Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 March 2019

पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपित नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

बुधवार को लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को गिरफ्तार किया। करीब 13 महीने पहले 13 हजार करोड़ के पीएनबी स्‍कैम में भारतीय जांच एजेंसियों को नीरव मोदी की तलाश थी। इससे पहले सोमवार को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया था। हालांकि पुलिस 25 मार्च तक नीरव मोदी को कोर्ट में पेश करेगी। नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्‍यपर्ण का प्रयास करेगी। सूत्रों के मुताबिक अब भारत से सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम लंदन के लिए रवाना होगी। इस बीच नीरव मोदी मामले को लेकर CBI और ED की टीम लगातार UK अथॉरिटी और लंदन में मौजूद भारतीय हाई कमीशन के संपर्क में है।

SAIL ने लांच किये स्मार्ट कूड़ादान

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (SAIL) ने हाल ही में स्टेनलेस स्टील से बने हुए स्मार्ट कूड़ेदान लांच किया यह स्मार्ट कूड़ेदान एक बार भर जाने के बाद कूड़ा ले जाने वाले वाहन को सिग्नल भेजेगा, इससे सफाई भी बेहतर होगी और इसके लिए मानवीय हस्तक्षेप की ज़रुरत भी नही है। इन कूड़ेदान को स्मार्ट गार्बेज स्टेशन में भूमि के नीचे रीइन्फोर्स्ड सीमेंट कंक्रीट (RCC) के गड्ढे में स्थापित किया जाएगा। शुरू में इन स्मार्ट कूड़ेदानों को दक्षिण दिल्ली में भिकाजी कामा प्लेस तथा उत्तरिमे कमला नगर में स्थापित किया जाएगा। SAIL अन्य मेट्रो शहरों की नगरपालिकाओं के साथ मिलकर कार्य कर सकती है।

डिजिटल साक्षरता के लिए व्हाट्सएप्प नैसकॉम के साथ कार्य करेगा

देश में आम चुनाव को देखते हुए फेक न्यूज़ (नकली/असत्य समाचार) को रोकने के लिए व्हाट्सएप्प ने राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर व सेवा कंपनी संघ (नैसकॉम) के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है। व्हाट्सएप्प तथा नैसकॉम फाउंडेशन 1 लाख भारतीय को फेक न्यूज़ पहचानने तथा व्हाट्सएप्प पर सुरक्षित रहने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इस प्रशिक्षण के तहत लोगों को फॉरवर्ड किये गये मेसेज की सत्यता की जांच करने के लिए टूल्स के बारे में बताया जाएगा। इस प्रशिक्षण के द्वारा एक स्वयंसेवक को तीन अन्य लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यूरोपीय संघ ने गूगल पर लगाया 1.7 अरब डॉलर का जुर्माना

हाल ही में यूरोपीय संघ ने गूगल पर 1.7 अरब डॉलर का भारी भरकम जुर्माना लगाया है, यह जुर्माना गूगल की प्रतिस्पर्धा विरोधी नीतियों के कारण लगाया गया है। यूरोपीय प्रतिस्पर्धा आयुक्त ने कहा है कि गूगल ने एडसेंस जैसे अपने उत्पादों का अत्याधिक उपयोग करके एडवरटाइजर्स तथा वेबसाइट मालिकों को अन्य विकल्पों से काफी हद तक वंचित किया है। इससे पहले यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर 4.34 अरब यूरो (34,230 करोड़ रूपए) का जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना गूगल पर ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड का उपयोग गलत ढंग से प्रतिद्वंदियों को पछाड़ने के लिए लगाया गया था।

टोक्यो ओलंपिक टॉर्च का हुआ अनावरण

टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों ने बुधवार को चेरी ब्लासम के आकार की ओलंपिक टॉर्च का अनावरण किया। इस टॉर्च का शीर्ष हिस्सा चेरी ब्लासम के आकार का है और इसमें वही तकनीक इस्तेमाल की गई है जो जापान की बुलेट ट्रेन बनाने में की जाती है। सुनहरे गुलाब की तरह चमकदार यह टॉर्च 71 सेंटीमीटर लंबी और 1.2 किग्रा वजन की है। इसमें 2011 में भूकंप और सुनामी पीड़ितों के लिए अस्थायी मकान बनाने में इस्तेमाल किए गए एल्युमिनियम से निकले अपशिष्टों का इस्तेमाल किया गया है। ओलंपिक टॉर्च रिले फुकुशिमा से 26 मार्च 2020 को शुरू होगी, जो 10 जुलाई को टोक्यो पहुंचेगी।

1971 युद्ध के हीरो और बांग्लादेश नेवी के संस्थापक कैप्टन सामंत का निधन

भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध के हीरो रहे भारतीय नौसेना के कैप्टन एमएन सामंत का निधन हो गया है। इस युद्ध के बाद अस्तित्व में आए बांग्लादेश की नौसेना के गठन में भी कैप्टन सामंत ने अहम भूमिका निभाई थी, एक तरह से वह बांग्लादेश नौसेना के संस्थापक ही थे।

परीक्षा के दबाव को कम करने के लिए मोबाइल ऐप ‘कॉनकर एग्जाम, बी ए वॉरियर’

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ गांधीनगर, गुजरात, (आईआईपीएचजी) ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, गुजरात सरकार के सहयोग से, छात्रों के परीक्षा दबाव को कम करने के लिए छात्रों के लिए ‘कॉनकर एग्जाम, बी ए वॉरियर’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है। यह एप्लिकेशन जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ छात्रों को उनके कमजोर बिंदुओं का विश्लेषण करने और सहायता प्रदान करके परीक्षा के दबाव से उबरने में मदद करता है।

करेन उहलेनबेक बनीं एबेल प्राइज जीतने वाली पहली महिला गणितज्ञ

करेन उहलेनबेक ने हाल ही में एबेल प्राइज जीता, वे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाली पहली महिला गणितज्ञ बन गयी हैं। करेन ऑस्टिन में यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास में प्रोफेसर हैं। उन्हें यह पुरस्कार विश्लेषण, ज्यामिति तथा गणितीय भौतिक शास्त्र में उनके कार्य के लिए दिया जा रहा है। एबेल प्राइज प्रतिवर्ष नॉर्वे के सम्राट द्वारा प्रदान उत्कृष्ठ गणितज्ञ को प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार का नाम नॉर्वे के गणितज्ञ नील्स हेनरिक एबेल के नाम पर रखा गया है। इस पुरस्कार के विजेता को 6 मिलियन क्रोनर प्रदान किये जाते हैं।

भारतीय मूल के जगमीत हाउस ऑफ काॅमंस के लिए चुने गए पहले अश्वेत सांसद बने

भारतीय मूल के वकील जगमीत सिंह ने कनाडा के हाउस ऑफ काॅमंस का सदस्य बनकर रिकॉर्ड बना लिया है। वे यहां पहुंचने वाले पहले अश्वेत सांसद बन गए हैं। उन्हें 25 फरवरी काे हुए संघीय उपचुनाव में न्यू डेमोक्रेट्स पार्टी से सांसद चुना गया था।

भारत और अफगानिस्तान ने डिजिटल शिक्षा पहल पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), भारत सरकार ने डिजिटल शिक्षा पहल पर सहयोग करने के लिए अफगानिस्तान सरकार के साथ आईआईटी मद्रास में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा विकसित कई प्रमुख कार्यक्रम शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान शुरू किया

पीएम मोदी ने भाजपा नेताओं के साथ अपने ट्विटर प्रोफाइल में अपने नाम आगे ‘चौकीदार’ शब्द उपसर्ग लगाकर ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान शुरू किया है। सका एक वीडियो अभियान ‘टेक द प्लेज’ शीर्षक से दिखाया गया है, जो उन लोगों को दिखा रहा है जिन्होंने चौकीदार के रूप में भ्रष्टाचार, सामाजिक बुराइयों और भारत की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत की है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आयोजित टीरोपेक्स 19 का अवलोकन

नौसेना स्टाफ के प्रमुख, एडमिरल सुनील लांबा ने भारतीय नौसेना के एकदिवसीय सबसे बड़े युद्ध खेल थिएटर लेवल ऑपरेशनल रिडीनेस एक्सरसाइज (टीरोपेक्स 19) के समीक्षा सत्र की कोच्चि में अध्यक्षता की, जिसका उद्देश्य भारतीय नौसेना की परिचालन तैयारियां, संचालन की जांच करना और मूल्यांकन करना है। टीरोपेक्स 19 ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सेना और वायु सेना की भागीदारी के साथ त्रि-सेवाओं के उभयचर अभ्यास के साथ शुरुआत की थी और भारतीय नौसेना के लगभग 60 जहाज भारतीय तटरक्षक बल के 12 जहाज और 60 विमान अभ्यास का हिस्सा थे। अभ्यास को 7 जनवरी 2019 को शुरू किया था और इसे 10 मार्च 2019 तक समाप्त करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर हुए जेईएम (जैश-ए-मोहम्मद)-प्रायोजित आतंकवादी हमले के कारण ऑपरेशन के लिए भारतीय नौसेना को उत्तरी अरब सागर में नेतृत्व करने के लिए जाना पड़ा।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने साइबर-बीमा प्रदान करने के लिए मोबिक्विक के साथ भागीदारी की

18 मार्च 2019 को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी मोबिक्विक ने 50000 रुपये का साइबर बीमा कवर प्रदान करने के लिए एक साझेदारी की। यह सेवा एक ऐप के माध्यम से प्रति माह 99 रुपये के साथ 50000 रुपये की बीमा राशि के साथ उपलब्ध होगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ओनर्स की लिस्ट में शीर्ष पर

एशिया के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स वर्ल्ड के सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ओनर्स 2019 की लिस्ट में कुल 50 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष पर हैं। उन्होंने 2008 में आरआईएल की 100 प्रतिशत सब्सिडियरी इंडियाविन स्पोर्ट्स के माध्यम से आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस को $ 100 मिलियन से अधिक में खरीदा था।

आरबीआई ने बंधन बैंक में 9.9% से अधिक हिस्सेदारी रखने के लिए एचडीएफसी को रोक दिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत के सबसे बड़े बंधक ऋणदाता एचडीएफसी को बंधन बैंक में विनियामक सीमा से अधिक के मालिक होने से रोक दिया है। एचडीएफसी बैंक में 9.9% हिस्सा रख सकता है जो कि एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी एक निजी बैंक में हिस्सेदारी रख सकती है।

भारतीय तटरक्षक जहाज ‘विजित’ अपनी पहली यात्रा पर इंडोनेशिया

भारतीय तटरक्षक जहाज ‘विजित’ भारत और इंडोनेशिया के बीच घनिष्ठ समुद्री निकटता को उजागर करने और नई दिल्ली और जकार्ता के बीच समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने, सबांग, इंडोनेशिया की यात्रा करने वाला पहला तटरक्षक जहाज बन गया।

एशियाई युवा एथलीट चैम्पियनशिप

भारत ने हांगकांग में आयोजित एशियाई युवा एथलीट चैम्पियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया, जिसमें चैंपियनशिप के अंतिम दिन पदक तालिका में एक स्वर्ण पदक जोड़ा गया। भारत ने 8 स्वर्ण, 9 रजत और 9 कांस्य पदक सहित 26 पदकों के साथ कुल पदकों में दूसरा स्थान हासिल किया। चीन ने 12 स्वर्ण, 11 रजत और 8 कांस्य सहित 31 पदक के साथ चैम्पियनशिप में शीर्ष स्थान हासिल किया। 20 पदकों के साथ जापान चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहा। जापान को 6 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक मिले।

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप भारत की जगह, अब थाईलैंड में आयोजित की जाएगी

संयुक्त विश्व कुश्ती (युडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भारत से जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी को छीन लिया है और अपने सभी संबद्ध संघों को पाकिस्तान के साथ देश के राजनयिक तनाव के कारण भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) से संबंध रोकने के लिए कहा है। इस आयोजन के मूल मेजबान लेबनान के पीछे हट जाने के बाद, भारत जुलाई 2019 में निर्धारित कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया था।

बेंगलुरु एफसी ने एफसी गोवा को 1-0 से हराकर अपना पहला आईएसएल खिताब जीता

बेंगलुरु फुटबॉल क्लब (एफसी) ने मुंबई फुटबॉल एरिना में अपना पहला इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) खिताब जीता और फाइनल में एफसी गोवा को 1-0 से हराया।

अफगानिस्तान ने आयरलैंड को हराकर अपना पहला टेस्ट मैच जीता

अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 7 विकेट से हराकर अपना पहला टेस्ट मैच देहरादून, उत्तराखंड में जीता। अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला सबसे नया आईसीसी सदस्य है और यह अफगानिस्तान का दूसरा टेस्ट मैच था। अफगानिस्तान अपने पहले टेस्ट मैच में भारत से बुरी तरह हार गया था।

असम के मुख्य चुनाव अधिकारी सीईओ मुकेश साहू द्वारा ‘आई-हेल्प’ पहल शुरू की गई

असम के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ), मुकेश साहू ने गुवाहाटी में जनता भवन में चुनाव विभाग में आयोजित एक बैठक में ‘आई-हेल्प’पहल की शुरुआत की। यह राज्य में डिजिटल चुनावी साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, असम और कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), असम के कार्यालय की एक संयुक्त पहल है।

डाक विभाग ने ‘आइस स्तुपा पर विशेष स्टाम्प कवर’ जारी किया

चीफ पोस्टमास्टर जनरल, जम्मू और कश्मीर सर्कल, ने लेह में गंगल्स में आइस स्तुपा साइट में आयोजित एक समारोह के दौरान डाक विभाग, भारत सरकार द्वारा ‘आइस स्तुपा पर एक विशेष स्टाम्प कवर’ जारी किया। लेह-फोड़ो समाज और सेना के समर्थन से हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स, लद्दाख की आइस स्तुपा टीम ने लेह में पानी की कमी को कम करने के उद्देश्य से गंगा में आइस स्तुपा का निर्माण किया है। लद्दाख के लगभग 12 गाँवों ने प्रायोगिक आधार पर आइस स्तूपों का निर्माण किया है और 22 मार्च को, शारा के आइस स्तूप में विश्व जल दिवस ’मनाया जाएगा, जहाँ अन्य गाँवों की टीमों, जिन्होंने आइस स्तूपों का निर्माण किया है, का सम्मान किया जाएगा।

चक्रवात इदाई

हाल ही में इदाई नामक चक्रवात से मोजाम्बिक, मलावी, ज़िम्बाब्वे तथा दक्षिण अफ्रीका में जान-माल की काफी हानि हुई है। इदाई चक्रवात मोजाम्बिक से शुरू होते हुए पश्चिमी दिशा की ओर आगे अग्रसर हुआ। इदाई चक्रवात वर्ष 2019 का सबसे भीषण चक्रवात है। इस चक्रवात का निर्माण मोजाम्बिक में हुआ था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share