Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 March 2019

कूर्ग अरेबिका कॉफी और कॉफी की 4 अन्य किस्मों को भौगोलिक संकेत

भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा कूर्ग अरेबिका कॉफ़ी, वायनाड रोबस्टा कॉफ़ी, चिकमगलूर अरेबिका कॉफ़ी, अराकू वैली अरेबिका कॉफ़ी और बाबाबुदंगिरिस अरेबिका कॉफ़ी को दिए गए हैं। कूर्ग अरेबिका कॉफी कर्नाटक के कोडागु में उगाई जाती है। वायनाड रोबस्टा कॉफ़ी को वायनाड, केरल में उगाया जाता है। चिकमगलूर अरेबिका कॉफी और बाबाबुदंगिरिस अरेबिका कॉफी चिकमंगलूर, कर्नाटक में उगाए जाते हैं। अराकू वैली अरेबिका कॉफी आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम जिले और ओडिशा में कोरापुट जिले के आसपास उगाई जाती है।

लेट नाइट शो होस्ट करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बनेंगी लिली सिंह

यूट्यूब स्टार और कॉमेडियन लिली सिंह एनबीएस चैनल में एक लेट नाइट (देर रात) के शो को होस्ट करेंगी। ऐसा करने वाली वह भारतीय मूल की पहली महिला होंगी। 30 साल की लिली का शो ‘अ लिटिल लेट विद लिली सिंह’ इस साल सितंबर से टेलिकास्ट होगा। यूट्यूब पर भी वे इसी नाम से टॉक शो होस्ट करती हैं। उनके शो में द रॉक के नाम से मशहूर हॉलीवुड स्टार ड्वेन जॉनसन, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल और प्रियंका चोपड़ा भी हिस्सा ले चुकी हैं।

फीफा 2020 अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन भारत में किया जायेगा

फीफा 2020 अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन भारत में किया जायेगा, हाल ही में इसकी घोषणा फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेन्तिनो ने की। यह निर्णय अमेरिका के मिआमि में आयोजित फीफा परिषद् की बैठक में लिया गया। इससे पहले भारत ने 2017 अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप का सफल आयोजन किया था। अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की शुरुआत 2008 से हुई थी, इसका आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है। 2018 में इसका आयोजन उरुग्वे में किया गया था, जिसे स्पेन ने जीता था। फीफा विश्व के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताएं का आयोजन करता है। फीफा की स्थापना 1904 में की गयी थी, इसका मुख्यालय ज्यूरिक में स्थित है।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जे.पी. डुमिनी ने एकदविसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जे.पी. डुमिनी ने एकदविसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, वे एकदिवसीय विश्व कप 2019 के बाद अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। जे.पी. डुमिनी ने 2017 में टेस्ट क्रिकेट तथा प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लिया था। एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी वे टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे।

कर्नाटक ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी 2019 का खिताब जीता

कर्नाटक ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी 2019 का खिताब जीता, फाइनल में कर्नाटक ने महाराष्ट्र को 8 विकेट से पराजित किया। सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी का आयोजन भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा किया जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन रणजी ट्राफी टीमों के बीच किया जाता है। इस ट्राफी का नाम प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट सैय्यद मुश्ताक अली के नाम पर रखा गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार प्रदान किये

हाल ही में देश के महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद पद्म पुरस्कार प्रदान किये। इस वर्ष 4 पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण तथा 94 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किये जा रहे हैं।
पद्म पुरस्कारों की सूची यहां देख सकते हैं।

इंडिया एनर्जी मॉडलिंग फोरम

नीति आयोग ने संयुक्त राज्य अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी/यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट (यूएसएआईड) के साथ मिलकर इंडिया एनर्जी मॉडलिंग फोरम((आईईएमएफ)) के विकास के लिए पहली कार्यशाला का आयोजन नई दिल्ली में किया। इसका कार्यशाला का आयोजन भारत-अमेरिका सामरिक उर्जा साझेदारी के तहत किया गया। इंडिया एनर्जी मॉडलिंग फोरम प्लेटफार्म पर उर्जा से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाती है।

अबू धाबी में किया गया विशेष ओलिंपिक खेलों का उद्घाटन

विशेष ओलिंपिक खेलों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी तथा दुबई द्वारा किया जा रहा है। पहली बार विशेष ओलिंपिक खेलों का आयोजन मध्य पूर्व में किया जा रहा है। विशेष ओलिंपिक का उद्देश्य समावेश को बढ़ावा देना है, इसका उद्देश्य दिव्यांगनों को खेलों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करना है। विशेष ओलिंपिक खेलों का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है। पिछले बार 2017 में इन खेलों का आयोजन ऑस्ट्रिया में किया गया था। अगली बार 2021 में इन खेलों का आयोजन स्वीडन में किया जायेगा। विशेष ओलिंपिक खेलों का आदर्श वाक्य “लेट में विन, बट इफ आई कैन नोट विन, लेट में ब्रेव इन द एटेम्पट” है।

राम नाथ कोविंद ने गांधीनगर में फेस्टिवल ऑफ़ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप का उद्घाटन किया

15 मार्च 2019 को, भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुजरात के गांधीनगर में फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (फाइन) का उद्घाटन किया। इस फेस्टिवल का आयोजन नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से किया जाता है। यह आयोजन संभावित हितधारकों के साथ संपर्क बनाने के लिए नवप्रवर्तकों को मंच प्रदान करेगा, जिनके समर्थन से समाज की भलाई के लिए आने वाले वर्षों में संभावनाओं में सुधार हो सकता है।

हैदराबाद में अमेरिकी सेना और एनएसजी द्वारा संयुक्त अभ्यास

अमेरिकी सैन्य बल और भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) हैदराबाद में संयुक्त अभ्यास आयोजित कर रहे हैं। यह अमेरिका-भारत सुरक्षा साझेदारी का एक हिस्सा होगा। इन अभ्यासों का उद्देश्य तैयारियों को बढ़ाना और किसी भी संकट से निपटना है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्रभावित करता है।

एशियन यूथ चैम्पियशिप : विश्वेंद्र सिंह ने रिकॉर्ड बनाते हुए रेस वॉक में स्वर्ण जीता

भारत ने शनिवार को एशियन यूथ एथलेटिक्स चैम्पियशिप में चार स्वर्ण पदक अपने नाम किए। विश्वेंद्र सिंह ने रिकॉर्ड बनाते हुए 44:09.75 मिनट में 10 हजार रेस वॉक में स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही संजय कुमार के नाम था। उन्होंने 45:30.39 मिनट में स्वर्ण जीता था। विश्वेंद्र के साथ परमजीत सिंह बिष्ट ने इस स्पर्धा में 44.21.96 मिनट में कांस्य पदक अपने नाम किया।

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस ने स्पेशल मेंटरशिप प्रोग्राम ‘विंग्स’ लॉन्च किया

अविवा लाइफ इंश्योरेंस ने महिला कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए मेंटरशिप प्रोग्राम ‘विंग्स’ के लॉन्च की घोषणा की। विंग्स प्रोग्राम अविवा में सभी महिला कर्मचारियों को सलाह देने के लिए अवीवा लाइफ इंश्योरेंस के शी डिवीजन की एक पहल है। शी को 2016 में अवीवा इंडिया के महिला नेटवर्क ,जो महिला सशक्तीकरण के हित में कारणों का पता लगाने का जिम्मा उठाता हैं।

ईएसपीएन वर्ल्ड फेम 100 सूची: टॉप 10 में एकमात्र भारतीय विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2019 के ईएसपीएन वर्ल्ड फेम 100 सूची में 8 भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं, जो ग्रह पर सबसे प्रसिद्ध एथलीटों की वार्षिक सूची है। पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष स्थान पर हैं, इसके बाद बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स और एफसी बार्सिलोना के कप्तान लियोनेल मेसी हैं। विराट कोहली पिछले साल के 11 वें स्थान से 7 वें स्थान पर पहुंच गए और अब शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय एथलीट हैं, जबकि धोनी 13 वें स्थान पर हैं।

पी.एस.नरसिम्हा को सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्रिकेट प्रशासन के विवादों को सुलझाने के लिए मध्यस्थ के रूप में नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता पी.एस.नरसिम्हा को देश में क्रिकेट प्रशासन से संबंधित विभिन्न विवादों के समाधान के लिए मध्यस्थ नियुक्त किया। पीठ ने पी.एस.नरसिम्हा को विभिन्न क्रिकेट संघों के लिए न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति द्वारा धन जारी करने से संबंधित विवाद को देखने के लिए भी कहा गया।

ड्रीम 11 विवो आईपीएल 2019 का आधिकारिक भागीदार बन गया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने डिजिटल गेमिंग को बढ़ावा देने के लिए विवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आधिकारिक गेमिंग पार्टनर ड्रीम 11 को आधिकारिक भागीदार के रूप में घोषित किया।

लिंगायत पुजारी माते महादेवी का 74 वर्ष की आयु में निधन हुआ

लिंगायत पुजारी और बसव धर्म पीठा अध्यक्ष माते महादेवी का 74 साल की उम्र में बेंगलुरू में मणिपाल अस्पताल में दिल के दौरे के कारण निधन हो गया।

छात्राओं ने ऐसी डिवाइस बनाई जो साउंड पॉल्यूशन से करेगी बिजली का उत्पादन

साउंड पॉल्यूशन से अब बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा। शोर-शराबे से परेशान महानगर अब स्ट्रीट लाइट और ट्रैफिक सिग्नल जलाने में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। यह आविष्कार खूंटी के डीएवी स्कूल की दो छात्राओं ने किया है। खुशी रानी और आकांक्षा साहा ने ऐसी डिवाइस बनाई है, जो तेज आवाज को तुरंत ऊर्जा में बदल देती है। नीति आयोग ने अक्टूबर 2018 में यह ऑनलाइन प्रतियोगिता कराई थी। इसमें 50 हजार स्टूडेंट्स ने मॉडल भेजे। देशभर के सर्वश्रेष्ठ 200 मॉडल को चुना गया। इनमें खूंटी की दोनों छात्राओं का मॉडल भी सेलेक्ट हुआ है।

दुनिया का पहला उड़ने वाला जेट सूट

ब्रिटिश फर्म ने उड़ने वाला दुनिया का पहला जेट सूट तैयार किया है। जिसे पहनकर 89 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा जा सकता है। इसमें कंपनी में खास तरह तरह का फ्लाइट सिस्टम लगाया है। यह हाथों में लगी 5 गैस टर्बाइन की मदद से काम करता है। टर्बाइन की क्षमता 1 ब्रेक हॉर्सपावर है। एक बार में यह 8 मिनट तक उड़ सकता है। बॉडी से कंट्रोल होने वाले जेट इंजन पावर सूट को सबसे तेज गति से चलने के कारण 2017 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on