Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 February 2019

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 5 लाख घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी निर्धन लोगों के लिए 5,60,695 घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत मंज़ूर किये गये आवासों की कुल संख्या 79,04,674 पहुँच गयी है। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक शहरी इलाकों में निवास कर रहे सभी गरीबों को किफायती दामों पर घर उपलब्ध कराने का है. मिशन की अवधि 2022 तक ‘सभी के लिए आवास‘ का यह नया संस्करण है. इसका उद्देश्य देश भर में दो करोड़ घरों का निर्माण करना है. जिसमें 500 शहरों पर प्रारंभिक फोकस के साथ 4041 सांविधिक कस्बों वाले शहरी क्षेत्र शामिल हैं। इस योजना के तहत इच्छुक लाभार्थियों में गरीब लोग (BPL), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के तहत आने वाले लोग तथा देश के शहरी क्षेत्रों में कम आय समूह (LIG) के व्यक्ति शामिल है। साथ ही यह योजना मध्यम आय समूह (MIG) के तहत आने वाले लोगों को भी लक्षित करती है।

राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2018

केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास तथा पुनर्जीवन मंत्री नितिन गडकरी ने 82 राष्ट्रीय पुरस्कार 14 श्रेणियों में प्रदान किये। यह पुरस्कार जल के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में एक आवश्यक कदम है। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय जल पुरस्कार को वर्ष 2007 में लांच किया गया था। इसका उद्देश्य NGO, ग्राम पंचायतों, शहरी स्थानीय निकाय, जल उपभोक्ता संगठन, कॉर्पोरेट सेक्टर को जल संचय के लिए प्रोत्साहित करना है। यह पुरस्कार 14 श्रेणियों में दिया जाता है

तीन दर्जन दवाओं की एमआरपी तय

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने 36 दवाओं के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय कर दिए हैं। इसके तहत 22 दवाओं की दरें पहली बार तय की गई हैं, जबकि और 14 के दाम में संशोधन किया गया है। इनमें कैंसर, डायबिटीज, संक्रमण, दमा, दर्द और अन्य बीमारियों से जुड़ी दवाएं हैं। एनपीपीए का गठन वर्ष 1997 में हुआ था। यह औषधि (कीमत नियंत्रण) आदेश, 2013 के तहत अनुसूची-एक के अंतर्गत आने वाली जरूरी दवाओं की खुदरा कीमत तय करता है।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बुहारी ने फिर जीता चुनाव

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी जीतकर लगातार दूसरी बार सत्ता हासिल करने में सफल रहे। नाइजीरिया अफ्रीका की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

ट्रंप किम की वार्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की मुलाकात 27 फरवरी वियतनाम की राजधानी हनोई में हुई। जून 2018 में सिंगापुर में हुई मुलाकात के बाद दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाकात है।

मनु भाकर और सौरभ चौधरी को स्वर्ण

भारत की मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ(आइएसएसएफ) विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्पर्धा का रजत पदक चीन की रैनझिन जियांग और बोवेन झांग की जोड़ी के नाम रहा, वहीं कांस्य कोरिया की मिनजुंग किम और दाएहुन पार्क के नाम रहा।

अरावली में अब पेड़ कटेंगे

अरावली और शिवालिक की पहाड़ियों से लगते क्षेत्रों में अब तक प्रतिबंधित निर्माण और पेड़ कटाई के रास्ते खुल गए हैं। हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के विरोध के बावजूद पंजाब भूमि परिरक्षण अधिनियम-1990 में संशोधन कर विधेयक-2019 को पारित कर दिया गया है। इस विधेयक में धारा 2, 3, 4 और 5 में बदलाव किया गया है। इसके चलते अब पेड़ कटाई और निर्माण का रास्ता खुला है।

भोपाल और जोरहाट में किया गया राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान का उद्घाटन

भोपाल और जोरहाट में राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान का उद्घाटन किया गया। केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इन संस्थानों का उद्घाटन किया।

नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त विमानन मंत्री समेत सात की मौत

नेपाल के पर्वतीय जिले ताप्लेजुंग में बुधवार को एक निजी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में देश के पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री रबींद्र अधिकारी (39) समेत सात लोगों की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर पर विमानन उद्योग से जुड़े अंग सीरिंग शेरपा, प्रधानमंत्री केपी ओली के निजी सहयोगी युबराज दहल, पर्यटन मंत्रलय के दो अधिकारी और एक सैनिक भी सवार थे। पर्यटन मंत्रलय ने एयर डायनेस्टी के इस हेलीकॉप्टर पर सवार छह लोगों के साथ पायलट के भी मारे जाने की पुष्टि की है।

भारत और स्वीडन जीवाणु प्रतिरोधकता पर सहयोग में वृद्धि करेंगे

स्वीडन के स्वास्थ्य मंत्री लेना हेलेनग्रेन तथा भारत के स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने बैठक ने बाद जीवाणु प्रतिरोधकता पर सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमती प्रकट की। भारत और स्वीडन ने जीवाणु प्रतिरोधकता, संचरणीय रोग तथा जन स्वास्थ्य पर सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये।

गोविन्द शर्मा को नेशनल बुक ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया

शिक्षाविद तथा लेखक गोविन्द प्रसाद शर्मा को नेशनल बुक ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नेशनल बुक ट्रस्ट की स्थापना सरकार ने 1957 में की गयी थी। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन उच्च शिक्षा विभाग के तहत कार्य करती है।

भारतीय लेखक महेश एलकुंचवार को META लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा

भारतीय लेखक महेश एलकुंचवार को META लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया जायेगा, उन्हें यह पुरस्कार 12 मार्च को महिंद्रा थिएटर फेस्टिवल के दौरान दिया जायेगा। महेश एलकुंचवार इससे पहले संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप भी प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने अपने जीवन में “सुल्तान”, “होली” , “गरबो”, “यातनाघर” तथा “आत्मकथा” समेत 30 नाटकों की रचना कर चुके हैं। महिंद्रा एक्सीलेंस इन थिएटर अवार्ड्स (META) थिएटर के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए प्रदान किये जाते हैं। इन पुरस्कारों की स्थापना महिंद्रा समूह द्वारा की गयी है। इस पुरस्कार को थिएटर के क्षेत्र में (नाटक लेखन, सेट, वेशभूषा, लाइट डिजाइनिंग, निर्देशन तथा प्रदर्शन) उत्कृष्ठ कार्य के लिए दिया जाता है।

तीन बैंकों को PCA फ्रेमवर्क से हटाया गया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने इलाहबाद बैंक, कारपोरेशन बैंक तथा धनलक्ष्मी बैंक को PCA फ्रेमवर्क से हटा दिया है। अब यह बैंक पुनः ऋण प्रदान सम्बन्धी कार्य कर सकेंगे। PCA फ्रेमवर्क भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा बैंकों के प्रदर्शन की मोनिटरिंग के लिए शुरू किया गया था। इससे बैंकों की स्थित दर्शाने वाले सूचकों से महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है। PCA फ्रेमवर्क बैंकों पर तब लागू किया जाता है जब वे तीन नियामक ट्रिगर में से किसी एक की अवहेलना करते हैं। यह तीन नियामक ट्रिगर पूँजी और जोखिम वाली परिसंपत्ति का अनुपात, शुद्ध गैर-क्रियाशील परिसंपत्तियां (NPA) तथा परिसंपत्ति पर लाभ हैं। इन ट्रिगर के अवहेलना करने पर बैंकों पर शाखा विस्तार, लाभांश, ऋण देने पर नियंत्रण इत्यादि पाबंदियां लगायी जाती हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on