Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 March 2019

सावंत होंगे गोवा के नए सीएम

गोवा विधानसभा के अध्यक्ष प्रमोद सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री होंगे । पार्टी ने उनको सीएम पद के लिए नामित किया है। बीजेपी ने सहयोगी पार्टियों एमजीपी और जीएफपी एवं निर्दलीय विधायकों से समर्थन पत्र मिलने के बाद सरकार बनाने का दावा ठोका। गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर का कैंसर की वजह से रविवार को निधन हो गया था। पर्रिकर का सोमवार शाम को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए दुनिया को अलविदा कहने वाले मनोहर पर्रिकर भारत के 18वें और गोवा के दूसरे मुख्यमंत्री थे।

ग्रेटा थनबर्ग को 2019 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए मनोनीत किया गया

स्वीडन की 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को 2019 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए मनोनीत किया गया है। ग्रेटा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कार्य करती हैं। ग्रेटा स्कूल स्ट्राइक फॉर क्लाइमेट मूवमेंट की संस्थापक हैं। इस आन्दोलन की शुरुआत पिछले वर्ष हुई थी, जब ग्रेटा ने स्वीडिश संसद के बाहर अकेले विरोध प्रदर्शन किया था। उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर कार्य करने के लिए छात्रों को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। यदि ग्रेटा इस पुरस्कार को जीत जाती हैं तो वे नोबेल शांति पुरस्कार की सबसे युवा विजेता बन जायेंगी। इससे पहले मलाला यूसुफ़जई ने 2014 में 17 वर्ष की आयु में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था।

दीक्षा लेडीज यूरोपियन टूर जीतने वाली दूसरी भारतीय गोल्फर बनी

भारतीय महिला गोल्फर दीक्षा डागर केपटाउन में दक्षिण अफ्रीकी महिला ओपन को जीतने के बाद लेडीज यूरोपियन टूर जीतने वाली दूसरी भारतीय विजेता बनीं। वह अदिति अशोक के बाद यह कारनामा करने वाली दूसरी महिला है, जो 2016 में गुरुग्राम में हीरो महिला इंडियन ओपन जीतने के बाद लेडीज यूरोपीय टूर पर जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थी।

ध्वनी प्रदूषण को रोकने के लिए उपाय करने के लिए राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल ने निर्देश दिए

हाल ही में राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को ध्वनी प्रदूषण मानचित्र तथा ध्वनी प्रदूषण के समाधान के लिए एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया है। राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल के चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोएल की अध्यक्षता वाली पीठ ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को ध्वनी प्रदूषण हॉटस्पॉट को ढूंढने तथा विशिष्ट हॉटस्पॉट के अनुसार शहरों का वर्गीकरण करने तथा ध्वनी प्रदूषण की समस्या का समाधान करने के लिए तीन महीने का समय दिया है। पर्यावरण संरक्षण, वनों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण से संबंधित मामलों के प्रभावी और शीघ्र निपटान के लिए राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल अधिनियम, 2010 के तहत वर्ष 2010 में एनजीटी की स्थापना की गयी थी। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 से प्रेरित है, जो भारत के नागरिकों को स्वस्थ वातावरण का अधिकार प्रदान करता है।

IIT खड़गपुर ने भारत की पहली 1.3 पेटाफ्लॉप हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग फैसिलिटी के लिए C-DAC के साथ समझौता किया

IIT खड़गपुर ने भारत की पहली 1.3 पेटाफ्लॉप हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग फैसिलिटी के लिए C-DAC के साथ समझौता किया है। इसका निर्माण राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत किया जाएगा। इस फैसिलिटी का निर्माण अगले 3-4 महीनों में कर लिया जायेगा। राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीईआईटीवाई) द्वारा, अनुमानित लागत 4,500 करोड़ रूपये के साथ चलाया जा रहा है।

बेंगलुरु ने गोवा को हराकर इंडियन सुपर लीग 2019 का खिताब जीता

बेंगलुरु एफ.सी. ने एफ.सी. गोवा को हराकर इंडियन सुपर लीग 2019 का खिताब जीता। फाइनल में बेंगलुरु ने गोवा को 1-0 से हराया। यह बेंगलुरु का पहला इंडियन सुपर लीग(ISL) खिताब है। इंडियन सुपर लीग एक फ्रैंचाइज़ी बेस्ड एसोसिएशन फुटबॉल लीग है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने केवीएस मणियन, गौरांग शाह को बोर्ड निदेशक नियुक्त किया

केवीएस मणियन और गौरांग शाह को कोटक महिंद्रा बैंक के पूर्ण समय के निदेशक के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक से अनुमोदन की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। केवीएस मणियन वर्तमान में अध्यक्ष – कॉर्पोरेट, निवेश बैंक के रूप में काम कर रहे है और गौरांग शाह बैंक के अध्यक्ष-समूह प्रमुख जोखिम अधिकारी हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share