Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 March 2019

मिशन शक्ति : भारत की पहली एंटी-सैटेलाइट मिसाइल ने अन्तरिक्ष में उपग्रह को नष्ट किया

भारत ने अपना नाम ‘स्पेस पावर’(Space Power) के रूप में दर्ज करा दिया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 27 मार्च 2019 को ओडिशा स्थित डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक ‘मिशन शक्ति’ नामक उपग्रह-रोधी (एंटी-सैटेलाइट यानी ए-सैट) मिसाइल परीक्षण किया।

डीआरडीओ द्वारा विकसित बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (बीएमडी) इंटरसेप्टर मिसाइल ने ‘हिट टू किल’ मोड में पृथ्वी की निचली कक्षा यानी लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में परिक्रमा कर रहे लक्षित भारतीय उपग्रह(300 किमी दूर) यानी सैटेलाइट को सफलतापूर्वक मार गिराया। यह इंटरसेप्टर मिसाइल दो सॉलिड रॉकेट बुस्टरों से लैस तीन चरणों वाली मिसाइल थी। विभिन्न रेंज सेंसरों से प्राप्त आंकड़ों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह मिशन अपने सभी उद्देश्यों को पूरा करने में कामयाब रहा है। अब तक दुनिया के सिर्फ 3 ही देश के पास ये ताकत थी। अब भारत के पास भी ये ताकत है। भारत स्पेस पावर वाला चौथा देश बन गया है। मिशन शक्ति

एआइ विकसित करने वालों ने जीता तकनीक की दुनिया का नोबेल

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) की कल्पना को सच करने वाले तीन वैज्ञानिकों को टूरिंग अवार्ड से नवाजा गया है। इसे तकनीक की दुनिया का नोबेल माना जाता है। बुधवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कंप्यूटर वैज्ञानिक योशुआ बेंगियो, जेफ्री ¨हटन और यान लीकन को दस लाख डॉलर (करीब 6.91 करोड़ रुपये) का नकद इनाम भी दिया गया है जिसे गूगल ने फंड किया था। ¨हटन गूगल के उपाध्यक्ष हैं जबकि लीकन फेसबुक में एआइ के प्रमुख वैज्ञानिक हैं। बेंगियो यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्टियल में प्रोफेसर हैं।

दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा ई-कचरा रीसाइक्लिंग हब खोला गया

दुनिया का सबसे बड़ा ई-कचरा रीसाइक्लिंग प्लांट दुबई औद्योगिक पार्क, दुबई में ‘एनवीरोसर्व’ कंपनी द्वारा खोला गया है, जिसकी कुल लागत $ 5 मिलियन है। यह अपशिष्ट विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (डव्लूईईई), आईटी परिसंपत्ति वितरण (आईटीएडी), शीतल गैस और विशेष कचरे का पुनर्चक्रण करेगा। इस रीसाइक्लिंग हब की प्रसंस्करण क्षमता कुल एकीकृत अपशिष्ट (प्रति वर्ष) का 100,000 टन है, जिसमें से 39,000 टन ई-कचरा है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक पर स्विफ्ट नियमों की अवहेलना के लिए 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक पर स्विफ्ट (Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunications) नियमों की अवहेलना के लिए 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के गलत इस्तेमाल से पीएनबी में बड़े पैमाने पर 14000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई,जिसकी वजह से इस पर जुर्माना लगाया गया। स्विफ्ट कोड का उपयोग दो अंतर्राष्ट्रीय बैंकों के बीच भुगतान करने के लिए किया जाता है। जिस प्रकार घरेलु ट्रांजेक्शन के लिए IFSC कोड का उपयोग किया जाता है, उसी प्रकार दो अंतर्राष्ट्रीय बैंकों के बीच राशि के भुगतान के लिए स्विफ्ट कोड का उपयोग किया जाता है। पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड के बाद से भारतीय रिज़र्व बैंक ने रेगुलेटरी नियमों के सन्दर्भ में काफी सख्त कदम उठाये हैं। इससे पहले मार्च, 2019 में ही भारतीय रिज़र्व बैंक ने कर्नाटक बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया तथा करुर वयस्य बैंक पर स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के सन्दर्भ में दिशानिर्देशों का पालन न करने पर 8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

कर्नाटक में यार्न बैंक स्थापित

यार्न (धागे) की कीमतों में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए, कपड़ा मंत्रालय ने कर्नाटक में अपनी तरह का पहला यार्न बैंक शुरू किया है, जिसमें रेशम के धागे और जरी की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करके मैसूर पावरलूम सिल्क मैन्युफैक्चरर्स कोऑपरेटिव सोसाइटी में बुनकरों की मदद की जा सकती है।

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार मांकड़िग

हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार मांकड़िग की घटना हुई, आईपीएल के इतिहास में यह घटना राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स इलेवन के बीच मैच में हुई। इस मैच में पंजाब किंग्स इलेवन के कप्तान आर. अश्विन ने मांकड़िग विधि का उपयोग करते हुए राजस्थान के बल्लेबाज़ जोस बटलर को आउट किया। इस घटना पर नैतिकता व खेल भावना को लेकर काफी विवाद हुआ। मांकड़िग क्रिकेट में बल्लेबाज़ को आउट करने की एक विधि है। मांकड़िग वह स्थिति है, जब गेंदबाज़ के गेंद डालने से पहले ही नॉन-स्ट्राइकर एंड पर बल्लेबाज़ क्रीज़ छोड़कर आगे बढ़ जाए और गेंदबाज़ इस दौरान गेंद को विकेट पर मार देता है। बल्लेबाज़ को आउट करने की यह विधि वैध है, परन्तु इसे खेल भावना के विपरीत माना जाता है।

फेसबुक ने चुनावी प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए टूल्स लांच किये

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक ने हाल ही में भारत में दो नए टूल “कैंडिडेट कनेक्ट” तथा “शेयर यू वोटेड” नामक टूल लांच किये हैं। इन टूल्स का उद्देश्य 2019 के आम चुनावों में जन सहभागिता को बदहवा देना है। यह टूल्स 12 स्थानीय भाषाओँ में उपलब्ध होंगे। कैंडिडेट कनेक्ट फीचर के द्वारा उम्मीदवार अपना 20 सेकंड का विडियो अपलोड कर सकते हैं, इसमें वे अपने परिचय तथा अपने विचार इत्यादि साझा कर सकते हैं। शेयर यू वोटेड फीचर के द्वारा लोग अपने मतदान करने की जानकारी साझा कर सकते हैं। फेसबुक “शेयर यू वोटेड” टैग के तहत लोगों को मतदान तारीखों के बारे में अनुस्मारक भेजेगा।

यूरोपीय संसद ने कॉपीराइट सुधार नियम पारित किया

हाल ही में यूरोपीय संसद ने विवादास्पद कॉपीराइट्स कानून पारित किया। इस कानून के द्वारा पारंपरिक मीडिया को लाभ मिलेगा और वह ऑनलाइन प्लेटफार्म से प्रतिस्पर्धा कर सकेगी। इस कानून से पारंपरिक मीडिया को अतिरिक्त राजस्व मिल सकेगा। अनुच्छेद 11 : इसे लिंक टैक्स भी कहा जा रहा है। इस अनुच्छेद के अनुसार फेसबुक तथा गूगल जैसी कंपनियों को समाचार संगठनों की हैडलाइन अपने प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करने के लिए उन्हें भुगतान करना पड़ेगा। अनुच्छेद 13 : इस अनुच्छेद को अपलोड फ़िल्टर कहा जा रहा है। इस अनुच्छेद के तहत फेसबुक तथा यूट्यूब को यूजर्स को अनलाइसेंस्ड सामग्री को साझा करने पर रोक लगानी होगी। इस अनुच्छेद के द्वारा कॉपीराइट के हनन के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म को ज़िम्मेदार ठहराया जायेगा। इस कानून से फेक न्यूज़ तथा गलत सूचना के प्रवाह में रोक लगेगी तथा पत्रकारिता के स्तर में सुधार होगा। जबकि इसके आलोचकों का मत है कि इससे ऑनलाइन सेंसरशिप बढ़ेगी।

बड़ौदा किसान कृषि-डिजिटल प्लेटफार्म

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने “बड़ौदा किसान” नामक कृषि-डिजिटल प्लेटफार्म के विकास के बारे में घोषणा की, इस प्लेटफार्म के द्वारा कृषि सम्बन्धी आवश्यकताओं (कृषि उपकरण किराए पर लेने, भरोसेमंद सूचना तथा कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए मार्केट लिंकेज इत्यादि की जानकारी) के लिए समाधान प्रदान किये जायेंगे। इसके लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने 6 कंपनियों स्काईमेट वेदर सर्विसेज, वेदर रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज, बिगहाट, एग्रोस्टार इंडिया , EM3 अगरी सर्विसेज तथा पूर्ती अग्री सर्विसेज के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस कृषि-डिजिटल प्लेटफार्म का क्रियान्वयन बैंक ऑफ़ बड़ौदा के आईटी सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस द्वारा IBM इंडिया के साथ मिलकर किया जाएगा।

करियर पाथवेज इंडिया सर्वे

हाल ही में लिंक्डइन ने करियर पाथवेज इंडिया सर्वे जारी किया इस सर्वेक्षण के अनुसार प्रत्येक 3 में से एक प्रोफेशनल को लगता है उनकी प्रगति गतिहीन है। 57% लोग अपनी ड्रीम जॉब को प्राप्त करने के लिए करियर बदलने की इच्छा रखते हैं। 51% प्रोफेशनल पद तथा आय पर बुरा प्रभाव पड़ने से बचने के लिए करियर बदलने के बारे में निश्चित नही हैं। 73% युवा प्रोफेशनल अपने कार्य का महत्व तभी समझते हैं जब वे अपनी पसंद का करियर चुनते हैं। 70% लोग स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन के बाद ही अपने कार्य को महत्वपूर्ण मानते हैं। 57% लोग अपनी नौकरी का महत्व धन के आधार पर मानते हैं। जबकि सर्वेक्षण में 56% लोगों ने माना की नौकरी में सीखने तथा आगे बढ़ने के अवसर मिलता बहुत ज़रूरी है।

लीमा 2019 एयरो एक्सपो लंगकावी मलेशिया में आयोजित हुआ

लंगकावी इंटरनेशनल मैरीटाइम एयरो एक्सपो (लीमा-2019) को लंगकावी, मलेशिया में शुरू किया जा रहा है। भारतीय वायु सेना पहली बार दोनों सेनाओ के बीच संबंध बढ़ाने के लिए इसमें भाग ले रही है। भारतीय पक्ष का स्वदेशी सुपरसोनिक लड़ाकू जेट तेजस और एंटी सबमरीन वारफेयर कार्वेट आईएनएस कदमतप्रतिनिधित्व कर रहे है।

ऐप्पल ने गोल्डमैन सैक्स (GS) और मास्टरकार्ड के साथ भागीदारी की

टेक जाइंट एप्पल ने गोल्डमैन सैक्स और मास्टरकार्ड के साथ एक नया क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है, जिसे एप्पल कार्ड कहा जाएगा। ऐप्पल कार्ड का उपयोग आई फ़ोन के वॉलेट ऐप के साथ किया जा सकता है। यह एक आभासी क्रेडिट कार्ड है जो पारंपरिक क्रेडिट कार्ड को स्मार्ट और सुरक्षित कार्ड से बदल देगा।

शंभू एस कुमारन को मोरक्को के साम्राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

शंभू एस कुमारन,1995 के भारतीय विदेश सेवा के एक अधिकारी, को मोरक्को के साम्राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया। वह वर्तमान में रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर रहे हैं। वह डॉ खेया भट्टाचार्य की जगह लेंगे।

एन एस श्रीनाथ को करूर वैश्य बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

करूर वैश्य बैंक ने 3 साल की अवधि के लिए एन एस श्रीनाथ को गैर-कार्यकारी स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। नियुक्ति भारतीय रिज़र्व बैंक और बैंक के शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है। उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा (त्रिनिदाद और टोबैगो) लिमिटेड और बैंक ऑफ बड़ौदा घाना लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक के रूप में काम किया था।

विवाहित बेटी भी मृतक आश्रित पद पर नौकरी की हकदार

नैनीताल हाईकोर्ट ने उत्तराखंड में विवाहित बेटी को भी परिवार का सदस्य मानते हुए साफ कर दिया है कि मृतक आश्रित कोटे में विवाहित बेटी को भी सरकारी नौकरी पाने का अधिकार है। नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन की अध्यक्षता वाली बेंच ने यह ऐतिहासिक फैसला दिया है।

मनु भाकर-सौरभ चौधरी ने गोल्ड जीता

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने ताइपे (ताइवान) के ताओयुआन में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीत लिया। भारतीय जोड़ी ने पांच टीमों के फाइनल में 484.8 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। इससे पहले क्वालिफिकेशन में 17 साल की मनु और 16 साल के सौरभ ने मिलकर 784 अंक बनाए। यह क्वालिफिकेशन का नया विश्व रिकॉर्ड है। मनु और सौरभ ने एक महीने पहले दिल्ली में हुए आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में भी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था।

चांद पर फिर मानव उतारने की तैयारी में अमेरिका

अमेरिका करीब पांच दशक बाद चंद्रमा पर दोबारा मानव मिशन की तैयारी में जुट गया है। वह अगले पांच साल में इस अभियान को पूरा करना चाहता है। अलबामा में नेशनल स्पेस काउंसिल की बैठक में उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा, ‘बीती सदी के सातवें और आठवें दशक की तरह हम फिर अंतरिक्ष की होड़ में हैं। तब हमारे सामने सोवियत संघ था और अब चीन है। इसी कारण हमें 2024 तक चांद पर पहुंचना ही होगा।’ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अधिकारियों ने इस चुनौती को स्वीकार कर लिया है। नासा के जिम ब्राइडेंस्टाइन ने कहा, ‘हम चुनौती स्वीकार करते हैं। अब काम पर जुटने का समय है।’

मिशेल ओबामा की आत्मकथा की एक करोड़ प्रतियां बिकीं

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा की आत्मकथा ‘बिकमिंग’ बिक्री के लिहाज से नए कीर्तिमान रच रही है। अब तक इसकी एक करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिक चुकी हैं। पिछले साल 13 नवंबर को बाजार में आई इस किताब की शुरुआती 15 दिनों में ही अमेरिका और कनाडा में 20 लाख से ज्यादा प्रतियां बिक गई थीं।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर राजन कि किताब थर्ड पिलर के लॉन्च

राजन ने सितंबर 2016 में आरबीआई के गवर्नर का पद छोड़ा था। सरकार ने उनका कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया था। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि आने वाले समय में उन्हें भारत में कोई मौका मिलेगा तो वो जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। अपनी किताब थर्ड पिलर के लॉन्च के मौके पर मंगलवार को उन्होंने ऐसा कहा।

सीमस्टर 2019 आईटीटीएफ चैलेंज प्लस या ओमान ओपन टेबल टेनिस मस्कट में आयोजित

सीमस्टर 2019 आईटीटीएफ चैलेंज प्लस, जिसे आम तौर पर ओमान ओपन टेबल टेनिस के रूप में जाना जाता है, मस्कट, ओमान में आयोजित किया गया। टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों जी साथियान और अर्चना कामथ ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। भारतीय खिलाड़ी जी साथियान को स्वीडन के मटियास फ्लैक ने पुरुष एकल सेमीफाइनल में हराया था। जी सथ्यान को टूर्नामेंट में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। अर्चना कामथ ने ओमान ओपन में एक उत्कृष्ट रन के साथ अंडर -21 का रजत पदक जीता। उन्हें यु-21 महिला एकल के फाइनल में जापानी खिलाड़ी सतसुकी ओडो ने हराया।

IOC-BPRL ने अबू धाबी में आयल ब्लाक का अधिग्रहण किया

हाल ही में इंडियन आयल कारपोरेशन तथा भारत पेट्रोरिसोर्सेज लिमिटेड, उर्जा भारत ने अबू धाबी आयल ब्लाक का अधिग्रहण किया है, इसके लिए 170 मिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा। अबू धाबी ऑनशोर ब्लाक 1 कन्सेशन में उर्जा भारत को 100% हिस्सेदारी दी गयी है। उर्जा भारत में IOC और BPRL की हिस्सेदारी 50-50% है। उर्जा भारत खोज सम्बन्धी गतिविधियों के लिए 170 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। 24 मार्च, 2019 से लेकर चार वर्ष की अवधि के लिए कन्सेशन प्रदान किया गया है। ऑन शोर ब्लाक 1 में रुवैस क्षेत्र के निकट 6,162 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र शामिल है। ऑनशोर 1 ब्लाक अल धाफरा क्षेत्र में रुवैस शहर के निकट स्थित है। इस क्षेत्र में दो तेल व गैस फ़ील्ड्स रुवैस और मिर्फा पहले से हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share