Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 March 2019

आतंकियों की फंडिंग रोकने का प्रस्ताव पास

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने आतंकियों की फंडिंग रोकने के लिए प्रस्ताव (रेजोल्यूशन) पास किया। यह भी कहा गया कि दुनिया के सभी देशों को आतंकी गुटों को होने वाली फंडिंग रोकने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। वहीं, यूएन में भारत ने पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए कहा कि नियमों को ताक पर रखने वाले आतंकवाद का समर्थन करते रहेंगे। फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-यीव्स ला द्रियां ने आतंकियों को होने वाली फंडिंग पर रोक लगाने का प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को जड़ से उखाड़ने के लिए जरूरी है कि उसे मिलने वाले पैसे को रोक दिया जाए।

मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड मेडल जीता

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने यहां के ताओयुआन में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में 239 का स्कोर किया। पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के अभिषेक वर्मा रजत पदक जीतने में सफल रहे। पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एक अन्य भारतीय शूटर सौरभ चौधरी पदक जीतने से चूक गए। वे चौथे नंबर पर रहे। मनु ने इससे पहले सौरभ के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था। 17 साल की मनु और 16 साल के सौरभ ने क्वालिफिकेशन में 784 अंक बनाए थे। यह क्वालिफिकेशन का नया विश्व रिकॉर्ड है।

वेनेज़ुएला ने जुआन गुईडो पर प्रतिबन्ध लगाया गया

वेनेज़ुएला ने विपक्षी नेता जुआन गुईडो को सार्वजनिक कार्यालय के पद सँभालने से 15 साल तक का प्रतिबन्ध लगा दिया है। जुआन गुईडो को अमेरिका तथा अन्य पश्चिमी देशों का समर्थन प्राप्त है। जुआन गुईडो वेनेज़ुएला के विपक्ष के नेता तथा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के प्रतिद्वंदी हैं।
हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वेनेज़ुएला के विपक्षी नेता जुआन गुईडो को वेनेज़ुएला का अंतरिम राष्ट्रपति स्वीकार किया था। दरअसल इन दिनों वेनेज़ुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं। अब ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और स्पेन ने भी जुआन गुइदो का समर्थन किया है। इसके साथ निकोलस मादुरो पर इस्तीफे का दबाव काफी बढ़ गया है।

विवेक गुप्ता ने सेल में कच्चा माल एवं लॉजिस्टिक्स के निदेशक का कार्यभार संभाला

हाल ही में विवेक गुप्ता ने स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (सेल) में कच्चे माल व लॉजिस्टिक्स के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। विवेक गुप्ता 1980 में सेल में बतौर सिविल इंजिनियर जुड़े थे। स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भारत व विश्व की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनियों में से एक है, यह एक सरकारी उपक्रम है। यह विश्व की 24वीं सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी है। इसका स्थापना 1954 में की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसके प्रमुख प्लांट भिलाई, दुर्गापुर, राउरकेला, बोकारो और बर्नपुर में है। इसके तीन विशेष स्टील प्लांट सालेम, दुर्गापुर और भद्रावती में स्थित हैं।

मंत्रिमंडल ने बायोमेडिकल रिसर्च कैरियर कार्यक्रम के 5 साल के विस्तार को मंजूरी दी

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बायोमेडिकल रिसर्च करियर प्रोग्राम और वेलकम ट्रस्ट (डब्ल्यूटी)/डीबीटी इंडिया एलायंस के विस्तार को इसके 10 साल के कार्यकाल से परे एक नए पांच साल के चरण (2019-20 से 2023-24) के लिए मंजूरी दी। यह 2008 में लॉन्च किया गया था और इसने भारत में अत्याधुनिक जैव चिकित्सा अनुसंधान में उच्चतम वैश्विक मानकों की प्रतिभा के निर्माण और पोषण के अपने उद्देश्यों को पूरा किया है। डीबीटी और डब्ल्यूटी के साथ कुल वित्तीय बजट 1092 करोड़ रुपये होगा।

अडानी पोर्ट 200 मिलियन टन (एमटी) कार्गो मूवमेंट का नया रिकॉर्ड हासिल करने वाला पहला भारतीय पोर्ट ऑपरेटर बन गया

अडानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईजेड), गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी समूह का एक हिस्सा, 2018-19 में 200 मिलियन टन (एमटी) कार्गो आंदोलन का एक नया रिकॉर्ड हासिल करने वाला पहला भारतीय पोर्ट ऑपरेटर बन गया। अदानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन के 10 बंदरगाह और टर्मिनल हैं जिनमें गुजरात में मुंद्रा, दहेज, कांडला और हजीरा, ओडिशा में धामरा, गोवा में मोरमुगाओ, आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम, और चेन्नई में कट्टुपल्ली और एन्नोर शामिल हैं, यह सब देश की कुल बंदरगाह क्षमता का 24 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते है। इसने 2025 तक वृद्धि को दोगुना 400 मीट्रिक टन तक करने का लक्ष्य रखा है।

नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता अमर्त्य सेन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के बॉडले पुरस्कार से सम्मानित किया गया

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को साहित्य, संस्कृति, विज्ञान और संचार में उनके योगदान के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विश्व प्रसिद्ध बोडलियन लाइब्रेरी द्वारा दिए गए सर्वोच्च सम्मान बोडले मेडल से सम्मानित किया गया है। उन्हें कल्याणकारी अर्थशास्त्र और सामाजिक पसंद के सिद्धांत में उनके काम के लिए आर्थिक विज्ञान में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कारसे सम्मानित किया गया था।

आरबीआई रेगुलेटरी सैंडबॉक्स की स्थापना के लिए दिशानिर्देश जारी करेगा

भारतीय रिज़र्व बैंक अगले दो महीने के भीतर फिनटेक कंपनियों के लिए कम उपभोक्ताओं के समूह में नए उत्पादों की टेस्टिंग के लिए दिशानिर्देश जारी करेगा। इस रेगुलेटरी सैंडबॉक्स से फिनटेक कंपनियां कम लागत पर नवोन्मेषी उत्पाद लांच कर सकती हैं। और कंपनियां अपने नए उत्पादों का परीक्षण भी कर सकती हैं। फिनटेक (वित्तीय टेक्नोलॉजी) नवीन व नवोन्मेष टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा वित्तीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। स्मार्टफ़ोन के द्वारा बैंकिंग, निवेश, तथा क्रिप्टोकरेंसी इत्यादि फिनटेक के कुछ उदहारण है।

विराट किसी एक टीम के लिए 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का 7वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। इस मैच में बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने 32 गेंद पर 46 रन की पारी खेली। उनकी यह पारी बेंगलुरु को जीत दिलाने में तो नहीं सफल हो पाई, लेकिन विराट के नाम एक उपलब्धि जरूर जुड़ गई। विराट आईपीएल में किसी एक टीम के लिए 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना हैं। रैना ने 178 मैच की 174 पारियों में 34.24 की औसत से 5034 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक शामिल है। रैना ने ये रन दो टीमों चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात लायंस की ओर से खेलते हुए बनाए हैं।

मिजोरम में पहली बार महिला लड़ेगी लोकसभा चुनाव

मिजोरम के इतिहास में पहली बार महिला उम्मीदवार लालथलामौनी लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मैंने यह कदम भगवान के इशारे पर उठाया है। वे मिजोरम में एनजीओ के जरिए यहूदी समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए काम करती हैं।

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन, बीसीसीआई के लोकपाल को बीसीसीआई के तदर्थ आचार अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन, बीसीसीआई के लोकपाल को कोई स्थायी नियुक्ति होने तक बीसीसीआई का तदर्थ आचार अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह मतभेदों के मामलों पर ध्यान देंगे। वर्तमान में, वह हार्दिक पांड्या और केएल राहुल के चैट शो विवाद को देख रहे हैं, जिसके कारण उन्हे खेल से अस्थायी प्रतिबंध झेलना पड़ा जिसे अंततः हटा दिया गया।

पालिसीएक्सडॉटकॉम ने क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया

एक ऑनलाइन बीमा वेब एग्रीगेटर, पॉलिसीएक्स डॉट कॉम ने अर्जुन और पद्मश्री अवार्डी क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया है। वह अवधि बीमा, स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, कार बीमा और अन्य को कवर करने वाले बीमा उत्पादों के इसके सबसे बड़े विपणन अभियान का चेहरा होंगे।

दिल्ली सरकार के स्कूल की शिक्षक मनु गुलाटी को मार्था फैरेल अवार्ड 2019

दिल्ली सरकार के एक स्कूल की शिक्षक मनु गुलाटी को गुणवत्ता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए 1,50,000 रुपया की पुरस्कार राशि के साथ मोस्ट प्रॉमिसिंग इंडिविजुअल श्रेणी में उत्कृष्टता के लिए मार्था फैरेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह अमेरिका इंडिया फाउंडेशन के ‘मार्केट अलाइन्ड स्किल्स ट्रेनिंग प्रोग्राम’ के साथ सहयोग करती है, जिसके माध्यम से वह पंजाब के जालंधर, मध्य प्रदेश के बैतूल और कश्मीर के बारामूला में ब्यूटीशियन, बुनकर, सेल्सगर्ल आदि के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सहायता करती है। पुरस्कारों को पहली बार 2017 में लिंग समानता और महिला सशक्तिकरण के लिए एक प्रमुख कार्यकर्ता डॉ मार्था फैरेल की याद में प्रदान किया गया था। यह पुरस्कार रिजवान अडतिया फाउंडेशन (आरएएफ) और पार्टिसिपेटरी रिसर्च इन एशिया (प्रिया) द्वारा प्रायोजित है और मार्था फैरेल फाउंडेशन (एमएफएफ) द्वारा समर्थित है।

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने विजयवाड़ा रेलवे को ग्रीन उपायों के लिए गोल्ड रेटिंग प्रदान की

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को गोल्ड रेटिंग प्रदान की, जिसे भारत में हरित उपायों के लिए सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन के रूप में जाना जाता है। यह रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में से स्वच्छता के लिए भारतीय रेलवे में चौथे स्थान पर था और इसमें 100 प्रतिशत एलईडी प्रकाश व्यवस्था, पांच सितारा रेटेड पंखे, पंप और मोटर और सौर जल तापन प्रणाली भी हैं।

अभय ठाकुर को बेनिन गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय विदेश सेवा अधिकारी के 1992 बैच के श्री अभय ठाकुर को बेनिन के राजदूत के रूप में नामित किया गया है। वर्तमान में वह नाइजीरिया में भारत के उच्चायुक्त हैं।

तेलंगाना सरकार ने एमएसएमई के लिए अपने डिजिटल पोर्टल का अनावरण किया

तेलंगाना सरकार ने एमएसएमई के लिए एक डिजिटल बिजनेस नेटवर्किंग पोर्टल – तेलंगाना राज्य ग्लोबललिंकर शुरू किया है। यह नेटवर्किंग पोर्टल राज्य के 2.3 मिलियन से अधिक एमएसएमई को डिजिटल करेगा जो उन्हें वैश्विक अर्थव्यवस्था से जोड़ेगा। इसके पीछे मकसद एमएसएमई द्वारा सामना की जाने वाली प्रमुख चुनौतियों का सामना करना है, जो उनके व्यवसाय के विकास को अधिक सरल, अधिक लाभदायक और सुखद बनाएगा।

इजरायल के गुफा खोजकर्ताओं ने ‘दुनिया की सबसे लंबी नमक गुफा’ की खोज की

इजरायल के गुफा खोजकर्ताओं ने ईरान डेड सी के पास मल्हम नाम की दुनिया की सबसे लंबी गुफा की खोज की। गुफा 10 किलोमीटर (6.25 मील) के क्षेत्र में फैली हुई है और यह इज़राइल के सबसे बड़े पर्वत, माउंट सदोम के माध्यम से गुजरती है और आस-पास के डेड सी (मृत सागर) के दक्षिण-पश्चिम कोने में फैलती है।

ब्रेकडांसिंग सहित चार खेलों को पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए मंजूरी मिल गई

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईऔसी) ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रेकडांसिंग को शामिल करने के लिए अनंतिम हरी बत्ती दी। सर्फिंग, स्केटबोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइम्बिंग को भी आईऔसी से समर ओलंपिक 2024 में अनंतिम समावेश के लिए मंजूरी मिल गई। 2020 के अंत के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

सोवियत युग के कॉस्मोनॉट वालेरी ब्यकोवस्की का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया

रूसी कॉस्मोनॉट वालेरी ब्यकोवस्की, जिन्होंने 1963 में अंतरिक्ष में जाने के लिए अपनी पहली तीन उड़ाने भरी, का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह ‘हीरो ऑफ़ द सोवियत यूनियन’ और ‘ऑर्डर ऑफ लेनिन’ पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने पहली बार वोस्तोक -5 चालक दल के एक सदस्य के रूप में अंतरिक्ष में उड़ान भरी थी।

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने बनाया जिंदगी बचाने वाला सिस्टम

ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो समय से पहले होने वाली मौत की जानकारी देगा। यह सिस्टम मध्यम उम्र के युवाओं में गंभीर बीमारी के कारण होने वाली प्री-मैच्योर डेथ की जानकारी देकर आगाह करेगा। इसे ब्रिटेन की नॉटिंगघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है। शोध में 40 से 39 साल की उम्र के 5 लाख लोगों को शामिल किया गया है।

इन्फोसिस 989 करोड़ रु. में एबीएन एमरो बैंक की सब्सिडियरी स्टेटर में 75% शेयर खरीदेगी

आईटी कंपनी इन्फोसिस 12.75 करोड़ यूरो (989 करोड़ रुपए) में एबीएन एमरो बैंक की सब्सिडियरी स्टेटर की 75% हिस्सेदारी खरीदेगी। दोनों कंपनियों के बीच एग्रीमेंट हो चुका है। 1997 में बनी स्टेटर नीदरलैंड, बेल्जियम और जर्मनी में ऋण प्रबंधन सेवाएं मुहैया करवाती है।

6.10 फीट के पार्षद को मिला दुनिया के सबसे लंबे राजनेता का खिताब

अमेरिका में न्यूयॉर्क सिटी के 6 फीट 10 इंच लंबे पार्षद रॉबर्ट कॉर्नी को दुनिया के सबसे लंबे पुरुष राजनेता का खिताब मिला है। बुधवार को सिटी हॉल में उन्हें सम्मानित किया गया। साथ ही गिनीज बुक के अधिकारियों ने उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी सौंपा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on