Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 March 2019

एआइ और योग को पाठ्यक्रम में शामिल करेगा सीबीएसई

आगामी शिक्षा सत्र से सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन) अपने पाठ्यक्रम में तीन नए विषयों को शामिल करने जा रहा है। ये विषय-आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ), बच्चों की देखभाल की शिक्षा और योग होंगे। हाल ही में हुई सीबीएसई बोर्ड की बैठक में इन तीन विषयों को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया गया है। बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया- शिक्षा सत्र 2019-2020 से कक्षा नौ के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वैकल्पिक विषय होगा। यह छठा विषय होगा। बोर्ड ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के प्रति छात्रों की रुचि जगाने के लिए कक्षा आठ से ही विषय की पढ़ाई शुरू कराने का फैसला किया है। कक्षा आठ में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के 12 पीरियड होंगे। साथ ही योग और बचपन से संबंधित विषयों को सीनियर सेकेंड्री स्तर से शामिल किया जाएगा। कई स्कूलों से इन विषयों को शामिल करने की मांग प्राप्त होने पर सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला किया है। बोर्ड के मानदंडों के मुताबिक कोई नया विषय पांच अनिवार्य विषयों के अलावा वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया जा सकता है। अनिवार्य विषयों में शुमार तीन विषयों- विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान में से किसी विषय में छात्र फेल होता है तो छठे विषय के अंकों को शामिल कर उसे पास घोषित किया जा सकता है। तब छह में से सर्वाधिक अंकों वाले पांच विषयों को छात्र को पास करने का आधार बनाया जाएगा।

एसीआई की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट दुनिया का 12 वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा जारी 2018 के लिए प्रारंभिक विश्व हवाई अड्डे की यातायात रैंकिंग के अनुसार, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 2017 के 16 वें स्थान की तुलना में सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के मामले में 12 वें स्थान परपहुंचने के लिए 4 रैंकों से बढ़ोत्तरी की है। यात्री यातायात रैंकिंग द्वारा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (यूएस)शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (चीन) और दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (यूएई) आते है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट नई दिल्ली को एयरपोर्ट काउंसिल क्वालिटी (एएसक्यू) प्रोग्राम में एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा एशिया पैसिफिक में ‘प्रतिवर्ष 40 मिलियन से अधिक यात्रियों की श्रेणी (एमपीपीए)’ में 2018 के लिए सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट भी घोषित किया गया था।

श्रीलंका में बिजली आपूर्ति दुरुस्त करने कराई गई कृत्रिम बारिश

श्रीलंका की सरकार ने कृत्रिम बारिश का सहारा लिया। वायुसेना के विमान ने 8 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित बादलों में केमिकल का छिड़काव किया। ये बादल उस जलस्रोत के ठीक ऊपर थे, जिसका इस्तेमाल हाइड्रोइलेक्ट्रिक ऊर्जा के उत्पादन में किया जाता है। कृत्रिम बारिश की शुरुआत पहली बार अमेरिका से हुई। 1902 में हेटफील्ड नाम के युवक ने दावा किया था कि वह कृत्रिम बारिश करा सकता है। कृत्रिम बादल बनाने के लिए सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। वायुमंडल में मौजूदा बादल इन कृत्रिम बादलों को और सघन कर देते हैं, जिससे बारिश की संभावना बढ़ जाती है।

सरकार ने 2018-19 के लिए 80,000 करोड़ रुपये के विनिवेश का लक्ष्य रखा

सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) के लिए 80,000 करोड़ रुपये के अपने विनिवेश लक्ष्य को 5,000 करोड़ रुपये से बढ़ा दिया। अगले वित्तीय वर्ष (यानी वित्त वर्ष 2020) के लिए विनिवेश लक्ष्य 90,000 करोड़ रुपये तय किया गया है। यह लगातार दूसरी बार है कि सरकार लक्ष्य हासिल करने में सफल रही है। विनिवेश प्रकिया में निवेश का उलटा होता है। निवेश यानी किसी कारोबार में, किसी संस्था में, किसी परियोजना में रकम लगाना और विनिवेश यानी उस रकम को वापस निकालना। विनिवेश प्रक्रिया के जरिए सरकार अपने शेयर किसी और पक्ष को बेचकर संबंधित कंपनी की मिल्कियत से भी छुटकारा पा जाती है और उसे दूसरी योजनाओं पर ख़र्च करने के लिए धन भी मिल जाता है।

भारत की पहली वन प्रमाणन योजना एसएफएम को वैश्विक मान्यता प्राप्त हुई

वन प्रमाणन योजना ‘सर्टिफिकेशन स्टैंडर्ड फॉर सस्टेनेबल फॉरेस्ट मैनेजमेंट (एसएफएम)’ जिसे नेटवर्क फॉर सर्टिफिकेशन एंड कंजर्वेशन ऑफ फॉरेस्ट (एनसीसीएफ) द्वारा विकसित किया गया है, को जिनेवा स्थित गैर-लाभकारी फर्म द्वारा वैश्विक मान्यता मिली है। सरकार ने ग्रीन गुड डीड्स मूवमेंट के तहत टिकाऊ वन प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए प्रमाणित लकड़ी से बने उत्पादों को खरीदने के महत्व पर जोर दिया है। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ . हर्ष वर्धन है।

रियर एडमिरल संजय जसजीत सिंह को वेस्टर्न फ्लीट कमांडर के रूप में नामित किया गया:

रियर एडमिरल संजय जसजीत सिंह, एनएम ने भारतीय नौसेना के ‘स्वॉर्ड आर्म’ के पश्चिमी बेड़े कमांडर के रूप में पदभार संभाला। वह रियर एडमिरल एम.ए.हम्पीहोली, एवीएसएम, एनएम की जगह लेंगें, जिन्हें वाइस एडमिरल के पद पर महानिदेशक नौसेना संचालन के रूप में नियुक्त किया गया है। 1986 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले, नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ, संजय जसजीत सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं।

एआईबीए के अध्यक्ष गफूर रहीमोव ने इस्तीफा दिया

एमेच्योर इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन (एआईबीए) के अध्यक्ष गफूर रहीमोव ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए बताया कि राजनीतिक आधारित चर्चा संगठनों की प्रगति को नुकसान पहुंचा रही है। गफूर रहीमोव को चार महीने पहले एआईबीए के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। 1992 ओलंपिक में स्टॉकहोम में आयोजित हुए खेलों को छोड़कर हर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में मुक्केबाजी का आयोजन किया गया था।

साइना नेहवाल को टीएसजेए स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया

वार्षिक तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को वर्ष की खिलाड़ी के रूप में नामित किया, पुलेला गोपीचंद को कोच के रूप में और पीवी सिंधु को महिला वर्ग में उत्कृष्ट प्रदर्शनकर्ता के रूप में सम्मानित किया। तेलंगाना की बैडमिंटन एसोसिएशन ने एसोसिएशन ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त किया।

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने टी 20 विश्व कप 2020 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

श्रीलंका के सीमित ओवर के कप्तान लसिथ मलिंगा, आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2020 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार हैं, विश्व कप को अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। वह इंग्लैंड और वेल्स में 2019 विश्व कप के बाद एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलना छोड़ देंगे। उन्होंने 2004 में अपना वनडे डेब्यू किया, वह दो विश्व कप हैट-ट्रिक लेने वाले पहले व्यक्ति बने और तीन ओडीआई हैट्रिक लेने वाले पहले व्यक्ति बने। वह लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज भी हैं।

कर्नाटक के कैबिनेट मंत्री सी.एस.शिवल्ली का 57 वर्ष की आयु में निधन

कर्नाटक के नगरपालिका प्रशासन मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता, चन्नबसप्पा सथ्यप्पा शिवल्ली उर्फ ​​’बदावारा बंधु’ का 57 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण हुबली में निधन हो गया। वह धारवाड़ जिले के कुंदगोल निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे थे।

शत्रु शेयर बेचकर जुटाए 700 करोड़

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में शत्रु शेयरों की पहली बिक्री से 700 करोड़ रूपये जुटाए हैं। इसके अलावा केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा सरकार के शेयरों के बायबैंक कार्यक्रमों के माध्यम से भी सरकार को 10,600 करोड़ रूपये से ज्यादा की रकम मिली है। शत्रु शेयर की अवधारणा ब्रिटेन से ली गई है। मोटे तौर पर कहें, तो वर्ष 1947 में भारत विभाजन और वर्ष 1965 में पाकिस्तान से युद्ध के बाद जो लोग भारत छोड़ पाकिस्तान तथा वर्ष 1962 में चीन से युद्ध के बाद चीन जा बसे, भारत सरकार ने उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया। ऐसे लोगों की संपत्तियां विभिन्न कानूनों के तहत बंधक बनाई और रखी गईं। पिछले वर्ष नवंबर में कैबिनेट ने विनिवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) को शत्रु संपत्तियों की बिक्री की इजाजत दे दी। आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान और चीन जा बसे लोगों ने भारत की 996 कंपनियों में निवेश किया हुआ है। ऐसे 20,300 से ज्यादा शेयरधारक हैं, जिनके करीब 6,50,75,877 शेयर इन कंपनियों में हैं। इनमें से करीब 139 कंपनियां तो अभी भी शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हैं। अनुमान के मुताबिक शत्रु शेयरों की बिक्री से सरकार को कुल 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की आय की उम्मीद है।

मोजांबिक में देवदूत बनी भारतीय नौसेना, 192 को बचाया

राहत अभियान के तहत भारतीय नौसेना ने 192 से ज्यादा लोगों की न केवल जान बचाई, बल्कि अपने चिकित्सकीय शिविरों में 1,381 लोगों की मदद भी की। चक्रवात ‘ईडाई’ ने पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में 15 मार्च को दस्तक दी थी। इससे मोजांबिक, जिंबाब्वे और मलावी में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है। भारत का चेतक हेलीकाप्टर आपदा प्रभावित इलाके के हवाई सर्वे तथा पीड़ितों तक मदद पहुंचाने में लगा हुआ है। राहत सामग्री से लदे एक और जहाज आइएनएस मगर को मोजांबिक भेजा जा रहा है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on