Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 March 2019

कंबोडिया में किया गया व्यापक क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी (RCEP) की 7वीं अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन

हाल ही में व्यापक क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी (RCEP) की 7वीं अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन कंबोडिया के सीएम रीप में किया गया। इस बैठक का आयोजन दो मार्च को किया गया। इस बैठक में वस्तुओं, सेवाओं, निवेश, आर्थिक व तकनीकी सहयोग, प्रतिस्पर्धा तथा बौद्धिक संपदा अधिकार इत्यादि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। इस बैठक में भारत की ओर से केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग तथा नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने हिस्सा लिया। RCEP 10 आसियान देशों (ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम) और इसके 6 FTA साझेदारों (ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, चीन, जापान और कोरिया) के बीच एक प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement – FTA) है।

अमेठी में इंडो-रशियन राइफल फैक्ट्री की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेठी में इंडो रशियन असॉल्ट राइफल के निर्माण के लिए फैक्ट्री की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक राइफलों से जुड़ा यह प्रोजेक्ट अमेठी की शान है। अब ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में दुनिया की सबसे आधुनिक बंदूकों में से एक एके 203 राइफल बनाई जाएंगी। अमेठी में 29 साल बाद पहुंचने वाले पहले गैर-कांग्रेसी और तीसरे प्रधानमंत्री हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले तीन साल में 7.5 लाख नई असॉल्ट राइफलें(एके-203) जवानों को मिल जाएंगी। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत बनाई जा रहीं राइफल मौजूदा एके-47 का अपग्रेड वर्जन है।

फ्रेंच भाषा में महिलाओं के लिए पदों के नाम स्त्रीलिंग में बदले जाएंगे

फ्रांस में अब महिलाओं को मिलने वाले पदों के नाम भी स्त्रीलिंग में होंगे। फ्रेंच भाषा के संरक्षण के लिए बनी एक काउंसिल ने तय किया है कि अब कुछ शब्दों में बदलाव की जरूरत है। इसके तहत पहले जहां पदों के नाम पुरुष प्रधान या जेंडर न्यूट्रल बताए जाते थे। वहीं अब इन्हें महिलाओं के लिए बदला जाएगा। इस बदलाव के बाद जहां फ्रेंच में पुरुष टीचर के लिए ‘प्रोफेसर’ शब्द इस्तेमाल होता था, वहीं महिला टीचर को प्रोफेसियोर बुलाया जाएगा।

पश्चिमी देशों पर निर्भरता कम करने के लिए ब्रिक्स देश बनाएंगे काॅमन ऐप

ब्रिक्स के पांचों देश (भारत, चीन, ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका) अपने यहां एक नए पेमेंट सिस्टम पर काम कर रहे हैं। इस पेमेंट सिस्टम को ब्रिक्स पे कहा जा रहा है। इसके तहत एक ही कार्ड से पांचों देशों में भुगतान हो सकेगा। पश्चिमी देशों पर निर्भरता कम करने के लिए यह व्यवस्था लाई जा रही है। नए पेमेंट सिस्टम के तहत ब्रिक्स सदस्य देशों में एक ऑनलाइन वॉलेट बनाया जाएगा। रूस का वेल्थ फंड डिपार्टमेंट भारत और चीन के साथ मिलकर यह काम कर रहा है।

बजरंग और पूजा ने स्वर्ण जीता, साक्षी समेत तीन को रजत पदक

भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया और पूजा ढांडा ने यहां डेन कोलोव-निकोला पेट्रोव इंटरनेशनल मीट(बुल्गारिया) में स्वर्ण पदक जीते। इन दोनों के अलावा तीन अन्य भारतीय रेसलर्स ने रजत पदक जीते। विनेश फोगाट महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में पहुंच गईं हैं।

अभिनंदन को मिलेगा भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किए गए ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले अभिनंदन पहले व्यक्ति होंगे। संगठन की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक पारस लोहाड़े के अनुसार, अध्यक्ष मणींद्र जैन ने दिल्ली में पायलट को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। इस पुरस्कार के तहत 2.51 लाख रुपये नकद, स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 17 अप्रैल को महावीर जयंती पर अभिनंदन को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

भारत-बांग्लादेश के संयुक्त सैन्य अभ्यास का आगाज

भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग, मेलजोल और सौहार्द बढ़ाने के उद्देश्य से संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सम्प्रीति-2019’ रविवार को आगाज हुआ। ‘सम्प्रीति 2019’ बांग्लादेश के तंगेल में आयोजित किया जा रहा है, जो 15 मार्च तक चलेगा। दोनों देशों के मध्य यह 8वां युद्धाभ्यास है।

सीआइएसएफ ने बनाया साइकिल परेड का वल्र्ड रिकाॅर्ड

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने अपना नाम गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में दर्ज करवा। औद्योगिक सुरक्षा बल ने 1327 साइकिल परेड के साथ यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की। अभी तक यह रिकाॅर्ड हुबली साइकिलिंग क्लब के नाम दर्ज था।

राष्ट्रपति ने अध्यादेश को दी मंजूरी, पहचानपत्र बना आधार

बैंक खाता खोलने और मोबाइल सिम लेने के लिए आधार को पहचान पत्र के रूप में मान्यता प्रदान कर दी गई है, लेकिन इसका इस्तेमाल स्वैच्छिक होगा यानी बैंक या मोबाइल कंपनियां आधार देने के लिए बाध्य नहीं कर सकती हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इससे संबंधित अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

हरियाणा में पहली बार एक साथ 22 जिलों शुरू हुई 211 परियोजनाएं

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी 22 जिलों में 4106 करोड़ रूपये की 211 नई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने राज्य में 407 करोड़ की 63 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जबकि 3699 करोड़ की 148 परियोजनाओं के नींव पत्थर रखें।प्रदेश के इतिहास में यह पला मौका है, जब सभी जिलों को एक साथ इतने बड़े पैमाने पर विकास परियोजनाओं की शुरूआत हुई है।

भारतवंशी मेधा बनीं अमेरिकी यूनिवर्सिटी की उपाध्यक्ष

भारतीय मूल की मेधा नारवेकर को पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी की उपाध्यक्ष और सचिव नियुक्त किया गया है। प्रतिष्ठित वार्टन स्कूल से एमबीए मेधा एक जुलाई को यह पद संभालेंगी।

नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री भरत मोहन अधिकारी का निधन

नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता भरत मोहन अधिकारी का निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। अधिकारी श्रम और परिवहन प्रबंधन मंत्रलय, कानून मंत्रलय, न्याय एवं संसदीय मंत्रलय का नेतृत्व भी कर चुके हैं। अधिकारी गठबंधन सरकार में उपप्रधानमंत्री थे, जिन्हें 2005 में तत्कालीन राजा ज्ञानेंद्र शाह ने तख्तापलट के जरिये सत्ता से बाहर कर दिया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share