Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 March 2019

क्रोएशिया ने राष्ट्रपति कोविंद को दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया, चार समझौते भी हुए

क्रोएशिया ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मंगलवार को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द ग्रैंड ऑर्डर आफ द किंग ऑफ तोमिस्लाव’ प्रदान किया। राष्ट्रपति कोविंद इन दिनों तीन देशों क्रोएशिया, बोलिविया और चिली के आठ दिवसीय दौरे पर हैं। भारत और तीनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौते भी होंगे। राष्ट्रपति कोविंद भारत के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं, जिन्होंने क्रोएशिया का दौरा किया है। दोनों देशों के बीच संस्कृति, पर्यटन और खेल के क्षेत्र में चार समझौते हुए।

'एमीसेट' सेटेलाइट, डीआरडीओ के लिए होगा लांच

पाकिस्तान व अन्य देशों से सटी भारतीय सीमा पर पैनी निगाह रखने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) एमीसेट सेटेलाइट लांच करने जा रहा है। एक अप्रैल को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से इस इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस सेटेलाइट को लांच किया जाएगा। इसे रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए लांच किया जा रहा है। 436 किलो ग्राम भारी यह सेटेलाइट इसरो की इंडियन मिनी सेटेलाइट-2 (आइएमएस-2) पर आधारित है। इसे बनाने में करीब आठ साल का समय लगा है। इसे पीएसएलवी रॉकेट के नए संस्करण पीएसएलवी-सी45 से लांच कर पृथ्वी से 749 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में स्थापित किया जाएगा। एक अप्रैल को इसरो पीएसएलवी-सी45 रॉकेट से एमीसेट के साथ 28 अन्य विदेशी उपग्रहों को भी लांच करेगा। इनमें स्पेन, स्विटजरलैंड, अमेरिका व लिथुआनिया के सेटेलाइट भी शामिल हैं। रॉकेट से इन सेटेलाइटों को 504 किमी ऊंची कक्षा में स्थापित किया जाना है।

नासा के लेजर उपकरण के साथ उड़ान भरेगा चंद्रयान 2

चंद्रमा पर भारत के दूसरे अभियान चंद्रयान-2 के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का एक लेजर उपकरण भी भेजा जाएगा। अमेरिका के टेक्सास में आयोजित लूनार एंड प्लैनेटरी साइंस कांफ्रेंस के दौरान नासा के अधिकारियों ने बताया कि इस उपकरण की मदद से धरती और चांद के बीच की दूरी का सटीक पता चल सकता है। चंद्रयान-2 से पहले इजरायल के बेरशीट लैंडर के साथ भी नासा का लेजर रेट्रोरिफलेक्टर भेजा गया है। बेरशीट 11 अप्रैल को चांद पर उतर सकता है।

नासा की अंतरिक्ष में महिलाओं की स्पेसवॉक की योजना रद

नासा की एक अहम योजना को बड़ा झटका लगा है। उसने अंतरिक्ष में चहलकदमी की ऐसी पहली योजना बनाई थी, जिसमें सभी महिला अंतरिक्ष यात्री होतीं, लेकिन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में उनके फिटिंग के स्पेससूट नहीं होने के कारण अब इस ऐतिहासिक योजना को रद कर दिया गया है। अंतरिक्ष में चहलकदमी या स्पेसवॉक स्पेस स्टेशन की मरम्मत और प्रयोगों के लिए किया जाता है। इसके लिए खास कपड़ों की जरूरत पड़ती है।

विश्व आर्थिक फोरम ग्लोबल एनर्जी ट्रांजीशन इंडेक्स 2019

भारत विश्व आर्थिक फोरम ग्लोबल एनर्जी ट्रांजीशन इंडेक्स 2019 में 76वें स्थान पर है, इस बार भारत के रैंक में दो स्थानों की वृद्धि हुई है। इस वार्षिक सूची को विश्व आर्थिक फोरम ने तैयार किया है। इस सूची में 115 देशों को रैंकिंग रदान की गयी है। इस सूची में पहले स्थान पर स्वीडन है। इसके बाद स्विट्ज़रलैंड और नॉर्वे का स्थान है। एशियाई में मलेशिया सबसे ऊपर 31वें स्थान पर है, श्रीलंका 60वें, बांग्लादेश 90वें तथा नेपाल 93वें स्थान पर हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत विश्व के सबसे अधिक प्रदूषण स्तर वाले देशों में से एक है और इसकी उर्जा प्रणाली में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर भी अपेक्षाकृत अधिक है। इससे बावजूद भी भारत ने पिछले कुछ वर्षों में उर्जा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। विश्व आर्थिक फोरम (WEF) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में स्थित है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने नंदन निलेकणी की अध्यक्षता में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए समिति का गठन

भारतीय रिज़र्व बैंक ने नंदन निलेकणी की अध्यक्षता में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति डिजिटल समावेश को बढ़ावा देने के लिए सुझाव देगी। यह समिति अपनी बैठक के 90 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

फिन टेक कॉन्क्लेव 2019

नीति आयोग ने फिन टेक कॉन्क्लेव 2019 का आयोजन नई दिल्ली में किया, इसका उद्घाटन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा किया गया। इसका उद्देश्य वित्तीय टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सुधार करना तथा नयी नीतियों के निर्माण पर विचार विमर्श करना है। फिनटेक (वित्तीय टेक्नोलॉजी) नवीन व नवोन्मेष टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा वित्तीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। स्मार्टफ़ोन के द्वारा बैंकिंग, निवेश, तथा क्रिप्टोकरेंसी इत्यादि फिनटेक के कुछ उदहारण है।

NBCTF अभेद्य का उद्घाटन किया गया

भारतीय नौसेना की नाभिकीय, जैविक तथा रसायनिक प्रशिक्षण फैसिलिटी (NBCTF) का उद्घाटन हाल ही में नौसेना प्रमुख सुनील लाम्बा ने आईएनएस शिवाजी में किया। NBCTF अभेद्य की सहायता से नाभिकीय, जैविक तथा रासायनिक डिटेक्शन व सुरक्षा से सुसज्जित नौसैनिक पोत पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। अभेद्य भारतीय नौसेना का पहला नाभिकीय, जैविक तथा रासायनिक सिम्युलेटर है। INS शिवाजी एक भारतीय नौसेना स्टेशन है जो लोनावाला, महाराष्ट्र, भारत में स्थित है आईएनएस शिवाजी भारतीय नौसेना की प्रमुख तकनीकी प्रशिक्षण फैसिलिटी है। आईएनएस शिवाजी 2019-20 को प्लैटिनम जुबली ईयर के रूप में मना रहा है। इस संस्थान को HMIS शिवाजी को कमीशन किया गया था। आईएनएस शिवाजी द्वारा भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल तथा अन्य मित्र देशों के सैनिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

धनुष तोप को भारतीय सेना में शामिल किया गया

भारतीय सेना में 26 मार्च को स्वदेशी रूप से निर्मित धनुष तोपें शामिल किया गया। इसके लिए 26 मार्च को जबलपुर में एक समारोह का आयोजन किया गया। धनुष 155 मिमी x 45 मिमी की एक आर्टिलरी गन (तोप) है. इसे भारतीय सेना की आवश्यकताओं के आधार पर ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB), कोलकाता द्वारा विकसित किया गया है और जबलपुर स्थित गन कैरिज फैक्ट्री (GCF) द्वारा निर्मित किया गया है।

इसरो ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू किया

हाल ही में इसरो ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू किया। इच्छुक छात्र 25 मार्च से लेकर 3 अप्रैल के बीच आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन https://yuvika.isro.gov.in/yuvika/ इस वेबसाइट (इसरो की आधिकारिक वेबसाइट) से किया जा सकेगा। भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम लांच किया था, इसका उद्देश्य छात्रों को अन्तरिक्ष टेक्नोलॉजी, अंतिरक्ष विज्ञान तथा उपयोग के आधारभूत पहलुओं से परिचित करवाना है। युवा विज्ञानी कार्यक्रम के लिए इसरो देश भर से 100 छात्रों को चुनेगा और उन्हें सैटेलाइट निर्माण की व्यवहारिक प्रक्रिया के बारे में बताया जायेगा।

भारत-श्रीलंका के बीच शुरू हुआ मित्र शक्ति-6 अभ्यास

भारत और श्रीलंका के बीच 26 मार्च से 8 अप्रैल के बीच मित्र शक्ति नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जायेगा। इसका आरम्भ 26 मार्च को श्रीलंका के दियातलावा में हो गया है इस सैन्य अभ्यास का आयोजन भारत और श्रीलंका के बीच सैनिक कूटनीति के हिस्से के रूप में प्रतिवर्ष किया जाता है। इस अभ्यास में भारतीय सेना की ओर से बिहार रेजिमेंट की टुकड़ियाँ हिस्सा ले रहीं हैं। इसमें भारत के 120 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच AUSINDEX नामक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास के तीसरे संस्करण का आयोजन 2 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच विशाखापट्नम में किया जायेगा। इस संयुक्त अभ्यास में एंटी-सबमरीन युद्ध पर फोकस किया जायेगा। इसका उद्देश्य हिन्द महासागर क्षेत्र में द्विपक्षीय नौसैनिक सामरिक सहयोग को बढ़ावा देना है। सेना युद्धाभ्यास भारत और विश्व के देशों के बीच

पैरालिंपिक्स के उच्च जम्पर गिरीश गौड़ा को कर्नाटक लोकसभा चुनाव के एम्बेसडर के रूप में नामित

पैरालम्पिक में ऊंची कूद में रजत पदक विजेता गिरीश गौड़ा को कर्नाटक लोकसभा चुनाव 2019 का एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। उन्होंने 2012 में लंदन में आयोजित ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद एफ -42 श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां उन्होंने रजत पदक जीता था। इसके साथ, वह इस श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

गोविंदराज को बीएफआई अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया

के.गोविंदराज को सर्वसम्मति से वार्षिक आम सभा में बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है।

वायरलेस इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशनों को पेश करने वाला ओस्लो दुनिया का पहला शहर बनेगा

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो, वर्ष 2023 तक शून्य-उत्सर्जन कैब प्रणाली के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक टैक्सियों के बेड़े के लिए वायरलेस, इंडक्शन-आधारित चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाला दुनिया का पहला शहर बन जाएगा। नॉर्वे चाहता है कि 2025 तक सभी नई कारों का शून्य उत्सर्जन हो जाए, जबकि ब्रिटेन और फ्रांस जैसे अन्य देशों के पास 2040 तक ऐसे ही लक्ष्य हैं।

लोक कलाकार और रेडियो कमेंटेटर अनुसुइया देवी का निधन

कला प्रपूर्ण प्राप्तकर्ता, विनजमुरी अनुसुइया देवी का 99 वर्ष की आयु में अमेरिका के ह्यूस्टन में बीमारी के कारण निधन हो गया। वह एक प्रख्यात लोक कलाकार, रेडियो कमेंटेटर, हारमोनियम वादक, संगीतकार और लेखक थीं। मूल रूप से आंध्र प्रदेश के काकीनाडा की रहने वाली, अनुसुइया को 8 साल की उम्र में अपना पहला ग्रामोफोन रिकॉर्ड मिला था। उन्हें आंध्र विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था। उन्हें अमेरिका में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और पेरिस में ‘क्वीन ऑफ फोक’ अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

बांग्लादेशी गायक शहनाज़ रहमतुल्ला का 67 वर्ष की आयु में निधन

प्रसिद्ध दक्षिण एशियाई गायक, शहनाज़ रहमतुल्ला, जिन्हें लोकप्रिय रूप से शहनाज़ बेगम के रूप में जाना जाता था, का 67 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने के बाद उनके बारिधारा निवास स्थान ढाका,बांग्लादेश में निधन हो गया।

रफ़ी एतानका निधन

रफी एतान को इज़राइल की खुफिया सेवाओं के पिता के रूप में देखा जाता है। रफी एतान, मोसाद एजेंट और कैनी इज़राइली स्पाईमास्टर जिन्होंने इज़राइली टीम का नेतृत्व किया जिसने नाज़ी एडोल्फ इचमैन को पकड़ था

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on