Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 April 2019

बैंक ऑफ बड़ौदा बना देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में देना बैंक और विजया बैंक का विलय सोमवार से प्रभावी हो गया। इसके साथ ही बीओबी अब देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया। पहले दो स्थानों पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) और एचडीएफसी बैंक हैं। इस विलय के बाद अप्रैल से देना बैंक और विजया बैंक की शाखाएं बीओबी की शाखाओं के तौर पर काम करेंगी। बीओबी ने कहा है कि विलय के बाद बने बैंक की 9,500 से अधिक शाखाएं, 13,400 से अधिक एटीएम, 85,000 कर्मचारी और 12 करोड़ ग्राहक होंगे। नए बैंक का बैलेंस शीट 15 लाख करोड़ रुपये का होगा, जिसमें जमा हिस्सेदारी 8.75 लाख करोड़ की होगी। हाल के वर्षो में सरकारी बैंकों का यह दूसरा विलय है। इससे पहले अप्रैल 2017 में एसबीआइ के साथ उसके पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय हुआ था।

निज़ामाबाद में EVM की जगह बैलट पेपर

भारत में मौजूदा दौर में विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से होते हैं, परन्तु इस बार तेलंगाना के निज़ामाबाद में बैलट पेपर के द्वारा मतदान किया जायेगा। निज़ामाबाद लोकसभा सीट से कुल 185 प्रत्याशी चुनाव के लिए खड़े हैं। चूंकि एक EVM में केवल 16 उम्मीदवारों के नाम आ सकते हैं और एक पोलिंग स्टेशन पर अधिकतम चार EVM उपयोग की जा सकती हैं, इसलिए इतने अधिक उमीदवारों के लिए मतदान करवाने के लिए चुनाव आयोग को मजबूरन बैलट पेपर का उपयोग करना पड़ेगा। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की पुत्री के. कविता निज़ामाबाद से मौजूदा लोकसभा सांसद हैं।

पाक ने भारत में तैनात उच्चायुक्त सोहैल को बनाया विदेश सचिव

पाकिस्तान ने भारत में तैनात अपने उच्चायुक्त सोहैल महमूद को देश का नया विदेश सचिव बनाया है। पाकिस्तान ने उन्हें वर्ष 2017 में भारत में अपना उच्चायुक्त बनाया था। सोहैल की जगह पर भारत में किसे उच्चायुक्त बनाया गया है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

पोलैंड ओपन में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने रजत जीता

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने यहां पोलैंड ओपन जूनियर टूर्नामेंट में रजत पदक जीता। वे फाइनल में थाईलैंड के कुनलावत वितिदसर्न के खिलाफ मैच में 17-21, 14-21 से हार गए। लक्ष्य पिछले महीने गुवाहाटी में हुई सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने में सफल रहे थे। लक्ष्य जूनियर वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे और कुनलावत पहले नंबर पर हैं। लक्ष्य सीनियर वर्ग में दुनिया के 78वें और कुनलावत 85वें नंबर के शटलर हैं।

दिव्यांश ने मेन्स 10 मी. एयर राइफल में गोल्ड जीता, महिला वर्ग में एलावेनिल का स्वर्ण पर कब्जा

भारतीय शूटर दिव्यांश सिंह पंवार और एलावेनिल वलारिवन ने रविवार को यहां एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप के मेन्स और वुमन्स 10 मीटर एयर राइफल के स्वर्ण पदक जीते। भारत के इस टूर्नामेंट में 10 स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक हो गए हैं।

इंडिया ओपन बैडमिंटन भारत के किदांबी ने रजत पदक जीता

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत ने रविवार को इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में मेन्स सिंगल्स का रजत पदक जीता। नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर हॉल में खेले गए फाइनल में वे डेनमार्क के विक्टर एक्सलसेन से हार गए। थाइलैंड की रत्वानोक इंतानोन तीसरी बार महिला सिंगल्स चैंपियन बनीं।

यूएई देगा भारतीय डिग्रियों को बराबरी का दर्जा

संयुक्त अरब अमीरात सरकार जल्द ही भारतीय विश्वविद्यालयों और कालेजों की डिग्री को बराबर की मान्यता देगी। इससे खाड़ी देश में भारतीय डिग्रीधारकों को नौकरी तलाशने में काफी आसानी हो जाएगी। यूएई में भारतीय मूल के 33 लाख लोग रहते हैं।

स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं वकील केपुतोवा

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई से चर्चा में आई वकील जुजाना कैपुतोवा स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी मारोस सेफकोविक को हराया।

मुंबई में नौसेना के बेस पर, दूसरा संयुक्त लॉजिस्टिक नोड शुरू

त्रि-सेवाओं का दूसरा संयुक्त लॉजिस्टिक(रसद) नोड मुंबई, महाराष्ट्र में नौसैनिक अड्डे पर सक्रिय हो गया है, ताकि अंतर-क्षमता को बढ़ाया जा सके, सैन्य परिसंपत्तियों के रखरखाव में सुधार हो सके और सभी रक्षा सेवाओं को रसद सहायता प्रदान की जा सके। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तीन सेवाओं से युक्त पहला संयुक्त लॉजिस्टिक नोड (जेएलएन) स्थापित किया गया था। तीसरा संयुक्त लॉजिस्टिक नोड केवल सेना और वायु सेना के बीच होगा और इसकी गुवाहाटी, असम में स्थापित होने की संभावना है। अब तक, तीनो सेनाओ की रसद और रखरखाव को अलग-अलग किया गया था, लेकिन अब उन्हें मुंबई में एक आम ढांचे के तहत लाया गया है, जहां नौसेना प्रमुख बल है।

अब जम्मू-कश्मीर में 40 वाहनों से अधिक का नहीं होगा सीआरपीएफ का काफिला

कश्मीर घाटी में आने-जाने वाला केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का हर काफिला अब 40 वाहनों से अधिक का नहीं होगा। साथ ही इस अर्धसैनिक बल के काफिले की अगुआई अब एसपी रैंक का अधिकारी ही करेगा। सीआरपीएफ ने यह फैसला पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर किया है।

भारत और अमेरिका ने एशिया और अफ्रीका में त्रिकोणीय विकास सहयोग का नवीनीकरण किया

भारत और अमेरिका ने वैश्विक विकास के लिए त्रिकोणीय सहयोग पर मार्गदर्शक सिद्धांतों के वक्तव्य पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि विशेष रूप से एशिया में साझेदार देशों की विकास संबंधी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक फ्रेमवर्क के साथ सुविधा प्रदान की जा सके।

भारत में लिंग वेतन अंतर एशियाई देशों में सबसे अधिक

ऑक्सफैम की एक हालिया रिपोर्ट में पाया गया है कि भारत में लिंग वेतन अंतर एशियाई देशों में सबसे अधिक है, महिलाओं को समान योग्यता के साथ और समान काम करने के लिए पुरुषों की तुलना में 34 प्रतिशत कम भुगतान किया जाता है, साथ ही भारत की महिलाओं की श्रम शक्ति भागीदारी दुनिया में सबसे नीचे है। भारत में, श्रम शक्ति में महिलाओं की कम भागीदारी 27 प्रतिशत है जो ब्रिक्स देशों और जी 20 देशों में सबसे कम है। 2017-18 के लिए लीक नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, भारत में बेरोजगारी की दर का 45 साल के उच्च स्तर पर होने का अनुमान है, जो शहरी क्षेत्रों में 7.8 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों में 5.3 प्रतिशत है। मॉन्स्टर वेतन सूचकांक रिपोर्ट के अनुसार भारत में पुरुषों का सकल प्रति घंटा वेतन 2018 में 242.49 रुपये जबकि महिलाओं का प्रति घंटा वेतन 196.3 रुपये है। भारत में पुरुषों व महिलाओं के बीच वेतन को लेकर 19% का अंतर है। वेतन में यह असमानता लगभग सभी सेक्टरों में मौजूद है।

भारत में सर्वाधिक 4 जी उपलब्धता के मामले में झारखंड के धनबाद ने 95.3% स्कोर किया

धनबाद, भारत की कोयला राजधानी ने 95.3 प्रतिशत स्कोर किया और 4 जी उपलब्धता के लिए रिपोर्ट ”ओपनसिग्नल्स हॉटेस्ट सिटी फॉर 4 जी अवैलबिलिटी” के अनुसार भारत में उच्चतम 4 जी उपलब्धता के मामले में नंबर एक शहर बन गया। 4 जी उपलब्धता में 95% के साथ रांची दूसरे स्थान पर और श्रीनगर 4 जी उपलब्धता के साथ सूची में 94.9% के साथ तीसरे स्थान पर है।

एशिया में सबसे बड़ी ऊर्जा भंडारण प्रणाली टेस्ला द्वारा बनाई गई

टेस्ला ने ऊर्जा की मांग को कम करने और जापान(राजधानी: टोक्यो, मुद्रा: जापानी येन, राष्ट्रपति: शिंजो आबे) में ट्रेनों के लिए आपातकालीन बैकअप बिजली प्रदान करने के लिए जापान में ओसाका ट्रेन स्टेशन पर एशिया में अपनी सबसे बड़ी बिजली भंडारण प्रणाली विकसित की है। इसे जापान के ओसाका में एक रेलवे ऑपरेटर किन्तेत्सू के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था। टेस्ला ने जापान में ओसाका ट्रेन स्टेशन पर 42 पॉवरपैक इकाइयाँ स्थापित की हैं जो किसी भी ट्रेन में बिजली की विफलता होने पर 30 मिनट तक के लिए सुरक्षित रूप से एक ट्रेन और उसके यात्रियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करेगी। यह 7 मेगावॉट-घंटे (एमडब्ल्यूएच) प्रणाली न केवल एशिया में सबसे बड़ी ऊर्जा भंडारण परियोजना है, बल्कि एशिया-प्रशांत (एपीएसी)क्षेत्र में भी चौथी सबसे बडी है।

आरबीआई ने विदेशी मुद्रा की अदला-बदली नीलामी के जरिये 5 अरब डालर खरीदे

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को दीर्घकालीन विदेशी मुद्रा की अदला-बदली नीलामी के जरिये 5 अरब डालर की खरीद की। इस कदम का मकसद चुनावों से पहले बैंकिंग तंत्र में नकदी की स्थिति को बेहतर बनाना है। तीन साल की अवधि के लिये दीर्घकालीन डालर / रुपया अदला बदली व्यवस्था के तहत आरबीआई ने सफलतापूर्वक विदेशी मुद्रा विनिमय नीलामी प्रक्रिया पूरी की है। डालर- रुपये की अदला- बदली नीलामी के तहत बैंकों में 34,561 करोड़ रुपये की पूंजी डाली गई है। भारतीय रिजर्व बैंक के 25 वें गवर्नर शक्तिकांत दास है।

लघु-बचत योजनाओं पर ब्याज दर सरकार द्वारा अपरिवर्तित रखी गई

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) सहित लघु-बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए अपरिवर्तित रखा गया है। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत पर जारी रहेगी, जबकि किसान विकास पत्र (केवीपी) की ब्याज दर पहले के 7.3% की तुलना में 7.7 % और 112 महीनों में परिपक्व होगी। साथ ही, छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है। पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 8.7 प्रतिशत और बालिका बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर8.5 प्रतिशत की पेशकश करेगी।

एनबीएफसी और एमएफआई द्वारा चार्ज की जाने वाली औसत आधार दर आरबीआई द्वारा 9.21% निर्धारित की गई

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों (एमएफआई) द्वारा ली जाने वाली औसत आधार दर 9.21% निर्धारित की। आरबीआई प्रत्येक तिमाही के अंतिम कार्य दिवस पर औसत आधार दरों की घोषणा करता है, इसलिए नई दरें 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगी।

एआरवी दवाओं की आपूर्ति के लिए लोरस लैब्स ने ग्लोबल फंड के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

हैदराबाद की फार्मा लौरस लैब्स ने ग्लोबल फंड के साथ साढ़े तीन साल की अवधि के लिए एड्स, तपेदिक और मलेरिया को महामारी के रूप में खत्म करने की दिशा में काम करने वाले एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का एक उद्देश्य उप सहारन अफ्रीका में एचआईवी/एड्स के इलाज के लिए उप सहारन अफ्रीकी (एसएसए) क्षेत्र में एंटी रेट्रो वायरल (एआरवी) संयोजन दवा की आपूर्ति करना है।

ईजीओटी (एमी, ग्रैमी, ऑस्कर और टोनी) विजेता रीता मोरेनो को पीबॉडी करियर अचीवमेंट पुरस्कार

28 मार्च 2019 को रीता मोरेनो को 2019 पीबॉडी अवार्ड्स में करियर अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा, जिसे 18 मई को न्यूयॉर्क शहर के सिप्रियानी वाल स्ट्रीट में एक पर्व समारोह में दिया जाएगा। वह विशिष्ट पुरस्कारों की EGOT चौकड़ी जीतने वाले 15 व्यक्तियों में से एक है। इस उपलब्धि के साथ, उन्हें एक पीबॉडी, दो एम्मिस, ग्रैमी, ऑस्कर और टोनी पुरस्कार जीतकर ‘पीईजीऔटी’ का दर्जा प्राप्त होगा। उन्हें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश द्वारा स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से और राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा राष्ट्रीय कला पदक से सम्मानित किया गया है। मोरेनो ने अमेरिकी संस्कृति में अपने जीवनकाल के योगदान के लिए कैनेडी सेंटर सम्मान प्राप्त किया है।

सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए, गेल और भेल ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

गेल इंडिया लिमिटेड ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में सहयोग करने के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ हाथ मिलाया। गेल परियोजना डेवलपर के रूप में कार्य करेगा और भेल इस परियोजना के लिए इंजीनियरिंग, खरीद, निर्माण और परियोजना प्रबंधन ठेकेदार के रूप में कार्य करेगा। साथ ही, इस परियोजना की प्रारंभिक अवधि के दौरान, भेल परिचालन और रखरखाव सेवाएं प्रदान करेगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on