Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 April 2019

चीन से दोगुनी है भारत में जनसंख्या बढ़ने की दर

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की रिपोर्ट के अनुसार, 2010 से 2019 के बीच भारत की जनसंख्या 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़कर 1.36 अरब हो गई है, जो चीन की वार्षिक वृद्धि दर के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा है। 2019 में भारत की जनसंख्या 1.36 अरब पहुंच गई है जबकि 1994 में यह 94.22 करोड़ और 1969 में 54.15 करोड़ थी। विश्व की जनसंख्या 2019 में बढ़कर 771.5 करोड़ हो गई है, जो पिछले साल 763.3 करोड़ थी। संयुक्त राष्ट्र की सेक्सुअल एंड रिप्रोडक्टिव हेल्थ एजेंसी ने स्टेट ऑफ वल्र्ड पॉपुलेशन 2019, रिपोर्ट में कहा कि 2010 और 2019 के बीच भारत की जनसंख्या औसतन 1.2 प्रतिशत बढ़ी है। इसकी तुलना में, 2019 में चीन की आबादी 1.42 अरब पहुंच गई है, जो 1994 में 1.23 अरब और 1969 में 80.36 करोड़ थी।

जस्टिस विक्रम नाथ बने नव गठित आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के प्रथम मुख्य न्यायधीश

इलाहबाद उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायधीश विक्रम नाथ को नव गठित आन्ध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का प्रथम मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया है। उन्हें कार्यकारी मुख्य न्यायधीश सी. प्रवीण कुमार के स्थान पर नियुक्त किया गया है। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय 1 जनवरी, 2019 से कार्यशील हुआ यह भारत का 25वां उच्च न्यायालय है। 2 जून, 2014 को आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए हैदराबाद में एक ही उच्च न्यायालय था, अब इस हैदराबाद के उच्च न्यायालय को तेलंगाना उच्च न्यायालय के नाम से जाना जायेगा। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय 1 जनवरी, 2019 से कार्यशील हुआ यह भारत का 25वां उच्च न्यायालय है। आरम्भ में यह उच्च न्यायालय अस्थायी भवन में कार्य करेगा, बाद में यह उच्च न्यायालय आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती जस्टिस सिटी में स्थापित किया जायेगा।

नमामि गंगे कार्यक्रम ने ग्लोबल वाटर समिट में पुरस्कार जीता

स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन (National Mission for Clean Ganga) अथवा नमामि गंगे कार्यक्रम को लन्दन में विश्व जल शिखर सम्मेलन (Global Water Summit) में ग्लोबल वाटर इंटेलिजेंस द्वारा “पब्लिक वाटर एजेंसी ऑफ़ द ईयर” का खिताब प्रदान किया। यह पुरस्कार जल संरक्षण तथा जल की स्थिति में सुधार लाने के वाली पहल के लिए प्रदान किया जाता है जिससे लोगों के जीवन में भी सुधार आये। स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन (National Mission for Clean Ganga) अथवा नमामि गंगे कार्यक्रम का उद्देश्य गंगा नदी को स्वच्छ बनाना तथा इसके संरक्षण के लिए कार्य करना है।

पदार्थ की नयी अवस्था की खोज की गयी

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शक्तिशाली कंप्यूटर सिमुलेशन के द्वारा पदार्थ की नई अवस्था की खोज की है, इस अवस्था को “चेन मेल्टेड स्टेट” कहा जा रहा है। पहले यह माना जाता था कि पदार्थ की केवल तीन अवस्थाएं हो सकती हैं : ठोस, द्रव और गैस। चेन मेल्टेड स्टेट में परमाणु एक ही समय में ठोस तथा द्रव दोनों अवस्थाओं में होते हैं। वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान पाया कि पोटैशियम पर अत्यधिक ताप व दाब डालने के पश्चात जालीनुमा ढांचे का निर्माण हुआ जबकि इसका कुछ हिस्सा द्रव अवस्था में था।

ऑस्ट्रेलिया दुनिया की पहली कॉमर्शियल ड्रोन डिलीवरी सर्विस शुरू

ड्रोन के जरिए सामान की डिलीवरी की कोशिश में कई कंपनियां लगी हैं। इसके हजारों ट्रायल भी हुए। लेकिन दुनिया में पहली कॉमर्शियल ड्रोन डिलीवरी सर्विस शुरू करने का श्रेय गूगल को मिला है। अमेरिकी कंपनी को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी में इस सर्विस की इजाजत मिल गई है। गूगल विंग कैनबरा में करीब 100 घरों को ड्रोन के जरिए खाना, कॉफी और दवाओं की डिलीवरी करेगी। गूगल 2014 से ही इसकी टेस्टिंग कर रही थी। डेढ़ साल से इसका ट्रायल भी चल रहा था। ट्रायल के दौरान कंपनी ने 3,000 पार्सल की डिलीवरी की।

लोकसभा चुनाव 2019 : निज़ामाबाद में M3 EVM का उपयोग

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के निज़ामाबाद लोकसभा क्षेत्र में बैलट पेपर की बजाय M3 EVM मशीन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। दरअसल निज़ामाबाद में 185 उम्मीदवार लोकसभा के चुनाव के लिए खड़े हैं। निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड को M3 के लिए 26,820 EVM, 2,240 कण्ट्रोल यूनिट्स तथा 2600 VVPAT की आपूर्ति करने के लिए कहा है। प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर 12 M3 EVM उपयोग की जायेंगीं। सभी EVM एक कण्ट्रोल यूनिट तथा VVPAT से जुड़ी होंगी। इन EVM को “L” आकार में स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक EVM में 16 उम्मीदवारों के नाम लिखे होंगे। 185 उम्मीदवारों में से 178 उम्मीदवार हल्दी और जवार की खेती करते हैं। दरअसल वे किसान अपनी फसल की उचित कीमत प्राप्त करने की मांग को रेखांकित करना चाहते हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की पुत्री के. कविता निज़ामाबाद से मौजूदा लोकसभा सांसद हैं। M3 EVM इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की तीसरी पीढ़ी है, इसमें 384 उम्मीदवारों का डाटा स्टोर किया जा सकता है। इस मशीन में टैम्पर डिटेक्शन तथा सेल्फ डायग्नोस्टिक्स जैसे फीचर हैं।

विकीलीक्स के संस्थापक असांजे गिरफ्तार, 2012 से इक्वाडोर दूतावास में ली थी शरण

विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे को ब्रिटिश पुलिस ने 11 अप्रैल, 2019 को गिरफ्तार कर लिया है, वे 2012 से यूनाइटेड किंगडम में इक्वेडोर के दूतावास में रह रहे थे। हाल ही में इक्वेडोर ने उनकी राजनीतिक शरण को समाप्त कर दिया है। जुलियन ने 2012 में लन्दन में इक्वेडोर के दूतावास में शरण मांगी थी। दरअसल स्वीडन की पुलिस यौन शोषण के आरोप में जुलियन असांजे की जांच-पड़ताल करना चाहती थीं। जुलियन असांजे पर हाल ही में इक्वेडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो के निजी जीवन की जानकारी लीक करने का आरोप लगा था, इसके बाद इक्वेडोर ने जुलियन असांजे की राजनीतिक शरण समाप्त करने का निर्णय लिया। जुलियन असांजे एक ऑस्ट्रेलियाई कंप्यूटर प्रोग्रामर तथा विकिलीक्स नामक ऑनलाइन पत्रिका के संपादक हैं। विकिलीक्स एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है जो गुप्त सूचना का प्रकाशन करता है। इसे 4 अक्टूबर, 2006 को लांच किया गया था। इसकी वेबसाइट में 10 मिलियन से अधिक दस्तावेज होने का अनुमान है। विकिलीक्स ने अब तक कई भ्रष्टाचार के मामलों तथा गुप्त सरकारी दस्तावेजों को विश्व के सामने उजागर किया है। विकिलीक्स अज्ञात सूत्रों से प्राप्त गुप्त सूचना को प्रकाशित करता है।

भारत का पहला 64 बिट माइक्रोप्रोसेसर बनाएगी सी-डैक

प्रीमियर इलेक्ट्रॉनिक्स रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन सी-डैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग) 64 बिट क्वाडकोर माइक्रोप्रोसेसर तैयार कर रही है, यह भारत में बनाया गया पहला चिपसेट होगा। सी-डैक सुपर कम्प्यूटर के निर्माण को लेकर भी काम कर रही है, जो एक बिलियन-बिलियन तक की गणना एक सेकंड में करता है, इसे 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा।

दुबई में एक बैंक, अमीरात इस्लामिक, व्हाट्सएप के माध्यम से बैंकिंग शुरू करने वाला दुनिया का पहला इस्लामिक बैंक बन गया

अमीरात इस्लामिक बैंक ने अपने ग्राहक के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से चैट बैंकिंग सुविधा शुरू की और यह इस तरह की सुविधा देने के लिए इस्लामिक बैंकिंग क्षेत्र में दुनिया का पहला बैंक बन गया। यह चैट बैंकिंग सॉल्यूशन ग्राहकों को किसी मौजूदा कार्ड को अस्थायी रूप से ब्लॉक या अनब्लॉक करने और अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। अमीरात इस्लामिक के सीईओ सालाह अमीन, अध्यक्ष हेशम अब्दुल्ला अल कासिम और मुख्यकार्यालय दुबई में है।

एचडीएफसी एएमसी एसेट्स के मामले में पहले स्थान पर

एम्फी (एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों के पास प्रबंधन के तहत 24.46 खरब रुपये की संपत्ति है। एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने 3.42 ट्रिलियन रुपये के औसत एयूएम के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने 3.20 ट्रिलियन की औसत एयूएम के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।

कर्णम सेकर को इंडियन ओवरसीज बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

केंद्र ने कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में महत्वपूर्ण प्रबंधन नियुक्तियां कीं। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने इंडियन ओवरसीज बैंक में एमडी और सीईओ के रूप में कर्णम सेकर की नियुक्ति को मंजूरी दी। कर्णम सेकर वर्तमान में देना बैंक के सीईओ और एमडी हैं। वह जून, 2019 के अंत तक इंडियन ओवरसीज बैंक ​​के साथ विशेष कर्तव्य और पूर्णकालिक निदेशक के पद पर काम करेंगे। विजया बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ आर.ए.शंकर नारायणन उसी पद पर केनरा बैंक में नियुक्त किए गए। देना बैंक के कार्यकारी निदेशक आर.के.यदुवंशी को पंजाब नेशनल बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया गया। विजया बैंक में कार्यकारी निदेशक नागेश्वर राव, सिंडिकेट बैंक में विशेष कर्तव्य पर अधिकारी और पूर्णकालिक निदेशक के रूप में नियुक्त किए गए। विजय बैंक के एक अन्य कार्यकारी निदेशक मुरली रामास्वामी बैंक ऑफ बड़ौदा में नियुक्त किए गए।

ऊपरी सदन के अध्यक्ष अब्देलकादेर बेंसलाह को नए राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया

ऊपरी सदन के अध्यक्ष अब्देलकादेर बेंसलाह (77) को अल्जीरिया के सांसदों द्वारा 20 वर्षों में अल्जीरिया का पहला नया राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। उन्हें देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया है। वयोवृद्ध नेता अब्देलाज़ीज़ बुउटफ़्लिका के इस्तीफे के बाद सांसदों ने अल्जीरिया का पहला नया राष्ट्रपति नियुक्त किया। अल्जीरिया की राजधानी अल्जीयर्स और प्रधानमंत्री नौरेडीन बेदोई हैं।

वरुण धवन नवरत्न कूल के ब्रांड एंबेसडर नामित

इमामी लिमिटेड ने नवरत्न कूल का समर्थन करने के लिए भारतीय अभिनेता वरुण धवन को चुना है। टीवी विज्ञापनों को लव कल्ला द्वारा निर्देशित और यूके में शूट किया गया है। शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, गोविंदा, चिरंजीवी, शिल्पा शेट्टी और जूनियर एनटीआर ने भी नवरत्न ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम किया है। हर्ष वी अग्रवाल इमामी लिमिटेड के निदेशकहैं।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने आंध्र प्रदेश सरकार पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने राज्य में अवैध रेत खनन के लिए आंध्र प्रदेश सरकार पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आंध्र प्रदेश के निवासी अनुमोलू गांधी द्वारा दायर याचिका के आधार पर जुर्माना लगाया गया है, आरोप लगाया गया कि राज्य में कृष्णा, गोदावरी नदियों और उनकी सहायक नदियों को अवैध रेत खनन नुकसान पहुंचा रहा है।

मणिपुर के पूर्व मंत्री होलखोमंग हाओकिप का निधन हो गया

होलखोमंग हाओकिप, अनुभवी राजनीतिज्ञ और मणिपुर के पूर्व मंत्री का 8 अप्रैल 2019 को निधन हुआ। होलखोमंग हाओकिप कूकी समुदाय (उत्तर-पूर्व भारत के) के नेता थे और 13 वीं लोकसभा(1999 में) के लिए चुने गए थे। वह संसद के पूर्व सदस्य थे। वह मणिपुर के कामजोंग जिले के रहने वाले थे। 1972 में, वह मणिपुर विधानसभा के लिए चुने गए और शिक्षा और आदिवासी कल्याण के लिए मणिपुर के मंत्री बने। हाओकिप को 1980 में राज्य योजना बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रो. नजमा अख्तर बनीं जामिया की पहली महिला कुलपति

केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्रलय ने चुनाव अयोग से मंजूरी मिलने के बाद तीन केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति कर दी है। नजमा अख्तर को जामिया मिलिया इस्लामिया विवि का कुलपति नियुक्त किया गया है। इस विवि की वह पहली महिला कुलपति होंगी। मंत्रलय के एक अधिकारी ने बताया कि जामिया के अलावा महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी और महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हंिदूी विश्वविद्यालय वर्धा के कुलपतियों की नियुक्ति की गई है। अधिकारी ने कहा कि संजीव शर्मा को मोतिहारी केंद्रीय विवि और रजनीश कुमार शुक्ला को महात्मा गांधी विवि वर्धा का कुलपति बनाया गया है।

सुडान में सेना ने कब्जाई बशीर की सत्ता

सूडान पर 30 साल तक राज करने वाले राष्ट्रपति उमर अल-बशीर का गुरुवार को सशस्त्र बलों द्वारा तख्तापलट कर दिया गया है। इसके साथ सेना ने दो साल के लिए सैन्य शासन की घोषणा कर दी है। इसके बाद चुनाव कराए जाएंगे। देश के टेलीविजन पर जनता को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री अवध मोहम्मद अहमद इब्न औफ ने कहा कि 75 वर्षीय बशीर को गिरफ्तार कर लिया गया है और वे सुरक्षित जगह पर हैं। इस समय सैन्य परिषद देश चला रही है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share