Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 March 2019

यूरोपीय संघ ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने का निर्णय लिया

28 मार्च, 2019 को यूरोपीय संसद में हुए मतदान में 560-35 वोट से यूरोप में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने का निर्णय लिया गया। यह प्रतिबन्ध 2021 से लागू होगा। इस प्रतिबन्ध के बाद यूरोपीय संघ सदस्य देशों में प्लास्टिक कप व प्लेट, स्ट्रॉ इत्यादि पर रोक लग जायेगी। इसका उद्देश्य महासागरों में फैलने वाले प्रदूषण पर रोक लगाना है। इसके अतिरिक्त 2029 तक 90% प्लास्टिक की रीसाइक्लिंग का लक्ष्य भी रखा गया है। 2025 तक निर्मित की जाने वाले 25% बोतलें रीसायकल किये गये प्लास्टिक से बनायीं जायेंगी, 2030 तक यह आंकड़ा 30% पहुँच जाएगा।

अर्थ ऑवर 2019

इस वर्ष “अर्थ ऑवर30 मार्च को सायंकाल को 8:30 से 9:30 बजे के बीच मनाया गया। इस अवसर पर विश्व भर में लोगों को एक घंटे के लिए गैर-आवश्यक उपकरणों की बिजली बंद करने का आवाहन किया जाता है। अर्थ ऑवर को वर्ष 2007 में वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर द्वारा लांच किया गया था। यह एक पर्यावरणीय अभियान है जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। आमतौर पर अर्थ ऑवर को मार्च के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है। अर्थ ऑवर के द्वारा पर्यावरण सुरक्षा तथा जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने के प्रति प्रतिबद्धता प्रकट की जाती है।

5जी कवरेज वाला विश्व का पहला शहर बना शंघाई

शंघाई ने दावा किया है कि वह 5जी कवरेज और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और नेटवर्क वाला विश्व का पहला जिला बना गया है। चीन नेक्स्ट जनरेशन मोबाइल नेटवर्क के मामले में अमेरिका और अन्य देशों को पछाड़ने की कोशिश में लगा है। 5जी सेलुलर मोबाइल टेक्नोलॉजी की नेक्स्ट जनरेशन है जो मौजूदा 4जी नेटवर्क की तुलना में 10-100 गुना तेज स्पीड देता है। अधिकारिक रूप से इस सर्विस को शंघाई के हॉन्ग कॉउ में शनिवार को शुरू किया गया। यहां पर तीन महीने पहले ही 5जी बेस स्टेशन बनाया जा चुका है।

सरबजोत और ईशा का सोने पर निशाना

सरबजोत सिंह और ईशा सिंह ने ताइपे के ताओयुआन में जारी 12वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में क्रमश: जूनियर पुरुषों और जूनियर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते। सरबजोत ने अजरुन चीमा और विजयवीर सिद्धू के साथ मिलकर जूनियर टीम वर्ग का स्वर्ण पदक भी जीता। भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में आठ स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं।

कोरिया ने भारत को हराया

सुल्तान अजलान शाह कप(मलेशिया में आयोजित) के फाइनल में दक्षिण कोरिया ने भारत को हरा दिया। दोनों टीमें फुलटाइम तक 1-1 की बराबरी थी। पेनल्टी शूटआउट में कोरिया की टीम 4-2 से जीत गई। इस जीत के साथ ही उसने नौ साल बाद इस खिताब को अपने नाम किया। 2010 में वह भारत के साथ संयुक्त विजेता बना था। वहीं, इस हार से भारत का छठी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। टीम इंडिया 1985, 1991, 1995, 2009 और 2010 में चैम्पियन बनी थी।

ब्रेग्जिट: ब्रिटिश सांसदों ने तीसरी बार प्रधानमंत्री थेरेसा मे के मसौदे को नामंजूर किया

ब्रिटिश सांसदों ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेग्जिट डील को तीसरी बार नामंजूर कर दिया। इसके पक्ष में 286 और विरोध में 344 वोट पड़े। अंतर 58 वोटों का रहा, जो पहले हुई दो वोटिंग से कम है। इससे पहले थेरेसा मे इसी साल 15 जनवरी और 12 मार्च को भी ब्रेग्जिट का मसौदा संसद में पेश कर चुकी हैं। लेकिन, इसे भी सांसदों ने नकार दिया था। तीसरा ब्रेग्जिट प्लान फेल होने के बाद संभव है कि 12 अप्रैल को ब्रिटेन बिना किसी डील के ईयू से अलग हो जाए। ब्रिटिश संसद में प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने यह संकेत दिए हैं। ईयू के ताजा स्टेटमेंट में भी 'नो डील ब्रेग्जिट' की आशंका जताई गई है। यूके को ही ग्रेट ब्रिटेन या ब्रिटेन कहा जाता है। इसमें इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दर्न आयरलैंड शामिल हैं। यूके में लंबे समय से कहा जा रहा था कि यूरोपियन यूनियन अपने सिद्धांतों से भटक गया है। दलीलें दी जा रही थीं कि यूनियन में शामिल होने की वजह से यूके अपनी इकोनॉमी या फॉरेन पॉलिसी को लेकर आजादी से फैसले नहीं कर पा रहा है। उसकी डेमोक्रेसी पर असर पड़ रहा है। इसके बाद इस मसले पर जनमत संग्रह कराया गया।

भारत ने बोलीविया से की 700 करोड़ रुपये के कर्ज की पेशकश

भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोराल्स से मुलाकात होने पर भारत ने दस करोड़ डॉलर (करीब 700 करोड़ रुपये) का कर्ज देने की पेशकश की है। बोलीविया की तीन दिवसीय यात्र पर गए राष्ट्रपति कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति मोराल्स से अर्थव्यवस्था, अंतरिक्ष और आइटी समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर गहन बातचीत की। दोनों देशों ने अंतरिक्ष और चिकित्सा के क्षेत्र समेत कुल आठ क्षेत्रों में हुए समझौते के तहत आठ सहमति पत्र पर दस्तखत किए हैं। इसमें संस्कृति, राजनयिकों को वीजा में छूट, कूटनीतिक एकेडमी का आदान-प्रदान, खनन, परंपरागत दवा आदि के क्षेत्रों में सहमति शामिल है।

चीन ने किया दावा, बीआरएफ मीट में 100 देश लेंगे हिस्सा

चीन ने अगले महीने शुरू हो रहे अपने दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम (बीआरएफ) में 40 देशों के प्रतिनिधियों समेत 100 से ज्यादा राष्ट्रों की मौजूदगी का दावा किया है। दावा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान भी फोरम में शामिल होंगे। इस बीच भारत ने एक बार फिर से बीआरएफ के बहिष्कार के संकेत दिए हैं। वर्ष 2017 में आयोजित पहले फोरम का भी भारत बहिष्कार कर चुका है। चीन के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट (बीआरपी) के तहत बन रहा चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर गुलाम कश्मीर से होकर गुजरता है। इस पर भारत को आपत्ति है।

डॉ. राजेन्द्र जोशी को प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया

हाल ही में स्विट्ज़रलैंड में निवास करने वाले NRI डॉ. राजेन्द्र जोशी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया। राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर किये गये प्रशस्ति पत्र को स्विट्ज़रलैंड में भारतीय एम्बेसडर सीबी जॉर्ज ने डॉ. राजेन्द्र जोशी को प्रदान किया। डॉ. राजेन्द्र जोशी को विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया है। यह प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

सर्वाधिक कमाई के मामले में साइना दूसरे स्थान पर

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल नए सत्र की पहली तिमाही में महिला सिंगल्स में सर्वाधिक कमाई करने वाली खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर हैं। हैदराबाद की 28 साल की इस खिलाड़ी ने अपने करियर की कमाई में इस साल अब तक 36,825 डॉलर (करीब साढ़े 25 लाख रुपये) जोड़े हैं। उन्होंने इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीता, जबकि वह मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल और ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थीं। चीन की चेन युफेई 86,325 डॉलर (करीब 60 लाख रुपये) के साथ महिला सिंगल्स में सर्वाधिक कमाई करने वाली खिलाड़ी हैं।

भारत की मदद से बनेगा श्रीलंका में शीतगृह

श्रीलंका के दांबुला में देश के पहले तापमान नियंत्रित शीत भंडारण गृह की नींव रखी गई। इससे सब्जियों-फलों को बर्बाद होने से बचाया जा सकेगा। इसकी क्षमता 5000 टन होगी। इस परियोजना के लिए भारत सरकार ने 300 मिलियन(30 करोड़) रूपये की आर्थिक सहायता दी है।

गूगल ने एआई और टेक एथिक्स के लिए वैश्विक सलाहकार परिषद शुरू की

गूगल ने एक आठ सदस्यीय उन्नत प्रौद्योगिकी बाहरी सलाहकार परिषद का गठन किया है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों से संबंधित नैतिक चुनौतियों की जांच करेगी। परिषद का उद्देश्य एआई के बारे में गूगल और अन्य कंपनियों और शोधकर्ताओं के लिए सिफारिशें प्रदान करना है। अप्रैल में शुरू परिषद चार बार बैठक करेगी और 2019 के अंत तक अपनी रिपोर्ट प्रकाशित करेगी।

ओटावा ने काउंटर-टेररिज्म पर कनाडा-भारत संयुक्त कार्य समूह की 16 वीं बैठक की मेजबानी की

आतंकवाद-विरोध और इसके विशेषज्ञ उप-समूह पर कनाडा-भारत संयुक्त कार्य समूह की 16 वीं बैठक 26 और 27 मार्च को ओटावा में अपने संबंधित राष्ट्र की आतंकवाद-संबंधी प्राथमिकताओं, रणनीतियों और विधायी रूपरेखाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए आयोजित की गई थी। इस बैठक में, भारत और कनाडा ने आतंकवाद विरोध में सहयोग को मजबूत करने के लिए एक संयुक्त कार्य योजना पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

विलय से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में सरकार ने 5042 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया

28 मार्च 2019 को, सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ दो अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक और विजया बैंक के विलय से पहले 5,042 करोड़ रुपये की पूंजी को राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा में निवेश करने का फैसला किया है जो 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा। इस पहल के साथ, बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) पर 121.55 के पिछले बंद की तुलना में बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर मूल्य 6.21% बढ़कर 129.10 हो गया।

भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों को जीआई प्रमाणन

भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग ने हाल ही में भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों को भौगोलिक संकेतक (जीआई) प्रदान किया है। ये किस्‍में निम्‍नलिखित हैं :
कूर्ग अराबिका कॉफी – यह मुख्‍यत: कर्नाटक के कोडागू जिले में उगायी जाती है।
वायानाड रोबस्‍टा कॉफी – यह मुख्‍यत: वायानाड जिले में उगायी जाती है जो केरल के पूर्वी हिस्‍से में अवस्थित है।
चिकमगलूर अराबिका कॉफी – यह विशेष रूप से चिकमगलूर जिले में उगायी जाती है। यह दक्‍कन के पठार में अवस्थित है जो कर्नाटक के मलनाड क्षेत्र से वास्‍ता रखता है।
अराकू वैली अराबिका कॉफी – इसे आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम जिले और ओडिशा क्षेत्र की पहाडि़यों से प्राप्‍त कॉफी के रूप में वर्णित किया जाता है जो 900-1100 माउंट एमएसएल की ऊंचाई पर अवस्थित है। जनजातियों द्वारा तैयार की जाने वाली अराकू कॉफी के लिए जैव अवधारणा अपनायी जाती है जिसके तहत जैविक खाद एवं हरित खाद का व्‍यापक उपयोग किया जाता है और जैव कीटनाशक प्रबंधन से जुड़े तौर-तरीके अपनाये जाते हैं।
बाबाबुदनगिरीज अराबिका कॉफी – यह भारत में कॉफी के उद्गम स्‍थल में उगायी जाती है और यह क्षेत्र चिकमंगलूर जिले के मध्‍य क्षेत्र में अवस्थित है। इसे हाथ से चुना जाता है और प्राकृतिक किण्वन द्वारा संसाधित किया जाता है। इसमें चॉकलेट सहित विशिष्‍ट फ्लैवर होता है। कॉफी की यह किस्‍म सुहावना मौसम में तैयार होती है। यही कारण है कि इसमें विशेष स्‍वाद और खुशबू होती है।
इससे पहले भारत की एक अनोखी विशिष्‍ट कॉफी ‘मानसूनी मालाबार रोबस्टा कॉफी’ को जीआई प्रमाणन दिया गया था।

वाणिज्य मंत्रालय ने कॉफ़ी किसानों के लिए ब्लॉकचेन-आधारित ऐप लांच की

वाणिज्य मंत्रालय ने एक ब्लॉकचेन-आधारित कॉफी ई-मार्केटप्लेस का अनावरण किया है, जो किसानों को कमोडिटी के लिए उचित कीमतों के बारे में जागरूक करने के लिए बाजारों के साथ एकीकृत करने की सुविधा प्रदान करेगा।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने भारतीय रेलवे के साथ मिलकर चलाया अभियान

चुनाव आयोग और भारतीय रेलवे मिलकर लोक सभा चुनाव 2019 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। मतदाता जागरूकता अभियान और प्रेरक संदेशों के लिए लंबी दूरी की चार रेलगाड़ियों का प्रयोग किया जा रहा है। इन ट्रेनों पर मतदाता हेल्पलाइन नंबर और राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल सहित नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण नंबरों का विवरण भी है। इसके अलावा प्रेरक संदेश भी हैं जो मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करेंगे। भारतीय रेलवे के पास दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेल मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे में औसतन प्रति दिन 22.24 मिलियन यात्री यात्रा करते हैं और 3.04 मिलियन टन माल ढोया जाता है। यह व्यापक नेटवर्क शहरों के साथ-साथ गांवों में भी संदेश को फैलाने का कार्य सुनिश्चित करता है।

रूस्तम ईरानी को हिताची पेमेंट सर्विसेज के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

29 मार्च 2019 को हिताची पेमेंट के कैश बिजनेस के सीईओ रुस्तम ईरानी को हिताची पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड (हिताची पेमेंट्स) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह लोनी एंटनी की जगह लेंगे। रुस्तम ने अप्रैल 2018 में कंपनी के कैश बिजनेस के सीईओ की भूमिका संभालने से पहले हिताची पेमेंट सर्विसेज के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कार्य किया।

भारतीय टेस्ट क्रिकेटर, मयंक अग्रवाल को एयरोनट्रिक्स के फास्ट एंड अप रोप के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय टेस्ट क्रिकेटर, मयंक अग्रवाल, को भारत में तेजी से बढ़ते स्वास्थ्य सेवा के सामान के कारोबार के विकास के लिए एयरोनट्रिक्स के फास्ट एंड अप रोप के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया। उनके पास 2017-18 में घरेलू सत्र पर एक महीने के भीतर 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

पीएफसी को एसबीआई के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली वित्तीय फर्म के रूप में नामित किया गया

आरईसी लिमिटेड (पहले ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के बाद, केंद्र समर्थित पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली वित्तीय फर्म बन गई है। पीएफसी ने केंद्र सरकार के साथ 14,500 करोड़ रुपये के सौदे के माध्यम से आरईसी में 52.63% नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदी है। इस अधिग्रहण ने केंद्र सरकार को लाभकारी रूप से प्रभावित किया है, क्योंकि यह वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 80,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पार कर गया है।

हाइपर लोकल कनेक्टिविटी ऐप ‘भोंगा’ की शुरुआत मुंबई में हुई

.‘भोंगा’ नामक एक हाइपर-लोकल कनेक्टिविटी ऐप को मुंबई स्थित कंपनी लिंकुस इन्फ्राटेक द्वारा विकसित किया गया है, जो इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी शहर में अपने पड़ोस के लोगों से उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए है। ’भोंगा’ एक मराठी शब्द है जिसका अर्थ है मेगाफोन या लाउडस्पीकर। यह ऐप स्वचालित रूप से एक किलोमीटर के दायरे में रहने वाले उपयोगकर्ता को सूचियाँ प्रदान करता है। ऐप वॉयस नोट्स के साथ-साथ तस्वीरों का भी समर्थन करता है। कोई भी व्यक्ति अपना फोन खोल सकता है और एक संदेश भेज सकता है जो पड़ोस में अन्य उपयोगकर्ताओं को दिया जाता है, चाहे वे कहीं भी हों। ऐप एंड्रॉइड के साथ-साथ आईऔएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का समर्थन करता है।

संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने अपनी वार्षिक ‘स्टेट ऑफ़ द ग्लोबल क्लाइमेट रिपोर्ट’ जारी की

विश्व मौसम विज्ञान संगठन की ‘द स्टेट ऑफ़ द ग्लोबल क्लाइमेट इन 2018’ पर एक नई रिपोर्ट में, चेतावनी दी गई है कि जलवायु परिवर्तन के भौतिक और सामाजिक-आर्थिक प्रभाव दिन-प्रतिदिन तेज हो रहे हैं। यह ग्लोबल क्लाइमेट का 25 वां वार्षिक रिकॉर्ड है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि तापमान पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, क्योंकि 2018 रिकॉर्ड पर चौथा सबसे गर्म वर्ष था, और 1850 से 1900 की अवधि के दौरान तापमान से लगभग 1 डिग्री सेल्सियस ऊपर था। यह बताया गया कि ग्रीनहाउस गैसों के प्रभाव के लिए, सदी के अंत के पिछले रिकॉर्ड की तुलना में भी तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियसतक की वृद्धि हो सकती है, 2017 के मुकाबले समुद्र का स्तर 3.7 मिलीमीटर अधिक था। 1994 में, जब पहली बार बयान जारी किया गया था, तो कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर 357.0 भाग प्रति मिलियन था लेकिन 2017 में, यह405.5 भाग प्रति मिलियन था।

दोहा में कतर और फ्रांस के बीच वर्ल्ड कप 2022 सिक्योरिटी डील साइन की गई

फीफा (द फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) विश्व कप 2022 सुरक्षा समझौता, जिसका उद्देश्य विश्व कप की तैयारी और घटना की सुरक्षा के प्रबंधन के लिए एक रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना था, परकतर और फ्रांस के बीच हस्ताक्षर किए गए। कतर के प्रधानमंत्री, शेख अब्दुल्ला बिन खलीफा अल-थानी और फ्रांसीसी प्रधान मंत्री, एडुआर्ड फिलिप की बैठक के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

ऑस्ट्रेलिया के टिम काहिल अपने फुटबॉल कैरियर से सेवानिवृत्त हुए, गोंज़ालो हिगुएन ने न्यास की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष गोलकीपर, 39 वर्षीय, टिम काहिल ने मीडिया में करियर और कोचिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। उन्होंने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था। 31 साल के चेल्सी और अर्जेंटीना के स्ट्राइकर गोंज़ालो हिगुएन ने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की।

डॉ वाई वी रेड्डी और डॉ जी आर रेड्डी द्वारा लिखित पुस्तक ‘इंडियन फिस्कल फ़ेडरलिज्म’ का विमोचन किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर, शक्तिकांत दास ने वाई.वी. रेड्डी और जी.आर. रेड्डी द्वारा लिखित पुस्तक ‘इंडियन फिस्कल फेडरलिज्म’ का शुभारंभ किया। पुस्तक के लॉन्च इवेंट को 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के.सिंह ने नई दिल्ली में संबोधित किया। डॉ वाई.वी. रेड्डी ने 2003-2008 के दौरान आरबीआई के गवर्नर के रूप में और भारत के 14 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। डॉ जी.आर.रेड्डी तेलंगाना सरकार के सलाहकार (वित्त) के रूप में सेवारत हैं।

असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश साहू ने गुवाहाटी में ‘एनजोरी’ नामक एक नई पहल शुरू की

असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश साहू ने 29 मार्च 2019 को गुवाहाटी में जनता भवन, दिसपुर में विकलांग व्यक्तियो के लिए ‘एनजोरी’नामक एक नई पहल शुरू की, जो कि ‘कोई मतदाता पीछे ना रह जाए’ के उद्देश्य से शुरू की गई है। विकलांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं के साथ लोकसभा चुनावों को सुलभ बनाने की पहल असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और समाज कल्याण विभाग की एक संयुक्त पहल है।

रियर एडमिरल महेश सिंह ने कर्नाटक क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रूप में पदभार संभाला

रियर एडमिरल महेश सिंह, एनएम ने आज अनवरगंज में एक औपचारिक परेड में कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार ग्रहण किया। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र महेश सिंह को जनवरी, 1987 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया और वह एक नेविगेशन और दिशा विशेषज्ञ हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share