Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 March 2019

लोकसभा चुनाव / 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में वोटिंग

चुनाव आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों आंध्र, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को तारीखों का ऐलान कर दिया। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग होगी। 23 मई को नतीजे आएंगे। तीन जून तक नई लोकसभा का गठन हो जाएगा।

एक चरण में: आंध्र, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, केरल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान-निकोबार, दादरा नगर हवेली, दमन एंड दीव, लक्षद्वीप, दिल्ली, पुडुचेरी, चंडीगढ़।
दो चरण में : कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा।
तीन चरण में : असम, छत्तीसगढ़।
चार चरण में : झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा।
पांच चरण में : जम्मू-कश्मीर।
सात चरण में : बिहार, उत्तर प्रदेश, प. बंगाल।

election-dates-states

प्रधानमंत्री ने बक्सर और खुर्जा ताप विद्युत संयंत्रों की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा से वीडियो लिंक के माध्यम से बक्सर और खुर्जा ताप विद्युत संयंत्रों की आधारशिला रखी। 1320 मेगावाट के ये संयंत्र क्रमशः बक्सर (बिहार) और बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) में स्थित हैं। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि बक्सर और खुर्जा में प्रारंभ होने वाले ये ताप विद्युत संयंत्र भारत के विकास को गति प्रदान करने के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य पड़ोसी राज्यों को बिजली उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने पिछले साढ़े चार वर्षों में बिजली उत्पादन में हुई जबर्दस्त वृद्धि का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज 9 मार्च, 2019 को उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा का दौरा किया और वहां विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने मेट्रो के नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी खंड का वीडियो लिंक के जरिए उद्घाटन किया और उत्‍तर प्रदेश के खुर्जा तथा बिहार के बक्‍सर में 1320 मेगावाट क्षमता वाले दो ताप विद्युत संयंत्रों की आधारशिला रखी।श्री मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरात्‍त्‍व संस्‍थान का भी उद्घाटन किया और इस अवसर पर संस्थान परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया तथा उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। बाद में वे परिसर में बनाया गया दीनदयाल उपाध्‍याय संग्रहालय भी देखने गए।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय में इंडिया अर्बन ऑबजर्वेटरी एंड वीडियो वॉल का उद्घाटन

आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री हरदीप एस पुरी ने कहा है कि शहरों के डेटा स्मार्ट समाधानों को लागू करने की प्रक्रिया के शुभारंभ के साथ ही शहरी परिवर्तन की दिशा में डेटा एक महत्वपूर्ण परिसंपत्ति और डेटा संचालित शासन में सक्षम हो जाता है। अत्याधुनिक इंडिया अर्बन ऑबजर्वेटरी का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि यह शहरों में वास्तविक समय और अभिलेखीय स्रोतों दोनों से असंख्य स्रोतों के माध्यम से डेटा प्राप्त करेगा। वीडियो वॉलका उद्घाटन करते हुए, उन्होंने कहा कि यह मंत्रालय के विभिन्न पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए नागरिकों/आगंतुकों के साथ निरंतर सक्रिय जुड़ाव के उद्देश्य से ऑबजर्वेटरी और विभिन्न अभियानों/कार्यालयों से प्राप्त अनुभवों का प्रदर्शन करेगी।

पद्म पुरस्कारों से आज नवाजी जाएंगी 56 हस्तियां

पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित 112 में से 56 हस्तियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को सम्मानित करेंगे। राष्ट्रपति भवन में आयोजित विशेष समारोह में दिवंगत अभिनेता कादर खान को मरणोपरांत पद्म श्री, जबकि अकाली दल नेता सुखदेव सिंह ढींढसा और विख्यात पत्रकार कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा जाएगा। बाकी 56 हस्तियों को 16 मार्च को आयोजित होने वाले एक दूसरे समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

मेट्रोमैन ई श्रीधरन बने रैपिड ट्रांजिट कॉरपोरेशन के प्रमुख सलाहकार

जम्मू कश्मीर सरकार ने एक अहम फैसले में मेट्रोमैन ईश्रीधरण को राज्य में हाल ही में गठित दो मास रैपीड ट्रांजिट कारपोरेशन का प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया है। इससे अब राज्य में अब मेट्रो प्रोजेक्ट शुरू होने की उम्मीद बंध गई है दिल्ली में मेट्रो चलाने और कोंकण रेलवे का श्रेय श्रीधरण को ही जाता है। राज्य प्रशासन ने हाल ही में जम्मू मास रैपीड ट्रांजिट कारपोरेशन और श्रीनगर मास रैपीड ट्रांजिट कारपोरेशन का गठन किया था। इसमें आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता इसके चेयरमैन और कुमार राजीव रंजन दोनों कारपोरेशन के सीईओ नियुक्त किए गए हैं।

सीआइएसएफ की स्पेशल टास्ट फोर्स का होगा गठन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में इंदिरापुरम स्थित केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें संस्थापना दिवस समारोह में भाग लिया। सीआइएसएफ के स्थापना दिवस(10 मार्च) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि आतंकियों से निपटने के लिए सीआइएसएफ की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) का गठन किया जाएगा। यह टास्क फोर्स न सिर्फ आतंकियों की कार्यप्रणाली का अध्ययन करेगी, बल्कि सेना और अर्धसैनिक बलों को उनके हमलों के प्रति पहले ही सूचित भी करेगी। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सीआइएसएफ वर्तमान में 346 प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में तैनात है। इनमें सार्वजनिक प्रतिष्ठनों के अलावा दिल्ली मैट्रो, एयरपोर्ट, बंदरगाह, परमाणु केन्द्र और ताजमहल जैसी धरोहरों की सुरक्षा की जा रही है।

लारजेस योजना बंद

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश पर मुहर लगाते हुए लारजेस योजना बदं करने का आदेश दिया है। अब रेलवे कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले अपने बेटे-बेटी को अपनी जगह नौकरी नहीं दिला पाएंगे। कृषि वैज्ञानिक चयन बोर्ड को वैज्ञानिक चेयरमैन मिला कृषि वैज्ञानिक चयन बोर्ड के वैज्ञानिक चेयरमैन पद पर डा. एके मिश्रा को नियुक्त किया गया है। पशु चिकित्सा क्षेत्र के वैज्ञानिक डा. मिश्रा फिलहाल गोविंद वल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति पद पर थे।

उप्र में पैतृक भूमि में मृतक पुत्र की अविवाहित पुत्रियों को मिला अधिकार

उत्तर प्रदेश में अब खेती और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए भूमि पट्टे पर दी जा सकेगी। कृषि भूमि का पट्टा अधिकतम 15 साल के लिए किया जा सकेगा। वहीं सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 30 वर्ष का पट्टा हो सकेगा। यह प्रावधान ‘उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता (संशोधन) अध्यादेश 2019’ में किए गए हैं जिसे राज्यपाल राम नाईक ने मंजूरी दे दी है। अध्यादेश के माध्यम से पैतृक भूमि में मृतक पुत्र की अविवाहित पुत्रियों को अधिकार दिया गया है।

अब बैंड-बाजा बजाने का ट्रेनिंग सेंटर भी खोलेगी मप्र सरकार

युवाओं से बेरोजगारी भत्ते के एवज में पशु हांकने का काम करवाने के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार बैंड-बाजा बजाने की भी ट्रेनिंग दिलवाएगी। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की वार्षिक बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह घोषणा की है। कमलनाथ ने कहा कि उनके गृह जिले छिंदवाड़ा में बैंड बजाने का ट्रेनिंग स्कूल खोला जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बड़े-बड़े उद्योगों के साथ-साथ सामान्य रोजगार के लिए भी ट्रेनिंग देना जरूरी है। बैंड-बाजा को भी कौशल विकास ट्रेड में शामिल किया जाएगा और छिंदवाड़ा में इसके लिए एक स्कूल भी खोला जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on