Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 April 2019

जलियांवाला नरसंहार 100 साल

आज जलियांवाला नरसंहार का शताब्दी वर्ष है। 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में बैसाखी की सभा में जनरल डायर ने बिना किसी चेतावनी के गोलीबारी शुरू कर दी और 10 मिनट तक गोलीबारी चलती रही। लोग बचकर भागने की कोशिश कर रहे थे। उसने अपने सिपाहियों के साथ और बख्तरबंद गाड़ियों से बाहर निकलने के रास्ते को बंद कर दिया था। आज ही के दिन (13 अप्रैल 1919 को) एक सनकी अंग्रेज अधिकारी के आदेश पर करीब 1500 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। हालांकि नरसंहार में मरने वालों की संख्या आज तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। अलग-अलग दस्तावेज अलग-अलग संख्या बता रहे हैं। माइकल ओ डायर से बदला लेने के लिए शहीद उधम सिंह 1934 में लंदन पहुंचे। वहां उन्होंने एक कार और एक रिवाल्वर खरीदी तथा सही मौके का इंतजार करने लगे और ये मौका आया 13 मार्च 1940 को। उस दिन उधम सिंह एक किताब में रिवॉल्वर छुपा कर कॉक्सटन हॉल के अंदर घुसने में कामयाब हो गए, जहां माइकल ओ डायर भाषण दे रहा था। उसने कहा कि अगर आज भी उसे दूसरा जलियांवाला बाग कांड करने का मौका मिले तो वो इसे फिर से दोहराएगा। उधम सिंह ने बीच भाषण में ही जलियांवाला बाग कांड के इस गुनहगार को ढेर कर दिया। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार पर खेद जताया है। थेरेसा ने बुधवार को संसद में कहा कि उन्हें इस घटना और इससे पैदा हुए कष्टों पर गहरा दुख है।

धानमंत्री मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने का सिलसिला जारी है। अब रूस ने मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपॉसल’ से नवाजने की घोषणा की है। इस सम्मान की स्थापना रूस के महानतम जार शासक ने 1698 में की थी। हाल के वर्षो में ही इसे गैर रूसी व्यक्तित्वों को देने की परंपरा शुरू की गई। मोदी से पूर्व यह सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, कजाखस्तान के राष्ट्रपति नुरसुल्तान नजरबायेव और अजरबेजान के राष्ट्रपति हैदर अलीयेव को दिया गया है। रूसी सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान भारत-रूस के बीच रिश्तों को आगे बढ़ाने और विशेष रणनीतिक साङोदारी मजबूत बनाने के लिए दिया गया है। पांच वर्षो में सात सम्मान, चार मुस्लिम राष्ट्रों से: कुछ हफ्ते पहले ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने मोदी को अपने सबसे बड़े नागरिक सम्मान जायेद मेडल से सम्मानित करने का एलान किया है। यह सम्मान भी उन्हें भारत-यूएई रिश्तों को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए दिया गया। इनके अलावा मोदी को पांच और अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है। अक्टूबर, 2018 में उन्हें सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। दक्षिण कोरिया सरकार की तरफ से यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मोदी की कोशिशों के लिए दिया गया था। सितंबर, 2018 में मोदी को यूएन चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार दिया गया था। यह पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है। उसके पहले फलस्तीन सरकार ने मोदी को ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फलस्तीन प्रदान किया था। यह पुरस्कार मोदी को तब भेंट किया गया था जब वह फलस्तीन यात्र पर गए थे। 2016 में अफगानिस्तान सरकार ने अपने यहां आए मोदी को देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान अमीर अब्दुल्लाह खान अवार्ड दिया था। 2016 में ही सऊदी अरब ने मोदी को किंग अब्दुल अजीज सैश अवार्ड दिया था।

ब्लैक होल का नाम दिया गया ‘पोवेही’

हवाई विश्वविद्यालय के भाषा विज्ञान के एक प्रोफेसर प्रोफेसर लैरी किमूरा ने ब्रम्हांड में सबसे पहले दिखाई दिए ब्लैक होल( Black hole) का नाम 'पोवेही(Powehi)' दिया है। दुनिया में पहली बार आठ रेडियो टेलीस्कोप के डाटा से ब्लैक होल की पहली तस्वीर बुधवार को दिखाई गई थी। अखबार ने कहा कि ब्लैक होल के नाम को 18 वीं शताब्दी के हवाइयन गीत कुमुलिपो से लिया गया है, जिसका अर्थ 'अतिसुंदर अथाह अंधेरी रचना' या 'अंधेरे स्त्रोत को सुशोभित करती एक अनंत रचना' है।

चंद्रमा पर उतरने से पहले इजरायली अंतरिक्ष यान नष्ट

इजरायल का बेरेशीट अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर उतरने से चंद मिनट पहले दुर्घटनाग्रस्त होकर नष्ट हो गया। निजी कंपनी के सहयोग से इजरायल ने बेरेशीट को गत फरवरी में लांच किया था। दस करोड़ डॉलर (करीब 690 करोड़ रुपये) की लागत से बने इस यान को फाल्कन 9 रॉकेट के जरिये चंद्रमा पर अभियान के लिए रवाना किया गया था। दुर्घटना की पुष्टि करते हुए इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज की स्पेस डिवीजन के प्रबंधक ओपेर डोरोन ने गुरुवार को कहा, 'मुझे दुख है कि यह मिशन कामयाब नहीं हो सका। लेकिन यह एक उपलब्धि ही है कि हमारी कोशिश चंद्रमा तक पहुंची। ऐसा करने वाले हम सातवें देश हैं। मिशन सफल होने पर इजरायल चंद्रमा पर अपना यान उतारने वाला चौथा देश बन जाता। अभी तक तीन देश अमेरिका, रूस और चीन ही यह सफलता हासिल कर पाए हैं।'

रेलटेल ने 1600 रेलवे स्टेशनों को रेलवायर WiFi जोन के रूप में परिवर्तित किया

देश भर के 1600 रेलवे स्टेशन पर रेलटेल ने रेलवायर WiFi शुरू कर दिया है। मुंबई का सांताक्रूज़ रेलवे स्टेशन रेलवायर WiFi जोन बनने वाला 1600वां रेलवे स्टेशन बना। रेलवायर रेलटेल की रिटेल ब्रॉडबैंड पहल है। इसका उद्देश्य जनता तक ब्रॉडबैंड को पहुँचाना है। रेलटेल एक वर्ष के भीतर देश में सभी रेलवे स्टेशन में तेज़ और निशुल्क WiFi सुविधा प्रदान करने पर काम कर रहा है। रेलटेल से 985 रेलवे स्टेशन में अपनी फंडिंग से तेज़ Wi-Fi की सुविधा प्रदान की है। A, A1 तथा C श्रेणी के 415 रेलवे स्टेशन पर गूगल के सहयोग से Wi-Fi सुविधा की स्थापना की गयी है। 200 रेलवे स्टेशनों पर Wi-Fi सुविधा भारत सरकार के यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेटरी फण्ड की सहायता से प्रदान की गयी है। यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फण्ड की स्थापना भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए की थी। इस फण्ड के लिए धन टेलिकॉम ऑपरेटरों पर लगाए जाने “यूनिवर्सल एक्सेस लेवी” नामक शुल्क से प्राप्त होता है। रेलटेल कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड भारत सरकार के अधीन एक मिनीरत्न सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।

हांगकांग स्टॉक मार्केट जापान को पछाड़ कर बना विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक बाज़ार

हांगकांग स्टॉक मार्केट जापान को पछाड़ कर विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक बाज़ार बन गया है। जबकि पहले स्थान पर अमेरिका तथा दूसरे स्थान पर चीन बरकरार हैं। मौजूदा समय में हांगकांग का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5.78 ट्रिलियन डॉलर हैं, जबकि जापान का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5.76 ट्रिलियन डॉलर है।

दीपा मलिक को प्रदान की जायेगी सर एडमंड हिलेरी फ़ेलोशिप

रिओ पैरालिम्पिक्स की रजत पदक विजेता दीपा मलिक ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री द्वारा प्रदान की जाने वाली सर एडमंड हिलेरी फ़ेलोशिप प्राप्त की है, उन्हें यह फ़ेलोशिप उनकी प्रेरणादायक उपलब्धियों के लिए प्रदान की गयी है। दीपा मलिक ने 2016 में रिओ में शॉट पुट इवेंट में रजत पदक जीता था। दीपा मलिक पैरालिम्पिक खेल संगठनों की यात्रा करेंगी तथा न्यूजीलैंड के एथलीट्स, छात्रों तथा मीडिया के भेंट भी करेंगी। सर एडमंड हिलेरी न्यूजीलैंड के पर्वतारोही थे। वे माउंट एवेरेस्ट के शिखर पर पहुँचने वाले पहले व्यक्ति थे। दीपा मलिक (जन्म:30 सितंबर 1970, हरियाणा के सोनीपत जिले से), शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो के साथ-साथ तैराकी एवं मोटर रेसलिंग से जुड़ी एक विकलांग भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2016 पैरालंपिक में शॉटपुट में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा। सर एडमंड हिलेरी फ़ेलोशिप कार्यक्रम को 2008 में शुरू किया गया था, इसका उद्देश्य भारत और न्यूजीलैंड के बीच के संबंधों को मज़बूत बनाना है।

ऐलिस जी. वैद्यन को प्रदान किया गया फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लन्दन पुरस्कार

जनरल इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर ऐलिस जी. वैद्यन को “फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लन्दन” पुरस्कार प्रदान किया गया है, उन्हें यह सम्मान भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिया गया है। ऐलिस जी. वैद्यन जनरल इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की पहली महिला चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लन्दन सम्मान लन्दन नगर कारपोरेशन द्वारा समुदाय के किसी महत्वपूर्ण सदस्य, सेलेब्रिटी अथवा किसी गणमान्य व्यक्ति को प्रदान किया जाता है। इससे पहले जवाहरलाल नेहरु को भी इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

अब्देलकादर बेनसलाह बने अल्जीरिया के अंतरिम राष्ट्रपति

अब्देलकादर बेनसलाह को अल्जीरिया का अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। हाल ही में लम्बे समय तक अल्जीरिया के राष्ट्रपति रहे अब्देलअज़ीज़ बोउतेफ्लिका ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया था। अल्जीरिया उत्तरी अफ्रीका में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी अलजिएर्स में स्थित है। क्षेत्रफल अल्जीरिया विश्व का 10वां सबसे बड़ा देश है जबकि यह अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है।

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के इतिहास में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के इतिहास में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गये हैं। यह उपलब्धि उन्होंने 11 अप्रैल, 2019 को राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध चेन्नई सुपर किंग्स के मैच में जीत के साथ ही प्राप्त की। धोनी ने आईपीएल में 166 मैचों में कप्तानी की है, इनमे से 100 मैचों में उनकी टीम की जीत हुई है। आईपीएल में सर्वाधिक मैच जीतने वाले कप्तानों की सूची में गौतम गंभीर दूसरे स्थान पर हैं, गौतम गंभीर अब तक 71 मैच जीत चुके हैं। धोनी कप्तान के रूप में तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं। एम.एस. धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को रांची में हुआ था। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय करियर की शुरुआत 23 दिसम्बर, 2004 को बांग्लादेश के विरुद्ध की थी।

गूगल ने नए क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म, ‘एंथोस’ को लांच किया

गूगल ने कहीं से भी एप्लिकेशन चलाने और प्रबंधित करने के लिए ‘एंथोस’ नाम से एक नया ओपन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक क्लाउड पर या मौजूदा ऑन-प्रिमाइसेस हार्डवेयर इन्वेस्टमेंट पर एप्लिकेशन चलाने देता है।

एआईटीए ने जूनियर खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए सर्बियाई टेनिस फेडरेशन के साथ समझौता किया

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) ने आर.के.खन्ना स्टेडियम में विश्व प्रसिद्ध सर्बियाई कोचों के तहत भारतीय जूनियर खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए एसटीएफ (सर्बियाई टेनिस फेडरेशन) के साथ समझौता किया है।

प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए एनजीटी ने केंद्रीय निगरानी समिति का गठन किया

एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने प्रदूषण कम करने के लिए एक राष्ट्रीय योजना लागू करने के लिए एक केंद्रीय निगरानी समिति का गठन किया है। समिति राज्यों की नदी कायाकल्प समितियों के साथ आगे समन्वय करेगी और कार्य योजनाओं के कार्यान्वयन का पर्यवेक्षण करेगी। राष्ट्रीय हरित अधिकरण अधिनियम, 2010 भारत की संसद का एक अधिनियम है जो पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित मामलों के शीघ्र निपटान को संभालने के लिए एक विशेष न्यायाधिकरण के निर्माण को सक्षम बनाता है।

भारत और स्वीडन ने स्मार्ट शहरों, स्वच्छ तकनीक के समाधान पर संयुक्त कार्यक्रम शुरू किया

भारत और स्वीडन ने एक समझौता किया, जो स्मार्ट शहरों और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों की चुनौतियों का सामना करेगा। कार्यक्रम भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और स्वीडिश एजेंसी विन्नोवा द्वारा प्रायोजित हैं। स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम है।

ग्राहक अनुभव का लाभ उठाने के लिए क्रेडिटविद्या के साथ आरबीएल बैंक ने भागीदारी की

आरबीएल बैंक ने ग्राहक अनुभव (उन्हें प्रासंगिक क्रेडिट उत्पादों की पेशकश करके) बढ़ाने और 15 लाख से अधिक ग्राहकों के लिए अनुकूलित प्रस्ताव के निर्माण के लिए क्रेडिटविद्या के साथ भागीदारी की है। आरबीएल बैंक ने पहली बार 2018 में वेतनभोगी कार्ड आवेदकों के रोजगार विवरणों के त्वरित और स्वचालित सत्यापन के लिए क्रेडिटविद्या के साथ साझेदारी की थी।

एवरेस्ट पर चीन बनाएगा इको टाॅयलेट

दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट भी अब कचरे की समस्या से जूझ रहा है। यहां बढ़ते अपशिष्ट की समस्या से निपटने के लिए चीन ने खास पहल की है। चीन अब जल्द ही एवरेस्ट पर इको-फ्रेंडली टॉयलेट की बनाएगा। पर्यावरण के अनुकूल ये शौचालय एवरेस्ट पर 7,028 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक चीनी शिविर में लगाए जाएंगे। एवरेस्ट पर पिछले कई दशकों से कर्मशियल पर्वतारोहण बढ़ता जा रहा है। नतीजा यह हुआ है कि वहां भी कचरे के ढेर जमा होने लगे है।

शिव दास मीणा को राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नामित

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमऔएचयुए) के अतिरिक्त सचिव शिव दास मीणा को राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। शिव दास मीणा, 1989-बैच के तमिलनाडु कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं,जो डॉ अनूप कुमार मित्तल की जगह लेंगे। उन्होंने मित्तल के बाद कंपनी के 17 वें सीएमडी के रूप में कार्यभार संभाला।

भारत को अमेरिका दे सकता है ‘नाटो सहयोगी देश’ का दर्जा

अमेरिकी संसद में आधा दर्जन प्रभावशाली सांसदों ने भारत के साथ रणनीतिक साङोदारी मजबूत करने का अहम बिल पेश किया है। अगर यह बिल लागू होता है तो अमेरिकी विदेश विभाग भारत को नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) के सहयोगी का दर्जा देगा। ‘अमेरिका ऑर्म्स एक्सपोर्ट कंट्रोल एक्ट’ में भारत को नाटो सहयोगी देश के तौर पर तरजीह मिलेगी।

funtasy11 का नया ब्रांड एंबेसडर मुरली कार्तिक को बनाया गया

funtasy(फैंटसी) 11, गेमिंग स्टार्टअप, ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर मुरली कार्तिक को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। वह प्रीमियर बैडमिंटन लीग के लिए ‘ऑफिसियल फैन मैनेजमेंट पार्टनर’ है।

प्रख्यात हास्य कवि प्रदीप चौबे का हृदयाघात से निधन

प्रख्यात हास्य कवि प्रदीप चौबे का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार शनिवार सुबह 10 बजे मुरार मुक्तिधाम में किया जाएगा। चौबे ने हास्य-व्यंग्य और गजलों से मध्य प्रदेश के ग्वालियर को देश-विदेश में ख्याति दिलाई थी। चार माह पहले छोटे बेटे आभास की मृत्यु के बाद से वह सदमे में थे।

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के अभिनेता नवतेज हुंदल का निधन

भारतीय अभिनेता नवतेज हुंदल का क्रोनिक हेपेटाइटिस बी बीमारी से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। यह खबर सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (सीआईएनटीएए) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा की गई थी।

वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता द्रुपद बोर्गोहिन का निधन

वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता और पूर्व सांसद द्रुपद बोर्गोहिन का 78 वर्ष की आयु में असम के डिब्रूगढ़ के एक निजी अस्पताल में कैंसर से लंबे समय तक लड़ने के बाद निधन हो गया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share