंडिंग की है।

जस्टिस उमा नाथ सिंह बने नागालैंड के पहले लोकायुक्त

मेघालय उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायधीश जस्टिस उमा नाथ सिंह को नागालैंड का पहला लोकायुक्त नियुक्त किया गया है। वे पांच वर्ष अथवा 70 की आयु पूर्ण होने तक इस पद पर बने रहेंगे। उन्हें राजभवन में राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने शपथ दिलाई। लोकायुक्त राज्यों में भ्रष्टाचार रोधी लोकपाल होता है। एक बार नियुक्ति किये जाने के पश्चात् लोकायुक्त को पद से ख़ारिज नहीं किया जा सकता और न ही सरकार द्वारा उसका स्थानांतरण किया जा सकता है। लोकायुक्त को राज्य विधानसभा द्वारा महाभियोग से हटाया जा सकता है। महाराष्ट्र ने सबसे पहले 1971 में लोकायुक्त तथा उपयुक्त अधिनियम के द्वारा लोकायुक्त की शुरुआत की थी।

गुजरात ने सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लांच किया

गुजरात ने सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लांच किया, इस योजना का उद्देश्य जल संचय को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत मानसून से पहले जल भण्डारण स्थलों को गहरा किया जायेगा, जिससे वे अधिक मात्र में जल को भंडारित कर सकें। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए अपने वित्तीय योगदान को बढ़ाकर 60% कर दिया है, अब निजी समूहों को इसमें केवल 40% योगदान ही देना होगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share