Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 March 2019

प्रमोद सावंत ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रमोद सावंत ने गोवा ने नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल मृदुला सिन्हा द्वारा शपथ दिलाई गयी। प्रमोद सावंत उत्तरी गोवा के संखालिम से विधायक हैं। गोवा की इस नई सरकार ने कुल 20 विधायक हैं, इसमें 11 भारतीय जनता पार्टी, तीन GFP, तीन MGP तथा तीन स्वतंत्र विधायक हैं। हाल ही में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर का निधन हुआ था, उनके निधन के पश्चात् नई सरकार का गठन किया गया है।

भारत-श्रीलंका के बीच किया जायेगा मित्र शक्ति-6 अभ्यास

भारत और श्रीलंका के बीच 26 मार्च से 8 अप्रैल के बीच मित्र शक्ति नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जायेगा। इस अभ्यास में भारतीय सेना की ओर से बिहार रेजिमेंट की टुकड़ियाँ हिस्सा लेंगीं। मित्र शक्ति अभ्यास की शुरुआत 2012 में हुई थी। इसकी शुरुआत दक्षिण एशिया तथा हिन्द महासागर क्षेत्र में चीन के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से हुई थी। भारत और श्रीलंका की सेनाएं संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भी एक साथ कार्य करती हैं।

कश्मीर में आतंकी सलाहुद्दीन की कई संपत्तियां जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पाकिस्तान में छिपे बैठे आतंकी सरगना सैयद सलाहुद्दीन की जम्मू-कश्मीर स्थित 13 संपत्तियां जब्त कर लीं। सलाहुद्दीन विश्वभर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख है। ईडी ने मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत 1.22 करोड़ रुपए मूल्य की इन संपत्तियों को अस्थाई रूप से जब्त करने का आदेश दिया। ये बांदीपोरा के रहने वाले मोहम्मद शफी शाह व राज्य के छह अन्य लोगों के नाम पर हैं। इन सभी पर हिजबुल के लिए काम करने का आरोप है।

भारत में भूगर्भ जल का सबसे ज्यादा दोहन

भूगर्भ जल दोहन पर गैर सरकारी संस्था वाटरएड की हालिया रिपोर्ट आपके माथे पर चिंता की लकीरें पैदा कर सकती है। इसमें बताया गया है कि विश्व भर में भूगर्भ जल का जितना दोहन होता है, उसका करीब एक चौथाई हिस्सा अकेले भारत निकालता है। इतना जलदोहन अमेरिका और चीन मिलकर भी नहीं करते। भारत में वर्ष 2000-10 के बीच भूगर्भ जल के नीचे गिरने का स्तर 23 फीसद हो गया है। जल दिवस (22 मार्च) के मद्देनजर जारी इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर भूगर्भ जल का 24 फीसद अकेले भारत उपयोग करता है। वाटरएड ने अपनी रिपोर्ट का शीर्षक दिया है-‘बिनीथ द सरफेस : द स्टेट आफ द वल्र्डस वाटर 2019’। इसमें कहा गया है कि विश्व में भारत भूगर्भ जल का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। वह 12 फीसद भूगर्भ जल का निर्यात करता है। भारत में धान और गेहूं के उत्पादन में सबसे ज्यादा पानी की खपत होती है। एक किलो गेहूं के लिए औसतन 1,654 लीटर और एक किलो चावल उपजाने के लिए औसतन 2,800 लीटर पानी की जरूरत होती है।

नेपाल में अंतरराष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन का शुभारंभ

नेपाल में मंगलवार को तीन दिनों तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। राजधानी में काठमांडू में आयोजित इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य भारत और नेपाल की साझी विरासत के तौर पर संस्कृत भाषा को बढ़ावा देना है। सम्मेलन का विषय ‘संस्कृत-नेपाल और भारत की एक साझा विरासत’ रखा गया है।

स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019

हाल ही में स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019 का समापन हुआ, इस प्रतियोगिता में भारत के साईं प्रणीत इतिहास रचने से चूक गये, वे फाइनल में में चीन के शी युकी से हार गये।
स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019 के विजेता - पुरुष एकल वर्ष : शी युकी (चीन), महिला एकल वर्ग : शी युफे (चीन), पुरुष युगल वर्ग : फजर अलफियन तथा मुहम्मद रियान अर्दियांतो (इंडोनेशिया), महिला युगल वर्ग : चांग ये-ना तथा जुंग क्युंग-यून (दक्षिण कोरिया), मिश्रित युगल : मथिअस बे-स्मिडट तथा रिक्के सोबी-हानसेन (डेनमार्क)। स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट एक वार्षिक बैडमिंटन प्रतियोगिता है, इसका आयोजन स्विट्ज़रलैंड में 1955 से किया जा रहा है।

रघु कर्नाड ने विंडहम-कैम्पबेल पुरस्कार जीता

भारतीय लेखक रघु कर्नाड ने विंडहम-कैम्पबेल पुरस्कार जीता। उन्होंने यह पुरस्कार अपनी प्रथम पुस्तक के लिए नॉन-फिक्शन श्रेणी में जीता। इस पुरस्कार के विजेता को 1,65,000 डॉलर इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं। रघु कर्नाड को उनकी पुस्तक “The Farthest Field: An Indian Story of the Second World War” के लिए सम्मानित किया किया जायेगा। कर्नाड इस पुरस्कार को जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं। 2016 में जेरी पिंटो को उनके उपन्यास “Em and the Big Hoom” के लिए भी सम्मानित किया गया था। रघु कर्नाड प्रसिद्ध लेखक व ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता गिरीश कर्नाड के पुत्र हैं। विंडहम-कैम्पबेल पुरस्कार अमेरिका के येल विश्वविद्यालय में बाईंनेक रेयर बुक एंड मैनुस्क्रिप्ट लाइब्रेरी द्वारा प्रदान किया जाता है।

कजाख्स्तान के सारी-अर्का क्षेत्र में किया जायेगा SCO के संयुक्त सैन्य अभ्यास

कजाख्स्तान के सारी-अर्का क्षेत्र में SCO के संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जायेगा। आतंकवाद विरोधी अभ्यास के आयोजन का निर्णय उज्बेकिस्तान के ताशकंद में RATS (क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी ढांचा) परिषद् की बैठक में लिया गया। इस बैठक में भारत, कजाख्स्तान, चीन, किरगिज़ गणराज्य, पाकिस्तान, रूस, ताजीकिस्तान तथा उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

कजाखस्तान के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

पिछले 29 साल से कजाखस्तान के राष्ट्रपति के पद पर आसीन नुरसुल्तान नजरबायेव ने इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के बावजूद नरबायेव नेता के पद पर बनें रहेंगे।

अमेज़न वेब सर्विसेज एजुकेट प्रोग्राम को अपनाएगी आईआईटी खड़गपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) खड़गपुर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हाथों के अनुभव सहित क्लाउड कंप्यूटिंग कौशल हासिल करने में छात्रों की मदद के लिए अमेज़न वेब सर्विसेज/ Amazon Web Services (AWS) एजुकेट प्रोग्राम को अपनाएगा। कार्यक्रम छात्रों और शिक्षकों के लिए अपने क्लाउड कौशल और अनुभव को बढ़ावा देने के लिए नो-कॉस्ट टूल, संसाधनों और एडब्ल्यूएस प्रोमोशनल क्रेडिट का एक मजबूत सेट प्रदान करता है।

1,000 से ज्यादा हो सकती है मोजांबिक में मृतकों की संख्या

मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिप नयूसी ने कहा कि पिछले सप्ताह देश के मध्य प्रांतों में आए चक्रवाती तूफान से मरने वालों की संख्या एक हजार से अधिक हो सकती है। आपदा से लगभग एक लाख लोगों की जिंदगी खतरे में है। चक्रवात की चपेट में आए मोजाम्बिक के लोगों की सहायता के लिए भारत ने तीन नौसेना जहाजों (आइएनएस सुजाता, आइएनएस शादरुल और आइएनएस सारथी) को वहां के बंदरगाह शहर बेरा की तरफ मोड़ने का फैसला किया है। विदेश मंत्रलय के बयान में कहा गया है कि ये जहाज लोगों को भोजन, कपड़े और दवा सहित अन्य राहत सामग्री प्रदान करेंगे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share