Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 March 2019

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह होंगे 24वें नेवी चीफ

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नेवी के नए चीफ होंगे। वे मौजूदा एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे। लांबा 31 मई को रिटायर हो रहे हैं। नौसेना में सेवा के लिए एडमिरल सिंह को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अति विशिष्ट सेवा मेडल भी मिल चुका है। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने 31 मई 2016 को वाइस चीफ नेवी का पदभार संभाला था। सिंह नेशनल डिफेंस अकेडमी, खडकवासला के छात्र रहे हैं। उन्होंने 1980 में नौसेना को ज्वाइन किया। 1982 में वे हेलिकॉप्टर पायलट बने। वे चेतक और कामोव हेलिकॉप्टर भी उड़ा चुके हैं। 39 साल के अपने करियर में वे इंडियन कोस्ट गार्ड शिप को कमांड कर चुके हैं। वे वेस्टर्न फ्लीट में फ्लीट ऑपरेशन के अफसर भी रह चुके हैं। देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा का भार भारतीय नौसेना पर है। भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 ईसवी में हुई थी। महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी को भारतीय नौसेना का पिता कहा जाता है।भारतीय नौसेना का आदर्श वाक्य “शं नो वरुणः” है।

पिनाकी चन्द्र घोष ने भारत के पहले लोकपाल के रूप में शपथ ली

हाल ही में इस समिति ने सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश पिनाकी चन्द्र घोष के नाम पर सहमति प्रकट की थी। उन्होंने भारत के प्रथम लोकपाल के रूप में शपथ ली। उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। लोकपाल का अध्यक्ष बनने के लिए उम्मीदवार सर्वोच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश, सर्वोच्च न्यायालय का न्यायधीश अथवा भ्रष्टाचार विरोधी नीति, लोक प्रशासन, वित्त, विधि अथवा प्रबंधन के क्षेत्र से कम से कम 25 वर्षों से जुड़ा हुआ व्यक्ति होना चाहिए।

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण

23 मार्च, 2019 से इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण का आगाज़ हो गया है। आईपीएल के 12वें संस्करण का पहला मुकाबला पिछली बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स तथा रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच खेला गया। गौरतलब है कि इस बार BCCI ने आईपीएल के उद्घाटन समारोह को पुलवामा हमले के बाद रद्द कर दिया था, इस समारोह में खर्च की जाने वाली 20 करोड़ रुपये की राशि पुलवामा हमले में शहीद होने वाले वीर सैनिकों के परिवारों को दी जायेगी। इंडियन प्रीमियर लीग विश्व की अग्रणी खेल लीग है। इस लीग को टी-20 फॉर्मेट में खेला जाता है। इसका आयोजन भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड द्वारा किया जाता है। आईपीएल में इस बार कुल आठ टीमें हिस्सा ले रहीं हैं : मुंबई इंडियन्स, कलकत्ता नाईट राइडर्स, चेन्नई सुपर किन्ग्ड्स, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर, सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब तथा राजस्थान रॉयल्स। इसके पहले संस्करण का आयोजन 2008 में किया गया था।

फोनपे ने आमिर खान को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

भारत के सबसे तेजी से बढ़ते भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान को अपना ब्रांड एंबेसडरनियुक्त किया। फोनपे, विवो आईपीएल 2019 के लिए आधिकारिक सह-प्रस्तुत प्रायोजक है। यह डिजिटल भुगतान के लाभों पर अपने एंबेसडर द्वारा एक सामूहिक अपील के साथ नए विज्ञापनों की एक श्रृंखला शुरू करने की योजना बना रहा है। बैंगलोर में मुख्यालय वाला फ़ोनपे इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) आधारित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा लांच किया गया था।

ब्रिटेन के एशियाई धनकुबेरों में हंिदूुजा परिवार फिर शीर्ष पर

लंदन स्थित दिग्गज एनआरआइ उद्योगपतियों में शामिल हंिदूुजा परिवार ने ‘एशियन रिच लिस्ट 2019’ में अपना शीर्ष स्थान लगातार छठे वर्ष बरकरार रखा है। इस वर्ष हंिदूुजा परिवार की संपत्ति 25.2 अरब पाउंड (90 रुपये प्रति पाउंड के हिसाब से लगभग 2.26 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष हंिदूुजा परिवार की संपत्ति में लगभग तीन अरब पाउंड (करीब 27,000 करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ है। इसे ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त रुचि घनश्याम ने जारी किया। सूची के मुताबिक इस वर्ष के आकलन के मुताबिक सूची के सभी 101 एशियाई धनकुबेरों की संयुक्त संपत्ति 85.2 अरब पाउंड पर पहुंच गई है। यह ब्रिटेन में एशियाई संपत्ति के बारे में सटीक जानकारी देती है।

बेनेडिक्ट कंबरबैच को भारत के लिए एमजी मोटर्स का नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया

अभिनेता बेनेडिक्ट कंबरबैच को मॉरिस गैरेज (एमजी मोटर्स) इसके भारत के संचालन के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है। एमजी मोटर 2019 के अंत तक अपनी पहली कार ‘हेक्टर ‘लॉन्च करेगी, जो कि भारत में एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) है। इस वाहन का निर्माण गुजरात के हलोल प्लांट में किया जाएगा, जो पहले जनरल मोटर्स के स्वामित्व में था।

वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे चिनूक हेलीकाॅप्टर

अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाए गए चिनूक सीएच-47 आइ हेलीकाॅप्टर को भारतीय वायुसेना के बेड़े में 25 मार्च को शामिल किया जाना तय हुआ है।

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का पूरी तरह सफाया

अमेरिका समर्थित बलों ने सीरिया से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट(आइएस) का पूरी तरह से सफाया होने की घोषणा की है। 23 मार्च को आइएस के कब्जे वाले आखिरी इलाके बघौज को भी स्वतंत्र करा लिया गया है।

भारतवंशी नेओमी बनीं अमेरिका की शक्तिशाली अदालत की जज

भारतीय मूल की प्रख्यात अमेरिकी वकील नेओमी जहांगीर राव (45) ने ‘डिस्टिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स’ की अमेरिकी सर्किट जज के रूप में गत दिनों शपथ ग्रहण की। वह श्री श्रीनिवासन के बाद दूसरी भारतीय अमेरिकी हैं जो इस शक्तिशाली अदालत का हिस्सा बनी हैं। इससे अधिक शक्तिशाली केवल अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट है। श्रीनिवासन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान नामित हुए थे।

जिओमी ने भारत में एक युपीआई-आधारित भुगतान ऐप ‘एमआई पे’ लॉन्च किया

जिओमी ने भारत में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक या यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) खातों में पैसे भेजने के लिए एमआई पे, एक युपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) आधारित मोबाइल भुगतान सेवा शुरू की। इस एप्लिकेशन का सेवा प्रदाता आईसीआईसीआई बैंक है।

ब्लॉकचेन उत्पाद ‘ईमूल्य’ को इनटैन फिनटेक द्वारा लॉन्च किया जाएगा

एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और ब्लॉक चेन बेस्ड सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स फर्म इनटैन फिनटेक 2019 के अंत तक ‘ईमूल्य’ लॉन्च करेगी। ईमूल्य एक इंटेलिजेंस ब्लॉकचेन है जो भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय संपत्ति प्रतिभूतिकरण लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) ने प्रकाश के साथ वस्तुओं को उठाने का एक नया तरीका खोजा

कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) के वैज्ञानिकों ने केवल प्रकाश का उपयोग करके वस्तुओं को हवा में उठाने और चलाने का तरीका तैयार किया है। इसे ‘फोटोनिक लेविटेशन एंड प्रोपल्शन’ प्रणाली का नाम दिया गया है। अध्ययन जर्नल ‘नेचर फोटोनिक्स’ में प्रकाशित हुआ है।

प्रसिद्ध भारतीय कलाकार हकू शाह का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया

जाने-माने भारतीय कलाकार हकू शाह, जो कि आदिवासी और लोक कला के लिए जाने जाते थे, का 85 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है। वह अहमदाबाद, गुजरात से थे। उन्होंने अहमदाबाद में गुजरात विद्यापीठ में एक आदिवासी संग्रहालय की स्थापना की। 1980 में, उन्होंने उदयपुर में अपनी तरह के पहले शिल्पग्राम की स्थापना की।

सलमान अनीस सोज़ द्वारा लिखित ‘बड़ी निराशा: .....’ लांच हुई

सलमान अनीस सोज़ द्वारा लिखित पुस्तक ‘बड़ी निराशा: कैसे नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बदलने का एक अनूठा अवसर बर्बाद कर दिया’ लांच हुई। यह पुस्तक 5 वर्षों में पीएम मोदी के भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव का मूल्यांकन है। पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है।

भारतीय शब्द ‘चडीज़’ को ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में जोड़ा गया

द ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी द्वारा द इंडियन इंग्लिश शब्द ‘चडीज’ को आधिकारिक अंग्रेजी शब्द के रूप में मान्यता दी गई। यह शब्द ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरीद्वारा घोषित नई 650 प्रविष्टियों में से एक है।

सुदीन धवालीकर, विजय सरदेसाई को गोवा के डिप्टी सीएम के रूप में नामित किया गया

गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत की नियुक्ति के बाद, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के सुदीन धवालीकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई को गोवा के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share