Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 April 2019

संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ज़ायेद मैडल से सम्मानित करने की घोषणा की

हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को ज़ायेद मैडल से सम्मानित किये जाने की घोषणा की। श्री मोदी को यह सम्मान भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिए गये योगदान के लिए दिया जा रहा है। इसकी जानकारी अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाहयान ने ट्वीट करके दी। ज़ायेद मैडल संयुक्त अरब अमीरात द्वारा राजाओं, राष्ट्रपतियों तथा राष्ट्रप्रमुखों को दिया जाने वाले सर्वोच्च सम्मान है। अब तक यह सम्मान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय को प्रदान किया जा चुका है। अरब अमीरात भारत और फ्रांस के नेतृत्व में शुरू किये गये अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का हिस्सा भी है। 2017 में भारत-संयुक्त अरब अमीरात के बीच का व्यापार 50 अरब डॉलर पर पहुँच गया था। संयुक्त अरब अमीरात चीन और अमेरिका के बाद भारत के तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट को कम किया

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट (अल्पकालिक उधार दर) में 25 बेसिस पॉइंट्स की कमी के साथ 6% पर रखा है। यह निर्णय RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति द्वारा लिया गया है। रेपो दर, वह दर है जिस पर आरबीआई छोटी समयावधि के लिए बैंकों को ऋण देता है। यह RBI द्वारा बैंकों से सरकारी बांड खरीदकर एक निश्चित दर पर उन्हें बेचने के लिए एक समझौते के साथ किया जाता है। जब भारतीय रिजर्व बैंक रेपो दर बढ़ाता है, तो बैंक को उच्च दरों पर ऋण देना पड़ता है। अत: कहा जा सकता है कि रेपो दर का बढ़ना बाजारों में ब्याज दरों में वृद्धि होने का एक कारण है। रिवर्स रेपो दर वह ब्याज दर है जिस पर आरबीआई अल्पकालिक समय के लिए अन्य बैंकों से ऋण लेता है।

एशियाई विकास बैंक ने भारत की जीडीपी विकास दर के अनुमान को घटाकर 7.2% किया

एशियाई विकास बैंक ने 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर के अनुमान को 7.6% से कम करके 7.2% कर दिया है। इसका प्रमुख कारण वैश्विक मांग में धीमापन तथा घरेलु राजस्व में कमी है। एशियाई विकास बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2019-20 में भी भारत बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में तेज़ गति से आगे बढेगा। एशियाई विकास बैंक का मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है। इसके कुल 67 सदस्य हैं, जिनमें से 48 एशिया और प्रशांत क्षेत्र जबकि बाकी 19 अन्य क्षेत्र के हैं।

फिच ने लगातार 13वें साल भारत की रेटिंग स्थिर रखी

रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की साख को स्थिर वित्तीय परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी-’ पर बरकरार रखा। यह निवेश श्रेणी की सबसे नीचे स्तर की रेटिंग है। एजेंसी ने कहा कि देश की कमजोर रोजकोषीय स्थिति उसकी रेटिंग के सुधार के रास्ते में बाधा बनी हुई है। यह लगातार 13वां साल है जब वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत को ‘बीबीबी-’ रेटिंग दी है। इससे पहले एक अगस्त 2006 को फिच ने भारत के लिये साख ‘बीबी+’ से बढ़ाकर स्थिर परिदृश्य के साथ‘बीबीबी-’ किया था।

अरुणाचल प्रदेश से आंशिक रूप से AFSPA को हटाया गया

अरुणाचल प्रदेश के नौ में से तीन जिलों से AFSPA(Armed Forces (Special Powers) Acts) को आंशिक रूप से हटा दिया गया है, हालांकि म्यांमार के साथ लगने वाले क्षेत्रों में AFSPA अभी भी लागू है। संसद ने 1958 में AFSPA को लागू कर दिया था। इस असम तथा केन्द्रीय शासित प्रदेश मणिपुर में लागू किया गया था। जब अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम तथा नागालैंड अस्तित्व में आये तो इन नव-निर्मित राज्यों में भी AFSPA लागू हो गया। AFSPA को 1958 में लागू किया गया था, इसका उपयोग अशांत घोषित किये गये क्षेत्रों में किया जाता है। इस अधिनियम के द्वारा किसी क्षेत्र में धार्मिक, नस्लीय, भाषायी तथा समुदायों के बीच विवाद के कारण इसे राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा अशांत घोषित किया जा सकता है। वर्तमान में AFSPA 6 राज्यों में लागू है : असम, नागालैंड, अरुंचल प्रदेश (केवल तिरप, चांगलांग और लॉन्गदिंग जिले तथा असम के साथ 20 किलोमीटर की सीमा में), मणिपुर (इम्फाल नगरपालिका क्षेत्र के अतिरिक्त), मेघालय (असम के साथ 20 किलोमीटर सीमा तक ही सीमित) तथा जम्मू-कश्मीर।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का बोलिविया में 3 दिवसीय दौरा

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 28 से 30 मार्च, 2019 तक बोलीविया की यात्रा पर थे। वह क्रोएशिया, बोलीविया और चिली की अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में सांताक्रूज, बोलिविया पहुंचे थे। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति की बोलीविया की पहली यात्रा है। राम नाथ कोविंद द्वारा अर्थव्यवस्था, अंतरिक्ष और आईटी जैसे कई द्विपक्षीय मुद्दों के बारे में अपने बोलिवियाई समकक्ष ईवो मोरालेस के साथ उत्पादक वार्ता करने के बाद, भारत ने बोलीविया को 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट लाइन की पेशकश की है। राम नाथ कोविंद की बोलीविया यात्रा के दौरान, भारत और बोलीविया ने 8 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन समझौता ज्ञापनों पर संस्कृति, खनन, राजनयिकों के लिए वीजा माफी व्यवस्था, राजनयिक अकादमियों के बीच आदान-प्रदान, अंतरिक्ष, पारंपरिक चिकित्सा, आईटी में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना और द्वि-महासागरीय रेलवे परियोजना पर हस्ताक्षर किए गए थे। लिथियम का विकास और औद्योगिक उपयोग के लिए बोलिविया में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद भारत ने बोलीविया के लिथियम भंडार तक अपनी पहुंच बना ली है, जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों और सेल फोन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रमुख घटक है। बोलीविया ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य एक आम दृष्टिकोण के माध्यम से अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं में पहचाने गए अंतराल को संबोधित करने के लिए सौर संसाधन संपन्न देशों का एक गठबंधन स्थापित करना है। भारत 2022 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन करने के लक्ष्य के साथ, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के लक्ष्य का दसवां हिस्सा प्राप्त करेगा। बोलिविया के राष्ट्रपति, इवो मोरालेस आयमा ने सांताक्रूज में राम नाथ कोविंद को बोलीविया के सर्वोच्च राज्य सम्मान ‘कोंडोर डे लॉस एंडीज एन एल ग्रादो डी ग्रान कॉलर’ से सम्मानित किया। सांताक्रूज में गेब्रियल रेने मोरेनो विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी हॉल की एक पट्टिका का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा किया गया था।

मलावी में भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान की स्थापना के लिए, भारत ने एक विकास बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत ने अफ्रीकी देशों के लिए कृषि-वित्तपोषण और उद्यमिता विकास के क्षेत्रों में क्षमता बढ़ाने के लिए मलावी में भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान की स्थापना के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट कंसल्टेंसी सर्विसके साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक यूपीआई लेनदेन पर शुल्क लगाने वाला पहला ऋणदाता बन गया

1 मई 2019 से, भारत का निजी क्षेत्र का बैंक कोटक महिंद्रा बैंक पीयर-टू-पीयर यूपीआई लेन-देन पर शुल्क लगाने वाला पहला ऋणदाता बन जाएगा, जो सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है, जैसे की पेटीएम,गूगलपे,फोनेपे,ट्रूकॉलरपे आदि। कोटक महिंद्रा बैंक के खाताधारकों के लिए, पहले 30 पीयर-टू-पीयर यूपीआई फंड ट्रांसफर मुफ्त होंगे। एक बार जब किसी व्यक्ति का 30 यूपीआई लेनदेन से अधिक हो जाता है, तो उससे 1000 रुपये प्रति लेनदेन के लिए 2.50 रुपये या उससे कम शुल्क लिया जाएगा। 1000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए बैंक 5 रुपये के साथ 18% जीएसटी शुल्क लेगा। 1000 रुपये तक के लेनदेन पर 25 पैसे शुल्क और 1000 रुपये से अधिक पर 50 पैसे के बजाय, एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ने सभी लेनदेन के लिए 10 पैसे की समान दर निर्धारित की है (साथ ही एक मूल्य के लिए शुल्क 0.04% जारीकर्ता बैंक और अधिग्रहणकर्ता बैंक के बीच विभाजित होगा)।

पेटीएम मनी को स्टॉक ब्रोकिंग के लिए सेबी की मंजूरी मिली

2 अप्रैल 2019 को, वन97 कम्युनिकेशंस के स्वामित्व वाली पेटीएम मनी, पेटीएम की धन प्रबंधन शाखा, को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से एक स्टॉक ब्रोकिंग सेवा की पेशकश शुरू करने के लिए मंजूरी मिल गई है जैसे इक्विटी और नकद में व्यापार करने की क्षमता और अन्य एक्सचेंज-ट्रेडेड उत्पादों के बीच सेगमेंट, डेरिवेटिव्स और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स आदि। सेबी की इस मंजूरी के अलावा, पेटीएम मनी को भी पेटीएम मनी ऐप के माध्यम से शेयर खरीदने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) से इसकी सदस्यता के लिए मंजूरी मिल गई।

टाटा पावर ने रूफटॉप सौर परियोजनाओं के लिए इंद्रप्रस्थ गैस के साथ हाथ मिलाया

2 अप्रैल 2019 को, टाटा पावर ने रूफटॉप सौर परियोजनाओं, व्यावसायिक पैमाने पर ईवी चार्जिंग/बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने सहित हरित ऊर्जा समाधानों के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत की सबसे बड़ी सीएनजी वितरण कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के प्रबंध निदेशक ई.एस.रंगनाथन और भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर यूटिलिटी फर्म टाटा पावर के सीईओ और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा के बीच, गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, बी सी त्रिपाठी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

दक्षिण कोरिया 5जी लॉन्च करने वाला पहला देश

5जी मोबाइल नेटवर्क शुरू करने के मामले में दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है। बुधवार रात 11 बजे (स्थानीय समय) सियोल में जब 5जी सेवा लॉन्च की गई तो दक्षिण कोरिया यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग के लिए पहले 5 अप्रैल की तारीख तय की गई थी, लेकिन अमेरिकी कंपनियों को मात देने के लिए दो दिन पहले ही सेवा शुरू कर दी गई। 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क 20 गुना तेज होगा। सैमसंग के गैलेक्सी के एस10 5जी मॉडल पर पहली बार 5जी नेटवर्क शुरू किया गया। सैमसंग भी दक्षिण कोरिया की ही कंपनी है। सैमसंग ने फरवरी में अपना पहला 5जी स्मार्टफोन पेश किया था। इसकी कीमत करीब 2 हजार डॉलर है।

विक्रम पटेल को प्रतिष्ठित जॉन डर्कस कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मनोचिकित्सक और वैश्विक स्वास्थ्य के प्रोफेसर विक्रम पटेल को प्रतिष्ठित जॉन डर्कस कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड से सम्मानित किया गया, जिसे द गेयरनर फाउंडेशन ने $ 100,000 की पुरस्कार राशि के साथ प्रदान किया। यह पुरस्कार मानसिक स्वास्थ्य में उनके विश्व-अग्रणी शोध के लिए दिया गया था, जो निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बोझ और निर्धारकों पर और मानसिक स्वास्थ्य के उपचार के लिए ज्ञान प्रदान करता है।

एयर मार्शल डी चौधरी एवीएसएम वीएम वीएसएम को वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी, पश्चिमी वायु कमान के रूप में नामित किया गया

एयर मार्शल डी चौधरी एवीएसएम वीएम वीएसएम को वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी, पश्चिमी वायु कमान के रूप में नियुक्त किया गया है।

पक्षी सर्वेक्षण के दौरान उत्तर केरल के अरलम अभयारण्य में दो नए पक्षी देखे गए

द वूली-नेक्ड स्टॉर्क और व्हाइट-बेल्ड ड्रोंगो, दोनों ही पक्षियों की सूखी भूमि की प्रजातियों को 19 वें पक्षी सर्वेक्षण के दौरान उत्तरी केरल के अरलम वन्यजीव अभयारण्य में देखा गया है। नई प्रजातियों के अलावा, कुल 152 प्रजातियों को इस सर्वेक्षण में देखा गया था। यह सर्वेक्षण वन और वन्यजीव विभाग और मालाबार प्राकृतिक इतिहास सोसायटी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on