Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 March 2019

चीन की लॉन्ग मार्च राकेट श्रृंखला ने 300 लांच पूरे किये

हाल ही में चीन की लॉन्ग मार्च राकेट श्रृखला ने 300 लांच पूरे किये। हाल ही में 300वें लांच में लॉन्ग मार्च-3बी राकेट द्वारा दूरसंचार उपग्रह को कक्षा में स्थापित किया गया। चीन के स्वदेशी लॉन्ग मार्च राकेट अब तक 500 से अधिक स्पेसक्राफ्ट को अन्तरिक्ष में लांच कर चुके हैं। इस राकेट का निर्माण चीनी एयरोस्पेस विज्ञान व टेक्नोलॉजी कारपोरेशन द्वारा किया गया था, इस राकेट की सहायता से अब तक चीन के 96.4% लांच मिशन पूरे किये गये हैं। लॉन्ग मार्च राकेट अल्जीरिया, पाकिस्तान तथा सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के उपग्रहों को लांच करने के लिए भी उपयोग किया जा चुका है। लॉन्ग मार्च-1 कैरिएर राकेट की सहायता से चीन के पहले उपग्रह “दोंगफांगहोन्ग-1” को 24 अप्रैल, 1970 में लांच किया गया था। लॉन्ग मार्च राकेट के 300 लांच की सफलता दर लगभग 96% है। लॉन्ग मार्च राकेट ने लगातार 37 सफल लांच करने का कारनामा भी किया था। 2018 में सबसे अधिक सफल लांच का रिकॉर्ड भी लॉन्ग मार्च राकेट के नाम है। 1970 से अब तक लॉन्ग मार्च के 17 प्रकार विकसित किये जा चुके हैं, इनका उपयोग मानव युक्त अन्तरिक्ष मिशन, चन्द्रमा मिशन, बेदू नेविगेशन सिस्टम, गाओफेन परियोजना इत्यादि के लिए किया जा गया है।

प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से विकास कार्यों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से संयुक्त रूप से विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इनमें मुख्य विकास कार्य है बस तथा ट्रकों की आपूर्ति, 36 सामुदायिक क्लिनिक का उद्घाटन, नेशनल नॉलेज नेटवर्क का बांग्लादेश तक विस्तार नेशनल नॉलेज। नेटवर्क एक अत्याधुनिक नेटवर्क है, इसका उद्देश्य सभी राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों तथा अनुसन्धान संस्थानों को कनेक्ट करके देश में वर्चुअल क्लासरूम की स्थापना करना है। नेशनल नॉलेज नेटवर्क प्रोजेक्ट की शुरुआत 2009 में दस वर्ष की अवधि के लिए की गयी थी। वर्तमान समय में नेशनल नॉलेज नेटवर्क कार्यक्रम “डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम का हिस्सा है। नेशनल नॉलेज नेटवर्क एडवांस्ड दूरस्थ शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग, विज्ञान व औषधि इत्यादि के क्षेत्रों के लिए बेहद उपयोगी है। यह अल्ट्रा-हाई स्पीड ई-गवर्नेंस की रीढ़ की हड्डी भी है। इससे देश में ज्ञान के अंतर में कमी आएगी। विश्वास निर्माण के प्रयास के रूप में भारत नेशनल नॉलेज नेटवर्क का विस्तार 6 सार्क देशों : अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल तथा श्रीलंका तक कर चुका है।

भारत और मालदीव के बीच उदार वीजा व्यवस्था लागू हुई

मालदीव और भारत ने वीजा सुविधा समझौते को लागू करने के लिए राजनयिक नोटस का आदान-प्रदान किया, जिसे दिसंबर 2018 में राष्ट्रपति ईबू सोलीह की यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित किया गया था और यह 11 मार्च 2019 से लागू होगा। नया समझौता मालदीव के नागरिकों को पर्यटन, व्यापार, शिक्षा और चिकित्सा उद्देश्यों के लिए भारत आने के लिए एक बहुत ही उदार वीजा व्यवस्था प्रदान करता है और भारतीयों के लिए व्यापार के उद्देश्यों से मालदीव की यात्रा करना भी आसान बनाता है। यह मालदीव से माता-पिता को वीजा प्राप्त करने की अनुमति देता है जो उनके बच्चों के शैक्षणिक कार्यकाल की अवधि के दौरान वैध होगा और यह सुविधा माता-पिता के आश्रितों को भी दी जाएगी, जिससे छोटे भाई-बहन भी भारत में रहने के दौरान परिवार के साथ बने रहेंगे।मालदीव के मरीजों के परिचारक भी अब भारत में चिकित्सा की अवधि के लिए वीजा प्राप्त कर सकेंगे। इसे किसी भी देश के साथ भारत की सबसे उदार वीजा सुविधा समझौता माना जा रहा है।

इंटरनेशनल गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2019 में भारत ने जीता प्रथम पुरस्कार

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने इंटरनेशनल गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2019 में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। भारत को यह पुरस्कार टीवी सिनेमा स्पॉट श्रेणी में दिया गया। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के अधीन अतुल्य भारत 2.0 अभियान के तहत प्रचार के लिए बनाये गये विज्ञापनों को पुरस्कार दिए गये, अतुल्य भारत 2.0 के पुरस्कार जीतने वाले विज्ञापन निम्नलिखित हैं : योगी ऑफ़ द रेसट्रैक, द रीइन्कार्नेशन ऑफ़ मिस्टर एंड मिसेज जोंस, सैंक्चुअरी इन पेरिस, महारानी ऑफ़ मेनहट्टन, द मसाला मास्टर शेफ। गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म मल्टी-मीडिया अवार्ड्स प्रतिवर्ष पर्यटन से जुड़े हुए सेक्टर में प्रदान किये जाते हैं। यह पुरस्कार फ़ेडरल एसोसिएशन ऑफ़ जर्मन फिल्म एंड एव प्रोडूसर्स e.V. द्वारा प्रदान किये जाते हैं। यह पुरस्कार विश्व के अग्रणी पर्यटन शो “ITB बर्लिन” में प्रदान किये जायेंगे। यह पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में देशों, शहरों, क्षेत्रों तथा होटलों को प्रदान किये जाते हैं। अतुल्य भारत 2.0 अभियान भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय का अभियान है। इस अभियान के तहत भारत के दर्शनीय स्थलों के विज्ञापनों के द्वारा पर्यटकों को भारत में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस अभियान के तहत योग, वन्यजीवन, भोजन इत्यादि थीम्स पर विज्ञापन तैयार किये जाते हैं। इन विज्ञापनों का प्रसारण विभिन्न देशों में अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश, इटालियन, रूसी, जापानी, कोरियाई तथा अरबी भाषाओँ में किया जाता है।

2019 और 2020 के लिए ग्लोबल मैक्रो आउटलुक

हाल ही में मूड़ीज़ ने त्रैमासिक 2019 और 2020 के लिए ग्लोबल मैक्रो आउटलुक जारी की, भारत के सन्दर्भ में इस रिपोर्ट के मुख्य बिंदु हैं : कैलेंडर वर्ष 2019 व 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास डॉ 7.3% रहने का अनुमान है। चुनावों के निकट प्रस्तावित व्यय से विकास दर तेज़ी पकड़ेगी। एशिया के अन्य उभरते बाज़ारों की अपेक्षा भारत की विकास दर अगले दो वर्षों में काफी स्थिर रहेगी, वैश्विक विनिर्माण कारोबार में मंदी का असर भारत पर ज्यादा प्रभावशाली नही होगा। वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 7% रही, जो की 2017-18 की विकास दर 7.2% से कुछ कम है।

उत्तर-पूर्व में दो अंतर्राज्यीय सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने उत्तर-पूर्व में दो अंतर्राज्यीय सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पहली परियोजना 17.47 किलोमीटर लम्बी दोइमुख-हरमुती सड़क है, यह सड़क असम को अरुणाचल प्रदेश से जोड़ती है। दूसरी परियोजना 1.6 किलोमीटर लम्बी तुरा-मनकचार सड़क है, यह असम और मेघालय को जोड़ती है।

आतंकवादियों की वापसी के लिए जम्मू-कश्मीर की नीति

आतंकवादियों की वापसी के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा नीति का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। इस ड्राफ्ट नीति के द्वारा सुधार के लिए कदम तथा आजीविका के लिए अवसरों की उपलब्धता पर फोकस किया जायेगा।इन ड्राफ्ट नीति में आतंकवाद छोड़ कर अन्य आतंकवादियों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए 6000 रुपये का मासिक स्टाईपेंड प्रदान किया जाएगा। अभी इस ड्राफ्ट नीति पर विचार किया जा रहा है। इस नीति का लाभ इन आतंकवादियों को नहीं मिलेगा जिन्होंने गंभीर अपराधों को अंजाम दिया है। नई पुनः एकीकरण नीति का मसौदा जम्मू और कश्मीर प्रशासन के विचार के अधीन है, जिसका नेतृत्व राज्यपाल सत्य पाल मलिक कर रहे हैं।

मोहम्मद शतयेह को राष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मोहम्मद शतयेह को फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री नियुक्त किया। मोहम्मद शतयेह 6 सप्ताह पहले इस पद से इस्तीफा देने वाले रामी अल-हमदल्ला की जगह लेंगे। वह 61 वर्ष के हैं और राष्ट्रपति की फतह पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य हैं। वह एक पूर्व मंत्री हैं जिन्होंने इससे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल के साथ मध्यस्थता वार्ता के दौरान फिलिस्तीन की कई वार्ता टीमों में भाग लिया था।

लैंको तीस्ता हाइड्रो पावर लिमिटेड (एलटीएचपीएल) को एनएचपीसी द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा

7 मार्च 2019 को, एनएचपीसी लिमिटेड को सिक्किम में 907 करोड़ रुपये की लागत से लैंको की 500 मेगावाट की तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना के अधिग्रहण की मंजूरी मिली। इसकी मंजूरी मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने अपनी बैठक के दौरान दी थी, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे थे। सिक्किम में एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा लैंको तीस्ता हाइड्रो पॉवर लिमिटेड एलटीएचपीएल (एलटीएचपीएल) के अधिग्रहण और तीस्ता स्टेज-VI हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के शेष कार्य को निष्पादित करने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। तीस्ता स्टेज-VI एक रन ऑफ़ रिवर (आरओआर) योजना है जो सिक्किम के सिरवानी गाँव में, तीस्ता नदी बेसिन की शक्ति क्षमता का उपयोग कैस्केड तरीके से करती है।

आईआईटी-खड़गपुर ने नकली नोटों का पता लगाने के लिए एक ऐप बनाई

आईआईटी खड़गपुर में शोधकर्ताओं द्वारा नकली मुद्रा का पता लगाने के लिए एक ऐप विकसित किया गया है। ऐप इस प्रकार काम करता है - मुद्रा नोट की छवि अपलोड करें। फिर ऐप नोट की दोनों तरफ से 25 फीचर्स की मदद से इसकी सत्यता का सत्यापन करेगा। यदि नकली नोट का पता चला है, तो उपयोगकर्ता को एक अधिसूचना भेजी जाएगी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share