Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 April 2019

फेक न्यूज़ को रोकने के लिए व्हाट्सएप्प ने टिप लाइन लांच की

हाल ही में इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प ने प्लेटफार्म पर फेक न्यूज़ तथा अफवाहों का सामना करने के लिए “टिप लाइन” शुरू की है। यूजर्स समाचार की सत्यता की जांच के लिए मेसेज को व्हाट्सएप्प नंबर +91-9643-000-888 पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। इस समाचार को बाद “सत्य”, “असत्य”, “भ्रामक”, “विवादित” तथा “क्षेत्र से बाहर” के रूप में श्रेणीबद्ध किया जा सकता है। व्हाट्सएप्प हिंदी, तेलुगु, बंगाली, मलयालम तथा अंग्रेजी में चित्र, विडियो अथवा टेक्स्ट की समीक्षा करेगा। टिप लाइन फीचर को व्हाट्सएप्प ने भारतीय स्टार्टअप “PROTO” के साथ मिलकर लांच किया है।

अल्जीरिया के राष्ट्रपति बोउतेफ्लिका ने पद से इस्तीफ़ा दिया

भारी विरोध के बाद अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलअज़ीज़ बोउतेफ्लिका ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उनका कार्यकाल 28 अप्रैल को समाप्त हो रहा था। बोउतेफ्लिका पिछले 20 वर्षों से अल्जीरिया के राष्ट्रपति पद पर काबिज़ थे। अब्देलअज़ीज़ बोउतेफ्लिका अल्जीरिया के पांचवें राष्ट्रपति हैं। वे 1999 से 2019 के बीच अल्जीरिया के राष्ट्रपति रहे। वे अल्जीरिया में सर्वाधिक समय तक कार्य करने वाले राष्ट्राध्यक्ष हैं। राष्ट्रपति से पहले वे 1963 से 1979 के बीच विदेश मंत्री भी रहे। अल्जीरिया उत्तरी अफ्रीका में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी अलजिएर्स में स्थित है।

AUSINDEX 2019 अभ्यास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच AUSINDEX नामक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास के तीसरे संस्करण का आरम्भ 2 अप्रैल को विशाखापट्नम में हुआ। इस संयुक्त अभ्यास में एंटी-सबमरीन युद्ध पर फोकस किया जायेगा। इसका उद्देश्य हिन्द महासागर क्षेत्र में द्विपक्षीय नौसैनिक सामरिक सहयोग को बढ़ावा देना है। इस अभ्यास में भारतीय पोत पर ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी तथा ऑस्ट्रेलियाई पोत पर भारतीय अधिकारी कार्य करेंगे। यह अभ्यास विशाखापट्नम में 200 मील के क्षेत्र में किया जायेगा।

खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट 2019

विश्व खाद्य व कृषि संगठन (FAO) ने हाल ही में खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट 2019 जारी की, इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष विश्व के 53 देशों में 11 करोड़ से ज़्यादा लोग भूखमरी से पीड़ित थे। इससे अफ्रीका सबसे अधिक पीड़ित रहा। यमन, कांगो, अफ़ग़ानिस्तान तथा सीरिया भूखमरी से पीड़ित देश रहे। पिछले वर्ष अफ्रीकी देशों के 72 मिलियन लोग भूखमरी से पीड़ित रहे। 2017 के मुकाबले 2018 में भूखमरी से पीड़ित लोगों की संख्या में कमी आई है, 2017 में ऐसे लोगों की संख्या लगभग 12 करोड़ थी। रिपोर्ट दर्शाती है कि भूख की गंभीर समस्या से पीड़ित दो तिहाई से ज़्यादा लोग सिर्फ़ आठ देशों में रहते हैं: अफ़ग़ानिस्तान, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इथियोपिया, नाईजीरिया, दक्षिण सूडान, सूडान, सीरिया और यमन। इसके अलावा 42 देश ऐसे हैं जहां 14 करोड़ से ज़्यादा लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। खाद्य व कृषि संगठन (FAO), संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामजिक परिषद् के अधीन कार्य करती है। इसकी स्थापना 16 अक्टूबर, 1945 को की गयी थी। इसका मुख्यालय इटली के रोम में स्थित है। वर्तमान में इसके कुल 194 सदस्य हैं।

अमेरिका ने भारत को 24 MH 60 हेलीकाप्टर बेचे जाने के लिए मंज़ूरी दी

अमेरिका ने हाल ही में भारत को 24 MH 60 हेलीकाप्टर बेचे जाने के लिए मंज़ूरी दी। इसके लिए 2.4 अरब डॉलर व्यय किये जायेंगे। इसकी घोषणा अमेरिका ने 2 अप्रैल, 2019 को की। यह हेलिकॉप्टर मौजूदा समय में अमेरिकी नौसेना द्वारा प्रमुख रूप से इस्तेमाल किये जा रहे हैं। यह हेलिकॉप्टर फ्रिगेट, डिस्ट्रॉयर, क्रूजर तथा एयरक्राफ्ट कैरिएर से ऑपरेट किये जा सकते हैं। MH-60 रोमियो सीहॉक हेलीकाप्टर को विश्व का सबसे आधुनिकतम समुद्री हेलीकाप्टर माना जाता है। इसका निर्माण रक्षा निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन द्वारा किया जाता है। भारत के पास सी किंग हेलिकॉप्टर हैं, परन्तु अब यह हेलिकॉप्टर काफी पुराने हो गए हैं। MH 60 हेलीकाप्टर से भारतीय नौसेना की क्षमता में काफी वृद्धि होगी।

कोम्कासा: भारत, अमेरिकी नौसेनाओं के बीच पहला सुरक्षित लिंक

भारत और अमेरिका ने भारतीय नौसेना और यूएस सेंट्रल के साथ-साथ पैसिफिक नेवल कमांड के बीच नई दिल्ली, भारत में कोम्कासा संधि के तहत पहला विश्वसनीय संचार लिंक तैयार किया है। भारत-अमेरिका सैन्य-सूचना साझाकरण समझौता, कोम्कासा को 6 सितंबर, 2018 को 2 + 2 द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षरित किया गया था। कोम्कासा समझौते को लागू करके, अ मेरिका ने C-130 और C-17 परिवहन विमानों में से कुछ में सेलेक्टिव अवैलबिलिटी एंटी-स्पूफिंग मॉड्यूल जीपीएस सिस्टम शुरू किया है। कोम्कासा उन तीन मूलभूत रक्षा संधिओं में से एक है जिन पर अमेरिका से उच्च तकनीकी सैन्य हार्डवेयर प्राप्त करने के इच्छुक देश द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता है। अन्य 2 समझौते हैं- 1. एलईएमओए (लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट), 2. बीईसीए (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट)

सरकार ने जमात-ए-इस्लामी और जेकेएलएफ पर लगाए गए प्रतिबंध की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया

गृह मंत्रालय ने जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) और जम्मू और कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ ) गुट पर प्रतिबंध लगाने के पर्याप्त कारण का निर्धारण करने के लिए गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) ट्रिब्यूनल का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति चंदर शेखर करेंगे। पिछले दो महीनों में, केंद्र द्वारा जेईआई और जेकेएलएफ को गैरकानूनी संघों के रूप में घोषित किया गया था। ये जम्मू और कश्मीर में सक्रिय हैं। जेकेएलएफ का नेतृत्व यासीन मलिक करते हैं जबकि जेईआई का नेतृत्व जलालुद्दीन उमरी करते हैं।

देश में वायु प्रदूषण से 2017 में हुईं 12 लाख मौतें

स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2019 के अनुसार, लंबे समय तक घर से बाहर रहने या घर में वायु प्रदूषण की वजह से 2017 में स्ट्रोक, मधुमेह, दिल का दौरा, फेफड़े के कैंसर या फेफड़े की पुरानी बीमारियों से करीब पूरी दुनिया में करीब 50 लाख लोगों की मौत हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि इनमें से तीस लाख मौतें सीधे तौर पर पीएम 2.5 से जुड़ीं हैं। इनमें से करीब आधे लोगों की मौत भारत व चीन में हुई है। साल 2017 में इन दोनों देशों में 12-12 लाख लोगों की मौत इस वजह से हुई।अमेरिका की हेल्थ इफैक्ट्स इंस्टीट्यूट (एचईआई) ने यह रिपोर्ट बुधवार को जारी की। इसमें बताया गया है कि भारत में स्वास्थ्य संबंधी खतरों से होने वाली मौतों का तीसरा सबसे बड़ा कारण वायु प्रदूषण और इसके बाद धूम्रपान है।

मुंबई 100 मैच जीतने वाली पहली टीम

आईपीएल के 15वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 37 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ मु्ंबई ने टूर्नामेंट में अपनी 100वीं जीत दर्ज कर ली। वह इस आंकड़े तक पहुंचने वाली पहली टीम बनी। उसके बाद चेन्नई ने 93 और कोलकाता नाइटराइडर्स ने 88 मुकाबले जीते हैं।

चाइनीज ताइपे में आयोजित 12 वीं एशियन एयरगन चैम्पियनशिप 2019 में भारत ने 25 पदक जीते

25 मार्च से 2 अप्रैल 2019 तक,12 वीं एशियाई चैंपियनशिप 10 मीटर, राइफल/पिस्टल चीनी ताइपे के ताओयुआन शहर में गोंगसी शूटिंग रेंज के राष्ट्रीय खेल प्रशिक्षण केंद्र में हुई। भारत 25 पदक, 16 स्वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्य पदक जीतकर पदक तालिका में सबसे ऊपर है। कोरिया गणराज्य 16 पदक जीतकर दुसरे स्थान पर रहा जबकि चीनी ताइपे ने 11 पदक जीते और तीसरा स्थान प्राप्त किया। 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम मैच में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने क्वालीफिकेशन विश्व रिकॉर्ड तोडा। श्रेया अग्रवाल ने स्वर्ण पदक जीता और 10 मीटर एयर राइफल महिला जूनियर स्पर्धा में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड और एशियाई रिकॉर्डतोड़कर 252.5 अंक हासिल कर चीन की रूज़ॉक्स झाओ को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने पिछले साल 252.4 स्कोर करके रिकॉर्ड बनाया था। 10 मीटर एयर राइफल महिला जूनियर टीम स्पर्धा में श्रेया अग्रवाल, मेहुली घोष और कवि रक्ष्ना ने स्वर्ण पदक जीता और 1880.2 के पिछले विश्व जूनियर रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए कुल 1882.2 का स्कोर करके विश्व जूनियर रिकॉर्ड और एशियन रिकॉर्ड बनाया।

स्वर्ण पदक
इवेंट विजेता 
10 मीटर एयर राइफल पुरुष व्यक्तिगतदिव्यांश सिंह पंवार
10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीमदिव्यांश सिंह पंवार, रवि कुमार, दीपक कुमार
10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष टीमसौरभ चौधरी, रविंदर सिंह और अभिषेक वर्मा
10 मीटर एयर राइफल महिला व्यक्तिगतएलावेनिल वलारिवन
10 मीटर एयर राइफल महिला टीमएलावेनिल वलारिवन, अपूर्वी चंदेला, मेघना सज्जनर
10 मीटर एयर पिस्टल महिला व्यक्तिगतमनु भाकर
10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीममनु भाकर और सौरभ चौधरी
10 मीटर एयर राइफल पुरुष जूनियर टीमयश वर्धन, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, केवल जशवंतभाई प्रजापति
10 मीटर एयर राइफल पुरुष जूनियर व्यक्तिगतयश वर्धन
10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष जूनियर व्यक्तिगतसरबजोत सिंह
10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष जूनियर टीमसरबजोत सिंह, अर्जुन सिंह चीमा, विजयवीर सिद्धू
10 मीटर एयर राइफल महिला जूनियर व्यक्तिगतश्रेया अग्रवाल
10 मीटर एयर राइफल महिला जूनियर टीमसी कवि रक्ष्ना, श्रेया अग्रवाल, मेहुली घोष
10 मीटर एयर पिस्टल महिला जूनियर व्यक्तिगतईशा सिंह
10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम जूनियरईशा सिंह, विजयवीर सिद्धू
10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम जूनियरश्रेया अग्रवाल, यश वर्धन

गरुड़ प्रकाशन ने ‘मोदी अगेन’ और ‘सैफ्रन स्वॉर्ड्स’ लॉन्च की

भारतीय प्रकाशन कंपनी, गरुड़ प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी दो पुस्तकें ‘मोदी अगेन’ और ‘सैफ्रन स्वॉर्ड्स – सेंचुरीज़ ऑफ़ इंडिक रेसिस्टेंस टू इन्वेडरज’ लॉन्च कीं। ‘मोदी अगेन: व्हाई मोदी इज राइट फॉर इंडिया, एन एक्स-कम्युनिस्ट्स मेनिफेस्टो’, आभास मालदहियार ने लिखी है जो बताती है कि नरेंद्र मोदी भारत के लिए कैसे सही हैं। ‘सैफ्रन स्वॉर्ड्स – सेंचुरीज़ ऑफ़ इंडिक रेसिस्टेंस टू इन्वेडरज’ जो कि मनोषी सिन्हा रावल द्वारा लिखित है, पिछले 1300 वर्षों से भारत के 52 अनसुने योद्धाओं पर एक पुस्तक है।

पहली बार अश्वेत व समलैंगिक महिला बनी शिकागो की मेयर

अमेरिका के शिकागो शहर में पहली बार एक अश्वेत और समलैंगिक महिला पर मेयर पद के लिए भरोसा जताया गया है। यहां से सरकारी अभियोजक रह चुकीं लोरी लाइटफुट को चुना गया है। लोरी ने भारी अंतर से चुनाव जीत कर इतिहास रच दिया है। लोरी शिकागो की मेयर बनने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला भी हैं।

अमेरिका के शीर्ष थिंक टैंक में भारतवंशी का चयन

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अरुण एम कुमार अमेरिका के 'कॉउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन' (सीएफआर) में बतौर थींक टैंक के रूप में निर्वाचित हुए हैं। अरुण कुमार अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराम ओबामा की टीम का भी हिस्‍सा रह चुके हैं। ओबामा प्रशासन में वह वाणिज्‍यक राजनयिक के पद पर काम कर चुके हैं। मौजूदा समय में वह भारत में केपीएमजी के चेयरमैन व सीइओ हैं। सीएफआर न केवल अमेरिका बल्कि दुनियाभर में अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों में इसका अच्‍छा खासा दबदबा और प्रभाव रहा है।

चार देशों से सोलर कंपोनेंट्स के आयात पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई गई

सस्ते लदान के खिलाफ घरेलू कंपनियों की सुरक्षा के लिए, राजस्व विभाग, भारत सरकार ने 5 साल की अवधि के लिए चीन, मलेशिया सउदी अरब और थाईलैंड से कुछ सौर सेल घटकों (सोलर मॉड्यूल के लिए एथिलीन विनाइल एसीटेट शीट) के आयात पर 1559 अमेरिकी डॉलर (1,07,844 रूपये) प्रति टन तक एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई गई।

बैटमैन कॉमिक-कॉन म्यूजियम के कैरेक्टर हॉल ऑफ फेम का पहला अनुगम बन जाएगा

अपने 80 वें जन्मदिन पर, बैटमैन 17 जुलाई 2019 को सैन डिएगो, यूएसए में 50 वें वार्षिक कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में एक समारोह में कॉमिक-ऑन म्यूजियम के कैरेक्टर हॉल ऑफ फेम का पहला अनुगम बन जाएगा। बैटमैन डीसी कॉमिक्स का एक काल्पनिक चरित्र है। बैटमैन का चरित्र कलाकार बॉब केन और लेखक बिल फिंगर द्वारा बनाया गया था। बैटमैन पहली बार 1939 में डिटेक्टिव कॉमिक्स #27 में दिखाई दिया था।

न्यूजेन मोबिलिटी समिट 2019

अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केन्द्र (आईसीएटी) 27 – 29 नवंबर, 2019 के दौरान एनसीआर स्थित मानेसर में ‘न्यूजेन मोबिलिटी समिट 2019’ का आयोजन करेगा। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य स्मार्ट एवं हरित भविष्य के लिए उन्नत ऑटोमोटिव तकनीकों के त्वरित अनुपालन, समावेशन एवं विकास हेतु नये विचारों, जानकारियों, वैश्विक अनुभवों, नवाचारों और भावी तकनीकी रुझानों को साझा करना होगा।

लुईस हैमिल्टन ने बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2019 जीता

पांच बार के विश्व चैंपियन मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने फिनलैंड के वाल्टेरी बोटास को हराकर बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2019 खिताब पर कब्जा किया, मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास ने दूसरा स्थान हासिल किया। चार्ल्स लेक्लेर्क तीसरे स्थान पर रहे और 21 साल की उम्र में फरारी के सबसे कम उम्र के विजेता बन गए। बहरीन ग्रांड प्रिक्स बहरीन में एक फॉर्मूला वन चैम्पियनशिप रेस है जो गल्फ एयर द्वारा प्रायोजित है।

त्रिपुरा के वरिष्ठ भाजपा नेता दिलीप सरकार का निधन हुआ

पुरा भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पांच बार के विधायक दिलीप सरकार का निधन 1 अप्रैल, 2019 को, लंबे समय तक तीव्र जिगर की बीमारी के बाद दिल्ली के एक निजी अस्पताल में हुआ। वह 61 वर्ष के थे। दिलीप सरकार 1988 से 1993 के बीच कांग्रेस-त्रिपुरा उपजाती जुबा समिति (टीयूजेएस) गठबंधन सरकार में पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री थे।

प्रख्यात नाटककार और थिएटर आयोजक कार्तिक चंद्र रथ का 70 वर्ष की आयु में ओडिशा में निधन हो गया

दिल का दौरा पड़ने के कारण ओडिशा के कटक में 70 साल की उम्र में एक अनुभवी नाटककार, थिएटर आयोजक और अर्थशास्त्र के शिक्षक कार्तिक चंद्र रथ का निधन हो गया। उनका जन्म 1949 में ओडिशा में हुआ था। 1963 में, उन्होंने देश में ओडिया रंगमंच को लोकप्रिय बनाने के लिए पहला नाटक ‘ई देशा, ई माटी’ शीर्षक से लिखा, उन्होंने कटक में उत्कल युवा संस्क्रुतिका संघ का गठन किया। कार्तिक चंद्र रथ को केन्द्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, ओडिशा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और ओडिशा साहित्य अकादमी पुरस्कार मिले।

तमिल निर्देशक, जे महेंद्रन का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया

2 अप्रैल 2019 को, प्रसिद्ध तमिल निर्देशक, पटकथा लेखक और अभिनेता, जे महेंद्रन का 79 वर्ष की आयु में एक अस्पताल में भर्ती होने के बाद निधन हो गया। उन्हें उनकी तमिल फिल्म मुल्लम मलारुम के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार (1978) भी मिला था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on