Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 April 2019

पीएसएलवी-सी45 ने एमीसैट और अन्य देशों के 28 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया

पीएसएलवी-सी45 ने आज श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से एमीसैट और अन्य देशों के 28 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया। पीएसएलवी-सी45 ने दूसरे लांच पैड से भारतीय समयानुसार 9:27 पर उड़ान भरी। वह 17 मिनट और 12 सैकेंड के बाद अपनी कक्षा में स्थापित हो गया। उसके बाद सौर ऊर्जा से चलने वाली एमीसैट की दो श्रृंखलाएं स्थापित हो गई तथा बेंगलुरु स्थित इसरो टेलीमेट्री ट्रेकिंग और कमॉन नेटवर्क ने उपग्रह पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया। आने वाले दिनों में यह उपग्रह पूरी तरह संचालित हो जाएगा। एमीसैट इसरो के मिनी उपग्रह-2 के आधार पर निर्मित है। इसका भार लगभग 436 किलोग्राम है। इसे इलेक्ट्रोमेगनेटिक स्पेक्ट्रम पैमाइश के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा चार देशों के भी कुल 28 अंतर्राष्ट्रीय़ उपग्रहों को भी लांच किया गया। इनमें लिथुआनिया के दो, स्पेन का एक, स्विटजरलैंड का एक और अमरीका के 24 उपग्रह शामिल हैं। इस अवसर पर इसरो के अध्यक्ष डॉ. के सिवान ने कहा कि आज का पीएसएलवी अभियान कई मामलों में अनोखा है। उन्होंने वैज्ञानिकों को बधाई भी दी। अगले अभियान के तहत पीएसएलवी– सी 46 मई 2019 में रीसैट-2 बी को लांच करेगा।

जम्मू-कश्मीर में आतंक मॉनिटरिंग के लिए समूह

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में आतंक मॉनिटरिंग समूह की स्थापना की घोषणा की। इसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के वित्तपोषण तथा आतंकी गतिविधियों पर कार्यवाई करना है। यह समूह उन लोगों/नेताओं को चिन्हित करेगा जो किसी भी प्रकार से आतंकवाद का समर्थन करते हैं। इसके अलावा आतंकी फंडिंग के लिए उपयोग किये जाने वाले सभी माध्यमों की खोज-बीन करके फंडिंग पर रोक लगाई की जायेगी। सात सदस्यीय आतंक मॉनिटरिंग समूह का नेतृत्व जम्मू-कश्मीर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक द्वारा किया जाएगा। इसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो, सीबीआई, NIA, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड तथा केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर तथा सीमा शुल्क बोर्ड के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। जम्मू-कश्मीर पुलिस इंस्पेक्टर जनरल इस समूह के सातवें सदस्य होंगे।

आधार से पैन को लिंक करने की अंतिम समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितम्बर किया गया

केंद्र सरकार ने आधार से पैन को लिंक करने की अंतिम समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितम्बर किया। गौरतलब है कि इस तिथि को केंद्र सरकार ने 6वीं बार आगे बढ़ाया है। इससे पहले पिछले वर्ष जून में सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2019 निश्चित की थी। 1 अप्रैल, 2019 से आयकर रीटर्न भरने के लिए पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। 30 सितम्बर के बाद जो पैन आधार से लिंक नहीं होंगे, वे अवैध हो जायेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियशिप की गदा जीती

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियशिप की गदा अपने नाम किया। यह गदा उस टीम को दी जाती है जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर रहती है। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में इस साल टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन किया। पहली बार ऑस्ट्रेलिया से उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज जीती थी। भारतीय टीम 116 रेटिंग अंक के साथ पहले स्थान पर है। वहीं, दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। उसके 108 रेटिंग अंक है। भारत को पहले स्थान पर रहने के लिए 6.92 करोड़ रुपए (10 लाख डॉलर) की इनामी राशि दी जाएगी।

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स बना 100 युद्ध पोत डिलीवर करने वाला पहला भारतीय शिपयार्ड

पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में स्थित सरकारी गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स (GRSE)100 युद्ध पोत डिलीवर करने वाला पहला भारतीय शिपयार्ड बना। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स (GRSE) द्वारा निर्मित की जाने वाला 100वां युद्ध पोत IN LCU L-56 है, इस युद्ध पोत को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया है। यार्ड 2097 (एलएसयू एल- 56), लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) एमके- IV छठी श्रेणी का जहाज है। इस जहाज को मैसर्स जीआरएसई लिमिटेड द्वारा निर्मित कर 30 मार्च 19 को कोलकाता में शामिल किया गया। जहाज के निर्माण की देखरेख वॉरशिप ओवरसीइंग टीम, कोलकाता द्वारा की गई थी। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स (GRSE) ने 99वां युद्ध पोत ICGS प्रियदर्शिनी भारतीय तटरक्षक बल को सौंपा था। इसकी स्थापना 1884 में हुगली नदी के किनारे एक छोटी निजी कंपनी के रूप में हुई थी। 1916 में इसका नाम बदलकर गार्डन रीच वर्कशॉप रखा गया था। वर्ष 1960 में सरकार द्वारा इसका राष्ट्रीयकरण किया गया। GRSE एक “मिनीरत्न” है।

रियर एडमिरल सूरज बेरी ने पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार संभाला

रियर एडमिरल सूरज बेरी, एनएम, वीएसएम ने 30 मार्च 2019 को नौसेना बेस, विशाखापत्तनम में आयोजित एक समारोह के दौरान रियर एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम से पूर्वी नौसेना कमान के स्वॉर्ड आर्म, पूर्वी बेड़े की कमान का पदभार ग्रहण किया। रियर एडमिरल सूरज बेरी को 01 जनवरी 1987 को कमीशन किया गया था और वह गनरी तथा मिसाइल वारफेयर के विशेषज्ञ हैं।

महेश सिंह को कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग नियुक्त किया गया

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, रियर एडमिरल महेश सिंह ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के रूप में कार्यभार संभाला। महेश सिंह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएट हैं और उन्होंने कोच्चि में नेविगेशन और डायरेक्शन स्कूल और विशाखापट्टनम में मैरीटाइम वारफेयर सेंटर का नेतृत्व किया था।

एयर मार्शल एनएस ढिल्लों को नए सामरिक बल कमान (एसएफसी) प्रमुख के रूप में नामित किया जाएगा

फाइटर पायलट एयर मार्शल नवकर्णजीत सिंह ढिल्लों को नए सामरिक बल कमान (एसएफसी) प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जसबीर वालिया की जगह लेंगे। सामरिक बल कमान (एसएफसी) 4 जनवरी 2003 को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा देश के सामरिक परमाणु शस्त्रागार की देखभाल करने के लिए बनाया गया था और यह भारत के परमाणु कमान प्राधिकरण (एनसीए) का एक हिस्सा है, जिसका नेतृत्व पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।

मनु साहनी बने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के नए सीईओ

हाल ही में मनु साहनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया था। उन्होंने 1 अप्रैल, 2019 को कार्यभार संभाला। उन्होंने डेविड रिचर्डसन का स्थान लिया, रिचर्डसन पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप के पूर्ण होने तक ICC के साथ बने रहेंगे। इससे पहले मनु साहनी सिंगापुर स्पोर्ट्स हब के सीईओ तथा ESPN स्टार्ट स्पोर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुके हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस

1 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस मनाया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी। शुरू में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से इसे मुंबई में हस्तांतरित कर दिया गया था। केंद्रीय कार्यालय वह स्थान है, जहां गवर्नर बैठता है तथा जहां नीतियां तैयार की जाती हैं। 1949 मे राष्ट्रीयकरण के बाद से रिज़र्व बैंक पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है।

आईसीआईसीआई के कार्यकारी निदेशक, विजय चंदोक को आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

आईसीआईसीआई बैंक( मुख्यालय: मुंबई) के कार्यकारी निदेशक, विजय चंदोक को आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। वह शिल्पा नवल कुमार की जगह लेंगे।

जापान में एक मई से शुरू होगा नया शाही युग 'रीवा'

जापान में एक मई को युवराज नारुहितो के राजगद्दी संभालते ही नए शाही युग की शुरुआत होगी। इसका नाम 'रीवा' रखा गया है। यह नाम एक प्राचीन कविता से लिया गया है। जापान की सरकार ने सोमवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की। राजधानी टोक्यो में इस घोषणा को बड़ी संख्या में लोगों ने जगह-जगह लगाई गई बड़ी टीवी स्क्रीनों पर देखा। रीवा की शुरुआत के साथ 1989 में शुरू हुए हीसेई युग का अंत होगा। जापानी कैलेंडर प्रणाली गेंगो के मुताबिक, देश में काल निर्धारण में अब रीवा नाम प्रयोग किया जाएगा। जापान के वर्तमान राजा सम्राट अकिहितो 30 अप्रैल को राजगद्दी छोड़ रहे हैं। दो सदी से भी ज्यादा समय में स्वेच्छा से राजगद्दी छोड़ने वाले वह पहले राजा हैं। उनके स्थान पर मौजूदा युवराज नारुहितो राजगद्दी संभालेंगे। नए राजा के सत्तासीन होने पर देश में पारंपरिक तौर पर नए शाही युग की शुरुआत होती है।

चीन ने सफलतापूर्वक तिआनलिआन उपग्रह कक्षा में किया स्थापित

चीन ने अपनी एक नई पीढ़ी के उपग्रह को कक्षा में सफलतापूर्णक प्रक्षेपण किया है। इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3 सी रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट का विकास चाइना एयरोस्‍पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने किया है। तायानिलियन-2-1 उपग्रह को दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के झीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से रविवार रात को प्र‍क्षेपित किया गया। चीन के दूसरी पीढ़ी का यह डाटा रिले उपग्रह नेटवर्क मानवयुक्‍त अंतरिक्ष यान, उपग्रहों, वाहक रॉकेटों और गैर अंतरिक्ष यान के लिए ट्रांसमिशन सेवाएं प्रदान करेगा।

देश भर के सामुदायिक रेडियो स्टेशनों ने निर्वाचन आयोग को मतदाताओं को शिक्षित और जागरूक करने के लिए पूर्ण सहयोग करने का दिया आश्वासन

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को शिक्षित और जागरूक करने के लिए देश भर में 150 से अधिक सामुदायिक रेडियो स्टेशनों से संपर्क किया है, जो अपनी तरह की अनूठी पहल है। कार्यक्रम का आयोजन ‘इंडियन इंस्ट्टीयूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) की ओर से ‘सीकिंग मॉर्डन एप्लीकेशंस फॉर रीयल ट्रांसफॉरमेशन’ (स्मार्ट) की साझेदारी में आईआईआईडीईएम, द्वारका, नई दिल्ली में किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को शिक्षित और जागरूक करने में सामुदायिक रेडियो का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण सुनिश्चित करना था।

फिल्म निर्माता रीमा दास को टीआईएफएफ के ‘शेयर हर जर्नी’ का एम्बेसडर नियुक्त किया गया

असम की फिल्म निर्माता रीमा दास को टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के ‘शेयर हर जर्नी’ अभियान का आधिकारिक एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने 2017 में कैमरे के सामने और पीछे महिलाओं की भागीदारी, कौशल और अवसरों को बढ़ाने के उद्देश्य से पांच साल का ‘शेयर हर जर्नी’ अभियान शुरू किया। उन्होंने अपनी फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जो ऑस्कर 2019 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है और उनकी फिल्म ‘बुलबुल कैन सिंग’ के के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का डबलिन फिल्म क्रिटिक्स सर्कल जूरीअवार्ड मिला है। हाल ही में रीमा दास को नई दिल्ली के होटल ली मेरिडियन में नॉर्थ ईस्ट बिजनेस समिट में इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आईसीसी एनई एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया। अभियान के अन्य भारतीय एम्बेसडर में फिल्म निर्माता मीरा नायर, दीपा मेहता और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं।

अंडमान और निकोबार के लिए द्वीप संरक्षण क्षेत्र (आईपीजेड) 2019 की अधिसूचना जारी हुई

अंडमान और निकोबार(राजधानी: पोर्ट ब्लेयर, उपराज्यपाल: देवेंद्र कुमार जोशी) के लिए द्वीप संरक्षण क्षेत्र (आईपीजेड) 2019 अधिसूचना को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है। द्वीप संरक्षण क्षेत्र (आईपीजेड) में इन परिवर्तनों का उद्देश्य द्वीपों में समग्र विकास के लिए नीति आयोग के प्रस्ताव के साथ मेल खाता है। इस नई अधिसूचना में, बाराटांग, हैवलॉक और कार निकोबार जैसे छोटे द्वीपों में हाई टाइड लाइन (एचटीएल) से 20 मीटर की दूरी पर और एचटीएल से बड़े द्वीपों के लिए 50 मीटर की दूरी पर इको-पर्यटन परियोजनाओं को अनुमति दी गई है। यह द्वीप तटीय विनियमन क्षेत्र (आईसीआरजेड) आईए में मैंग्रोव वॉक, ट्री हट्स और नेचर ट्रेल्स जैसी पर्यावरणीय पर्यटन गतिविधियों की अनुमति देती है। यह नई अधिसूचना 2011 की आईपीजेड अधिसूचना की जगह लागू हुई है।

असम के बोंगाईगाँव जिला प्रशासन ने पहली बार के मतदाताओं के लिए मोबाइल ऐप विकसित किया

पहली बार के मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए ‘संकल्प’ नाम का एक मोबाइल ऐप असम की बोंगाईगाँव जिला प्रशासन टीम द्वारा एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) की मदद से विकसित किया गया है।

सौरभ घोषाल वर्ल्ड रैंकिंग में 10वें नंबर पर, टॉप-10 में जगह बनाने वाले भारतीय पुरुष

भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी सौरभ घोषाल वर्ल्ड रैंकिंग में 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही वे टॉप-10 पुरुष खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी भी बन गए। मेन्स प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन (पीएसए) वर्ल्ड रैंकिंग सोमवार को जारी की गई। घोषाल से पहले महिला खिलाड़ियों में दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा टॉप-10 में शामिल हो चुकीं हैं।

फीफा काउंसिल में जगह पाने वाले पहले भारतीय हो सकते हैं प्रफुल्ल पटेल

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल फीफा काउंसिल में शामिल हो सकते हैं। फीफा एक्जीक्यूटिव काउंसिल का चुनाव 6 अप्रैल (शनिवार) को कुआलालंपुर में होगा। प्रफुल्ल को यहां जगह मिलती है तो वे इसमें शामिल होने वाले पहले भारतीय होंगे। एक्जीक्यूटिव काउंसिल फीफा की सबसे बड़ी कमेटी है। काउंसिल में चुने हुए पदाधिकारियों का कार्यकाल 2019 से 2023 तक होगा।

रूस की चौथी सबसे अमीर महिला की प्लेन क्रैश में मौत

रूसी एविएशन इंडस्ट्री में आयरन लेडी के नाम से मशहूर नतालिया फिलेवा (55) की विमान दुर्घटना में मौत हो गई। यह हादसा दक्षिण-पश्चिम जर्मनी स्थित एजेलबाश शहर के पास हुआ। छह सीटों वाले विमान में पायलट के अलावा 55 साल की नतालिया और उनके पिता मौजूद थे। हादसे में तीनों की मौत हो गई। नतालिया और उनके पति व्लादिस्लाव फिलेवा एस7 एयरलाइंस के सह मालिक थे। नतालिया की नेटवर्थ 60 करोड़ डॉलर (करीब 4154 करोड़ रुपए) थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share