Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 March 2019

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने लांच किया श्रेयस कार्यक्रम

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में श्रेयस (उच्च शिक्षा में युवाओं की प्रशिक्षा व कौशल के लिए योजना – Scheme for Higher Education Youth in Apprenticeship and Skills)। इसका उद्देश्य नए स्नातकों को विशेष उद्योग से सम्बंधित प्रशिक्षा के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

आंध्र प्रदेश के लिए नए रेलवे जोन का निर्माण किया जायेगा

केन्द्रीय रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने आंध्र प्रदेश के लिए नए रेलवे जोन “दक्षिणी तटीय रेलवे जोन” के निर्माण की घोषणा की, इसका मुख्यालय विशाखापट्नम में स्थित होगा। इस रेलवे जोन में गुंतकल, गुंटूर तथा विजयवाड़ा डिवीज़न शामिल होंगे। यह डिवीज़न केन्द्रीय रेलवे के अधीन आते हैं। भारतीय रेलवे विश्व के सबसे उत्कृष्ट रेलवे नेटवर्क में से एक है, भारतीय रेलवे का 1,51,000 किलोमीटर ट्रैक, 7000 स्टेशन, 13 लाख कर्मचारी तथा 160 वर्षों का इतिहास है। भारत में रेलवे की शुरुआत 16 अप्रैल, 1853 को बोरी बंदर और थाने के बीच हुई थी।

कानपुर-आगरा मेट्रो रेल पर मुहर

उत्तर प्रदेश के कानपुर और आगरा शहर में मेट्रो रेल परियोजना को कैबिनेट ने मंजूरी दी दी है। इन दोनों परियोजनाओं पर 19,456.1 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पांच साल में ये परियोजनाएं पूरी होंगी। इस परियोजना के लिए केंद्र और राज्य सरकार की 50:50 फीसद की हिस्सेदारी वाले लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को बदलकर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) बनाया गया है। इस परियोजना के लिए केंद्र और राज्य सरकार बराबर-बराबर धन देंगी। जबकि, शेष अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से आसान कर्ज भी लिया जाएगा। आगरा मेट्रो में भी दो कॉरिडोर होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने लांच की खेलो इंडिया एप्प

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में खेलों इंडिया मोबाइल एप्प लांच की। इस एप्प का उद्देश्य देश में लोगों विशेष रूप से युवाओं को खेल तथा फिटनेस के बारे में जागरुक करना है। यह एप्प प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युवा संसद कार्यक्रम के दौरान लांच की। केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के दायरे को बढ़ाकर बड़ा कर दिया है, इन खेलों में अब दो श्रेणियों, अंडर 17 और अंडर 21 में प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं। इसमें कॉलेज और विश्वविद्यालय के खिलाड़ी भी हिस्सा ले सकते हैं। इन खेलों में 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों से 10,000 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं। इसकी शुरुआत केन्द्रीय खेल व युवा मामले मंत्रालय द्वारा देश में खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए की थी। इसका उद्देश्य देश में खेले जाने वाले सभी खेलों को बढ़ावा देना तथा भारत को एक मज़बूत खेल राष्ट्र के रूप में तैयार करना है। इन खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ियों को चिन्हित किया जायेगा तथा प्रत्येक चुने गये खिलाड़ी को 8 वर्षों के लिए 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

ब्रेल लैपटाॅप

दृष्टिबाधितों के लिए बाजार में ब्रेल लैपटाॅप लाॅन्च कर दिया गया है। इसे आइआइटी दिल्ली के पा्रेफैसर एवं छात्रों ने कुछ कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया है। इस उत्पाद को डाॅटबुक नाम दिया गया है। संस्थान का दावा है कि यह देश का पहला ब्रेल लैपटाॅप है।

ICAR तथा CSIR ने खाद्यान्न तथा कृषि के क्षेत्र में सहयोग के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये

भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) तथा वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) ने खाद्यान्न तथा कृषि के क्षेत्र में सहयोग के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) तथा वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) खाद्यान्न, औषधीय तथा सुगन्धित पौधों, न्युट्रास्युटिकल, बिग डाटा विश्लेषण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग, कपास में जेनेटिक परिवर्तन, कृषि में सेंसर के उपयोग, फसल प्रबंधन इत्यादि क्षेत्रों में सहयोग करेंगे।

भारत में चौथे वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पार्टनरशिप शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन

केन्द्रीय स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने नई दिल्ली में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पार्टनरशिप शिखर सम्मेलन के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विधि व न्याय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद भी मौजूद रहे। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर किया जा रहा है।

रक्षा अधिग्रहण परिषद् ने 2700 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दी

हाल ही में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद् की बैठक का आयोजन किया गया, इस बैठक में 2700 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दी। इस दौरान 3 कैडेट प्रशिक्षण पोत की खरीद को मंज़ूरी दे दी गयी है। इन पोतों क उपयोग ट्रेनी अफसरों के समुद्री प्रशिक्षण के लिए किया जायेगा। यह पोत हॉस्पिटल शिप का कार्य भी कर सकती है। यह पोत मानवीय सहायता, आपदा राहत, खोज व बचाव कार्य के लिए बेहद उपयोगी हैं। रक्षा अधिग्रहण परिषद् का गठन सैन्य सामान शीघ्रता से प्राप्त करने के लिए वर्ष 2001 में सरकार द्वारा किया गया था। इसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री द्वारा की जाती है।

इनफ़ोसिस फाउंडेशन ने की आरोहण सामाजिक नवोन्मेष पुरस्कार की स्थापना की घोषणा

इनफ़ोसिस फाउंडेशन ने आरोहण सामाजिक नवोन्मेष पुरस्कार की स्थापना की घोषणा की। यह पुरस्कार सामाजिक क्षेत्र में नवीन समाधान प्रदान करने वाले व्यक्तियों, दलों तथा गैर-सरकारी संस्थाओं को प्रदान किये जायेंगे।

इन्टरनेट समावेश सूचकांक 2019

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने फेसबुक के लिए इन्टरनेट समावेश सूचकांक 2019 तैयार किया है। इस सूचकांक में 100 देशों को शामिल किया गया है, यह देश विश्व की 94% जनसँख्या तथा 96% वैश्विक जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस सूचकांक में इन्टरनेट की उपलब्धता, कीमत, महत्व इत्यादि श्रेणियों में स्कोर दिए गये हैं। इस सूची में स्वीडन प्रथम स्थान पर है, इसके बाद सिंगापुर तथा अमेरिका हैं। इस सूची में भारत 47वें स्थान हैं। विश्व में महिलाओं के मुकाबले ज्यादा पुरुषों के पास इन्टरनेट तक पहुँच है।

प्रयागराज में 503 शटल बसें चलाकर गिनीज बुक में दर्ज कराया UP का नाम

प्रयागराज कुम्भ मेले में चलाई गई 500 से अधिक शटल बसों को मेला समापन के पूर्व कतारबद्ध कर गुरुवार को नेशनल हाइवे-19 पर सहसों से नवाबगंज के बीच चलाया गया। इस तरह 503 बसों को एक साथ चलाकर यूपी ने विश्व रिकार्ड बना दिया। यह गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज कर लिया गया है। अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने देर शाम इसका सर्टिफिकेट जारी किया। इसके पूर्व एक साथ 390 बसों के संचालन का विश्व कीर्तिमान संयुक्त अरब अमीरात ने 2010 में बनाया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share