Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 March 2019

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने STARS योजना लांच की

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने STARS योजना लांच की, इस योजना को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) के अवसर पर लांच किया गया है। भारत में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसे प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक व नोबेल पुरस्कार विजेता सी.वी. रमन की स्मृति में मनाया जाता है। सी.वी. रमन ने “रमन प्रभाव” की खोज की थी, इसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम “लोगों के लिए विज्ञान, विज्ञान के लिए लोग” है। STARS का पूर्ण स्वरुप Scheme for Translational and Advanced Research in Science है, इसका उद्देश्य वैज्ञानिक शोध प्रोजेक्ट के लिए फण्ड प्रदान करना है। इस योजना का क्रियान्वयन 250 करोड़ रुपये की राशि से किया जायेगा। इस योजना के तहत 500 वैज्ञानिक परियोजनाओं को फंडिंग प्रदान की जायेगी। इन परियोजनाओं का चयन प्रतिस्पर्धा के आधार पर किया जायेगा। इस योजना का समन्वयन भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा किया जायेगा।

टाटा स्टील को विश्व की सबसे नैतिक कंपनियों में शामिल किया

हाल ही में टाटा स्टील विश्व की सबसे नैतिक कंपनियों की सूची में शामिल हुई। एथीस्फीयर इंस्टिट्यूट द्वारा किये गये अध्ययन में टाटा स्टील को सबसे नैतिक कंपनियों की सूची में शामिल किया गया। टाटा स्टील “धातु, खनिज तथा खनन” उद्योग से इस सूची में शामिल होने वाले कंपनियों में से एक है। इस बार इस सूची में 128 कंपनियों को शामिल किया गया है। यह कंपनियों 21 देशों तथा 50 उद्योगों से हैं। इस सूची में 16 कंपनियां पहली बार शामिल हुई हैं। इस सूची में टाटा स्टील के अलावा विप्रो भी शामिल हुई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार प्रदान किये

हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2016, 2017 तथा 2018 के लिए शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार प्रदान किये। एम्स बंगलुरु के डॉ. ऋषिकेश नारायण, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च के डॉ अमलेंदु कृष्णा समेत 11 वैज्ञानिकों को शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया। जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय दिल्ली के डॉ. दीपक गौर तथा विक्रम साराभाई अन्तरिक्ष केंद्र के डॉ. एस. सुरेश बाबु समेत 10 वैज्ञानिकों को शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया। IIT दिल्ली के डॉ. अमित कुमार तथा IIT कानपूर के डॉ. नितिन सक्सेना समेत 13 वैज्ञानिकों को शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया। विज्ञान व तकनीक के लिए शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार की स्थापना 1957 में की गयी थी। इस पुरस्कार की स्थापना वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) के संस्थापक निदेशक डॉ. शांति स्वरुप भटनागर की स्मृति में की गयी थी। यह पुरस्कार युवा वैज्ञानिकों तथा इंजिनियरों को उनके अनुसन्धान व विकास कार्य के लिए प्रदान दिया जाता है।

इस्लामिक देशों के संगठन में भारत

1 मार्च को अबु धाबी में इस्लामी देशों के संगठन (ओआइसी) की बैठक हुई और इसके उद्घाटन सत्र को विदेश मंत्री सुषमा ने संबोधित किया। पहली बार भारत को इसमें आमंत्रित किया गया था। इस संगठन के संस्थापक देशों में से एक पाकिस्तान ने इसमें हिस्सा नहीं लिया।

प्रशासन में कलाम नवोन्मेष अवार्ड 2019

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हाल ही में प्रशासन में कलाम नवोन्मेष अवार्ड 2019 प्रदान किये, यह पुरस्कार नई दिल्ली में नवोन्मेष व प्रशासन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम शिखर सम्मेलन के तीसरे संस्करण के दौरान प्रदान किये गये। नवोन्मेष व प्रशासन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम शिखर सम्मेलन का आयोजन कलाम केंद्र द्वारा किया जाता है। इस सम्मेलन के दौरान लोगों के कल्याण के लिए प्रशासन सम्बन्धी मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

मैनामती मैत्री युद्ध अभ्यास 2019

बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स तथा बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के बीच हाल ही में तीन दिवसीय मैनामती मैत्री अभ्यास 2019 संपन्न हुआ। इस युद्ध अभ्यास का नाम बांग्लादेश के कोमिला से आठ किलोमीटर दूर स्थित मैनामती पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया है। इस स्थान पर प्राचीन बौद्ध स्थान स्थित है।

भारत की विकास दर 2018-19 में 7.2% रहेगी : केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय

हाल ही में केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने 2018-19 के लिए अग्रिम अनुमान जारी किये, इन अनुमानों से सम्बंधित मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं : 2018-19 में भारतीय अर्थव्यस्था की विकास दर 7.2% रहने का अनुमान है, 2017-18 में यह विकास दर 6.7% थी। वर्तमान वित्त वर्ष में वास्तविक GVA (सकल संवर्धित मूल्य) की दर 7% रहने का अनुमान है, पिछले वर्ष यह दर 6.5% है। वर्तमान वित्त वर्ष में कृषि, वानिकी तथा मतस्य पालन में विकास दर 3.8% रहने का अनुमान है, पिछले वर्ष यह दर 5.7% थी। खनन क्षेत्र की विकास दर 2.9% से कम होकर 0.8% रहने का अनुमान लगाया गया है। व्यापार, होटल, परिवहन, संचार तथा सेवाओं में इस वित्त वर्ष में 6.9% विकास दर रहने का अनुमान लगाया गया है, पिछले वर्ष यह विकास दर 8% थी। सार्वजनिक प्रशासन, रक्षा तथा अन्य सेवाओं की विकास दर 10% से कम होकर 8.9% रह जायेगी। विद्युत्, गैस तथा जल आपूर्ति क्षेत्र की विकास दर 9.4% रहने का अनुमान है, पिछले वर्ष यह दर 7.2% थी। निर्माण क्षेत्र की विकास दर 5.7% बढ़कर 8.9% रहने का अनुमान लगाया गया है। वित्त, रियल एस्टेट तथा व्यावसायिक सेवाओं की विकास दर 6.8% रहने का अनुमान लगाया गया है, पिछले वर्ष यह दर 6.6% थी। केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार प्रति व्यक्ति शुद्ध राष्ट्रीय 2019-19 के दौरान 1,25,397 होगी, इसमें पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 11.1% की वृद्धि आएगी। पिछले वर्ष यह 1,12,835 थी।

भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोष के दूसरे संस्करण को लांच किया गया

हाल ही में केन्द्रीय सामाजिक न्याय तहत सशक्तिकरण मंत्री थावरचंद गहलोत ने भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोष के दूसरे संस्करण को लांच किया। इस शब्दकोष को भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसन्धान व प्रशिक्षण केंद्र द्वारा तैयार किया गया है, यह केंद्र सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। इस शब्दकोष में शैक्षणिक, कानूनी, मेडिकल, तकनीकी तथा दैनिक उपयोग के लगभग 6000 शब्द शामिल हैं। इस शब्दकोष के पहले संस्करण में केवल 3000 शब्द ही थे। यह शब्दकोष सांकेतिक भाषा अध्यापकों, छात्रों तथा मूक-बधिर बच्चों के माता-पिता के लिए बेहद उपयोगी सिद्ध होगी। इस शब्दकोष को मूक-बधिर लोगों के सहयोग से तैयार किया गया है।

असम सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के अभिभावकों के लिए लांच किया “प्रणाम” आयोग

असम के मुख्यमंत्री सर्बनंद सोनोवाल ने हाल ही में प्रणाम आयोग की घोषणा की, यह घोषणा प्रणाम (Parents Responsibility and norms for Accountability and Monitoring) बिल के तहत की गयी है। इस बिल के द्वारा सरकारी कर्मचारियों को अपने अभिभावकों तथा अविवाहित दिव्यांग भाई-बहनों की देखभाल करनी होगी जिनके पास स्वयं की आय का कोई स्त्रोत नहीं है। इस बिल के अनुसार यदि किसी सरकारी कर्मचारी के सम्बन्ध में माता-पिता अता दिव्यांग भाई-बहनों की देखभाल न किये जाने की शिकायत मिलती है तो उस कर्मचारी के वेतन का 10 अथवा 15% हिस्सा काटकर उसके माता-पिता अथवा दिव्यांग भाई-बहनों को दिया जायेगा।

फसल सहायता योजना

बिहार के एक लाख से अधिक किसानों के बैंक खाते में सरकार ने 103 करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य फसल सहायता योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए सहायता दी जाएगी। इसका लाभ रैयत व गैर-रैयत दोनों किसानों को मिलेगा। इस वर्ष 6 लाख गैर-रैयत किसानों (बंटाईदार) को सहायता दी जाएगी। अगर फसल 20 % से कम खराब हुई होगी तो प्रति हेक्टेयर 7500 रुपए मिलेंगे। वहीं 20% से अधिक नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर 10 हजार रुपए की सहायता मिलेगी।

गंगा की थीम पर 10 हजार लोगों ने हाथ छापकर पेंटिंग बनाई, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

कुंभ मेले में शुक्रवार को एक और वर्ल्ड रिकाॅर्ड बना है। एक साथ 10000 कलाकारों ने हाथ की छाप से पेंटिंग तैयार की है। इसे गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है। 8 घंटे के इस आयोजन में चौथे घंटे में ही पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट गया। सियोल में 4675 लोगों ने एक साथ पेंटिंग बनाई थी। एक दिन पहले ही यहां एक साथ 503 बसें चलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था।

एथलेटिक्स / फेडरेशन की पहली रैंकिंग जारी

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) ने पहली बार वर्ल्ड रैंकिंग जारी की। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा टॉप-10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। वे जैवलिन थ्रो में दुनिया में चौथे नंबर पर हैं। महिला जैवलिन थ्रो में चीन की ल्यू हुईहुई (1354) पहले नंबर पर हैं। अगर अलग-अलग खेलों को देखा जाए तो उन खेलों के टॉप-25 में भारत के सात एथलीट जगह बनाने में सफल रहे हैं। स्वप्ना बर्मन हेप्टाथलॉन में 14वें नंबर पर हैं, जबकि सुधा सिंह 3 हजार मीटर में 20वें नंबर पर हैं। हिमा दास 400 मीटर में 21वें नंबर पर जबकि लोगनाथन सुरिया 10 हजार मीटर में 24वें नंबर पर हैं। पुरुषों में अरपिंदर सिंह ट्रिपल जंप में 13वें और मोहम्मद अनस 400 मीटर में 20वें नंबर पर हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share