Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 March 2019

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर का निधन

17 मार्च को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर का निधन हुआ, वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। उनका निधन गोवा के पंजिम में हुआ। वे अग्नाशय के कैंसर से पीड़ित थे। मनोहर पर्रीकर का जन्म 13 दिसम्बर, 1955 को गोवा के मापुसा में हुआ था। वे भारतीय जनता पार्टी के सबसे अग्रणी नेताओं में गिने जाते थे। उन्हें 1994 में गोवा विधान सभा का सदस्य चुना गया थे। जून से नवम्बर, 1999 के दौरान वे विपक्ष के नेता रहे। वे 24 अक्टूबर, 2000 को पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री बने। वे 9 नवम्बर, 2014 से 13 मार्च, 2017 के बीच देश के रक्षामंत्री रहे।

जस्टिस पीसी घोष हो सकते हैं देश के पहले लोकपाल

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस पीसी घोष (पिनाकी चंद्र घोष) देश के पहले लोकपाल हो सकते हैं। उनका नाम रविवार को इस पद के लिए प्रस्तावित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी की चयन समिति ने उनका नाम तय किया और उसकी सिफारिश की। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस बैठक में भाग नहीं लिया। वह भी समिति के सदस्य हैं। केंद्र सरकार के फैसले का सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने स्वागत किया है और इसे 48 साल की जनता की लड़ाई का नतीजा बताया है। राष्ट्रीय स्तर पर लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति की मांग को लेकर अन्ना हजारे ने कई आंदोलन और भूख हड़तालें की थीं।

भारत-अमेरिका बनाएंगे लड़ाकू यूएवी

भारत के साथ रक्षा संबंधों को एक पायदान और ऊंचा उठाते हुए अमेरिका ने साथ मिलकर लघु आकार के लेकिन अति प्रभावी मानवरहित विमान (यूएवी) का विकास करने की घोषणा की है। साथ ही हल्के छोटे हथियार बनाने की तकनीक विकसित करने के लिए दोनों देश मिलकर कार्य करेंगे। इतना ही नहीं दोनों देश लड़ाकू विमानों के रखरखाव का कार्य भी साथ मिलकर करेंगे। यह बात अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की वरिष्ठ अधिकारी ने कही है।

ब्राजील ने पहले ब्रिक्स शेरपा बैठक की मेजबानी की

ब्राजील की अध्यक्षता के अंतर्गत कुरितिबा, ब्राजील में पहली ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका)शेरपा बैठक हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव एस.एस.तिरुमूर्ति ने किया। ब्राजील विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, न्यू डेवलपमेंट बैंक, डिजिटल अर्थव्यवस्था और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल को प्राथमिकता देगा। यह अंतरराष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद का मुकाबला करने को भी प्राथमिकता देगा।

एससीओ की आरएटीएस परिषद की बैठक ताशकंद, उज्बेकिस्तान में आयोजित

16 मार्च 2019 को, उजबेकिस्तान के ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी संरचना (आरएटीएस) परिषद की 34 वीं बैठक आयोजित हुई। सत्र में आरएटीएस द्वारा तय किए गए एक संयुक्त अभ्यास ‘सैरी-अर्का-एंटीट्रेर 2019′ को आयोजित किया जाएगा। भारत, पाकिस्तान और अन्य सदस्य राष्ट्र इस साल आयोजित होने वाले संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास में भाग लेंगे। बैठक की अध्यक्षता रूस ने की थी। बैठक में संयुक्त सीमा संचालन ‘सॉलिडैरिटी 2019 -2021’ का पहला चरण आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। भारत और पाकिस्तान ने 2017 में एससीओ में प्रवेश किया जहां चीन कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के साथ एक प्रभावशाली भूमिका निभाता है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा में एकल उपयोग प्लास्टिक और सतत नाइट्रोजन प्रबंधन पर संकल्पों की कमान संभाली

नैरोबी(मुख्यालय), केन्या में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण विधानसभा (युएनईए अध्यक्ष: जायसी मुसय्या) का चौथा सत्र आयोजित किया गया, जहाँ भारत ने एकल-उपयोग प्लास्टिक और सतत नाइट्रोजन प्रबंधन पर संकल्प लिया। युएनईए के चौथे सत्र का विषय पर्यावरणीय चुनौतियों और सतत उत्पादन और खपत के लिए अभिनव समाधान था। भारत ने युएनईए के उच्च स्तरीय सेगमेंट की मेजबानी की, जो ‘ग्लोबल पार्टनरशिप: की अनलॉकिंग रिसोर्स एफिशिएंसी एंड इनक्लूसिव ग्रीन इकोनॉमीज’ पर एक सत्र है।

वैश्विक पर्यावरण परिदृश्य 2019

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने हाल ही में वैश्विक पर्यावरण परिदृश्य 2019 नामक रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में यदि वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ने से रोका जाए तो स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत को 3 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 210 खरब रुपये) की बचत होगी। INDC में भारत की प्रतिबद्धता के अनुसार भारत 2030 तक उत्सर्जन के स्तर को कम करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ने से रोकने के लिए भारत को कोयले से चलने वाले उर्जा सयंत्रों के निर्माण को रोकना होगा। 2015 के पेरिस समझौते के अनुसार इस सदी में वैश्विक तापमान को पूर्व औद्योगिक स्तर से 2 डिग्री सेल्सियस से अधिक न बढ़ने देने का लक्ष्य रखा गया है। परन्तु ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के मामले में अधिकतर देशों का प्रदर्शन ज्यादा बेहतर नहीं रहा है। UNEP संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा है, यह संगठन पर्यावरण संरक्षण सम्बन्धी कार्य करता है। जून, 1972 में मानवीय वातावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के परिणामस्वरूप UNEP की स्थापना की गयी थी। इसका मुख्यालय केन्या के नैरोबी में स्थित है।

इसरो-आईआईटीआर एसटीसी की स्थापना के लिए इसरो और आईआईटी रुड़की ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की और अंतरिक्ष विभाग, भारत सरकार के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) बेंगलुरु ने आईआईटी रुड़की, उत्तराखंड में एक इसरो-आईआईटीआर स्पेस सेल (एसटीसी) स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (मोयू) पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य संस्थागत अंतःक्रियाओं को मजबूत करने और इसरो के प्रोग्राम लक्ष्यों के साथ एसटीसी के तहत शुरू की गई गतिविधियों के दायरे में वृद्धि करना शामिल है।

भारत और म्यांमार की सेनाओं ने म्यांमार के क्षेत्र में विद्रोहियों के खिलाफ एक समन्वित ऑपरेशन का आयोजन

भारत और म्यांमार की सेनाओं द्वारा 17 फरवरी से 2 मार्च 2019 तक म्यांमार के क्षेत्र में विद्रोहियों के खिलाफ एक समन्वित ऑपरेशन का आयोजन किया गया था ताकि कलादान मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए संभावित खतरे को रोका जा सके। कलादान बहु मॉडल परिवहन परियोजना को भारत के दक्षिण-पूर्व एशिया के प्रवेश द्वार के रूप में देखा जा रहा है। भारत ने परियोजना के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए अप्रैल 2008 में म्यांमार के साथ एक समझौता किया। पूरा होने पर, परियोजना मिज़ोरम को म्यांमार के रखाइन राज्य में सीतवे पोर्ट से जोड़ने में मदद करेगी।

नमस्ते थाईलैंड उत्सव का तीसरा संस्करण नई दिल्ली में

भारत और थाईलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाने के उद्देश्य से रॉयल थाई दूतावास द्वारा आयोजित नमस्ते थाईलैंड त्योहार का तीसरा संस्करण 15 मार्च 2019 को नई दिल्ली के सेलेक्ट सिटीवॉक में शुरू हुआ और यह 17 मार्च 2019 को समाप्त होगा।

आरबीआई ने व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक के रूप में नामित किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक को घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक (डी-एसआईबी) के रूप में नामित किया। जो बैंक विफल होने के लिए बहुत बड़े हैं, उन्हें आरबीआई द्वारा नामित किया जाता है। डी-एसआईबी समावेशन यह दर्शाता है कि इन बैंकों की विफलता से भारतीय वित्तीय प्रणाली में भारी गिरावट होगी।

एसबीआई ने योनो कैश के साथ कार्डलेस एटीएम निकासी शुरू की

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ‘योनो कैश’ नाम से एक नई सेवा शुरू की है, जिसमें ग्राहक डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। यह सुविधा देश में पहली बार यू ओनली नीड वन (योनो), मोबाइल ऐप प्लेटफॉर्म के माध्यम से इसके 16,500 से अधिक एटीएम में उपलब्ध है। इस सेवा के लिए सक्षम एटीएम को योनो कैश प्वाइंट कहा जाएगा। ग्राहक योनो ऐप पर नकद निकासी की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और लेनदेन के लिए छह अंकों का योनो कैश पिन सेट कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से लेनदेन के लिए छह अंकों का संदर्भ नंबर मिलेगा, जिसका उपयोग निकटतम योनो कैश बिंदु पर 30 मिनट के भीतर किया जाना होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए प्रोजेक्ट ‘संगम’ लॉन्च किया

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि उसने अपने प्रोजेक्ट ‘संगम’ को बढ़ावा देने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ साझेदारी की है, जिसे भारत में स्वच्छ भारत मिशन में तेजी लाने के लिए विकसित किया गया है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वच्छता कार्यक्रम में से एक है।

मनमोहन सिंह ने जीएसटी शुरू करने के लिए अरुण जेटली को बिजनेसलाइन चेंजमेकर ऑफ द ईयर अवार्ड प्रदान किया

पूर्व प्रधानमंत्री, मनमोहन सिंह ने गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को सफलतापूर्वक पेश करने के लिए, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को बिजनेसलाइन चेंजमेकर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्रदान किया। जीएसटी बिल को पहली बार 2014 में संविधान (122 वें संशोधन) विधेयक के रूप में पेश किया गया था और इसे 2016 में मंजूरी मिली थी।

स्वाति शिंगाडे ने डीडी महिला किसान पुरस्कार का पहला पुरस्कार जीता

पुणे की स्वाति शिंगाडे ने 2018-19 के लिए डीडी महिला किसान पुरस्कार का पहला पुरस्कार जीता है। किसान चैनल ने महिला किसानों को एक मंच प्रदान किया है और चैनल का मुख्य उद्देश्य लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक करना है।

कथक नृत्यांगना सीमा मेहता को राष्ट्रपति ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महिला दिवस समारोह के हिस्से के रूप में नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पिछले 15 वर्षों से महिला सशक्तिकरण के लिए उनके योगदान के लिए प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना सीमा मेहता को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया। उन्होंने कथक में अपनी यात्रा शुरू की और 2010 में मुंबई में अपना नृत्य विद्यालय स्थापित किया। वह मुंबई में ‘छंदम नृत्य भारती’ की निदेशक हैं और कथक नृत्य शैली के प्रचार में सक्रिय रूप से शामिल थीं। कथक भारतीय शास्त्रीय नृत्य के 8 प्रमुख रूपों में से एक है।

भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्ति

अनुराग भूषण (भारतीय विदेश सेवा: 1995 कैडर), वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव, मलावी गणराज्य(राजधानी: लिलोंग्वे) के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किए गए हैं। संतोष झा (भारतीय विदेश सेवा: 1993 कैडर), वर्तमान में मिशन के उप प्रमुख, भारत के दूतावास, वाशिंगटन, को उज्बेकिस्तान गणराज्य(राजधानी: ताशकंद) में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। सुश्री पद्मजा को फिजी गणराज्य(राजधानी: सुवा) के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।

बंधन बैंक को ग्रुह फाइनेंस का अधिग्रहण करने के लिए आरबीआई से मंजूरी मिली

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कोलकाता में मुख्यालय वाले बंधन बैंक को ग्रुह फाइनेंस के प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए अनुमति दी। ग्रुह फाइनेंस लिमिटेड, एचडीएफसी लिमिटेड की अहमदाबाद मुख्यालय वाली सहायक कंपनी है। यह एक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (एचएफसी) है जिसे नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे जनवरी में कोलकाता स्थित बंधन बैंक द्वारा शेयर-स्वैप डील में ख़रीदा गया था।

चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षकों के लिए मोबाइल ऐप पेश किया

चुनाव आयोग ने एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘ऑब्जर्वर ऐप’ लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से निर्वाचक पर्यवेक्षक संबंधित दस्तावेज़ और सामग्री सीधे चुनाव आयोग को प्रस्तुत कर सकते हैं। यह उनकी तैनाती की स्थिति प्राप्त करने, आईडी कार्ड डाउनलोड करने और उनकी प्रोफ़ाइल अपडेट करने में भी मदद करेगा। ‘सीविजिल’ भारत के चुनाव आयोग द्वारा शुरू किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है और इसने नागरिकों को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर रिपोर्ट करने की अनुमति दी है।

एथलीट इरफान ने हासिल किया ओलंपिक टिकट

राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी केटी इरफान जापान के नोमी में रविवार को एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप की 20 किलोमीटर स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए। 29 साल के इरफान ने एक घंटे 20 मिनट और 57 सेकेंड का समय लिया, जबकि टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन मार्क एक घंटे और 21 मिनट का था। एथलेटिक्स में इरफान के अलावा अभी किसी अन्य भारतीय ने 2020 ओलंपिक का टिकट हासिल नहीं किया है।

रसोई उत्सव

जल महल के सामने राजस्थान हाट पर चल रहें ‘रसोई 2019ः स्वाद राजस्थान का‘ उत्सव में परंपरागत मिठाइयों में दौसा के डोवठा ने बाजी मारी वहीं रसोई क्वीन का खिताब दीपाली जैन ने जीता और यंग शैफ में शौर्य पंडित ने बाजी मारी। चार दिवसीय रसोई उत्सव अपार उत्साह और उमंग के साथ रविवार को संपन्न हुआ।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share