Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 March 2019

लोकपाल के आठ सदस्यों ने शपथ ग्रहण की

हाल ही में लोकपाल के नव-नियुक्त आठ सदस्यों ने शपथ ग्रहण की, उन्हें देश के प्रथम लोकपाल जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष ने स्थापत दिलाई। जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष लोकपाल के चेयरमैन है। लोकपाल में एक चेयरमैन तथा 8 सदस्यों का प्रावधान है। नियमों के अनुसार लोकपाल के आठ सदस्यों में से चार सदस्य न्यायिक होने चाहिए।

बहु-आयामी निर्धनता सूचकांक, 2018

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) तथा ऑक्सफ़ोर्ड पावर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनिशिएटिव ने बहु-आयामी निर्धनता सूचकांक 2018 जारी किया। इस सूचकांक में भारत में पिछले 10 वर्षों में निर्धनता दर 55% से कम होकर 28% पर पहुँच गयी है। 2005-06 और 2015-16 के बीच 271 मिलियन लोग गरीबी से बाहर आये। 2015-16 में भारत में 364 मिलियन निर्धन लोग थे, 2005-06 में यह आंकड़ा 635 मिलियन था। 2015-16 में बिहार में निर्धनता दर सबसे अधिक थी। चार सबसे निर्धन राज्यों बिहार झारखण्ड, उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश में 196 मिलियन निर्धन लोग हैं। झारखण्ड, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और नागालैंड ने पिछले कुछ समय में निर्धनता को कम करने के लिए काफी प्रयास किये हैं। केरल में 2006 में सबसे कम निर्धन थे। 105 विकासशील देशों में 3 अरब लोग बहु-आयामी निर्धनता में निवास करते हैं, यह लोग स्वास्थ्य, शिक्षा तथा जीवन स्तर इत्यादि से वंचित हैं। बहु-आयामी निर्धनता उप-सहारा अफ्रीका तथा दक्षिण एशिया में काफी अधिक है, इन दोनों क्षेत्र में विश्व के 83% निर्धन लोग निवास करते हैं।

आतंकी अजहर के खिलाफ अमेरिका 15 दिन में लाया दूसरा प्रस्ताव

अमेरिका आतंकी मसूद अजहर के मुद्दे पर भारत के साथ खुलकर सामने आ गया है। अमेरिका ने फ्रांस और ब्रिटेन के साथ 15 दिन में दूसरी और 10 साल में 5वीं बार सुरक्षा परिषद में जैश सरगना मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने को लेकर प्रस्ताव पेश किया है। पहली बार ये प्रस्ताव सीधे सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों को दिया गया है। पहले उसकी कमेटी के पास दिया जाता था। यदि सदस्यों में इस प्रस्ताव पर एक राय बन जाती है तो मसूद वैश्विक आतंकी घोषित हो जाएगा। सुरक्षा परिषद में पेश नए प्रस्ताव के मसौदे में पुलवामा हमले की निंदा के साथ अजहर को अलकायदा और आईएस जैसे आतंकी संगठनों की सूची में डालने की मांग की गई है। अजहर पर टेरर फंडिंग में शामिल होने, आतंकी हमलों की योजना बनाने, उसमें मदद करने, तैयारी करने का आरोप लगाया गया है।

दवा व क्लिनिकल ट्रायल नियम, 2019

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में दवा व क्लिनिकल ट्रायल नियम, 2019 में अधिसूचना जारी है, इसका उद्देश्य देश में क्लिनिकल अनुसन्धान को बढ़ावा देना है। नए नियमों के तहत भारत में निर्मित दवा के लिए आवेदन को मंज़ूरी देने के लिए समय सीमा को 30 दिन कर दिया गया है, जबकि विदेश में निर्मित दवा के लिए यह समय सीमा 90 दिन है। नए नियमों के अनुसार यदि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) द्वारा कोई संपर्क नहीं किया जाता तो आवेदन को स्वीकृत मान लिया जायेगा। नए नियमों के तहत मरीजों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जायेगी। मरीजों को ट्रायल के बारे में सूचित किया जाएगा और एक नैतिक असमिति ट्रायल का मॉनिटर करेगी। ट्रायल में विपरीत परिणाम आने पर यह समिति क्षतिपूर्ति राशि भी निश्चित करेगी। क्लिनिकल ट्रायल के दौरान मृत्यु, स्थायी अपंगता अथवा अन्य चोट के मामलों में क्षतिपूर्ती मामलों का निर्णय ड्रग कंट्रोलर जनरल द्वारा किया जाएगा। यदि दवा अन्य देशों में मान्यता प्राप्त है तथा DCGI द्वारा सुनिश्चित देशों में बेची जाती है तो ऐसी स्थिति में स्थानीय क्लिनिकल ट्रायल की आवश्यकता नहीं है। DCGI ने यूरोपीय संघ, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान और अमेरिका में मान्यता प्राप्त दवाओं के लिए क्लिनिकल ट्रायल से छूट दी है।

निशानेबाजों ने एक स्वर्ण, दो रजत जीते

भारतीय निशानेबाजों ने ताइपे के ताओयुवान में चल रही 12वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप के दूसरे दिन गुरुवार को एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते और वह तालिका में शीर्ष पर कायम है। रवि कुमार और इलावेनिल ने सीनियर वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में रजत पदक जीता, जबकि जूनियर वर्ग में भारत ने स्वर्ण और रजत अपने नाम किया। 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम के जूनियर वर्ग में भारत की दो टीमें फाइनल में पहुंचीं। फाइनल में हालांकि श्रेया और यश ने पासा पलट दिया और अपनी हमवतन टीम को 0.4 अंक से पीछे छोड़कर स्वर्ण पदक जीता।

30 साल का होपमैन कप बंद, उसकी जगह मेन्स एटीपी कप

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हर साल दिसंबर-जनवरी में होने वाला टेनिस टूर्नामेंट होपमैन कप अब नहीं खेला जाएगा। मिक्स्ड फॉर्मेट में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की जगह मेन्स एटीपी कप होगा। यह टूर्नामेंट अब पर्थ के साथ-साथ सिडनी और ब्रिसबेन में भी खेला जाएगा। इसमें विश्व के 24 टीमों के शीर्ष 100 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट की इनामी राशि 107 करोड़ रुपए होगी। होपमैन कप पहली बार 1989 में खेला गया था। अमेरिका ने सबसे ज्यादा छह बार होपमैन कप खिताब जीता है। वह छह बार फाइनल में हारा भी है। वहीं, स्विट्जरलैंड और स्पेन ने चार-चार बार टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। स्विट्जरलैंड मौजूद चैम्पियन है। उसने जर्मनी को इस बार फाइनल में हराया था।

सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट लगातार 7वें साल सर्वश्रेष्ठ

सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट लगातार 7वें साल दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा घोषित किया गया है। यूके की कंसल्टेंसी फर्म स्काईट्रैक्स ने हवाई यात्रियों पर किए गए सर्वे के आधार पर दुनिया के 100 एयरपोर्ट्स की रैंकिंग जारी की है। इसमें भारत के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट (दिल्ली) का 59वां नंबर है। इसकी रैंकिंग में 7 पायदान का सुधार हुआ है। 2018 में यह 66वें नंबर पर था। सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट अपने रूफ टॉप स्विमिंग पूल, दो मूवी थिएटर्स और शॉपिंग स्पॉट्स की वजह से काफी मशहूर है। खाली वक्त बिताने के लिए चांगी एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इसकी खूबियों में अगले महीने दुनिया का सबसे लंबा इनडोर वॉटरफॉल भी शामिल हो जाएगा। जापान का टोक्यो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (हनेडा) इस साल दूसरे नंबर पर आ गया है। इंचेऑन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (द. कोरिया) तीसरे नंबर पर फिसल गया है। दुनिया के 100 एयरपोर्ट्स की लिस्ट में आईजीआई के अलावा भारत के 3 अन्य एयरपोर्ट शामिल हैं। मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट इस साल 64वें नंबर पर रहा है। पिछले साल 63वां नंबर था। राजीव गांधी हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रैंकिंग में 10 पायदान का सुधार हुआ है। यह 66वें नंबर पर रहा है। बेंगलुरु का केम्पेगोडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 5 पायदान नीचे फिसलकर 69वें नंबर पर रहा है।

ताशीगंग : विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन

हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गाँव “ताशीगंग” विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन है, यह पोलिंग स्टेशन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीती जिले में स्थित है। यह पोलिंग स्टेशन समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह पोलिंग स्टेशन हिमाचल प्रदेश की मंडी लोक सभा सीट के अंतर्गत आता है। मंडी लोकसभा क्षेत्र में 17 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं। हिमाचल प्रदेश का मंडी लोकसभा क्षेत्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है इससे पहले हिमाचल प्रदेश का हिक्किम भारत का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन था, हिक्किम 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

1 अप्रैल से प्रभावी होगा बैंक ऑफ़ बड़ोदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय

बैंक ऑफ़ बड़ोदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी होगा। इस विलय के बाद बैंक ऑफ़ बड़ोदा भारतीय स्टेट बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जायेगा। यह विलय भारत में बैंकों का पहला त्रिपक्षीय विलय है।

पेंटागन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार के लिए फण्ड हस्तांतरण को मंज़ूरी दी

हाल ही में पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस को सूचित किया है कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार के लिए 1 अरब डॉलर राशि को मंज़ूरी दे दी गयी है। इस राशि का उपयोग अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार बनाने के लिए किया जाएगा।

वैश्विक उर्जा तथा कार्बन डाइऑक्साइड स्टेटस रिपोर्ट

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी ने वैश्विक उर्जा तथा कार्बन डाइऑक्साइड स्टेटस रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट के अनुसार उर्जा मांग में चीन, अमेरिका और भारत का हिस्सा लगभग 70% है, पिछले वर्ष उर्जा मांग में 2.3% की वृद्धि हुई थी। 2018 में भारत की प्राथमिक मांग में 4% की वृद्धि हुई है । यह वैश्विक मांग में वृद्धि का 11 प्रतिशत है। उर्जा मागं में वृद्धि के प्रमुख कारण मज़बूत वैश्विक अर्थव्यवस्था, अधिक गर्मी तथा कुछ क्षेत्रों में कूलिंग की मांग है। उर्जा मांग में वृद्धि से प्राकृतिक गैस की मांग में भी वृद्धि हुई है, बढ़ते हुए उर्जा उपभोग में प्राकृतिक गैस का हिस्सा 45% है। अमेरिका और चीन में प्राकृतिक गैस में की मांग में काफी अधिक वृद्धि हुई है। सभी इंधनों की मांग में भी वृद्धि हुई है, इस मांग का 70% हिस्सा जीवाश्म इंधन से पूरा किया गया।

कैबिनेट द्वारा राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) में 3 न्यायिक सदस्यों और 3 तकनीकी सदस्यों के अतिरिक्त पदों के सृजन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) में तीन न्यायिक सदस्यों और तीन तकनीकी सदस्यों के अतिरिक्त पदों के सृजन को मंजूरी दी। यह मामलों के निपटान के लिए समय सीमा सुनिश्चित करेगा और वित्त अधिनियम, 2017, दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी), 2016 और कंपनी अधिनियम 2013 द्वारा एनसीएलएटी को प्रदान किए गए अधिदेश को भी पूरा करेगा।

भारत और अमेरिका के बीच बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कर चोरी की जांच के लिए रिपोर्टों के आदान-प्रदान

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने आय आवंटन और भुगतान किए गए करों में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर चोरी की जांच के लिए देश-दर-देश (सीबीसी) रिपोर्टों के आदान-प्रदान के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। 750 मिलियन यूरो या अधिक वार्षिक आय वाले एमएनई को अपनी मूल इकाई के अधिकार क्षेत्र में सीबीसी रिपोर्ट दर्ज करने की आवश्यकता होती है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष, पी.सी.मोदी और भारत में अमेरिकी राजदूत, केनेथ जस्टर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। सीबीसी की रिपोर्ट में बहुराष्ट्रीय कंपनियों को प्रत्येक देश के नाम के बारे में जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जहाँ वह संचालित होती है, सहायक और सहयोगियों के नाम, प्रत्येक सहायक का प्रदर्शन, खातों में कर प्रभार, लागत का विवरण और अचल संपत्ति का सकल बही मूल्य और सकल और शुद्ध संपत्ति का विवरण भी कम्पनी को देना होगा।

अज़ाली असौमानी फिर से कोमोरोस के राष्ट्रपति के रूप में चुने गए

हिंद महासागर द्वीपसमूह के निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित चुनाव में, अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, मोहम्मदौ अहमाडा को हराने के बाद अज़ाली असौमानी कोमोरोस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने गए।

एंटी-इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रणाली अमेरिकी द्वारा लॉन्च

यूएस मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने एंटी-इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, इसे मार्शल आइलैंड्स से एक लक्ष्य के साथ लॉन्च किया गया था जिसे कैलिफोर्निया में स्थित दो इंटरसेप्टर द्वारा निशाना बनाया गया। यूएस मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने आईसीबीएम से होने वाले खतरे से बचाने के लिए ग्राउंड-बेस्ड मिडकोर्स डिफेंस (जीएमडी) सिस्टमविकसित किया है। यह जीएमडी सिस्टम अंतरिक्ष में एक इंटरसेप्टर मिसाइल को आग लगाने और आने वाले लक्ष्य को नष्ट करने के लिए गतिज ऊर्जा का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 2017 में उत्तर कोरिया ह्वासोंग -15 का परीक्षण करने के बाद आईसीबीएम क्लब में शामिल होने वाला नवीनतम देश बन गया, जो पूरे अमेरिकी मुख्य भूमि तक पहुंचने में सक्षम है।

एस्टोनिया में रोबोट जज बना

उत्तरी यूरोप के एस्टोनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस रोबो-जज बनाया गया है, जो निचले कोर्ट में लंबित पड़े मामलों का निपटान करेगा। यह 5 लाख रुपर तक के केस की सुनवाई करेगा। ताकि दूसरे जज फ्री हो सकें। रोबोट की मदद से सुनाए गए सभी फैसले लीगल माने जाएंगे। मई के आखिर तक रोबोट जज फैसला देना शुरू कर देंगे। ये रोबोट जज छोटी कोर्ट के पांच लाख रुपए से कम के मामलों की सुनवाई कर सकेंगे। रोबोट जज द्वारा दिया गया फैसला कानूनी रूप से मान्य होगा। लेकिन इसके द्वारा दिए गए फैसले को मानव जज के समक्ष चुनौती दी जा सकेगी।

निक्की बेला ने डब्ल्यूडब्ल्यूई से संन्यास की घोषणा की

35 वर्षीय, अमेरिकी पेशेवर पहलवान, स्टेफ़नी निकोल गार्सिया-कोलस उर्फ ​​निक्की बेला ने डब्ल्यूडब्ल्यूई (विश्व कुश्ती मनोरंजन) से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। इस महीने की शुरुआत में, उनकी जुड़वां बहन ब्री बेला ने भी संन्यास की घोषणा की।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर और कोच, ब्रूस यार्डली का निधन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर, कोच और कमेंटेटर, ब्रूस यार्डली का 71 साल की उम्र में कैंसर के साथ लंबे समय तक लड़ाई के बाद निधन हो गया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक ऑफ स्पिनर के रूप में 33 टेस्ट और 7 वनडे खेले। उन्हें 1982 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ दस विकेट लेने के लिए जाना जाता था।

मलयालम लेखक और कवियित्री अशिता का 63 वर्ष की आयु में निधन

मलयालम लेखिका और कवियित्री अशिता का 63 वर्ष की आयु में केरल के त्रिशूर के एक निजी अस्पताल में कैंसर से लंबे समय तक लड़ने के बाद निधन हो गया। उन्हें 2015 में उनके कहानी संग्रह अष्टायुदे कथाकाल के लिए केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और उन्हें प्रतिष्ठित पद्मराजन पुरस्कार – थाथागाथा (2000), ललितांबिका अंतर्जनम पुरस्कार (1994) और एडसेरी पुरस्कार (1986) भी मिले।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on