Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 April 2019

लेह में सेना ने सिंधु नदी पर बनाया मैत्री ब्रिज

भारतीय सेना के जवानों ने इंजीनियरिंग की मिसाल कायम की है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लेह में सिंधु नदी पर 260 फीट लंबा सस्पेंशन ब्रिज महज 40 दिन में बना दिया। इस नदी पर बना यह सबसे लंबा संस्पेंशन ब्रिज है। सोमवार को यह मैत्री ब्रिज आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इस मौके पर लोगों ने सेना का शुक्रिया अदा किया।

भारत की मीठे पानी की मछली ‘कूबड़-समर्थित महसीर ‘, को ‘गंभीर रूप से लुप्तप्राय’ सूची में शामिल किया गया

प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईयूसीएन) की खतरे में प्रजातियों की लाल सूची में कूबड़-समर्थित महसीर को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में शामिल किया गया है, जिसे ‘तोर रिमादेवी’ या ‘टाइगर ऑफ वॉटर’ के रूप में भी जाना जाता है। यह दक्षिण भारत के पश्चिमी घाटों की मीठे पानी की मछली है और केवल कावेरी नदी के घाटों में पाई जाती है, जिसमें केरल की पम्बर, काबिनी और भवानी नदी शामिल हैं। इस मछली की अधिकतम लंबाई 150 सेमी तक हो सकती है और अधिकतम वजन 90 किलोग्राम तक हो सकता है। मछली को हाल की लाल सूची में से 229 प्रजातियों में से एक माना जाता है जो नवंबर 2018 में अपडेट हुई और यह 12 अन्य भारतीय प्रजातियों के खतरे की स्थिति का भी खुलासा करती है, जिसमें ग्रेट हॉर्नबिल भी शामिल है।

ओडिशा की कंधामल हल्दी को मिला GI टैग

ओडिशा की कंधामल हल्दी को विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए GI टैग प्रदान किया गया। इसके पंजीकरण के लिए कंधामल एपेक्स स्पाइसेज़ एसोसिएशन फॉर मार्केटिंग द्वारा प्रयास किया गया, इसके पंजीकरण आवेदन को वस्तु भौगोलिक संकेत (पंजीकरण व सुरक्षा) अधिनियम, 1999 के सेक्शन 13 के सब-सेक्शन (1) के तहत स्वीकृत किया गया है। कंधामल हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी मानी जाती है। यह कंधामल के जनजातीय लोगों की प्रमुख नकदी फसल है।

व्यापार एवं आर्थिक सहयोग पर भारत-यूक्रेन कार्य समूह का चौथा सत्र नई दिल्ली में आयोजित

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी, औद्योगिक और सांस्कृतिक सहयोग पर गठित भारत-यूक्रेन अंतर-सरकारी आयोग के अधीनस्थ व्यापार एवं आर्थिक सहयोग पर भारत-यूक्रेन कार्य समूह (आईयू-डब्ल्यूजीटीईसी) की चौथी बैठक आज नई दिल्ली में आयोजित की गई।

बोलीविया बना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य

बोलीविया ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किये। दरअसल इन दिनों भारत के राष्ट्रपति बोलीविया की यात्रा पर हैं। अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन की शुरुआत भारत और फ्रांस ने मिलकर नवम्बर 2015 में COP 21 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान की थी। इसका फ्रेमवर्क समझौता दिसम्बर, 2017 में लागू हुआ था। इसका स्थापना दिवस 11 मार्च, 2018 को मनाया गया था। इसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में राष्ट्रीय सौर उर्जा संस्थान (NISE) में स्थित है। यह ऐसी पहली अंतर्राष्ट्रीय अंतरसरकारी संधि है जिसका मुख्यालय भारत में स्थित है।

लंदन में 1926 से हो रही रेस में पहली बार उतरीं महिला रोअर्स

लंदन की टेम्स नदी में हेड ऑफ द रिवर रेस हुई। 1926 से हो रही इस रोइंग रेस में पहली बार महिला रोअर्स ने भी हिस्सा लिया। इस बार 321 टीमों में 25 टीम महिला रोअर की थीं। 6.8 किमी की रेस की पुरुष कैटेगरी में ऑक्सफोर्ड ब्रुक्स ए ने 17 मिनट 11.8 सेकंड का समय लिया। ऑक्सफोर्ड ब्रुक्स की टीम लगातार दूसरी बार जीती। उसने 4 सेकंड के अंतर से लिएंडर क्लब को हराया। वहीं, महिला कैटेगरी में टाइडवे स्कलर्स की टीम जीती। उसने 20 मिनट 6 सेकंड में रेस पूरी की।

गूगल इंडिया के हेड राजन आनंदन का इस्तीफा

गूगल के साउथ ईस्ट एशिया और इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने इस्तीफा दे दिया है। वो इस महीने के अंत में कंपनी छोड़ देंगे। गूगल एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट स्कॉट बेयोमॉन्ट ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गूगल छोड़ने के बाद राजन वेंचर फंड कंपनी सिक्योइया कैपिटल जॉइन करेंगे।

नासा ने कहा- भारतीय सैटेलाइट के 400 टुकड़े हुए, इनसे स्पेस स्टेशन को खतरा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि भारतीय सैटेलाइट के नष्ट होने से 400 टुकड़े हुए। ये अंतरिक्ष की कक्षा में चक्कर लगा रहे हैं। इसके चलते इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) और उसमें रह रहे एस्ट्रोनॉट्स को खतरा पैदा हो गया है। भारतीय रक्षा अनुसंधान संस्थान (डीआरडीओ) ने 27 मार्च को एंटी-सैटेलाइट (ए-सैट) मिसाइल का टेस्ट किया था। इस दौरान 300 किलोमीटर दूर पृथ्वी की निचली कक्षा में लाइव सैटेलाइट को नष्ट करने में कामयाबी मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी दी थी।

संकट से उबरने के लिए राष्ट्रपति ने किया 30 दिनों तक बिजली राशनिंग का ऐलान

वेनेजुएला(राजधानी काराकस) के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 30 दिनों तक बिजली की राशनिंग करने की घोषणा की है। नेशनल टीवी पर अपने संदेश में उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की। मादुरो का कहना था कि उन्हें पता है कि बिजली संकट के चलते बहुत से लोग उन्हें नहीं देख पा रहे हैं। बिजली की राशनिंग का मतलब इसका संरक्षण करना है। वेनेजुएला में गंभीर बिजली संकट के चलते लोगों को पानी तक नहीं मिल पा रहा है। सरकार बिजली का संरक्षण कर सबसे पहले लोगों को पानी मुहैया कराने का काम करेगी। ऊर्जा संरक्षण का कदम इमरजेंसी के हालात में उठाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया ने हिंद महासागर में 7 राष्ट्र सैन्य अभ्यास शुरू किया

ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका, भारत, मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया और सिंगापुर के साथ 7 राष्ट्र हिंद महासागर सैन्य अभ्यास कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने 1000 सुरक्षाकर्मियों के साथ 4 नेवल शिप और एक सैन्य विमान भेजा और इसे एक सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास बना दिया। अभ्यास का उद्देश्य हिंद महासागर में बढ़ते चीनी प्रभाव का मुकाबला करना है। ऑस्ट्रेलियाई सेना ने श्रीलंका से अभ्यास शुरू किया और 26 मार्च 2019 को भारत पहुंची। भारत के बाद, ऑस्ट्रेलियाई सेना अन्य भाग लेने वाले देशों में गई और ढाई महीने बाद वापस आएगी।

गूगल के साथ साझेदारी करने के साथ रिलायंस म्यूचुअल फंड, आवाज-आधारित वित्तीय लेनदेन शुरू करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई

रिलायंस म्यूचुअल फंड के ग्राहकों को वॉयस-आधारित वित्तीय लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट (आरएनएएम) ने गूगल के साथ हाथ मिलाया है। इसके साथ, आरएनएएम भारत की पहली कंपनी बन गई, जो संवादात्मक इंटरफ़ेस प्रदान करती है जो ग्राहकों को धन लेनदेन के बारे में मदद करेगी। आरएनएएम(सीईओ: सुंदरदीप सिक्का) अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कैपिटल और जापान की निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का एक संयुक्त उपक्रम है।

इंडिया ओपन (बैडमिंटन) 26 मार्च से 31 मार्च 2019

इंडिया ओपन, जिसे आधिकारिक तौर पर योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन 2019 के रूप में जाना जाता है, को बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा के.डी. जाधव इंडोर हॉल नई दिल्ली में 26 मार्च से 31 मार्च 2019 तक आयोजित किया गया। यह 2019 बीडब्ल्यूएफ (बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन मुख्यालय: कुआलालंपुर, मलेशिया, अध्यक्ष: पौल-एरिक होयर लार्सन) वर्ल्ड टूर का आठवां टूर्नामेंट था। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम भारत में सबसे बड़ा इनडोर खेल क्षेत्र है और एशिया में तीसरा सबसे बड़ा है।

श्रेणीविजेताउपविजेता
पुरुष एकलविक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क)किदांबी श्रीकांत (भारत)
महिला एकलरत्चानोक इंतानोन (थाईलैंड)ही  बिंगजियाओ (चीन)
पुरुष युगलली यांग (ताइवान) और वांग ची-लिन (ताइवान)रिकी करंडा सुवर्दी (इंडोनेशिया) और अंगा प्रतमा (इंडोनेशिया)
महिला युगलग्रीसिया पोलि (इंडोनेशिया) और अप्रियानी रहयू (इंडोनेशिया)चाउ मेई कुआन (मलेशिया) और ली मेंग यैन (मलेशिया)
मिश्रित युगलवांग यिलु (चीन) और हुआंग डोंगपिंग (चीन)प्रवीण जॉर्डन (इंडोनेशिया) और मेलाती डेवा ओकटाविंती (इंडोनेशिया)

2019 मियामी ओपन 18 मार्च से 31 मार्च 2019

मियामी ओपन, जो मियामी ओपन का 35 वां संस्करण था, 18 मार्च से 31 मार्च 2019 तक फ्लोरिडा ,यूएसए के मियामी गार्डन में आयोजित किया गया। यह 2019 एटीपी (एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स) टूर की मास्टर्स 1000 केटेगरी का और प्रीमियर मंडेटेरी केटेगरी 2019 डब्ल्यूटीए(वीमेन टेनिस एसोसिएशन) का एक हिस्सा था। रोजर फेडरर ने पुरुषों की एकल श्रेणी में अपना चौथा एटीपी मियामी खिताब जीता। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, एशले बार्टी महिला एकल श्रेणी में टूर्नामेंट की पहली ऑस्ट्रेलियाई विजेता बनी

सेंसेक्स ने छुआ 39,000 अंक का स्तर

1 अप्रैल, 2019 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने 39,000 के नए स्तर को छुआ, यह सेंसेक्स का उच्चतम स्तर है। गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष में BSE सूचकांक में 17.30% की वृद्धि हुई जबकि निफ्टी में 14.93% की वृद्धि हुई। BSE सेंसेक्स में 30 प्रमुख कंपनियां शामिल है, सेंसेक्स की शुरुआत 1 जनवरी, 1986 को हुई थी। सेंसेक्स को भारतीय स्टॉक बाज़ार की नब्ज़ कहा जाता है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है, इसकी स्थापना 1875 में की गयी थी। इसका कार्यालय मुंबई की दलाल स्ट्रीट में स्थित है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on