Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 March 2019

23 मार्च शहीद दिवस

23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है, आज के दिन ही 1931 में भारत के तीन महान स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को मृत्युदंड दिया था। लाहौर षड़यंत्र केस में इन महान स्वतंत्रता सेनानियों के लिए 24 मार्च, 1931 को मृत्युदंड का आदेश दिया गया था। परन्तु उन्हें 23 मार्च, 1931 को शाम से 7 बजे फांसी दे दी गयी थी। पाक ने पहली बार भगत सिंह को क्रांतिकारी माना है, लाहौर प्रशासन ने एक लेटर जारी किया, जिसमें तीनों के शहादत स्थल शादमान चौक को भगत सिंह चौक के तौर पर जिक्र किया। वहीं, प्रशासन ने भगत सिंह को क्रांतिकारी नेता भी बताया। इसके अलावा शहीदी समागम के लिए कड़ी सुरक्षा मुहैया करने के भी आदेश दिए। शादमान चौक वही जगह है जहां शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को अंग्रेजों ने (23 मार्च 1931 को) फांसी दी थी।

माइक्रोसॉफ्ट ने नया स्टोरेज डिवाइस बनाया

माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसा स्टोरेज डिवाइस तैयार कर लिया है जो डेटा को डीएनए के रूप में स्टोर करेगा। यह डिवाइस एक खास सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी डिजिटल डेटा को डीएनए में कन्वर्ट कर स्टोर करेगा, जिसे यूजर अपनी आवश्यकता अनुसार देख सकेगा। इस सिस्टम को यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के साथ पार्टनरशिप कर तैयार किया गया है। इसमें 'हैलो' शब्द को डीएनए के रूप में स्टोर किया गया, जिसे 21 घंटे बाद दोबारा डिजिटल डेटा के रूप में कन्वर्ट कर पढ़ा गया। सिस्टम में इस्तेमाल किया गया सॉफ्टवेयर 1 और 0 के डिजिटल डेटा को डीएनए अनुक्रम (ए, टी, सी और जी) में परिवर्तित करता है और इसे एक तरल के रूप में संग्रहीत करता है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ: सत्य नडेला, मुख्यालय: रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका, संस्थापक: बिल गेट्स, पॉल एलन है।

मुस्लिम देशों की संयुक्त राष्ट्र से मांग- 15 मार्च को इस्लामोफोबिया विरोध दिवस घोषित करें

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी के बाद मुस्लिम देशों ने शुक्रवार को इस्लाम को लेकर फैलाए जा रहे डर के खिलाफ वास्तविक कदम उठाने की अपील की। ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-आपरेशन (ओआईसी) ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से 15 मार्च को इस्लामोफोबिया दिवस घोषित करने की मांग की है, ताकि लोगों को इस समस्या के प्रति जागरूक किया जा सके। इस्तांबुल में हुई बैठक के बाद ओआईसी के मंत्रियों ने कहा कि इस्लामोफोबिया (इस्लाम को लेकर डर) की वजह से हो रही हिंसा के खिलाफ वास्तविक, व्यापक और व्यवस्थित उपाय की जरूरत है ताकि इस समस्या से निपटा जा सके।

तमात-ए-इस्लामी के बाद जेकेएलएफ पर पाबंदी

जमात-ए-इस्लामी के बाद जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट(जेकेएलएफ) को भी प्रतिबंधित कर दिया गया। यह अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस का हिस्सा है। सरकार अलगाववादी नेताओं को मिल रही सरकारी सुरक्षा पहले ही वापस ले चुकी है।

भारत ने विशेष ओलिंपिक में जीते 368 मैडल

बौद्धिक विकलांग एथलीटों के लिए 15 वें विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेल( 14 से 21 मार्च तक हुए) 2019 संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित हुए। भारत ने विशेष ओलिंपिक में 368 मैडल जीते, इसमें 85 स्वर्ण, 154 रजत तथा 129 कांस्य पदक शामिल हैं। भारत ने पहली बार जूडो और फुटसल में भाग लिया। यह स्पेशल ओलिंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विशेष ओलिंपिक का उद्देश्य समावेश को बढ़ावा देना है, इसका उद्देश्य दिव्यांगनों को खेलों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करना है। विशेष ओलिंपिक खेलों का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है। अगली बार 2021 में इन खेलों का आयोजन स्वीडन में किया जायेगा।

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने जीता सैफ फुटबॉल कप

हाल ही में भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने सैफ फुटबॉल कप का खिताब जीता। भारत ने फाइनल में नेपाल को पराजित करके यह खिताब जीता। यह फाइनल मैच नेपाल के बिराटनगर के शहीद रंगशाला स्टेडियम में खेला गया। भारत ने यह खिताब लगातार पांचवी बार जीता है। पिछली बार भारत ने बांग्लादेश को पराजित करके सैफ फुटबॉल कप का खिताब जीता था। दक्षिण एशियाई फुटबॉल संघ (SAFF) की स्थापना 1997 को हुई थी, इस संघ में दक्षिण एशिया के फुटबॉल संघ शामिल हैं। इसके संस्थापक सदस्य बांग्लादेश, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान तथा श्रीलंका हैं।

क्लाइमेट पॉलिसी 2019 में विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में पीयूष गोयल और हर्षवर्धन शामिल

दुनिया भर की सरकारों के कामकाज पर नज़र रखने वाली संस्था ‘अ पोलिटिकल’ ने दुनिया के शीर्ष 100 ऐसे नेताओं के नाम की सूची जारी की है जिन्होंने पर्यावरण की रक्षा एवं संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। भारत के लिए गर्व की बात यह है कि इस सूची में तीन भारतीयों के नाम भी शामिल हैं, जिनमे केंद्रीय रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन एवं पुणे से भाजपा की मेयर मुक्ता तिलक का नाम शामिल है।

अमेरिका ने गोलन पहाड़ियों पर इजराइल की संप्रभुता को मान्यता दी

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका ने गोलन पहाड़ियों पर इजराइल की संप्रभुता को मान्यता दी। इससे पहले अमेरिका गोलन पहाड़ियों को अधिकृत सीरियाई क्षेत्र मानता था। 1967 तक गोलन पहाड़ियों सीरिया का हिस्सा थीं। इजराइल ने 1967 में 6 दिवसीय युद्ध में (तृतीय अरब-इजराइल युद्ध) ने गोलन पहाड़ियों पर अधिकार कर लिया था। गोलन पहाड़ियों पर इजराइल के कब्ज़े को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने मान्यता नहीं दी और इस क्षेत्र को अधिकृत सीरियाई क्षेत्र के रूप में देखा जाने लगा।

सीबीएसई ने लांच की “शिक्षा वाणी” एप्प

हाल ही में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शिक्षा वाणी नामक एप्प लांच की है। इस एप्प के माध्यम से छात्रों तथा उनके अभिभावकों को महत्वपूर्ण सूचनाएं मिल सकेंगीं। यह एक किस्म की पॉडकास्ट एप्प है। इस एप्प को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) देश में सार्वजनिक तथा निजी स्कूलों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है।

फिच रेटिंग्स ने भारत के जीडीपी दर के अनुमान को घटाकर किया 6.8%

फिच रेटिंग्स ने भारत के वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की सकल घरेलु उत्पादन दर के अनुमान को 7% घटाकर 6.8% कर दिया है। फिच रेटिंग्स विश्व की तीन सबसे बड़ी रेटिंग एजेंसियों में से एक है, अन्य दो प्रमुख एजेंसियां मूड़ीज़ और स्टैण्डर्ड एंड पूअर्स हैं। इसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित है।

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अवादा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड में 50 मिलियन ऋण का निवेश किया

भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता की क्षमता का विस्तार करने के लिए, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत की अक्षय ऊर्जा उत्पादक कंपनी अवादा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (एईपीएल) में 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। अवादा एनर्जी के चेयरमैन विनीत मित्तल और एडीबी के प्रधान निवेश विशेषज्ञ मयंक चौधरी है।

चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी रेल कोच निर्माता बन गई

भारतीय रेलवे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) ने अपने उत्पादन में 40% रिकॉर्ड वृद्धि के बाद शीर्ष चीनी निर्माताओं को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ, भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी और प्रमुख कोच निर्माण इकाई दुनिया में सबसे बड़ी रेल कोच निर्माता बन गई। आईसीएफ के अलावा भारतीय रेलवे में रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला और मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली जैसे 2 कोच विनिर्माण सुविधाएं हैं।

सरकार ने भारतीय सेना के लिए 10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत भारतीय सेना के लिए 10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी देने का फैसला किया। इसकी लागत लगभग 500 करोड़ रुपये है जो ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड द्वारा निर्मित मौजूदा एचई-36 ग्रेनेड की जगह लेगी।

ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) की स्थायी समिति में पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह को नियुक्त किया गया

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के 13 सदस्यों के साथ, ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) की विभिन्न स्थायी समितियों में इसकी 38 वीं महासभा में नामित किया गया है, जो कि बैंकॉक में आयोजित की गई।

अबू धाबी ने अगले पांच वर्षों के लिए टी 10 लीग की मेजबानी करने के लिए हस्ताक्षर किए

ज़ायेद क्रिकेट स्टेडियम, अबू धाबी में होने वाले अगले पांच वर्षों के लिए टी 10 क्रिकेट मैच के 2019 सीज़न पर हस्ताक्षर किए गए। टी10 लीग में पहला मैच 23 अक्टूबर 2019 को होगा। अबू धाबी क्रिकेट (एडीयु) ने संस्कृति और पर्यटन विभाग, अबू धाबी (डीसीटी अबू धाबी) और अबू धाबी स्पोर्ट्स काउंसिल (एडीएससी) के साथ भागीदारी कर 5 साल के लिए लीग के आयोजकों के साथ एक पांच साल का समझौता किया।

भारत द्वारा मेजबानी का अधिकार खो दिए जाने के बाद जूनियर डेविस कप और फेड कप बैंकाक में आयोजित होंगे

भारत ने दो अंतर्राष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंटों जूनियर डेविस कप और फेड कप के मेजबानी अधिकार खो दिए हैं जो अप्रैल में आर.के.खन्ना स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले थे। अब दोनों का आयोजन बैंकाक, थाईलैंड में होगा। इससे पहले, भारत से संयुक्त विश्व कुश्ती द्वारा जूनियर एशियाई चैंपियनशिप की मेजबानी छीन ली गई।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share