Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 March 2019

विश्व स्वर्ण परिषद् रिपोर्ट

हाल ही में विश्व स्वर्ण परिषद् रिपोर्ट जारी की गयी, इस रिपोर्ट में विभिन्न देशों के स्वर्ण भंडारों की सूची जारी की गयी है, इस रिपोर्ट के मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं : इस सूची में स्वर्ण भण्डार के मामले में भारत को 11वां स्थान प्राप्त हुआ है, भारत का अनुमानित स्वर्ण भंडार 607 टन है। देशों में सूची में भारत को 10वां प्राप्त होता, परन्तु इस सूची में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष को भी शामिल किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का स्वर्ण भण्डार 2,814 टन है, IMF इस सूची में तीसरे स्थान पर है। इस सूची में पहले स्थान पर अमेरिका है, अमेरिका का स्वर्ण भंडार 8,133.5 टन है। अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर 3,369.7 टन के साथ जर्मनी है। चीन और जापान का स्वर्ण भंडार भी भारत से अधिक है, चीन का स्वर्ण भण्डार 1,864.3 टन तथा जापान का स्वर्ण भंडार 765.2 टन है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी में 48 टन की खरीद तथा 13 टन के विकारी से वैश्विक स्वर्ण बंधार में 35 टन की वृद्धि हुई। विश्व स्वर्ण परिषद् स्वर्ण उद्योग का बाज़ार विकास संगठन है। इसका उद्देश्य सोने की मांग को स्थिर रखना तथा उद्योग नेतृत्व को बढ़ावा देना है। विश्व स्वर्ण परिषद् के सदस्य स्वर्ण खनन कंपनियां हैं।

वस्त्रदान अभियान ने गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड बनाया

उदयपुर के राजसी परिवार द्वारा शुरू किये गये वस्त्रदान अभियान ने दान के लिए एकत्रित किये गये सबसे अधिक कपड़ों द्वारा गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस अभियान के तहत 3 लाख वस्त्र एकत्रित किये गये। वस्त्रदान अभियान के तहत 76,000 लोगों ने 3,29,250 कपड़े दान किये गये, इन कपड़े ज़रुरतमंद लोगों में बाँटें गये। इस अभियान में 120 विद्यालय, 15 कॉलेज तथा 30 NGO भी शामिल थे। इस वस्त्रदान अभियान के लिए गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड का प्रमाणपत्र महान राजपूत शासक महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह को प्रदान किया गया है। इस अभियान की शुरुआत ज़रुरतमंद लोगों की सहायता करने के उद्देश्य के लिए हुई थी। इस अभियान में युवा लड़के-लड़कियों ने बढ़-चढ़ कर सहयोग किया।

तमिलनाडु की इरोड हल्दी को मिला भौगोलिक संकेत (GI) टैग

तमिलनाडु के इरोड की हल्दी को भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया। इसके लिए इरोड मंजल वनिगर्कल मातृम किदान्गु उरीमैयालार्गल संगम ने आवेदन किया था। इसकी खेती तमिलनाडु में संगम काल से की जा रही है। तमिलनाडु के इरोड तथा कोइम्बतूर जिले में 70-75% इरोड हल्दी का उत्पादन किया जाता है। इरोड हल्दी का उत्पादन 7700 हेक्टेयर क्षेत्र में किया जाता है।

6 देशों के राजदूतों ने राष्ट्रपति को अपना परिचय पत्र पेश कियें

चिली, बुल्गारिया, किर्गिज गणराज्य, नेपाल तथा मोंटेनेग्रो के राजदूत तथा सेशल्स के उच्चायुक्त ने आज राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द को अपना परिचय पत्र प्रस्तुत कियें। परिचय पत्र प्रस्तुत करने वाले राजदूत निम्नलिखित हैं-
1. श्री जुआन रोलैंडो एंगुलो मोनसाल्वे, चिली के राजदूत
2. श्रीमती एलियोनोरा दिमित्रोवा, बुल्गारिया गणराज्य के राजदूत
3. श्री एसेन इसायेव, किर्गिज गणराज्य के राजदूत
4. श्री नीलांबर आचार्य, नेपाल के राजदूत
5. श्री थॉमस सेल्बी पिल्ले, सेशेल्स गणराज्य के उच्चायुक्त
6. श्री ज़ोरान जैनकोविच, मोंटेनेग्रो के राजदूत

विनियमन, 2019 की घोषणा को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्‍छेद 240 के तहत दमन और दीव सिविल कोर्ट (संशोधन) विनियमन, 2019 और दादरा और नगर हवेली सिविल कोर्ट और विविध प्रावधान (संशोधन) विनियमन, 2019 की घोषणा को मंजूरी दी है। इस कदम से न्‍यायिक सेवा में एकरूपता लाने में मदद मिलेगी। मौजूदा सीमित आर्थिक क्षेत्राधिकार के कारण वादियों को अपील दायर करने के लिए मुम्‍बई जाने में होने वाली यात्रा की कठिनाइयों को दूर करने में मदद मिलेगी। बढ़े हुए आर्थिक क्षेत्राधिकार से केंद्रशासित प्रदेश से बाहर यात्रा किए बिना ही वादियों के लिए पहुंच आसान बनाने के अलावा न्‍याय देने वाली प्रणाली की ग‍ति बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

फेसबुक ने स्टार्टअप्स के लिए लांच किये फेसबुक हब्स

हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ने स्टार्टअप्स के लिए फेसबुक हब्स लांच किये, इन हब्स का उद्देश्य उभरते हुए उद्यमियों के नवोन्मेष इत्यादि कार्य के लिया सहायता प्रदान करना है। फेसबुक हब्स द्वारा उभरते हुए उद्यमियों के लिए प्रशिक्षण, कार्यशाला तथा विचार विमर्श का आयोजन किया जायेगा, यह आयोजन दिल्ली, गुरुग्राम, नॉएडा, बेंगलुरु, मुंबई हैदराबाद, पुणे, नवी मुंबई तथा गोवा में आयोजित किये जायेंगे। इसके लिए फेसबुक ने ऑनलाइन ऑफिस स्पेस रेंटल फर्म “91स्प्रिंगबोर्ड” से हाथ मिलाया है। फेसबुक हब्स के द्वारा उभरते हुए उद्यमियों को कौशल विकास का अवसर भी मिलेगा। फेसबुक हब्स डेवलपर्स, क्रिएटर्स, छोटे तथा माध्यम बिज़नेस के लिए प्रशिक्षण व मेंटरिंग उपलब्ध करवाएगा।

पाकिस्तान ओआईसी निकाय का उपाध्यक्ष बना

11 मार्च 2019 को, मोरक्को के राबट में ओआईसी सदस्य राज्यों के संसदीय संघ (पीयूआईसी) की सामान्य निकाय के उपाध्यक्ष के रूप में पाकिस्तान का चयन हुआ। पीयूआईसी सम्मेलन ने कश्मीर से संबंधित पाकिस्तान द्वारा प्रस्तुत दो प्रस्तावों को भी अपनाया। इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) का संसदीय संघ 57 देशों का एक प्रभावशाली समूह है और उनमें से अधिकांश मुस्लिम बहुल हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ओआईसी शिखर सम्मेलन में पहली भारतीय आमंत्रित सदस्य बनकर इतिहास रच दिया, उन्होंने अबू धाबी में ओआईसी के विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) के 46 वें सत्र के उद्घाटन समारोह में भाग लिया, जहां पाकिस्तान चुना गया था। पीयूआईसी की स्थापना 17 जून, 1999 को ईरान में की गई थी, जो तेहरान में स्थित अपने प्रधान कार्यालय के साथ इस्लामिक सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के संसदों से बना था।

डब्ल्यूएचओ ने ग्लोबल इन्फ्लुएंजा रणनीति 2019-2030 जारी की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2019-2030 के लिए एक वैश्विक इन्फ्लुएंजा रणनीति जारी की, जिसका उद्देश्य सभी देशों में लोगों को इन्फ्लूएंजा के खतरे से बचाना है, जो दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। हर साल दुनिया भर में, अनुमानित 1 बिलियन मामले होते हैं, जिनमें से 3 से 5 मिलियन गंभीर मामले होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप 290000 से 650000 इन्फ्लूएंजा-संबंधी श्वसन संबंधी मौतें होती हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा कर्मचारियों के बच्चों के लिए क्रेच/डे-केयर सुविधा शुरू करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने कर्मचारियों के बच्चों के लिए क्रेच/चाइल्ड डे-केयर सुविधा शुरू करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है। बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के मुंबई कॉरपोरेट कार्यालय में डे-केयर सुविधा शुरू की गई है और इसे आगे वडोदरा, गुजरात में प्रधान कार्यालय में कार्यान्वित किया जा रहा है। बैंक हर महीने होने वाली लागत का 60% वहन करेगा और बाकी 40% माता-पिता द्वारा वहन किया जाएगा। बैंक ने इस सुविधा को शुरू करने के लिए क्ले प्रेप स्कूल और डेकेयर के साथ करार किया है।

सऊदी अरब हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक बन गया

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, भारत ने हथियारों के आयात में दुनिया के सबसे बड़े आयातक के रूप में अपना स्थान खो दिया, क्यूंकि सऊदी अरब 2014 से 2018 के बीच हथियारों के आयात में वैश्विक हिस्सेदारी में शीर्ष पर रहा। एसआईपीआरआई प्रमुख स्टॉकहोम स्थित थिंक टैंक पांच साल की अवधि में हथियारों के आयात को मापता है। भारतीय हथियारों का आयात 2009-13 और 2014-18 के बीच 24% गिर गया, क्योंकि लड़ाकू जेट और पनडुब्बियों की डिलीवरी में देरी रूसी और फ्रांसीसी मूल उपकरण निर्माताओं से लाइसेंस के तहत हुई थी।

कॉमनवेल्थ निदेशक प्रजापति त्रिवेदी ने अमेरिका में हैरी हैट्री परफॉर्मेंस मैनेजमेंट प्रैक्टिस अवार्ड जीता

अमेरिकन सोसाइटी फॉर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एएसपीए) और सेंटर फॉर एकाउंटेबिलिटी एंड परफॉरमेंस (सीएपी) द्वारा परफॉर्मेंस मैनेजमेंट के लिए हैरी हैट्री पुरस्कार को कॉमनवेल्थ के आर्थिक, युवा और सतत विकास के निदेशक, प्रजापति त्रिवेदी को प्रदान किया गया है। वाशिंगटन, अमेरिका में एक समारोह में सेंटर फॉर एकाउंटेबिलिटी एंड परफॉर्मेंस के चेयरमैन रिचर्ड ग्रीन द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार उसको दिया जाता है जो प्रदर्शन माप में शिक्षण, शिक्षा, प्रशिक्षण और परामर्श में असाधारण है और जिसने लोक प्रशासन के अभ्यास में बेहद योगदान दिया है।

आईपीआर और जीआई वेबसाइट पर ट्यूटोरियल वीडियो सुरेश प्रभु द्वारा नई दिल्ली में लॉन्च किया गया

सुरेश प्रभु, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने नई दिल्ली में जीआई (भौगोलिक संकेत) वेबसाइट लांच की और आईपीआर (बौद्धिक संपदा अधिकार) पर ट्यूटोरियल वीडियो लॉन्च किया। ट्यूटोरियल वीडियो www.cipam.gov.in, सीआईपीएएम (आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन के लिए सेल) की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूदा संसाधन पूल का हिस्सा बनेगा और यह सीआईपीएएम के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध होगा। ’आईपी नानी’ भारत की पहली बौद्धिक संपदा (आईपी) शुभंकर है।

भारतीय सुंदरवन ‘अंतर्राष्ट्रीय महत्व का वेटलैंड’ बन गया

रामसर कन्वेंशन में भारतीय सुंदरवन को ‘वेटलैंड ऑफ़ इंटरनेशनल इम्पोर्टेंस’ का दर्जा दिया गया। भारतीय सुंदरवन जो एक यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व विरासत स्थल है, रॉयल बंगाल टाइगर का घर है। भारतीय सुंदरवन ने दर्जे के लिए आवश्यक नौ मानदंडों में से चार मानदंडों को पूरा किया, जिसमे दुर्लभ प्रजातियों और खतरनाक पारिस्थितिक समुदायों, जैविक विविधता, महत्वपूर्ण और प्रतिनिधि मछली और मछली प्रजनन स्थान और प्रवास पथ की उपस्थिति शामिल हैं।

उपमन्यु दत्ता ने एशियन ओपन लेजर सेलिंग चैम्पियनशिप, सिंगापुर में कांस्य पदक जीता

मुंबई के युवा नाविक, उपमन्यु दत्ता ने कांस्य पदक जीता, जो सिंगापुर में आयोजित एशियाई ओपन लेजर सेलिंग चैम्पियनशिप में पुरुषों के लिए लेजर स्टैण्डर्ड रेस में भारत का पहला पदक है। चेन्नई की नीथरा कुमनन ने महिलाओं के लिए लेजर रेडियल इवेंट में चौथा स्थान हासिल किया।

चीन की लियू होंग ने 50 किमी रेस वॉक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया

चीन की 2016 ओलंपिक चैंपियन, लियू होंग, हुआंगशान में चीनी रेस वॉक ग्रां प्री में 3 घंटे, 59 मिनट और 15 सेकंड (3:59:15) में 50 किमी रेस वॉक का विश्व रिकॉर्ड तोड़कर इवेंट में 4 घंटे की बाधा को तोड़ने वाली पहली महिला बनी। अब वह 20 किमी और 50 किमी की दूरी दोनों के लिए विश्व रिकॉर्ड रखती है, 20 किमी की दूरी के लिए ला कोरुना, स्पेन में 2015 में 1:24:38 के समय के साथ उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

अमेरिकी ओलंपिक सायक्लिंग पदक विजेता केली कैटलिन का 23 वर्ष की आयु में निधन

केली कैटलिन, जो तीन बार विश्व चैंपियन थीं और यू.एस वीमेन परसूट टीम की सदस्य थीं, जिन्होंने 2016 में रियो ओलंपिक में सिल्वर जीता था, उनकी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मृत्यु हो गई।

मुंबई में हमसफ़र ट्रस्ट द्वारा भारत का पहला एलजीबीटीक्यू क्लिनिक और एचआईवी उपचार केंद्र का उद्घाटन किया गया

मुंबई, महाराष्ट्र में हमसफ़र ट्रस्ट द्वारा लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर और क्वीर (एलजीबीटीक्यू) के लिए पहला एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो डेफिसिएन्सी वायरस) उपचार केंद्र और समग्र क्लिनिक खोला गया। हमसफ़र ट्रस्ट के संस्थापक, अशोक रो कवि ने घोषणा की कि केंद्र सभी के लिए खुला रहेगा और यह परामर्श प्रदान करेगा। केंद्र एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) भी प्रदान करेगा जो संक्रमण के इलाज के लिए एक एचआईवी दवा है।

भारत और सऊदी अरब महाराष्ट्र में 44 बिलियन अमरीकी डालर की वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी परियोजना को पुनर्जीवित करेंगे

नई दिल्ली में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और उनके सऊदी समकक्ष और सऊदी अरामको के अध्यक्ष खालिद ए अल-फालिह के बीच एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि भारत और सऊदी अरब महाराष्ट्र में 44 बिलियन अमरीकी डालर की वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी परियोजना के कार्यान्वयन को पुनर्जीवित और तेज करेंगे ,जिसमें सऊदी अरामको की काफी हिस्सेदारी होगी। मंत्रियों ने भारतीय तेल और गैस क्षेत्र में विभिन्न सऊदी निवेश प्रस्तावों की समीक्षा की, जिसमें महाराष्ट्र में पहले संयुक्त उद्यम वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल परियोजना के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए उठाए जाने वाले जरूरी कदम भी शामिल हैं, जिसकी लागत 44 बिलियन अमरीकी डालर है, जो दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड रिफाइनरी होगी। सऊदी अरामको और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडनोक) ने भारतीय सरकारी तेल विपणन कंपनियों – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (एचपीसीएल) के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाया ताकि रत्नागिरी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स (आरआरपीसीएल) में 50% हिस्सेदारी रख सके।

एबीएलएफ ने भारत-यूएई संबंधों को गति दी

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की संघीय सरकार के साथ साझेदारी में एक वैश्विक नेतृत्व मंच एशियन बिजनेस लीडरशिप फोरम (एबीएलएफ) ने भारत-यूएई संबंधों को और गति देने का फैसला किया है। यूएई सरकार द्वारा 2019 को यूएई के सहिष्णुता के रूप में घोषित किया गया है, जो दया, समावेश और रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। पत्रिका ने एबीएलएफ थीम ‘इंक्लूसिव लीडरशिप इन एन इंटरकनेक्टेड वर्ल्ड: ड्राइविंग प्रोग्रेस एंड सस्टेनेबलिटी थ्रू प्रोग्रेस’ की घोषणा की। एबीएलएफ अवार्ड्स 2019 2 अक्टूबर 2019 के लिए निर्धारित है क्योंकि यह भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को शांति, करुणा और सहिष्णुता के प्रतीक के रूप में चिह्नित करता है और इसमें अतिथि राष्ट्र के रूप में भारत होगा।

स्मार्ट सिटी सूचक सर्वेक्षण

आयरलैंड की जॉनसन कंट्रोल्स बिल्डिंग टेक्नोलॉजीज एंड सोल्यूशंस ने हाल ही में द्वितीय वार्षिक स्मार्ट सिटी सूचक सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की। इस रिपोट के लिए 330 शहरों का सर्वेक्षण किया गया है। यह सर्वेक्षण 20 देशों में किया गया है, इसमें अर्जेंटीना, ब्राज़ील, कनाडा, चिली, चीन, कोलंबिया, फ्रांस, अमेरिका और भारत जैसे देश शामिल हैं। इस सर्वेक्षण की रिपोर्ट में पाया गया है भारत में केवल तीन प्रतिशत भवन ही “ग्रीन बिल्डिंग” हैं। भारत में निवेश के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा तकनीकी विशेषज्ञता की कमी तथा सुधार के लिए फण्ड की कमी है।
ग्रीन बिल्डिंग : ग्रीन्द बिल्डिंग से अभिप्राय पर्यावरण की दृष्टि से मैत्रीपूर्ण भवन है जिसमें निर्माण, उपयोग, रखरखाव इत्यादि के दौरान संसाधनों का उपयोग कुशलतापूर्वक किया जाये।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on