Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 March 2019

गौरी सावंत को भारत का प्रथम ट्रांसजेंडर चुनाव एम्बेसडर नियुक्त किया गया

हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग ने गौरी सावंत को निर्वाचन एम्बेसडर नियुक्त किया, वे महाराष्ट्र के 12 चुनाव एम्बेसडर में से एक हैं। ऐसा भारत में पहली बार हुआ है जब किसी ट्रांसजेंडर को चुनाव एम्बेसडर चुना गया है। चुनाव आयोग के अनुसार गौरी की नियुक्ति से तृतीय लिंग श्रेणी के मतदाताओं को पंजीकरण के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। 2004 तथा 2009 में ट्रांसजेंडर लोगों के मतदान के बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं था। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद 2014 में ट्रांसजेंडर लोगों को पहली बार मतदान करने का अधिकार मिला। 2014 में तृतीय श्रेणी में 918 मतदाता पंजीकृत थे। पिछले पांच वर्षों में यह आंकड़ा बढ़कर 2,086 हो गया है। गौरी सावंत पहली तृतीयक(ट्रांसजेंडर) मां हैं। वेश्याओं और वेश्याओं के बच्चों के लिए, उन्होंने 'आजी घर' शुरू किया। ‘गौरी द अर्ज टू फ्लाई’ पुस्तक रिदम वाघोलीकर ने लिखी, यह गौरी सावंत के जीवन पर आधारित है। भारतीय चुनाव आयोग एक स्वायत्त व संवैधानिक संस्था है, इसका कार्य देश में विभिन्न स्तर के चुनाव करवाना है। चुनाव आयोग देश में लोक सभा, राज्य सभा, राज्य विधानसभाओं, राष्ट्रपति तथा उप-राष्ट्रपति के चुनाव करवाता है। भारतीय चुनाव आयोग संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत कार्य करता है। भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को की गयी थी, देश के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन थे। भारत के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं। चुनाव आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। भारत के चुनाव आयोग (ईसी) ने आयकर विभाग के 2 सेवानिवृत्त भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारियों, शैलेन्द्र हांडा और मधु महाजन को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विशेष व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2019

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समाधान नेटवर्क ने विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2019 जारी की। पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले विश्व की औसत प्रसन्नता दर में कमी आई है। इस सूचकांक में 156 देशों को रैंकिंग प्रदान की गयी है। इस सूचकांक में लगातार दूसरी बार फ़िनलैंड को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। फ़िनलैंड के बाद डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड तथा नीदरलैंड को स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में यूनाइटेड किंगडम को 15वां स्थान (पिछली बार 18 वां स्थान), जर्मनी को 17वां (पिछली बार 17वां स्थान) तथा अमेरिका को 19वां स्थान (पिछली बार 18वां स्थान) प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में जापान 58वें स्थान (पिछले वर्ष 54वां स्थान), रूस 68वें स्थान (पिछले वर्ष 59वां स्थान) तथा चीन को 93वां स्थान (पिछले वर्ष 86वां स्थान) प्राप्त हुआ है। भारत की रैंकिंग में भी गिरावट हुई है, पिछले वर्ष भारत को 133वां स्थान प्राप्त हुआ है, इस वर्ष भारत को 140वां स्थान प्राप्त हुआ है। हर साल 20 मार्च को ‘अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस’ दुनिया भर में मनाया जाता है। ‘अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस’ 2019 का थीम ‘हैपियर टुगेदर’ है।

अवैध विदेशियों को चिन्हित करने के लिए मिजोरम ने विधेयक पारित

हाल ही में मिजोरम विधानसभा ने “The Mizoram Maintenance of Household Registers Bill, 2019” पारित किया, इस बिल का उद्देश्य राज्य में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों को चिन्हित करना है। इस बिल के द्वारा उस व्यक्ति को नागरिक घोषित किया गया है जो नागरिकता अधिनियम, 1955 में बताई गयी योग्यताओं के अनुसार पंजीकृत है। इस बिल के द्वारा ग्रामीण परिषद् तथा नगर समिति के अध्यक्ष को पंजीकरण प्राधिकरण की शक्ति दी गयी है। उन्हें दो रजिस्टर मेन्टेन करने होंगे, एक रजिस्टर में क्षेत्र के निवासियों की सूची तथा दूसरे रजिस्टर में आप्रवासियों की सूची होगी। इन रजिस्टर को प्रत्येक तीन माह बाद अपडेट करना आवश्यक होगा। मिजोरम म्यांमार और बांग्लादेश के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा करता है।

भारत और इंडोनेशिया के बीच समन्वयित गश्त 2019

भारत और इंडोनेशिया के बीच समन्वयित गश्त का आयोजन भारत में किया जा रहा है। इसका आयोजन भारत में पोर्ट ब्लेयर (अंडमान व निकोबार द्वीप समूह) में किया जा रहा है, इसका आयोजन 19 मार्च से 4 अप्रैल तक किया जायेगा। यह इस गश्त अभ्यास का 33वां संस्करण है। दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी के तहत भारतीय तथा इन्डोनेशियाई नौसेनाएं 2002 से वर्ष में दो बार समन्वयित गश्त का अभ्यास करती हैं। इस गश्ती अभ्यास का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के निकट किया जाता है, इसका उद्देश्य हिंद महासागर क्षेत्र को वाणिज्यिक शिपिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए सुरक्षित बनाना है।

जापानी स्पेसक्राफ्ट हायाबुसा 2 ने रयुगु क्षुद्रग्रह का सर्वेक्षण किया

जापानी स्पेसक्राफ्ट हायाबुसा 2 ने हाल ही में रयुगु क्षुद्रग्रह की सतह का सर्वेक्षण किया। इसके लिए क्षुद्रग्रह की पथरीली सतह पर कई रोबोटिक लैंडर उतारे गये।

कजाखस्तान ने राजधानी अस्ताना का नाम पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर रखा

कजाखस्तान ने हाल ही में राजधानी अस्ताना का नाम पूर्व राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव के नाम पर “नूरसुल्तान” कर दिया है। इसकी घोषणा हाल ही में नए राष्ट्रपति कैसिम जोमार्त तोकायेव ने की। इस नाम परिवर्तन को कजाखस्तान की संसद ने मंज़ूरी दे दी है। हाल ही में नूरसुल्तान नज़रबायेव ने कजाखस्तान के राष्ट्रपति के पद से तीस वर्ष बाद बाद इस्तीफ़ा दिया था।

जीवन-यापन लागत सर्वेक्षण 2019

हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जीवन-यापन लागत सर्वेक्षण 2019 को जारी किया गया। इस सूची में पहली बार तीन देशों को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान दिया गया है। 30 साल के लंबे इतिहास में यह पहली बार है जब तीन शहर शीर्ष स्थान साझा कर रहे हैं। इस सर्वेक्षण के अनुसार सिंगापुर, हांगकांग और पेरिस रहने के लिहाज़ से विश्व के सबसे महंगे शहर हैं। इस सूची में चौथे स्थान पर स्विट्ज़रलैंड का ज्यूरिक शहर है, जबकि पांचवे स्थान पर संयुक्त रूप से जापान का ओसाका तथा स्विट्ज़रलैंड का जिनेवा शहर है। इस सूची में रहने के विश्व के सबसे सस्ते शहर इस प्रकार हैं : कैरकस (वेनेज़ुएला), दमिश्क (सीरिया), ताशकंद (उज्बेकिस्तान), अलमाटी (कजाखस्तान), कराची (पाकिस्तान), लेगोस (नाइजीरिया), बूएनोस एरेस (अर्जेंटीना),बेंगलुरु, चेन्नई तथा दिल्ली। ईआईयू के अनुसार, बेंगलुरु, चेन्नई और नई दिल्ली शीर्ष दस सबसे सस्ते शहरों में क्रमशः 5 वें, 7 वें और 8 वें स्थान पर हैं।

भारत-अफ्रीका परियोजना भागीदारी पर 14 वां सीआईआई-एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव

भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर तीन दिवसीय 14 वें सीआईआई-एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव का नई दिल्ली में समापन हुआ। कॉन्क्लेव भारत और अफ्रीका के बीच आर्थिक और व्यापारिक दृष्टि से साझेदारी को बढ़ाएगा। यह आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा एक्ज़िम बैंक ऑफ़ इंडिया और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से आयोजित किया गया था। एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने सरकार की ओर से मध्य अफ्रीकी देश कांगो में तीन सौर ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 83.11 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 5,72,08,76,850 रूपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य तीन प्रांतों – करवा, म्बंदाका और लुसम्बो में 35 मेगावाट की कुल क्षमता के साथ तीन सौर फोटोवोल्टिक बिजली परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए सहायता प्रदान करना है।

भारत और पेरू के बीच लीमा में एफटीए वार्ता का चौथा दौर आयोजित

भारत और पेरू के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की चौथी वार्ता 15 मार्च को लीमा में संपन्न हुई। एफटीए समझौते का उद्देश्य भारत और पेरू के बीच दो-तरफ़ा वाणिज्य को बढ़ाना है।

एसबीआई ने व्यापारिक अवसरों के लिए बैंक ऑफ चाइना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने व्यापार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए पूंजी आकार में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े बैंक बैंक ऑफ चाइना (बीओसी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह दोनों बैंकों के बीच व्यापारिक सहयोग को बढ़ाएगा।

भारत ने 2018 के दौरान विश्व बौद्धिक संपदा संगठन में पेटेंट आवेदनों में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की

भारत ने विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (विपो, मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड) के साथ 2018 में पेटेंट आवेदनों में देशों के बीच 27% की उच्चतम वृद्धि दर्ज की। भारत ने वर्ष के दौरान 2013 अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदन दायर किए है। पेटेंट फाइलिंग की मात्रा में, भारत चीन और अमेरिका से पीछे है। विपो के अनुसार चीन की वैश्विक नवाचार के लिए अग्रणी हब के रूप में अमेरिका से आगे निकलने की उम्मीद है। चीन ने पिछले साल 53345 अंतरराष्ट्रीय पेटेंट आवेदन दायर किए थे जो 2017 में 48905 थे। पिछले वर्ष भारत में नवाचारो और अनुसंधान संगठनों ने विपो के साथ 1583 पेटेंट आवेदन दायर किए थे। पेटेंट पर रिपोर्ट विपो की पेटेंट सहयोग संधि (पीसीटी) के सदस्यों द्वारा दायर की जाती है, जहां सदस्य देशों के आविष्कारक अपने पेटेंट आवेदन विपो के साथ फाइल करते हैं, जो पेटेंट अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए विभिन्न देशों में पेटेंट नियामकों को भेजा जाता है।

स्पाइसजेट इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सदस्यता प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कम लागत वाली वाहक कंपनी

भारतीय कम-लागत वाहक स्पाइसजेट को द इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की सदस्यता प्राप्त हुई, जो सदस्यता पाने वाली भारतीय कम-लागत वाले वाहकों में से पहली कंपनी बन गई। स्पाइसजेट भारत से आईएटीए का पांचवा सदस्य है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन दुनिया की एयरलाइंस के लिए एक ट्रेड एसोसिएशन है। यह लगभग 290 हवाई जहाजों या कुल हवाई यातायात का 82% का प्रतिनिधित्व करता है।

हैंस किलियन अवार्ड पॉलिटिकल साइकोएनालिस्ट आशीस नंदी ने जीता

भारतीय मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर आशीस नंदी, जो सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के पूर्व निदेशक और पोस्टकोलोनियल थ्योरी के सह-संस्थापक थे, को हैंस-किलियन अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है, जिसमें 80,000 यूरो की राशि शामिल है। वर्ष 2017 में, उन्हें प्रतिष्ठित फुकुओका एशियाई संस्कृति पुरस्कार या फुकुओका एशियन कल्चर प्राइज भी दिया गया था।

विश्व गौरैया दिवस 20 मार्च को मनाया

विश्व गौरैया दिवस प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है ताकि घर की गौरैया के बारे में जागरूकता फैलाने के साथ-साथ शिक्षित लोगों को उनकी आबादी के लिए खतरे के बारे में जानकारी मिल सके। इस वर्ष के विश्व गौरैया दिवस का थीम है: ‘मुझे गौरैया पसंद है’।

2019 टेम्पलटन प्राइज मार्सेलो ग्लेइसेर को प्रदान किया गया

हाल ही में ब्राज़ील के भौतिक शास्त्री व खगोलशास्त्री मार्सेलो ग्लेइसेर को प्रतिष्ठित टेम्पलटन प्राइज 2019 से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार के विजेता को 1.4 मिलियन डॉलर इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं। मार्सेलो ग्लेइसेर टेम्पलटन प्राइज को जीतने वाले पहले लैटिन अमेरिकी वैज्ञानिक हैं। टेम्पलटन प्राइज प्रतिवर्ष किसी जीवित व्यक्ति को प्रायोगिक कार्य द्वारा जीवन के अध्यात्मिक आयाम के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। इसकी स्थापना जॉन टेम्पलटन ने 1972 में की थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share