Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 February 2019

सर्जिकल स्ट्राइक 2.0

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार(26 फरवरी) तड़के पाकिस्तान सीमा में घुसकर बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कैम्प तबाह कर दिए। इस हमले में बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने का अनुमान लगाया गया है। अभी तक हताहत हुए आतंकवादियों की संख्या के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है। 200 घंटे तक योजना बनाने के बाद वायुसेना ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। विमानों के उड़ान भरने से लेकर उनके सुरक्षित लौटने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार इस ऑपरेशन पर अपनी नजर बनाए रखी। उन्होंने सुबह 4.30 बजे ऑपरेशन में शामिल पायलट्स को बधाई दी। हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है। 1971 के बाद भारतीय वायुसेना ने पहली बार एलओसी पार की है। लेकिन इस बारे में पाकिस्तान का दावा है कि उसे कोई नुकसान नहीं हुआ। सरकार को पुलवामा हमले (14 फरवरी) के दो दिन बाद ही इंटेलिजेंस एजेंसियों से यह सूचना मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद, देश में ऐसा ही एक दूसरा हमला करने की योजना बना रहा है। इसके बाद से ही बालाकोट, एजेंसियों के राडार पर था, क्योंकि इसे जैश का गढ़ माना जाता है। एजेंसियों को पूरा भरोसा था कि पुलवामा हमले की योजना बालाकोट में ही बनी थी। इस कैंम्प को जैश प्रमुख मसूद अजहर और उसका साला युसूफ अजहर लीड करता था। 14 फरवरी को पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

राष्ट्रपति ने प्रदान किए गांधी शांति पुरस्कार

वर्तमान परिदृश्य में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता का महत्व बताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि विरोधी की अंतरात्मा से अपील करके सुलह के जरिये मानव आजादी हासिल करने के उनके आदर्शो ने हमारे दौर के कई महान लोगों को प्रभावित किया है। वह मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 2015, 2016, 2017 और 2018 के गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किए जाने के अवसर पर बोल रहे थे। वर्ष 2015 के लिए यह पुरस्कार कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद केंद्र को प्रदान किया गया है। वर्ष 2016 के लिए इसे संयुक्त रूप से अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को दिया गया है। वर्ष 2017 के लिए यह पुरस्कार एकल अभियान ट्रस्ट को प्रदान किया गया है। वर्ष 2018 के लिए इसे योही ससाकावा को दिया गया है।

गीता का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में दुनिया की सबसे वजनी भगवद्गीता का अनावरण किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि मानवता के दुश्मनों से धरती को बचाने के लिए प्रभु की शक्ति हमेशा हमारे साथ रहती है। 12 फीट लंबी और 9 फीट चौड़ी इस पुस्तक का वजन 800 किलोग्राम है। इसे छापने में ढाई साल लगे और लागत डेढ़ करोड़ रुपए आई है। यह गीता इटली के मिलान शहर में तैयार की गई। यहां से इसे समुद्र मार्ग से गुजरात के मुंद्रा पोर्ट लाया गया। इसे भारत लाने में एक महीने का समय लगा। 20 जनवरी को इसे दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में लाया गया।

इंद्रा नूई अमेजन के बोर्ड में डायरेक्टर बनीं

पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूई (62) को अमेजन ने बोर्ड मेंबर में शामिल किया है। वो अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की ऑडिट कमेटी में रहेंगी। नूई ने पिछले साल अक्टूबर में पेप्सीको के सीईओ पद से इस्तीफा दिया था। इस साल की शुरुआत में चेयरमैन का पद भी छोड़ दिया था। नूई इस महीने अमेजन के बोर्ड में शामिल होने वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले स्टारबक्स की सीओओ रोजालिंड ब्रेवर को बतौर निदेशक शामिल किया गया था। अमेजन के 11 सदस्यीय बोर्ड में अब नूई समेत 5 महिलाएं हो गई हैं। भारतीय मूल की इंद्रा नूई 12 साल तक पेप्सीको की सीईओ रहीं। वो पेप्सीको के इतिहास में पहली महिला सीईओ बनी थीं। 2006 में उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई थी। वो पेप्सीको की पहली ऐसी सीईओ भी थीं जो गैर-अमेरिकी मुल्क से थीं।

मुकेश अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति, पहली बार टॉप-10 में शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में शामिल हो गए हैं। उनकी नेटवर्थ 54 अरब डॉलर (करीब 3.84 लाख करोड़ रुपए) है। दूसरी ओर उनके भाई अनिल अंबानी की नेटवर्थ में 65% नुकसान के साथ वो दिवालिया होने के कगार पर हैं। रिसर्च फर्म हुरुन ने 2019 की ग्लोबल रिच लिस्ट जारी की है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लगातार दूसरे साल पहले नंबर पर हैं। वहीं अंबानी गूगल के सर्जेई ब्रिन के साथ संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर हैं।

भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला जासूस को सम्मान

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के लिए जासूसी करने वाली भारतीय मूल की नूर इनायत खान को सोमवार को ब्लू प्लेक से सम्मानित करने की घोषणा की गई। यह सम्मान पाने वाली भारतीय मूल की वह पहली महिला हैं। इस सम्मान के तहत उनके लंदन स्थित घर के बार नीले रंग की नाम पट्टिका लगाई जाएगी। इससे उनके घर को एक नई पहचान मिलेगी। ब्लू पेक योजना इंग्लिश हेरिटेज नामक संगठन चलाता है। यह संगठन नामचीन व्यक्तियों और उनसे जुड़ी इमारतों को यह खास सम्मान देता है। भारतीय सूफी संत हजरत इनायत खान की पुत्री और 18वीं शताब्दी में मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान की वंशज नूर इनायत खान द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के स्पेशल ऑपरेशन एग्जीक्यूटिव (एसओई) की जासूस थीं। 1944 में 30 साल की खान को नाजियों ने पकड़ लिया था और उनकी हत्या कर दी थी।

परिवार समृद्धि योजना

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने चुनावों के मद्देनजर बड़ा दांव खेला है और किसानों व गरीबों को साधने की कोश्‍ािश की है। सरकार ने राज्य के किसानों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए परिवार समृद्धि योजना शुरू करने की घोषणा की। राज्य सरकार की यह योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से अलग होगी, लेकिन इसके बराबर चलेगी। केंद्र सरकार किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक सम्मान निधि देगी। राज्य सरकार भी इतनी ही राशि अलग से किसानों को देगी। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राज्‍य सरकार की ओर से छह हजार रुपये वार्षिक मिलेंगे।

जमीन से हवा में मार करने वाली कम दूरी की मिसाइल का परीक्षण

ओडिशा के बालासोर में 26 फरवरी को त्वरित प्रतिक्रिया(क्विक रिएक्शन सरफेस) के साथ जमीन से आसमान(सरफसे टू एयर) में कम दूरी तक लक्ष्य को मार गिराने में सक्षम मिसाइल(क्यूआर-एसएएम) का सफल परीक्षण किया गया। इसका पहला परीक्षण चार जून 2017 को इसी चांदीपुर प्रक्षेपण स्थल से किया गया था। डीआरडीओ के अनुसार यह मिसाइल भारत और इजराइल के संयुक्त प्रयास से तैयार की गई है।

सम्प्रीती सैन्य अभ्यास 2019

भारत और बांग्लादेश के बीच 2 से 15 मार्च, 2019 के बीच “सम्प्रीती” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जायेगा। यह युद्ध अभ्यास भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग का हिस्सा है। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की दृष्टि से यह अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है। इसका आयोजन बांग्लादेश के तंगेल में किया जायेगा।

पोर्ट के बाद अब अहमदाबाद समेत देश के 6 एयरपोर्ट पर अदाणी ग्रुप का राज

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अहमदाबाद समेत देश के 6 एयरपोर्ट का निजीकरण करने के लिए गत नवम्बर में बीड मंगाई गई थी, जो सोमवार को खुली। इसके अनुसार 6 एयरपोर्ट का ऑपरेशन, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट की जवाबदारी अदाणी ग्रुप की अदाणी इंटरप्राइज लिमिटेड को सौंपी गई है। अथॉरिटी ने ग्रुप को अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, त्रिवेंद्रम, गुवाहाटी और मेंगलोर के एयरपोर्ट का कांट्रेक्ट 50 साल के लिए दिया है।

लास्लो जेरे ने रियो ओपन जीता

सर्बिया के लास्लो जेरे ने कनाडा के फेलिक्स ऑगर एलियासिमे को 6-3, 7-5 से हराकर रियो ओपन जीत लिया। 23 साल के लास्लो रियो ओपन में गैर-वरीयता प्राप्त खिलाड़ी की हैसियत से खेल रहे थे। अब फाइनल में सीधे सेटों में मिली जीत से उनकी रैंकिंग में सुधार होगा। माल्दोवा के टेनिस खिलाड़ी राडु एल्बोट ने डेल रे बीच ओपन जीत लिया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share