Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 March 2019

भारतीय वायुसेना में शामिल हुए चिनूक हेलिकॉप्टर

हाल ही में भारत में चिनूक हेलीकाप्टर्स की पहली खेप पहुंची थी, पहले बैच में 4 चिनूक हेलीकाप्टर्स गुजरात पहुंचाए गये थे। इन हेलीकाप्टर्स का उपयोग भारतीय सैनिकों को कम समय में किसी स्थान पर तैनात करने के लिए किया जायेगा। इन हेलीकाप्टर्स को चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में अधिकारिक रूप से शामिल किया गया। भारत और अमेरिका के बीच 15 चिनूक हेलिकॉप्टर्स तथा 22 AH-64E अपाचे हेलिकॉप्टर्स के लिए सितम्बर, 2015 में समझौता हुआ था।

भारतीय सेना में शामिल की जायेंगीं स्वदेशी धनुष तोपें

भारतीय सेना में 26 मार्च को स्वदेशी रूप से निर्मित धनुष तोपें शामिल की जायेगीं। इसके लिए 26 मार्च को जबलपुर में एक समारोह का आयोजन किया जाएगा। धनुष 155 मिमी x 45 मिमी की एक आर्टिलरी गन (तोप) है। इसे भारतीय सेना की आवश्यकताओं के आधार पर ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB), कोलकाता द्वारा विकसित किया गया है और जबलपुर स्थित गन कैरिज फैक्ट्री (GCF) द्वारा निर्मित किया गया है। यह स्वीडिश 155-मिमी बोफोर्स हेविट्जर का उन्न्त संस्करण है, जिसे भारत ने 1980 के दशक के मध्य में प्राप्त किया था, इसीलिए इसे ‘देसी बोफोर्स’ भी कहा जाता है। यह सटीकता और परिशुद्धता के साथ 40 किलोमीटर (आयातित बोफोर्स बंदूकों की तुलना में 11 किमी अधिक) की प्रहार सीमा रखती है। इसके 81% घटक स्वदेशी रूप से निर्मित हैं जिसे 2019 तक बढ़ाकर 90% तक किया जाएगा।

पीटर तबिची ने जीता ग्लोबल टीचर प्राइज 2019

केन्या के विज्ञान अध्यापक पीटर तबिची ने हाल ही में प्रतिष्ठित ग्लोबल टीचर प्राइज 2019 जीता। इस पुरस्कार विश्व के सर्वश्रेष्ठ अध्यापक को प्रदान किया जाता है। उन्हें वंचित छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया है। तबिची केन्या के प्वानी गाँव में केरीको वरिष्ठ विद्यालय में गणित व भौतिक विज्ञान पढ़ाते हैं। गौरतलब है कि पीटर तबिची अपनी आय का 80% हिस्सा गरीब बच्चों की पढ़ाई पर खर्च कर देते हैं। ग्लोबल टीचर प्राइज इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2015 में वरके फाउंडेशन द्वारा की गयी थी। इस पुरस्कार के विजेता को 1 मिलियन डॉलर इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं। यह पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम के संरक्षण में वरके फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है।

भारत और ओमान के बीच अल-नागाह संयुक्त सैन्य अभ्यास का समापन हुआ

अल-नागाह III भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास श्रृंखला का तीसरा संस्करण है। इसका आयोजन ओमान के जबल अल अख्दार पर्वतों में किया गया। इस अभ्यास में दोनों देशों की ओर से 60-60 सैनिकों ने हिस्सा लिया। इस अभ्यास का आरम्भ 12 मार्च, 2019 को हुआ था। इस 14 दिवसीय अभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं ने रणनीति तथा हथियार चलाने जैसी कई विधाओं में अपने अनुभवों को एक-दूसरे से साझा किया। इस युद्ध अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व गढ़वाल राइफल्स की 10वीं बटालियन द्वारा किया गया। जबकि ओमान की रॉयल आर्मी का प्रतिनिधित्व जबल रेजिमेंट द्वारा किया गया। अल नागाह I का आयोजन जनवरी 2015 में ओमान के मस्कट में किया गया था। जबकि अल नागाह II का आयोजन हिमाचल प्रदेश में मार्च 2017 में किया गया था।

चुनाव आयोग ने मीडिया के लिए एडवाइजरी जारी की

हाल ही में चुनाव आयोग ने मीडिया के लिए चुनावों से सम्बंधित एग्जिट पोल तथा परिणाम के प्रकाशन के सम्बन्ध में एडवाइजरी जारी की है। जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के सेक्शन 126 A के मुताबिक एग्जिट पोल चुनाव के अंतिम चरण के पूरा हो जाने के बाद दिखाए जा सकते हैं। 19 मई को अंतिम चरण के चुनावों के बाद ही एग्जिट पोल दिखाए जा सकेंगे। यह एडवाइजरी आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा तथा सिक्किम के विधानसभा चुनावों के लिए भी लागू होगी। चुनाव आयोग ने टीवी. रेडियो चैनल, केबल नेटवर्क, वेबसाइट्स तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म को चुनाव से सम्बंधित सामग्री का प्रकाशन न करने के लिए कहा है। यदि कोई प्रसारक इस एडवाइजरी का उल्लंघन करता है तो इसकी रिपोर्ट चुनाव आयोग द्वारा समाचार प्रसारण मानक प्राधिकारी (NBSA) को की जायेगी। समाचार प्रसारकों को तब तक अंतिम परिणाम घोषित न करने के लिए कहा गया है जब तक कि चुनाव आयोग अधिकारिक रूप से अंतिम परिणाम की घोषणा नहीं कर देता।

ललित कला अकादमी ने की 60वें राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कार के विजेताओं के घोषणा

हाल ही में ललित कला अकादमी ने 60वें वार्षिक राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कार के 15 विजेताओं की घोषणा की। विजेताओं का चयन दो-स्तरीय निर्णायक मंडल द्वारा किया गया। विजेताओं को एक प्लाक, शाल तथा 1 लाख रुपये इनामस्वरूप प्रदान किये जायेंगे। ललित कला अकादमी की स्थापना 1954 में केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्था के रूप में की गयी थी। अकादमी का उद्देश्य भारतीय कला का प्रचार-प्रसार देश में तथा देश के बाहर करना है। इसमें चित्रकला, मूर्तिकला तथा ग्राफ़िक्स इत्यादि शामिल हैं। इसका उद्देश्य प्राचीन कलाओं का संरक्षण करना है तथा आधुनिक कलाकारों के कार्यों का संवर्धन करना है। 60वें राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कार 2019 के विजेताओं सूची

64 वें फिल्म फेयर अवार्ड्स 2019

23 मार्च 2019 को, 64 वां फिल्मफेयर अवार्ड्स 2019 मुंबई के बीकेसी, जियो गार्डन में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम की मेजबानी बॉलीवुड के प्रमुख अभिनेताओं, निर्देशको, संगीतकारो और गायको ने की। कुल 26 कैटेगरी में ये पुरस्कार दिए जायेंगे l आलिया भट्ट ने जासूस की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता जबकि रज़ी ने मेघना गुलज़ार को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार दिलाया। राज़ी ने बेस्ट फिल्म ट्रॉफी भी हासिल की। इस बीच, रणबीर कपूर ने बायोपिक संजू में संजय दत्त की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड जीता। 64 वें फिल्म फेयर अवार्ड्स 2019 के विजेताओं सूची

वेगा रॉकेट द्वारा इटली का अर्थ-वाचिंग प्रिस्मा सैटेलाइट लॉन्च किया गया

इटली के नए पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह को प्रिज्मा (प्रेकुर्सोरे इपर्सपेट्राले डेला मिशने एप्पलीकेटिवा) नाम दिया गया, जिसे कौरौ, फ्रेंच गयाना में गुइअना स्पेस सेंटर से 98 फीट (30 मीटर) ऊँचे वेगा रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसे इटालियन स्पेस एजेंसी ओएचबी इटालिया स्पा और यूरोपीयन स्पेस एजेंसी लियोनार्डो स्पा के संयुक्त उद्यम द्वारा विकसित किया गया था। प्रिज्मा एक इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल उपकरण है, जिसे पर्यावरण निगरानी, ​​प्राकृतिक संसाधनों, प्रदूषण और फसल स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने के लिए मध्यम रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रिज्मा उपग्रह सूर्य-समकालिक कक्षा में संचालित होगा।

2019 लिंगशुई चीन मास्टर्स

2019 लिंगशुई मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट को चीन के एजाइल स्टेडियम में आयोजित किया गया। यह 2019 बीडबल्यूएफ वर्ल्ड टूर का पहला सुपर 100 टूर्नामेंट था। यह टूर्नामेंट चीनी बैडमिंटन एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था और बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडबल्यूएफ) ने इसे मंजूरी दी थी।

श्रेणी विजेता उपविजेता
पुरुष एकल वेंग होंगयांग (चीन) लियू हाईचाओ (चीन)
महिला एकल किम गा-यूं (दक्षिण कोरिया) झांग यिमन (चीन)
पुरुष युगल ली जे-ह्यूई और यांग पो-हसूँ (चीनी ताइपी) ओऊ जियुनी और रेन जियानग्यु (चीन)
महिला युगल बाक हा-ना और किम हाय-रिन (दक्षिण कोरिया) लियू ज़ुआनज़ुआन और शीयायुटिंग (चीन)
मिश्रित युगल तांग चुन मन और नग त्ज़ याउ (हांगकांग) गुओ झिन्वा और लियू ज़ुआनज़ुआन (चीन)

इंडियन प्रीमियर लीग में, चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना ने 5,000 रनों से आगे निकलने का एक नया रिकॉर्ड बनाया

चेन्नई सुपर किंग्स के एक बल्लेबाज, सुरेश रैना, चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग में 5,000 रन से आगे निकलने के रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने 177 मैचों में 138.15 के स्ट्राइक-रेट से 5000 रन बनाए, जिसमें 35 अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है। वह सभी 11 सत्रों में 300 रन के मुकाम को हासिल करने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी है।

बैडमिंटन खिलाड़ी जोआचिम पर्सन पर मैच फिक्सिंग की वजह से प्रतिबंध

डेनमार्क के 35 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी जोआचिम पर्सन को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग से संबंधित चार आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए 18 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। उन्हें $ 4,500 का भुगतान करने का आदेश दिया गया है।

नई दिल्ली में हामिद अंसारी द्वारा नवीन चावला की पुस्तक ‘एव्री वोट काउंट्स’ लांच की गई

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला की पुस्तक ‘एव्री वोट काउंट्स’ को भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने नई दिल्ली में लॉन्च किया। पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक इस बारे में है कि भारत में चुनावी मशीनरी कैसे काम करती है।

जस्टिस पी.के.मिश्रा की छत्तीसगढ़ एचसी के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में और लोकपाल के रूप में ए.के.त्रिपाठी की नियुक्ति हुई

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ए के त्रिपाठी ने लोकपाल के सदस्य के रूप में नियुक्ति के बाद पद से इस्तीफा दे दिया, जबकि पी के मिश्रा को छत्तीसगढ़ के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। मुख्य न्यायाधीश के कर्तव्यों को अजय कुमार त्रिपाठी के इस्तीफे के बाद उच्च न्यायालय के अगले सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा को सौंपा गया है।जस्टिस पी.सी.घोष लोकपाल के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए और अब जस्टिस ए.के.त्रिपाठी पहली लोकपाल समिति का हिस्सा बने है।

नरेश गोयल ने 26 साल बाद जेट के चेयरमैन का पद छोड़ा

जेट एयरवेज के फाउंडर और चेयरमैन नरेश गोयल और पत्नी अनीता गोयल ने सोमवार को एयरलाइन के बोर्ड से इस्तीफा । नरेश गोयल ने चेयरमैन पद से भी इस्तीफा दे दिया। एयरलाइन के बोर्ड ने कर्जदाताओं द्वारा तैयार किए गए रेजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी। इसके तहत जेट एयरवेज को कर्जदाताओं से 1,500 करोड़ रुपए की फंडिंग तुरंत मिलेगी। जेट एयरवेज पर 8000 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज है। एयरलाइन को दिवालिया होने से बचाने के लिए उसे नकदी की जरूरत है। जेट को कर्ज देने वाले बैंकों ने पिछले हफ्ते संकेत दिए थे कि जेट के मैनेजमेंट में बदलाव होने पर वो एयरलाइन में और नकदी लगा सकते हैं।

गांधीजी ने पृथ्वी के 2 चक्कर के बराबर पैदल यात्राएं कीं

महात्मा गांधी ने 35 साल में देशभर में 79 हजार किमी की यात्राएं कीं। यह पृथ्वी के एक चक्कर (40 हजार किलोमीटर) का लगभग दो गुना है। यानी अगर वे इस अवधि में धरती का चक्कर लगाते, तो दो बार इसकी परिक्रमा कर लेते। गांधी शांति प्रतिष्ठान में मौजूद दस्तावेजों और सरकारी रिकाॅर्ड को खंगालने के बाद इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की मदद से गांधीजी की सेहत पर रिसर्च के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है। 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, वे रोजाना करीब 18 किमी पैदल चलते थे। सुबह चार बजे जगने के बाद एक घंटे की सैर और रात में सोने से पहले भी 30 से 45 मिनट पैदल चलते थे।

2995 करोड़ रु. की लागत से बने डेजर्ट रोज म्यूजियम का उद्घाटन 27 मार्च को होगा

43.4 करोड़ डॉलर (2995 करोड़ रुपए) की लागत से बना कतर का डेजर्ट रोज म्यूजियम गुरुवार को आम जनता के लिए खुल जाएगा। इससे एक दिन पहले बुधवार को भव्य उद्घाटन समारोह होगा। जिसमें कतर के शासक शेख तामीन बिन हमद अल थानी और फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुअर्ड फिलिप शामिल हो सकते हैं। डेजर्ट रोज की आकृति के इस म्यूजियम को तैयार करने में करीब 10 साल लगे हैं, जबकि 7 साल में बनाने का लक्ष्य था। 52,000 स्क्वायर मीटर में फैला यह म्यूजियम दोहा के वाटरफ्रंड कॉरनिक पर स्थित है।

भुवनेश्वर देश का नंबर वन एयरपोर्ट बना

सुविधाओं के लिहाज से भुवनेश्वर को देश का नंबर वन एयरपोर्ट चुना गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से देश से प्रमुख 20 एयरपोर्टों की सूची में चंडीगढ़ दूसरे, इंदौर तीसरे, जबकि जयपुर 17वें नंबर पर रहा। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने 2015-16 के सर्वे में 50 लाख सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट की श्रेणी में जयपुर को विश्व का नंबर 1 एयरपोर्ट चुना था। एसीआई के इस बार 6 मार्च को हुए सर्वे में भी जयपुर फिसड्डी रहा।

107वां बिहार दिवस

22 मार्च को 107वां बिहार दिवस मनाया गया। 22 मार्च, 1912 को बिहार को बंगाल प्रेसीडेंसी से अलग किया गया था। बड़े स्तर पर पहली बार 2010 में बिहार दिवस को मनाया गया था, यह मुख्यमंत्री नितीश कुमार का विचार था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share