Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 April 2019

सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव आयोग को VVPAT की पर्ची का मिलान करने का निर्देश दिया

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय चुनाव आयोग को EVM परिणामों से VVPAT पर्ची के मिलान की संख्या को बढ़ाने के लिए कहा है। अब तक प्रत्येक विधानसभा सेगमेंट में एक पोलिंग बूथ में EVM के परिणामों का मिलान VVPAT से किया जाता है। अब सर्वोच्च न्यायालय ने एक की बजाय पांच पोलिंग बूथ की VVPAT की पर्चियों का मिलान करने का निर्देश दिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि इससे चुनावी प्रक्रिया की विश्वसनीयता तथा सत्यनिष्ठा में वृद्धि होगी। इस बार लोकसभा में पहली बार VVPAT मशीन का उपयोग किया जा रहा है। हालांकि कुछ संसदीय चुनावों तथा विधानसभा चुनावों में VVPAT का उपयोग किया जा चुका है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने मुद्रा पेटी के लिए नए नियम जारी किये

भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में बैंकों को मुद्रा पेटी (currency chest) के सम्बन्ध में नए दिशानिर्देश जारी किये, यह दिशानिर्देश हैं - स्ट्रोंग रूम/वॉल्ट का क्षेत्रफल कम से कम 1500 वर्ग फुट होना चाहिए। पहाड़ी अथवा दुर्गम क्षेत्र में स्ट्रोंग रूम/वॉल्ट का क्षेत्रफल कम से कम 600 वर्ग फुट होना चाहिए। नयी मुद्रा पेटी 6.6 लाख बैंक नोट प्रतिदिन प्रसंस्कृत करने में सक्षम होनी चाहिए। पहाड़ी अथवा दुर्गम क्षेत्रों में यह क्षमता कम 2.1 लाख बैंक नोट प्रतिदिन होनी चाहिए। मुद्रा पेटी की चेस्ट बैलेंस लिमिट 1000 करोड़ रुपये होनी चाहिए। मुद्रा पेटी वह स्थान है जहाँ पर मुद्रा को भंडारित करके रखा जाता है। यह पेटी RBI के लिए रोकड़ वितरण का कार्य करती हैं तथा यह लोगों से ख़राब अथवा फटे हुए नोट भी संगृहीत करती है।

डॉ एमजी रामचंद्रन के ऊपर ‘चेन्नई सेंट्रल’ का नाम बदलकर ‘पुरैची थलाइवर डॉ एम जी रामचंद्रन चेन्नई सेंट्रल’ कर दिया गया

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर तमिलनाडु राज्य सरकार द्वारा पुरैची थलाइवर डॉ एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन के रूप में इसके दिवंगत मुख्यमंत्री और चेन्नई के सत्तारूढ़ सरकार अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कज्हगम (एआईएडीएमके) के संस्थापक डॉ एमजी रामचंद्रन के नाम पर रखा गया है। डॉ मरुदुर गोपालन रामचंद्रन (17 जनवरी 1917-24 दिसंबर 1987) उर्फ ​​एमजी रामचंद्रन या ‘मक्कल थिलागम’ (चूंकि वह एक लोकप्रिय व्यक्ति थे) एक दिग्गज फिल्म निर्माता, अभिनेता और राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री (1977-1987) के रूप में 10 साल सेवा की। एम जी रामचंद्रन की आत्मकथा को मरणोपरांत 2003 में (दो खंडों में) ‘नान येएन पिरंतहेन (क्यों मैं पैदा हुआ था) शीर्षक के तहत प्रकाशित किया गया था। एम जी रामचंद्रन को मरणोपरांत 1988 में भारत सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

ITBP के सैनिकों ने 2019 आम चुनावों के लिए सर्वप्रथम मतदान किया

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अरुणाचल प्रदेश में इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस के जवानों ने सर्वप्रथम वोट डाल दिए हैं। इन सर्विस वोटर्स ने पोस्टल बैलट के माध्यम से लोहितपुर से मतदान कर दिया है। सर्विस वोटर्स को पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

CRPF का 54वां शौर्य दिवस

9 अप्रैल केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) का 54वां शौर्य दिवस था। 9 अप्रैल, 1965 के दिन CRPF की एक छोटी टुकड़ी ने पाकिस्तान ब्रिगेड के आक्रमण को विफल कर दिया था। दरअसल गुजरात के कच्छ के रण में CRPF ने पाकिस्तान के हमले को नाकाम करते हुए 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था। इस लड़ाई में CRPF के 6 जवान शहीद हुए थे। सीआरपीएफ कुल 246 बटालियनों के साथ भारत में सबसे बड़ी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल या अर्धसैनिक बल है। यह गृह मंत्रालय (MHA) के तहत काम करता है। यह 1939 में क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के तहत स्थापित किया गया था, लेकिन आजादी के बाद, इसे सीआरपीएफ अधिनियम, 1949 से सांविधिक पुलिस बल बनाया गया था।

विदेश से घर पैसे भेजने में सबसे आगे भारतीय

विश्व बैंक की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में भारत को विश्व में सर्वाधिक 79 अरब डॉलर प्रेषण (remittance) प्राप्त हुआ। यह राशि भारत को विदेश में निवास करने वाले नागरिकों से प्राप्त हुई है। भारत के बाद चीन (67 अरब डॉलर), मेक्सिको (36 अरब डॉलर), फिलीपींस (34 अरब डॉलर) और मिस्र (29 अरब डॉलर) का स्थान है। विश्व बैंक की ‘माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ’ नामक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

साहिबाबाद हमारे देश में 1500 वां फ्री वाई-फाई स्टेशन बन गया है

उत्तर रेलवे के अंतर्गत साहिबाबाद स्टेशन देश का 1500 वाँ स्टेशन बन गया है, जिसे रायटेल द्वारा मुफ्त वाई-फाई सुविधा दी गई है। हाल ही में, भारतीय रेलवे ने सात दिनों में फ्री वाई फाई के साथ 500 स्टेशनों को कवर करके एक रिकॉर्ड बनाया है।

AIMA अवार्ड्स 2019

हाल ही में AIMA (All India Management Association) अवार्ड्स, 2019 प्रदान किये गये। यह पुरस्कार लीडरशिप में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने वाले लोगों को प्रदान किये जाते हैं। इन पुरस्कारों की शुरुआत वर्ष 2010 में हुई थी। इस वर्ष के AIMA अवार्ड्स विजेताओं की सूची निम्नलिखित है :

  1. लाइफटाइम कॉन्ट्रिब्यूशन अवार्ड – अज़ीम प्रेमजी (विप्रो के चेयरमैन)
  2. उत्कृष्ठ संस्थान निर्माता – प्रताप सी. रेड्डी (अपोलो हॉस्पिटल समूह के संस्थापक-चेयरमैन)
  3. कॉर्पोरेट सिटीजन अवार्ड – देवी प्रसाद शेट्टी (नारायण ह्रुदालय के संस्थापक व चेयरमैन)
  4. वर्ष के सर्वश्रेष्ठ उद्यमी – संजीव बजाज (बजाज फिनसर्व के मैनेजिंग डायरेक्टर)
  5. बिज़नस लीडर ऑफ़ द ईयर – सजीव मेहता (हिंदुस्तान यूनीलीवर के चेयरमैन)
  6. लाइफटाइम कॉन्ट्रिब्यूशन टू मीडिया – महेंद्र मोहन गुप्ता (जागरण प्रकाशन लिमिटेड के चेयरमैन)
  7. आउटस्टैंडिंग कॉन्ट्रिब्यूशन टू मीडिया – उदय शंकर (21st सेंचुरी फॉक्स, एशिया तथा स्टार इंडिया के सीईओ)
  8. भारत की सर्वश्रेष्ठ बहु-राष्ट्रीय कंपनी – पवन गोएंका (महिंद्रा एंड महिंद्रा)
  9. वर्ष की सर्वश्रेष्ठ बहु-राष्ट्रीय कंपनी – टी. कृष्णाकुमार (कोका कोला इंडिया के सीईओ व अध्यक्ष)
  10. सार्वजनिक क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ कंपनी – संजीव सिंह (इंडियन आयल कारपोरेशन के चेयरमैन)
  11. वर्ष के सर्वश्रेष्ठ निर्देशक – राजकुमार हिरानी (संजू फिल्म के निर्देशक, लेखक व संपादक)

ईरान ने अमेरिकी सेना को आतंकी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने ईरान के सैनिक संगठन इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड्स काेर (आईआरजीसी) काे आतंकी संगठन करार दे दिया है। जवाब में ईरान ने भी अमेरिकी सेना को मध्य-पूर्व में आतंकी बताया है। दरअसल, ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच तल्खी बढ़ी है। अमेरिका पिछले काफी समय से ईरान पर परमाणु कार्यक्रम को गलत तरीके से आगे बढ़ाने का आरोप लगाता रहा है।

भारत और सिंगापुर के बीच “बोल्ड कुरुक्षेत्र 2019” युद्ध अभ्यास

झाँसी की बबीना कैंटोनमेंट में भारत और सिंगापुर के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हो गया है। इस युद्ध अभ्यास का तीन दिवसीय युद्ध अभ्यास का आयोजन दोनों देशों के बीच सैन्य टेक्नोलॉजी, समुद्री सुरक्षा को मज़बूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। दोनों देशों ने रक्षा संबंधों को मज़बूत करने के लिए नवम्बर, 2017 में समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। समझौते के अन्सुआर सिंगापुर की सेना भारतीय सेना के साथ मिलकर प्रशिक्षण व फायरिंग अभ्यास करेगी।

पहली बार बेल्जियम मेलोनॉइज डॉग बनेंगे मप्र पुलिस के मददगार

जमीन में दो फीट अंदर तक धंसे सबूतों को ढूढ़ निकालने में माहिर बेल्जियम मेलोनॉइज डॉग अब पुलिस के मददगार बनेंगे। बेल्जियम मेलानॉइल फुर्तीले डॉग्स का ही इस्तेमाल दुनिया के सबसे शक्तिशाली अमेरिकी राष्ट्रपति के सरकारी निवास व्हाइट हाउस की सुरक्षा में किया जाता है। ये पहला मौका होगा, जब मप्र पुलिस की 23वीं बटालियन ने इस नस्ल के दो डॉग खरीदे हैं। अब तक देश में इन डॉग्स का इस्तेमाल बीएसएफ, आईटीबीपी और वन विभाग करता रहा है।

नागालैंड में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए लगभग 5000 कोन्याक महिलाओं ने नृत्य किया

मोन (नागालैंड) में आयोजित कार्यक्रम में ओलिंग मोनयू उत्सव के दौरान (आमतौर पर 1 अप्रैल से 3 अप्रैल के बीच हर साल) लगभग 5000 कोन्याक नागा महिलाओं ने अपने पारंपरिक परिधान में ‘सबसे बड़ा पारंपरिक कोन्याक नृत्य’ के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया। ओलिंग मोनयू उत्सव/​​मिनी हॉर्नबिल त्योहार का विषय था ‘सांस्कृतिक विरासत के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना’। मुख्य शिकार की परंपरा के लिए मुख्य रूप से जाने जाने वाले कोन्याक लोग, नागालैंड में आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त 17 जनजातियों में से सबसे बड़े हैं।

उज्ज्वला के 85% लाभार्थी अभी भी खाना पकाने के लिए ठोस ईंधन का उपयोग करते हैं

रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर कम्पैसिनेट इकोनॉमिक्स द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, ग्रामीण बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 85% उज्ज्वला लाभार्थी अभी भी खाना पकाने के लिए ठोस ईंधन का उपयोग करते हैं। सर्वेक्षण में शामिल 85% परिवारों में से 53% ने विशेष रूप से चुल्हा का उपयोग किया, जबकि 32% ने दोनों का उपयोग किया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2016 में लॉन्च किया गया था और यह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की एक योजना है। इसका उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को सुरक्षित खाना पकाने के ईंधन – एलपीजी प्रदान करके सुरक्षित करना है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करती है।

नई दिल्ली में द्विवार्षिक सेना कमांडरों का सम्मेलन

8 अप्रैल 2019 को भारतीय सेना की योजना और निष्पादन प्रक्रिया के लिए नई दिल्ली में द्विवार्षिक सेना कमांडरों का सम्मेलन शुरू हुआ। इस सम्मेलन में मौजूदा सुरक्षा गतिकी के प्रबंधन, भावी सुरक्षा खतरों के शमन जैसे कुछ मुद्दों पर चर्चा की गई। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सम्मेलन में अपना उद्घाटन भाषण दिया और सेनाध्यक्ष ने सम्मेलन की अध्यक्षता की।

‘ग्लोबल स्लैग कंपनी ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार टाटा स्टील

स्टील बाय-प्रोडक्ट्स (स्लैग) के नए अनुप्रयोगों के विकास में अपनी अभिनव प्रथाओं के लिए टाटा स्टील ने 14 वें ग्लोबल स्लैग सम्मेलन और प्रदर्शनी 2019 में ‘ग्लोबल स्लैग कंपनी ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार प्राप्त किया। यह सम्मेलन हाल ही में आचेन, जर्मनी में आयोजित किया गया था, और यह सबसे बड़ी वैश्विक वार्षिक स्लैग घटनाओं में से एक है, जिसमें प्रमुख स्टील निर्माता, स्टील मिल सेवा प्रदाता और संबद्ध कंपनियां शामिल हैं। टाटा स्टील लिमिटेड के सीईओ वी नरेंद्रन, संस्थापक जमशेदजी टाटा, मुख्यालय मुंबई में है।

एनटीपीसी ने 2,000 करोड रुपये के कर्ज के लिये केनरा बैंक के साथ समझौता किया

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी ने कहा कि उसने 2,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिये केनरा बैंक के साथ मियादी-रिण समझौता किया है। इस राशि का उपयोग पूंजी खर्च के वित्त पोषण में किया जाएगा। एनटीपीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘केनरा बैंक के साथ 5 अप्रैल 2019 को 2,000 करोड़ रुपये के कर्ज का सावधिक कर्ज समझौता किया गया है। यह कर्ज तीन महीने की कोष की सीमांत लागत (एमसीएलआर) आधारित ब्याज दर पर दिया गया है।’’ गुरदीप सिंह एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। एनटीपीसी लिमिटेड का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। केनरा बैंक का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

73 वर्षीय इसाक हायिक ने विश्व के सबसे उम्रदराज फुटबॉल खिलाड़ी

73 वर्षीय इजरायली इसाक हायिक ने एक पेशेवर फुटबॉल मैच में खेल कर दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। पिछले रिकॉर्ड धारक 53 साल के उरुग्वयन रॉबर्ट कार्मोना थे जिन्होंने 2015 में एक पेशेवर मैच खेला था। इज़राइल की राजधानी यरूशलेम है।

उषा पाढे ने पवन हंस के अंतरिम सीएमडी के रूप में कार्यभार संभाला

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव उषा पाढे ने पवन हंस लिमिटेड के अंतरिम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के पद का अतिरिक्त प्रभार संभाला।

वैज्ञानिकों ने पौधे की प्रतिरक्षा प्रणाली में ‘डेथ स्विच’ नामक एक क्रियाविधि की खोज की

चीनी वैज्ञानिकों ने पौधे की प्रतिरक्षा प्रणाली में ‘डेथ स्विच’ क्रियाविधि नामक एक क्रियाविधि की खोज की है जो पौधे को स्वस्थ रख सकती है। यह नई क्रियाविधि संक्रमित कोशिकाओं को आत्म-विनाश के लिए उकसाती करता है और इस प्रकार रोग के प्रसार को सीमित करती है। सिंघुआ यूनिवर्सिटी और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज इंस्टीट्यूट ऑफ जेनेटिक्स एंड डेवलपमेंट बायोलॉजी के वैज्ञानिकों ने शोध किया और इसे ‘साइंस’ नाम की पत्रिका में प्रकाशित किया गया।

जीवविज्ञानी, सिडनी ब्रेनर का 92 साल की उम्र में निधन

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे जीवविज्ञानी, सिडनी ब्रेनर का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका के गौतेंग में हुआ था। ब्रेनर ने आनुवंशिक कोड की प्रकृति और आणविक जीव विज्ञान के अन्य क्षेत्रों में काम करके योगदान दिया हैं। उन्होंने जैविक खोज के लिए टेस्ट बेड में एक छोटे से पारदर्शी कृमि को विकसित करने के लिए बॉब होर्विट्ज़ और जॉन सुलस्टन के साथ फिजियोलॉजी में 2002 में नोबेल पुरस्कार साझा किया।

मलेशियाई गोल्फर ऐरी इरावन का 28 वर्ष की आयु में निधन

8 वर्षीय मलेशियाई गोल्फर ऐरी इरावन का चीनी रिज़ॉर्ट द्वीप हैनान में उनके होटल के कमरे में ‘प्राकृतिक कारणों’ से निधन हो गया। उन्होंने 2013 में पेशेवर गोल्फर का रुख किया और अपने सात साल के करियर में दो एशियन डेवलपमेंटल टूर इवेंट जीते।

क्रिकेटर एलरीएसा थुनिसन-फूरी का 25 वर्ष की आयु में निधन

दक्षिण अफ्रीका महिला विश्व कप क्रिकेटर एलरीएसा थुनिसन-फूरी का 25 वर्ष की आयु में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। उन्होंने चार अंतरराष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया – तीन एकदिवसीय और 2013 के आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप टीम का एक टी 20 आई मैच में।

मोरक्को- यूएस संयुक्त अभ्यास ‘अफ्रीकन लायन 2019’ मोरक्को

मोरक्को- यूएस संयुक्त अभ्यास ‘अफ्रीकन लायन 2019’, मोरक्को में हुआ है। यह 16 मार्च से 7 अप्रैल ,2019 तक आयोजित किया गया। कनाडा, स्पेन, ग्रेट ब्रिटेन, सेनेगल और ट्यूनीशिया की सैन्य इकाइयां इस अभ्यास के 16 वें संस्करण में भाग लिया।

एशिया में आपदा-लचीले बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए, प्रति वर्ष लगभग 1.7 ट्रिलियन डॉलर की आवश्यकता

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की हालिया रिपोर्ट ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2019: स्ट्रेंग्थिंग डिजास्टर रेजिलिएशन’ के अनुसार, 2016 से 2030 तक एशिया में आपदा-लचीले बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लगभग 26 ट्रिलियन डॉलर, या प्रति वर्ष 1.7 ट्रिलियन डॉलर के निवेश की आवश्यकता है। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) का मुख्यालय मांडलुयांग, फिलीपींस में है और अध्यक्ष टेकहिको नाकाओ है।

पहली बार सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने 10,000 करोड़ के ‘एयरपोर्ट स्पेसिफिक फंड’ को मंजूरी दी

सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने पहली बार ‘श्रेणी II वैकल्पिक निवेश कोष ‘ (एआईएफ) के तहत एक ‘एयरपोर्ट स्पेसिफिक फंड’ को मंजूरी दी है। फंड का नाम ‘टेकिंग ऑफ टू द फ्यूचर एयरपोर्ट फंड’ है। यह 1.5 बिलियन डॉलर (10,000 करोड़ रुपये) की पूंजी जुटा सकता है। फंड का ‘प्रायोजक और निवेश प्रबंधक’ चेन्नई में स्थित है और इसे ‘टेकिंग ऑफ द फ्यूचर इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट एलएलपी’ के रूप में जाना जाता है। गिगी जॉर्ज ‘प्रायोजक और निवेश प्रबंधक’ के प्रबंधन और संचालन का नेतृत्व करते हैं। भारत वर्तमान में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार है।

अमेज़न इंडिया द्वारा केटो के साथ साझेदारी से शुरू किया गया 'Amazon Wings'

अमेज़ॅन इंडिया द्वारा 'अमेज़न विंग्स' नामक एक नया विक्रेता-वित्तपोषण कार्यक्रम मुंबई स्थित एक क्राउड फंडिंग प्लेटफार्म, केटो के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है, जो छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को केटो के माध्यम से धन जुटाने में मदद करने के लिए है। अमेज़ॅन इंडिया विक्रेता केटो के प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग सब्सिडी शुल्क के लिए कर सकते हैं, जो कि धन प्राप्त करने के लिए लगभग 50 प्रतिशत है।

ऑनलाइन हार्म्स वाइट पेपर

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम के डिजिटल, संस्कृति, मीडिया तथा खेल विभाग ने होम ऑफिस के साथ मिलकर ऑनलाइन हार्म्स वाइट पेपर जारी किया। वाइट पेपर के द्वारा उस सामग्री तथा गतिविधि को रेगुलेट करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया जायेगा जिससे लोगों, विशेषत: बच्चों को नुकसान होता है। इस रेगुलेटर के निर्देश पर नियम तोड़ने वाली साइट्स को आवश्यकता पड़ने पर ब्लॉक भी किया जा सकेगा।वाइट पेपर में विभिन्न मुद्दों को कवर किया गया है, इसमें साइबर-बुलिंग, ट्रोलिंग, फेक न्यूज़, आतंकवादी सामग्री, बाल यौन शोषण, अश्लील साहित्य, नफरत भरे अपराध, शोषण तथा गैर-कानूनी वस्तुओं की खरीद-फरोख्त इत्यादि को शामिल है।

मूक बधिर छात्र अपूर्व ने संयुक्त राष्ट्र में दिया भाषण

दिल्ली के बेरसराय में रहने वाले अर्पूव ओम को संयुक्त राष्ट्र के इकोनाॅमिक व सोशल काउंसिल(इकोसोक) के अध्यक्ष इंगा रोहंदा किंग ने यूथ कांन्फ्रेंस 2019 में आमंत्रित किया। इसमें अपूर्व ने रद्दी कागजों को फिर से उपयोग पर वक्तव्य पेश किया। ओम के पिता के अनुसासर ओम भारत से संयुक्त राष्ट्र इकोसेक युवा मंच 2019 में भागीदार बनने वाले विश्व के पहले बाधिर हैं। ओम सुन और बोल नहीं सकते।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share